प्रतिबन्ध समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में


Current Affairs In Hindi: Ban Samsamayiki



December 2015 Current Affairs in Hindi
  • मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 23 दिसम्बर 2015 को राजधानी पटना में 15 साल पुराने डीजल वाहनों पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया। निरंतर प्रदूषित हो रहे वायुमंडल से जनजीवन को बचाने के लिए यह फैसला किया गया है। राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड बिहार ने 14 दिसम्बर 2015 को प्रदूषण के आंकड़े भेजे थे जो नवम्बर में 400 के पार थे। राज्य में प्रदूषण और ध्वनि प्रदूषण का स्तर काफी चिंताजनक है।
  • टेनिस इंटेग्रिटी यूनिट ने 18 दिसम्बर 2015 को ग्रीक टेनिस खिलाड़ी एलेक्जेंडर जेकुपोविक पर आजीवन प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिए। टेनिस खिलाडी जेकुपोविक को भ्रष्टाचार रोधी कार्यक्रम के तहत दोषी पाया गया है। जेकोपोविक पर भ्रष्टाचार के पाँच आरोप हैं।
  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद आईसीसी) ने 13 दिसंबर 2015 को वेस्टइंडीज के क्रिकेट खिलाड़ी मलरेन सैमुअल्स को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक वर्ष के लिए प्रतिबंधित कर दिया। इसके तहत आलराउंडर मलरेन सैमुअल्स को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी करने से 12 महीने के लिए प्रतिबंधित किया गया है।
November 2015 Current Affairs in Hindi
  • यूक्रेन की संसद ने 12 नवंबर 2015 को समलैंगिकों के खिलाफ भेदभाव सहित कार्यस्थल पर भेदभाव के सभी रूपों पर रोक लगाने के लिए देश के श्रम संहिता में संशोधन को मंजूरी दे दी। 450 सदस्यीय संसद में यौन अल्पसंख्यकों विरोधी भेदभाव विधेयक के रूप में श्रम संहिता में संशोधन के प्रस्ताव को न्यूनतम मत 226 के मुकाबले 234 मतों से पारित किया गया।
September 2015 Current Affairs in Hindi
  • केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने 18 सितंबर 2015 को डाईक्लोफेनाक की बिक्री पर रोक लगा दी तथा इसके बहुउपयोग पर भी प्रतिबन्ध लगाया। अब से यह केवल एक खुराक के पैकेट में ही उपलब्ध होगी। गौरतलब है कि डाईक्लोफेनाक का प्रयोग वर्ष 2006 से मवेशियों के उपचार के लिए किया जाता है। यह निर्णय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय की सिफारिश के आधार पर विलुप्त होते गिद्धों की रक्षा हेतु लिए गया।
June 2015 Current Affairs in Hindi
  • 11 जून 2015 को ऑस्ट्रेलिया के कृषि विभाग ने भारत से आयातित मैगी ब्रांड के नूडल्स पर होल्डिंग ऑर्डर लागू कर दिया. इसके तहत हर एक खेप को अधिकृत अधिकारी द्वारा आयातित खाद्य जांच योजना के तहत जांच और विश्लेषित किए जाने तक बाजार में नहीं भेजा जाएगा.
April 2015 Current Affairs in Hindi
  • नैशनल ग्रीन ट्रिब्युनल ने यह अहम फैसला सुनाया कि कोई भी व्यक्ति खुले में कूड़ा-कचरा, सूखी पत्तियां, प्लास्टिक, रबर या खेतों में बची हुई फसलें जलाता हुआ पकड़ा गया तो उस पर 5 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।
March 2015 Current Affairs in Hindi
  • दिल्ली सरकार ने चबाने वाले तंबाकू, गुटखा, खैनी के खरीदने और बेचने पर प्रतिबन्ध लगा दिया। इस आर्डर को 30 मार्च से राजधानी में अवैध रूप से किया जाएगा।
  • महाराष्ट्र ने गोहत्या के बिल पर प्रतिबंध लगाने के लिए राष्ट्रपति की अनुमति प्राप्त की। कोई भी गोमांस बेचते हुआ मिला तो उसे 5 साल के लिए जेल में बंद और 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है।
Spread the love, Like and Share!

Like this Article? Subscribe to Our Feed!

Leave a Reply

Your email address will not be published.