समझौता समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में


Current Affairs In Hindi: Agreements Samsamayiki [Post ID: 15247]



March 2018 Current Affairs in Hindi
  • पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (पावर ग्रिड) ने अपने पूंजीगत व्यय को पूरा करने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ 5000 करोड़ रुपये के ऋण के लिए समझौता किया है।
  • भारत और वियतनाम ने नियम आधारित क्षेत्रीय व्यवस्था का आह्वान करते हुये भारत- प्रशांत क्षेत्र को खुला रखने का संयुक्त रूप से संकल्प व्यक्त किया और परमाणु सहयोग सहित तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किये।
February 2018 Current Affairs in Hindi
  • भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने बिहार के भागलपुर और गया शहरों में पानी की आपूर्ति के सुधार और विस्तार के लिए 84 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए।
January 2018 Current Affairs in Hindi
  • केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और कनाडा के बीच विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग संबंधी सहमति पत्र (एमओयू) को मंजूरी प्रदान कर दी। यह सहमति पत्र भारत और कनाडा की अकादमिक संस्थाओं के बीच अनुसंधान एवं शोध तथा वैज्ञानिक सहयोग को मजबूत बनाने और इस उद्देश्य के लिये एक तंत्र तैयार करने में मदद करेगा।
  • केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत में सार्वजनिक परिवहन में सुधार के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय और 'ट्रांसपोर्ट फॉर लंदन' के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) के हस्ताक्षर और कार्यान्वयन को मंजूरी दी। ट्रांसपोर्ट फॉर लंदन, ग्रेटर लंदन प्राधिकरण अधिनियम, 1999 (यूके) के तहत स्थापित एक सांविधिक निकाय है।
December 2015 Current Affairs in Hindi
  • भारत और रुस ने अपने सामरिक संबंधों को मजबूत करने और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग का विस्तार करने हेतु 16 समझौतों पर हस्ताक्षर किए। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रूस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। भारत और रूस के बीच परमाणु ऊर्जा, हाइड्रोकार्बन, सौर ऊर्जा, रेलवे और वीजा क्षेत्रों में हस्ताक्षर किए गए।
August 2015 Current Affairs in Hindi
  • 26 अगस्त 2015 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ओमान के साथ नागरिक और वाणिज्यिक मामलों में परस्पर कानूनी सहायता संधि पर हस्ताक्षर करने और समर्थन को मंजूरी दे दी. इस समझौता वर्ष 2003 से ही क्रियान्वयन की प्रक्रिया हेतु परस्पर संवाद के आभाव में रुका हुआ था औऱ अनुसमर्थन के आदान–प्रदान के 30 दिनों के बाद से अस्तित्व में आ जाएगा.
  • चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे हेतु 1.6 अरब अमेरिकी डॉलर के समझौते पर 12 अगस्त 2015 को हस्ताक्षर हुआ. यह समझौता शिंज्यांग वेवूर स्वायत्त प्रांत के करामाई शहर में संपन्न चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे मंच के शिखर सम्मेलन में हुआ. मंच में कुल 20 सहयोगी दस्तावेज़ों पर हस्ताक्षर किए गए. साथ ही करामाई घोषणा पत्र भी जारी किया गया.
July 2015 Current Affairs in Hindi
  • कम्प्यूटर साइंस कॉरपोरेशन सीएससी) और हिंदुस्तान कम्प्यूटर लिमिटेड एचसीएल) ने 23 जुलाई 2015 को बैंकिंग उद्योग को तकनीकी सेवा प्रदान करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए. समझौते के अंतर्गत सीएससी और एचसीएल एक संयुक्त उद्यम स्थापित करेंगे और बैंकिंग सॉफ्टवेर का निर्माण करेंगे.
  • ब्रिक्स देशों ने ब्रिक्स केंद्रीय बैंक हेतु 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर की आपसी सहायता समझौते पर 7 जुलाई 2015 को हस्ताक्षर किया. भारत इसमें 18 अरब डॉलर का योगदान करेगा. ब्रिक्स केंद्रीय बैंक कोष की स्थापना ब्रिक्स समूह के पांच देशों ब्राजील, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका,भारत) ने की है ताकि डॉलर प्रवाह में किसी तरह की समस्या की स्थिति में एक दूसरे की मदद कर सकें. इसमें अधिकतम योगदान 41 अरब डॉलर) चीन करेगा.
  • महिंद्रा ग्रुप की सहायक कंपनी महिंद्रा डिफेंस ने 3 जुलाई 2015 को यूरोपियन ऐयरोस्पेस कम्पनी एयरबस हेलीकॉप्टर्स के साथ मेक इन इंडिया पहल के तहत संयुक्त उद्यम स्थापित करने के लिए समझौता किया. यह संयुक्त उद्यम भारत के रक्षा हेलिकॉप्टरों का निर्माण करने के लिए महत्वपूर्ण समझौता है, इससे सर्विलांस हेलिकॉप्टर तथा रक्षा हेलिकॉप्टर के साथ ही नेवी के लिए भी हेलिकॉप्टरों का निर्माण भी किया जायेगा.

Like this Article? Subscribe to Our Feed!

Leave a Reply

Your email address will not be published.