नियुक्ति समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में


Current Affairs In Hindi: Appointments Samsamayiki [Post ID: 4793]



January 2019 Current Affairs in Hindi
  • कुमार राजेश चंद्र को सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के नए महानिदेशक (डीजी) के रूप में 08 जनवरी 2019 को नियुक्त किया गया है। वह बिहार कैडर के 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी है। वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी कुमार राजेश चंद्रा ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्युरिटी (BCAS) के महानिदेशक पद पर तैनात थे। राजेश चंद्रा 31 दिसंबर, 2021 को सेवानिवृत्त होंगे।
  • गीता गोपीनाथ अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (IMF)की मुख्य अर्थशास्त्री बन गई हैं. मैसूर में जन्मी इंडियन-अमेरिकन गीता यह दायित्व संभालने वाली पहली महिला हैं। गीता गोपीनाथ 09 जनवरी 2019 को IMF की 11वीं चीफ इकोनॉमिस्ट बनीं हैं। उन्होने मौरीस (मौरी) ऑब्स्टफेल्ड का स्थान लिया है, वह 31 दिसंबर 2018 को रिटायर हुए थे।
  • न्यायमूर्ति चोलेन्द्र शमशेर जे.बी. राणा 02 जनवरी को नेपाल के उच्चतम न्यायालय के नए प्रधान न्यायाधीश बने। राणा ने प्रधान न्यायाधीश ओम प्रकाश मिश्रा का स्थान लिया है। उनका कार्यकाल 4 वर्षों का होगा। राणा ने नेपाल लॉ कैम्पस, त्रिभुवन विश्वविद्यालय से कानून की डिग्री हासिल की थी।
December 2018 Current Affairs in Hindi
  • बिजली के भारी उपकरण व संयंत्र बनाने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लि. (भेल) ने 19 दिसंबर को मनोज कुमार वर्मा को निदेशक नियुक्त किया है। कंपनी की बुधवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार 57 साल के वर्मा को निदेशक (बिजली) नियुक्त किया गया है और उन्होंने अपना पदभार संभाल लिया है। इससे पहले, वह कंपनी के बिजली क्षेत्र (दक्षिणी क्षेत्र), चेन्नई में बतौर कार्यकारी निदेशक कार्यरत थे।
  • कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ ने 17 दिसम्बर को मध्यप्रदेश के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है। वही वरिष्ठ कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने तीसरी बार राजस्थान के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। इसके अलावा सचिन पायलट ने राजस्थान के उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।
  • भारत सरकार ने बृजेंद्र पाल सिंह को 13 दिसम्बर 2018 एफटीआईआई सोसाइटी के अध्यक्ष और एफटीआईआई गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष के रूप में नामित किया है। बी.पी सिंह इंस्टीट्यूट के पूर्व छात्र हैं और वह भारतीय अभिनेता अनुपम खेर की जगह लेंगे। खेर ने अक्टूबर में व्यस्त होने के कारण पद से इस्तीफा देने का फैसला किया था। अनुपम खेर को अक्टूबर 2017 में केंद्र सरकार ने FTII का चेयरमैन नियुक्त किया था।
November 2018 Current Affairs in Hindi
  • अरविंद सक्सेना को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के अध्यक्ष के रूप में 28 नवम्बर 2018 को नियुक्त किया गया है। यूपीएससी नौकरशाहों, राजनयिकों और पुलिस अधिकारियों के चयन के लिए परीक्षाएं आयोजित करता है। सक्सेना का कार्यकाल सात अगस्त, 2020 तक होगा जब वह 65 साल के हो जाएंगे। वह 20 जून से यूपीएससी के कार्यकारी प्रमुख के तौर पर काम कर रहे हैं।
  • कार्मिक मंत्रालय ने 26 नवम्बर 2018 को प्रसिद्ध वैज्ञानिक नागेश्वर राव गुंटूर को परमाणु ऊर्जा नियामक बोर्ड (एआईआरबी) का प्रमुख नियुक्त किया गया है। वह प्रोटोटाइप फास्ट ब्रीडर रिएक्टर की प्रोजेक्ट डिजाइन सेफ्टी कमिटी के अध्यक्ष हैं और पूर्व में न्यूक्लियर पावर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनपीसीआईएल) के विख्यात वैज्ञानिक रहे हैं। एआईआरबी प्रमुख के तौर पर उनकी नियुक्ति 3 साल के लिए की गई है।
  • भारत की प्रसिद्ध धाविका तथा एशियन गेम्स की स्वर्ण पदक विजेता हिमा दास को यूनिसेफ इंडिया का युवा राजदूत नियुक्त किया गया है। युवा राजदूत के रूप में हिमा बच्चों के अधिकारों और आवश्यकताओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने और बच्चों और युवाओं को सही निर्णय लेने में मदद करेंगी। आपको बता दें कि हिमा विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप की ट्रैक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय हैं। हिमा दास भारत की पहली युवा एंबेसडर हैं।
