नियुक्ति समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में


Current Affairs In Hindi: Appointments Samsamayiki [Post ID: 4793]



November 2018 Current Affairs in Hindi
  • वर्ष 2003 बैच के आईएफएस अधिकारी अभय कुमार को 09 नवंबर 2018 को मेडागास्कर गणराज्य में भारत के अगले राजदूत नियुक्त किया गया। वर्तमान में वह ब्राजीलिया के भारतीय दूतावास में मिशन के उप प्रमुख (डीसीएम) हैं। वह सुबीर दत्ता की जगह लेंगे।
  • पूर्व आईएएस अधिकारी अशोक कुमार गुप्ता को 09 नवम्बर 2018 को भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) का चेयरपर्सन नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति 25 अक्टूबर 2022 तक यानी 65 साल की उम्र तक या अगले आदेश तक जो भी पहले हो, तक के लिये की गयी है। अशोक कुमार गुप्ता कार्यवाहक चेयरपर्सन सुधीर मित्तल का स्थान लेंगे।
  • लेफ्टिनेंट जनरल पी. एस. राजेश्वर ने 01 नवम्बर 2018 को नई दिल्ली में चीफ ऑफ स्टॉफ कमेटी (सीओएससी) के अध्यक्ष के 12वें चीफ ऑफ इंटिग्रेटेड डिफेंस स्टाफ के रूप में कार्यभार संभाला। लेफ्टिनेंट जनरल पी. एस. राजेश्वर दिसम्बर 1980 में आर्टिलरी रेजिमेंट में कमिशन अधिकारी बने थे। ले.जन. पी. एस. राजेश्वर भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून, राष्ट्रीय रक्षा महाविद्यालय दिल्ली के पूर्व-छात्र हैं और एनडीसी, फिलीपिन्स से राष्ट्रीय सुरक्षा प्रशासन में स्नातकोत्तर हैं।
October 2018 Current Affairs in Hindi
  • श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे को श्रीलंका का नया प्रधानमंत्री चुना गया है। उन्हें श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने 26 अक्टूबर 2018 को नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलाई। इससे पहले सिरिसेना की पार्टी ने अचानक से सत्तारूढ़ गठबंधन से समर्थन वापस ले लिया था।
  • वेलस्पन समूह के चेयरमैन बालकृष्ण गोयनका 13 अक्टूबर 2018 को औद्योगिक मंडल एसोचैम के नए अध्यक्ष के रूप में चुने गए है। वीएच मोनेट स्टील ऐंड एनर्जी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक संदीप जजोदिया का स्थान लेंगे।
  • 1988 बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी (आईएफएस) सुचित्रा दुराई को 11 अक्टूबर 2018 को थाईलैंड के लिए भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में केन्या के भारत के उच्चायुक्त हैं।
September 2018 Current Affairs in Hindi
  • अनिल कुमार चौधरी को स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया (सेल) का नया अध्यक्ष चुना गया है। वह 2011 से सेल के निदेशक (वित्त) के पद पर कार्यरात थे। वह सेल के चेयरमैन के रूप मे पी. के. सिंह का स्थान लेंगे जो 30 जून को सेवानिवृत्त हुए थे। विदित हो कि स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया भारत में सबसे बड़ी इस्पात बनाने वाली कंपनी है और देश के केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों के सात महारत्नों में से एक है।
  • ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने रेत से कलाकृतियां बनाने वाले मशहूर कलाकार सुदर्शन पटनायक को 19 सितम्बर 2018 को ओडिशा ललित कला अकादमी का अध्यक्ष नियुक्त किया है। पद्म विभूषण डॉ. रघुनाथ महापात्र को राष्ट्रपति द्वारा राज्यसभा के लिए मनोनीत किए जाने के बाद उन्होंने राज्य ललित कला अकादमी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। सुदर्शन पटनायक 60 से अधिक बार बालुका अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा में भाग ले चुके हैं, जिसमें 5 बार वह विश्व विजेता बने और 30 बार पुरस्कार जीता हैं।
