नियुक्ति समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में


Current Affairs In Hindi: Appointments Samsamayiki
Niyukti Samsamayiki Ghatana Chakr Hindi Mein


August 2018 Current Affairs in Hindi
  • पूर्व भारतीय स्पिनर रमेश पोवार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 14 अगस्त 2018 को पोवार के नाम की पुष्टि की। कोच तुषार अरोठे के इस्तीफे के बाद पोवार टीम के अंतरिम कोच पद पर थे। पोवार 30 नवंबर 2018 तक टीम के कोच पद पर रहेंगे।
  • जस्‍टिस गीता मित्‍तल ने 11 अगस्त (शनिवार) को जम्‍मू-कश्‍मीर हाईकोर्ट की मुख्‍य न्‍यायाधीश के रूप में शपथ ली। इसके साथ ही वह जम्‍मू-कश्‍मीर हाईकोर्ट की पहली महिला न्‍यायाधीश बन गई हैं। वह अब तक दिल्ली उच्च न्यायालय की कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश थीं।
  • ऑस्कर केर्केता को रवांडा गणराज्य में भारत का अगला उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है। 24 जुलाई को भारतीय प्रधानमंत्री मोदी ने रवांडा के साथ बढ़ते संबंधों के लिए भारत की प्रतिबद्धता को ओर जोर दिया तथा यह ऐलान किया कि भारत अफ्रीकी राष्ट्र में अपना उच्चायोग स्थापित करेगा।
July 2018 Current Affairs in Hindi
  • न्यायमूर्ति सैयदा ताहिरा सफदर को बूलचिस्तान उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश के रूप में चुना गया गया है। इसके साथ ही वह पाकिस्तान में किसी अदालत में पहली महिला मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदभार ग्रहण करेंगी। वह मौजूदा चीफ जस्टिस मोहम्मद नूर मेसकनजाई की जगह लेंगी, जो 31 अगस्त को रिटायर हो रहे हैं। वे 1882 में पाकिस्तान की पहली महिला सिविल जज भी बनी थीं। तब वे महज 25 साल की थीं।
  • ग्रैमी पुरस्कार विजेता इतालवी पॉप गायक-गीतकार लौरा पॉसिनी को संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) के गुडविल एंबेसडर के रूप में चुना गया हैं।
  • सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश आदर्श कुमार गोयल को राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। एनजीटी अध्यक्ष के रूप में जस्‍टिस गोयल का कार्यकाल 5 वर्ष का होगा। राष्‍ट्रीय हरित अधिकरण एक्‍ट के तहत एनजीटी की स्‍थापना 18 अक्‍टूबर 2010 को हुई थी। एनजीटी की स्थापना के बाद से गोयल इसके तीसरे अध्यक्ष हैं। पहले अध्‍यक्ष जस्‍टिस लोकेश्‍वर सिंह पंत थे।
June 2018 Current Affairs in Hindi
  • दुबई में आयोजित वार्षिक आम बैठक में जनार्दन सिंह गहलोत को अन्तरराष्ट्रीय कबड्डी फैडरेशन के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। वह अगले 4 साल के लिए अंतरराष्ट्रीय कबड्डी महासंघ के निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए।
  • केंद्र सरकार ने अनंत बरुआ को भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के पूर्णकालिक सदस्य के रूप में नियुक्त किया है। उन्हें केंद्र सरकार के अतिरिक्त सचिव के रूप में स्वीकार्य वेतन पर तीन साल के लिए नियुक्त किया गया है। उन्होंने मई 2010 में बाजार नियामक के कार्यकारी निदेशक के रूप में प्रभारी का पदभार भी संभाला था।
  • टी. आर्मस्ट्रांग चांगसन को आइसलैंड गणराज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में चुना गया है। वह वर्ष 1997 बैच के एक भारतीय विदेश सेवा अधिकारी हैं।
May 2018 Current Affairs in Hindi
  • जनता दल सेक्यूलर के अध्यक्ष एच.डी. कुमारस्वामी ने 23 मई 2018 को कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने उन्हें सीएम पद की शपथ दिलाई। एच.डी. कुमारस्वामी देश के पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा के बेटे हैं।
  • न्यायमूर्ति रामलिंगम सुधाकर ने मणिपुर उच्च न्यायालय के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली है। उन्हें 19 मई 2018 को मणिपुर उच्च न्यायालय के पांचवे मुख्य न्यायाधीश के पद की शपथ दिलार्इ गर्इ। उन्होंने चेन्नई के लोयला कॉलेज से लाइफ साइंस में स्नातक किया है और मद्रास लॉ कॉलेज से लॉ की डिग्री प्राप्त की है।
  • भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष शशांक मनोहर को 15 मई 2018 को दूसरे कार्यकाल के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) का स्वतंत्र अध्यक्ष चुना गया है। उन्हें साल 2016 में पहली बार आईसीसी का स्वतंत्र चेयरमैन चुना गया था।
April 2018 Current Affairs in Hindi
  • नरेंद्र चौहान को चेक गणराज्य में भारत के अगले राजदूत नियुक्त किया गया था। नरिंदर चौहान बैच 1985 के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी (आईएफएस) हैं। वह वर्तमान में सर्बिया गणराज्य में भारत के राजदूत हैं।
  • दिलीप चेनॉय को फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के महासचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्होंने संजय बरू का स्थान लिया है। फिक्की भारत का सबसे बड़ा और सबसे पुराना सर्वोच्च व्यापार संगठन है।
  • एफएमसीजी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी हिंदुस्तान यूनीलिवर लिमिटेड (HUL) ने 12 अप्रैल 2018 को संजीव मेहता को चेयरमैन एंड मैनेजिंग डायरेक्‍टर (सीएमडी) पद के लिए नियुक्‍त किया है। संजीव मेहता अभी कंपनी के एमडी और सीईओ हैं। दरअसल, चेयरमैन हरीश मानवानी जून में रिटायर हो रहे हैं। इसके बाद ही मेहता सीएमडी पद की जिम्‍मेदारी संभालेंगे।
March 2018 Current Affairs in Hindi
  • केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के पूर्व अध्यक्ष, विनीत जोशी को 30 मार्च 2018 को राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के प्रथम महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। यह एजेंसी सीबीएसई, एआईसीटीई और अन्य निकायों द्वारा उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करेगी। 1992 बैच के मणिपुर कैडर के आईएएस अधिकारी जोशी को पांच साल के लिए इस पद पर नियुक्त किया गया है।
  • म्यामांर की संसद ने 28 मार्च 2018 को विन मिंत को देश का नया राष्ट्रपति निर्वाचित किया। पूर्व राष्ट्रपति हूतिन चॉ ने आराम की जरूरत बताते हुए पिछले हफ्ते अपना पद छोड़ दिया था। इसके बाद 66 साल के विन मिंत को पद के लिए चुना गया है।
  • मार्टिन विजकार्रा ने 23 मार्च 2018 को पेरू के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। विजकार्रा वर्ष 2021 तक राष्ट्रपति पद पर रहेंगे। इससे पहले भ्रष्टाचार में फंसे पेड्रो पाब्लो कुजिंस्की ने 21 मार्च को राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दे दिया था। विजकार्रा उस समय उपराष्ट्रपति थे।

ऐसे ही अन्य ज्ञान के लिए अभी सदस्य बनें, तथा अपनी ईमेल पर नवीनतम अपडेट प्राप्त करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published.