October 2018 Current Affairs in Hindi
  • श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे को श्रीलंका का नया प्रधानमंत्री चुना गया है। उन्हें श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने 26 अक्टूबर 2018 को नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलाई। इससे पहले सिरिसेना की पार्टी ने अचानक से सत्तारूढ़ गठबंधन से समर्थन वापस ले लिया था।
  • वेलस्पन समूह के चेयरमैन बालकृष्ण गोयनका 13 अक्टूबर 2018 को औद्योगिक मंडल एसोचैम के नए अध्यक्ष के रूप में चुने गए है। वीएच मोनेट स्टील ऐंड एनर्जी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक संदीप जजोदिया का स्थान लेंगे।
  • 1988 बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी (आईएफएस) सुचित्रा दुराई को 11 अक्टूबर 2018 को थाईलैंड के लिए भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में केन्या के भारत के उच्चायुक्त हैं।
September 2018 Current Affairs in Hindi
  • अनिल कुमार चौधरी को स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया (सेल) का नया अध्यक्ष चुना गया है। वह 2011 से सेल के निदेशक (वित्त) के पद पर कार्यरात थे। वह सेल के चेयरमैन के रूप मे पी. के. सिंह का स्थान लेंगे जो 30 जून को सेवानिवृत्त हुए थे। विदित हो कि स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया भारत में सबसे बड़ी इस्पात बनाने वाली कंपनी है और देश के केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों के सात महारत्नों में से एक है।
  • ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने रेत से कलाकृतियां बनाने वाले मशहूर कलाकार सुदर्शन पटनायक को 19 सितम्बर 2018 को ओडिशा ललित कला अकादमी का अध्यक्ष नियुक्त किया है। पद्म विभूषण डॉ. रघुनाथ महापात्र को राष्ट्रपति द्वारा राज्यसभा के लिए मनोनीत किए जाने के बाद उन्होंने राज्य ललित कला अकादमी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। सुदर्शन पटनायक 60 से अधिक बार बालुका अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा में भाग ले चुके हैं, जिसमें 5 बार वह विश्व विजेता बने और 30 बार पुरस्कार जीता हैं।
  • प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने शिक्षाविद् डा. रॉन मल्का को भारत में इस्राइल के अगले राजदूत के रूप मे मनोनीत किया है। मल्का कालेज आफ लॉ एंड बिजनेस में वरिष्ठ लेक्चरर और फाइनेंशियल मार्केट्स एंड बैंकिंग में स्नातक कार्यक्रम के डीन हैं। उन्होंने इस्राइल के बार-इलान विश्वविद्यालय से डाक्टरेट किया है।
August 2018 Current Affairs in Hindi
  • विदेश मंत्रालय ने रूचि घनश्याम को 28 अगस्त 2018 को ब्रिटेन में भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में (हाई कमिश्नर) नियुक्त किया गया है। रूचि फिलहाल विदेश मंत्रालय में सचिव पद पर तैनात हैं। रूचि घनश्याम 1982 बैच की आईएफएस अधिकारी हैं। घनश्याम लंदन में वाई के सिन्हा की जगह लेंगी। विदेश मंत्रालय में सचिव (पश्चिम) का कार्यभार संभालने से पहले रूचि भारत की तरफ से दक्षिण अफ्रीका में भी उच्चायुक्त रह चुकी है।
  • भारत सरकार ने जाने माने वैज्ञानिक डॉ. जी सतीश रेड्डी को 25 अगस्त 2018 को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) का अध्यक्ष (चेयरमैन) व सचिव के रूप में नियुक्त किया है। रेड्डी रक्षा मंत्रालय में वैज्ञानिक सलाहकार हैं। रेड्डी की नियुक्ति दो वर्ष के लिए की गई है।
  • पूर्व नौकरशाह उदय कुमार वर्मा को 23 अगस्त 2018 को भारतीय वाणिज्य एंव उद्योग मंडल (एसोचैम) के नए महासचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। वह डी. एस. रावत की जगह लेंगे। रावत पिछले 14 साल से महासचिव पद पर कार्यरत थे। वर्मा केंद्र सरकार के सूचना प्रसारण मंत्रालय में सचिव पद से 30 जून 2013 को सेवानिवृत्त हुए थे।

Like this Article? Subscribe to Our Feed!

Leave a Reply

Your email address will not be published.