पुरस्कार समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में


Current Affairs In Hindi: Awards Samsamayiki [Post ID: 4795]



November 2018 Current Affairs in Hindi
  • पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए दिए जाने वाले इंटरनेशनल प्रेस इंस्टीट्यूट इंडिया (आईपीआई-इंडिया) अवॉर्ड के लिए इस साल ‘द वीक’ (THE WEEK) मैगजीन की वरिष्ठ पत्रकार नम्रता बिजी आहूजा को चुना है। नम्रता को ‘नगा भूमिगत शिविरों’ पर लिखी गई खबर के लिए इस अवॉर्ड के लिए चुना गया है।
  • भारतीय सिनेमा जगत के दिग्गज अभिनेता अनुपम खेर को 04 नवम्बर 2018 को कैम्ब्रिज एमआईटी स्लोन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट में 'डिस्टिंग्विश्ड फेलो' खिताब से नवाजा गया है। अनुपम 500 से अधिक फिल्मों में काम कर चुके हैं। काम की प्रतिबद्धताओं के चलते अनुपम खेर ने 31 अक्टूबर 2018 को टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआई) के प्रमुख पद से इस्तीफा दे दिया था।
October 2018 Current Affairs in Hindi
  • कृषि वैज्ञानिक एम एस स्वामीनाथन को भारतीय खाद्य एवं कृषि परिषद (आईसीएफए) द्वारा संस्थापित प्रथम विश्व कृषि पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।
  • लेखिका एना बर्न्स को उनके उपन्यास ‘मिल्कमैन’ के लिए मैन बुकर पुरस्कार मिला है। वह उत्तरी आयरलैंड की पहली लेखिका हैं जिन्हें अंग्रेजी भाषा साहित्य के इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना गया है।
  • महेश मुरलीधर भागवत को 2018 आईएसीपी लीडरशिप इन ह्यूमन एंड सिविल राइट्स' इंडिविजुअल अवार्ड से सम्मानित किया गया है।
September 2018 Current Affairs in Hindi
  • भारतीय हॉकी खिलाड़ी लिलिमा मिंज को प्रतिष्ठित एकलबा पुरस्कार 2018 के लिए चुना गया है। लिलिमा मिंज ओडिशा से हैं। उन्हे उद्धरण के साथ 5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार वार्षिक एकलव्य पुरस्कार समारोह में प्रस्तुत किया जाएगा। लिलिमा मिन्ज़ ने साल 2011 में पहली बार अर्जेंटीना में चार राष्ट्रों के टूर्नामेंट के दौरान भारतीय सीनियर टीम का प्रतिनिधित्व किया था।
  • भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन के नेतृत्व और साल 2022 तक भारत को एकल इस्तेमाल वाले प्लास्टिक से मुक्त कराने के संकल्प को लेकर संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च सम्मान ‘‘चैंपियंस ऑफ द अर्थ अवार्ड 2018’’ से सम्मानित किया गया है। यह सम्मान पांच अन्य व्यक्तियों और संगठनों को भी दिया गया है।
  • मुंबई के निदेशक वासन बाला की फिल्म ‘मर्द को दर्द नहीं होता’ को 43वें टोरंटो अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में ‘ग्रोल्स व्यूअर्स च्वाइस अवार्ड’ जीता है। ‘मर्द को दर्द नहीं होता’ ने डेविड गार्डन की ‘ग्रींस हैलोवीन’ और सैम लेविंसन की ‘एसेसिनेशन नेशन’ को पछाड़कर प्रथम स्थान हासिल किया है। ये दोनों फिल्में दूसरे और तीसरे स्थान पर रहीं।
August 2018 Current Affairs in Hindi
  • हिंसक माहौल में बच्चों के पलने-बढ़ने के संवेदनशील मुद्दे पर केंद्रित असमी फिल्म ‘शोइसोबोते धेमालिते’ने फ्लोरिडा के ट्रीजर कोस्ट इंटरेनशनल फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ पटकथा पुरस्कार जीता।
  • 02 अगस्त 2018 को भारतीय-ऑस्ट्रेलियाई गणितज्ञ अक्षय वेंकटेश समेत 4 विजेताओं को फील्ड्स मेडल सम्मान से नवाजा गया है। गणित के क्षेत्र में इसे नोबेल पुरस्कार के समान माना जाता है। यह मेडल चार साल में एक बार 40 साल से कम उम्र के उभरते हुए गणितज्ञ को दिया जाता है। अक्षय वेंकटेश यह पुरस्कार जीतने वाले भारतीय मूल के दूसरे व्यक्ति हैं, उनसे पहले 2014 में मंजुल भार्गव भी यह पुरस्कार जीत चुके हैं। पुरस्कार के रूप में सभी विजेताओं को सोने का मेडल और 15,000 कनाडाई डॉलर की राशि प्रदान की जाती है।
July 2018 Current Affairs in Hindi
  • पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल गोपालकृष्ण गांधी को सांप्रदायिक सद्भाव और शांति को बढ़ावा देने में अहम योगदान के लिए वर्ष 2017 के राजीव गांधी सद्भावना पुरस्कार के लिए चुना गया है। उन्हें यह पुरस्कार जवाहर भवन में 20 अगस्त को एक विशेष कार्यक्रम के दौरान प्रदान किया जाएगा। इसके तहत एक प्रशस्ति पत्र और 10 लाख रुपये नकद दिए जाते हैं।
  • एशिया का नोबेल पुरस्कार माने जाने वाले रेमन मैग्सेसे पुरस्कार 2018 के विजेताओं की घोषणा हो गयी है, इस साल 6 लोगों को इस सम्मान से नवाजा गया है, जिसमे दो भारतीय भी शामिल है। मानसिक रोग चिकित्सक भरत वटवाणी और लद्दाखी अभियंता सोनम वांगचुक को भी वर्ष 2018 रमन मैग्सेसे पुरस्कार विजेताओं के रूप में चुना गया है।
  • भारतीय फुटबॉल कप्तान सुनील छेत्री को ऑल इंडियन फुटबॉल फेडरेशन (एआईएफएफ) के साल 2017 के पुरस्कारों के तहत प्लेयर ऑफ द ईयर के रूप में नामित किया गया है। सुनील छेत्री बाइचुंग भूटिया के बाद सौ अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले केवल दूसरे खिलाड़ी है। सुनील छेत्री भारत और बेंगलोर एफसी के स्टार स्ट्राइकर हैं।
June 2018 Current Affairs in Hindi
  • सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग को आईसीएफएआई विश्वविद्यालय द्वारा डॉक्टरेट की डिग्री से सम्मानित किया गया है। वह भारतीय इतिहास में सबसे लंबे समय तक मुख्‍यमंत्री पद संभलाने वाले व्यक्ति है।
  • विश्वविख्यात भारतीय समाजिक कार्यकर्ता बिंदेश्वर पाठक को जापान के प्रतिष्ठित निकेई एशिया पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
  • ब्रिटेन में रह रहीं मशहूर पाकिस्तानी लेखिका कमीला शम्सी ने अंतर्राष्ट्रीय महिला पुरस्कार जीता है। उन्हें उनकी पुस्तक 'होम फायर ' के लिए 'वूमेंस प्राइज फॉर फिक्शन', 2018 मिला है।

Like this Article? Subscribe to Our Feed!

Leave a Reply

Your email address will not be published.