नियुक्ति समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में

Current Affairs In Hindi: Appointments Samsamayiki

April 2018 Current Affairs in Hindi
  • हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ऑरबान के सत्तारूढ़ गठबंधन ‘Fidesz-KDNP’ ने 8 अप्रैल को हंगरी में आम चुनाव जीता। पूर्व कट्टरपंथी जॉबबिक पार्टी 20% मतों के साथ दूसरे स्थान पर रही और एमएसजेड-पी (सोशलिस्ट-वार्ता) 12.13% मतों के साथ तीसरे स्थान पर रही। विक्टर ऑरबान ने हंगरी के प्रधानमंत्री के रूप में लगातार तीसरी बार जीत दर्ज की है।
  • डॉ. हेमंत बिस्वा सरमा को भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) का नया अध्यक्ष चुना गया है। 3 अप्रैल को गोवा में हुई एक बैठक में सर्वसम्मति से यह फैसला लिया गया। कैबिनेट मंत्री हेमंत बिस्वा उत्तर पूर्वी डेमोक्रेटिक एलायंस (एनईडीए) के संयोजक हैं। पूर्व अध्यक्ष डॉ. अखिलेश दास गुप्ता के निधन के बाद पिछले साल उन्हें भारतीय बैडमिंटन संघ का कार्यवाहक अध्यक्ष बनाया गया था। हेमंत बिस्वा अब अगले चार साल तक इस पद को संभालेंगे।
March 2018 Current Affairs in Hindi
  • केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के पूर्व अध्यक्ष, विनीत जोशी को 30 मार्च 2018 को राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के प्रथम महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। यह एजेंसी सीबीएसई, एआईसीटीई और अन्य निकायों द्वारा उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करेगी। 1992 बैच के मणिपुर कैडर के आईएएस अधिकारी जोशी को पांच साल के लिए इस पद पर नियुक्त किया गया है।
  • म्यामांर की संसद ने 28 मार्च 2018 को विन मिंत को देश का नया राष्ट्रपति निर्वाचित किया। पूर्व राष्ट्रपति हूतिन चॉ ने आराम की जरूरत बताते हुए पिछले हफ्ते अपना पद छोड़ दिया था। इसके बाद 66 साल के विन मिंत को पद के लिए चुना गया है।
  • मार्टिन विजकार्रा ने 23 मार्च 2018 को पेरू के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। विजकार्रा वर्ष 2021 तक राष्ट्रपति पद पर रहेंगे। इससे पहले भ्रष्टाचार में फंसे पेड्रो पाब्लो कुजिंस्की ने 21 मार्च को राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दे दिया था। विजकार्रा उस समय उपराष्ट्रपति थे।
February 2018 Current Affairs in Hindi
  • अफ्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष सिरिल रैमफोसा को 15 फरवरी 2018 को दक्षिण अफ्रीका के नए राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित किया गया है। उन्होंने जैकब जुमा का स्थान लिया है, जिन्होंने 14 फरवरी, 2018 को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। इससे पूर्व सिरिल रैमफोसा देश के उप राष्ट्रपति के रूप में कार्यरत थे।
  • न्यायमूर्ति अभिलाषा कुमारी ने मणिपुर उच्च न्यायालय की प्रथम महिला न्यायाधीश के रूप में शपथ ग्रहण की है। देश में पहली बार किसी महिला सीनियर एडवोकेट को सीधे सुप्रीम कोर्ट में जज बनाया जाएगा।
  • पेप्सिको की अध्यक्ष और सीईओ इंदिरा नूयी को 09 फरवरी 2018 को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) की पहली स्वतंत्र महिला डायरेक्टर (निर्देशक) के रूप में नियुक्त किया है। वे इसी साल जून में आईसीसी बोर्ड को ज्वाइन कर लेंगी।
January 2018 Current Affairs in Hindi
  • 21 जनवरी 2018 को चुनाव आयुक्त ओम प्रकाश रावत को भारत के नए मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है। वह 23 जनवरी को वर्तमान मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार जोति की जगह लेंगे। इसके साथ ही पूर्व वित्त सचिव अशोक लवासा को चुनाव आयुक्त बनाया गया है।
  • देश प्रसिद्ध वैज्ञानिक के. सिवन को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वह ए. एस. किरण कुमार का स्थान लेंगे जिनकी नियुक्ति 12 जनवरी 2015 को हुई थी। उनका कार्यकाल तीन वर्ष का होगा। सिवन वर्तमान में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र में निदेशक हैं।
  • 01 जनवरी 2018 को 1981 बैच के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी विजय केशव गोखले को भारत का नया विदेश सचिव नियुक्त किया गया है। विजय केशव गोखले 29 जनवरी को विदेश सचिव का पदभार संभालेंगे क्योंकि मौजूदा विदेश सचिव एस जयशंकर का कार्यकाल 28 जनवरी को पूरा हो रहा है।विजय केशव गोखले का कार्यकाल 2 साल का होगा। गोखले अक्तूबर 2013 से जनवरी 2016 तक जर्मनी में भारत के राजदूत रह चुके हैं।
December 2017 Current Affairs in Hindi
  • 25 दिसंबर, 2017 को गुजरात की राजधानी गांधीनगर में विजय रूपाणी ने लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। वहीं नितिन पटेल लगातार दूसरी बार उप मुख्यमंत्री बने हैं। बीजेपी ने हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में 182 सदस्यीय सदन में 99 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया था।
  • 21 दिसंबर, 2017 को भारतीय विदेश सेवा के वरिष्ठ अधिकारी एम. सुब्बारायडू को पेरू (राजधानी-लीमा) में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया हैं। वह वर्ष 1994 बैच के आईएफएस अधिकारी हैं।
  • चिली के पूर्व राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा को फिर से दुसरे कार्यकाल के लिए चिली के राष्ट्रपति के रूप में चुना गया है। पिनेरा ने राष्ट्रपति चुनाव में 54.58 फीसदी वोट हासिल किए, जबकि विपक्षी पार्टी से उनके प्रतिद्वंद्वी अलेजाड्रो गुइलियर को 45.52 वोट हासिल हुए। वह अगले साल 18 मार्च 2018 से अपना पद संभालेंगे।
November 2017 Current Affairs in Hindi
  • स्नेहलता श्रीवास्तव को लोकसभा का नया महासचिव नियुक्त किया गया है। वह लोकसभा की पहली महिला महासचिव होंगी और वह एक दिसंबर को पदभार संभालेंगी। उनका कार्यकाल 30 नवंबर 2018 तक होगा।
  • वित्त मंत्रालय के आर्थिक कार्य विभाग के पूर्व सचिव और वरिष्ठ नौकरशाह शक्तिकांत दास को जी-20 में वार्ता के लिए भारत का शेरपा नियुक्त किया है। दास इस पद पर 31 दिसंबर 2018 तक रहेंगे|
  • पत्र सूचना ब्यूरो (पीआईबी) की महानिदेशक इरा जोशी को दूरदर्शन न्यूज़ का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। वह वीना जैन का स्थान लेंगी।

Niyukti Samsamayiki Ghatana Chakr Hindi Mein

सामान्य ज्ञान अपनी ईमेल पर पाएं!

Leave a Reply

Your email address will not be published.