  • प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने शिक्षाविद् डा. रॉन मल्का को भारत में इस्राइल के अगले राजदूत के रूप मे मनोनीत किया है। मल्का कालेज आफ लॉ एंड बिजनेस में वरिष्ठ लेक्चरर और फाइनेंशियल मार्केट्स एंड बैंकिंग में स्नातक कार्यक्रम के डीन हैं। उन्होंने इस्राइल के बार-इलान विश्वविद्यालय से डाक्टरेट किया है।
August 2018 Current Affairs in Hindi
  • विदेश मंत्रालय ने रूचि घनश्याम को 28 अगस्त 2018 को ब्रिटेन में भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में (हाई कमिश्नर) नियुक्त किया गया है। रूचि फिलहाल विदेश मंत्रालय में सचिव पद पर तैनात हैं। रूचि घनश्याम 1982 बैच की आईएफएस अधिकारी हैं। घनश्याम लंदन में वाई के सिन्हा की जगह लेंगी। विदेश मंत्रालय में सचिव (पश्चिम) का कार्यभार संभालने से पहले रूचि भारत की तरफ से दक्षिण अफ्रीका में भी उच्चायुक्त रह चुकी है।
  • भारत सरकार ने जाने माने वैज्ञानिक डॉ. जी सतीश रेड्डी को 25 अगस्त 2018 को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) का अध्यक्ष (चेयरमैन) व सचिव के रूप में नियुक्त किया है। रेड्डी रक्षा मंत्रालय में वैज्ञानिक सलाहकार हैं। रेड्डी की नियुक्ति दो वर्ष के लिए की गई है।
  • पूर्व नौकरशाह उदय कुमार वर्मा को 23 अगस्त 2018 को भारतीय वाणिज्य एंव उद्योग मंडल (एसोचैम) के नए महासचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। वह डी. एस. रावत की जगह लेंगे। रावत पिछले 14 साल से महासचिव पद पर कार्यरत थे। वर्मा केंद्र सरकार के सूचना प्रसारण मंत्रालय में सचिव पद से 30 जून 2013 को सेवानिवृत्त हुए थे।
July 2018 Current Affairs in Hindi
  • न्यायमूर्ति सैयदा ताहिरा सफदर को बूलचिस्तान उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश के रूप में चुना गया गया है। इसके साथ ही वह पाकिस्तान में किसी अदालत में पहली महिला मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदभार ग्रहण करेंगी। वह मौजूदा चीफ जस्टिस मोहम्मद नूर मेसकनजाई की जगह लेंगी, जो 31 अगस्त को रिटायर हो रहे हैं। वे 1882 में पाकिस्तान की पहली महिला सिविल जज भी बनी थीं। तब वे महज 25 साल की थीं।
  • ग्रैमी पुरस्कार विजेता इतालवी पॉप गायक-गीतकार लौरा पॉसिनी को संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) के गुडविल एंबेसडर के रूप में चुना गया हैं।
  • सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश आदर्श कुमार गोयल को राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। एनजीटी अध्यक्ष के रूप में जस्‍टिस गोयल का कार्यकाल 5 वर्ष का होगा। राष्‍ट्रीय हरित अधिकरण एक्‍ट के तहत एनजीटी की स्‍थापना 18 अक्‍टूबर 2010 को हुई थी। एनजीटी की स्थापना के बाद से गोयल इसके तीसरे अध्यक्ष हैं। पहले अध्‍यक्ष जस्‍टिस लोकेश्‍वर सिंह पंत थे।
June 2018 Current Affairs in Hindi
  • दुबई में आयोजित वार्षिक आम बैठक में जनार्दन सिंह गहलोत को अन्तरराष्ट्रीय कबड्डी फैडरेशन के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। वह अगले 4 साल के लिए अंतरराष्ट्रीय कबड्डी महासंघ के निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए।
  • केंद्र सरकार ने अनंत बरुआ को भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के पूर्णकालिक सदस्य के रूप में नियुक्त किया है। उन्हें केंद्र सरकार के अतिरिक्त सचिव के रूप में स्वीकार्य वेतन पर तीन साल के लिए नियुक्त किया गया है। उन्होंने मई 2010 में बाजार नियामक के कार्यकारी निदेशक के रूप में प्रभारी का पदभार भी संभाला था।
  • टी. आर्मस्ट्रांग चांगसन को आइसलैंड गणराज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में चुना गया है। वह वर्ष 1997 बैच के एक भारतीय विदेश सेवा अधिकारी हैं।

Like this Article? Subscribe to Our Feed!

Leave a Reply

Your email address will not be published.