व्यवसाय समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में

Current Affairs In Hindi: Business Samsamayiki

July 2018 Current Affairs in Hindi
  • भारत के केंद्रीय बैंक भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंक ऑफ चाइना को भारत में कारोबार के लिए लाइसेंस जारी कर दिया है। ये चीन का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक है, जो हॉन्गकॉन्ग और शंघाई स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड है। बैंक ऑफ चाइना चीन का दूसरा बैंक है, जो भारत में अपनी शाखा खोलेगा, इसकी पहली ब्रांच मुंबई, महाराष्ट्र में खोली जाएगी।
May 2018 Current Affairs in Hindi
  • अमेरिकी कंपनी वालमार्ट ने 09 मई 2018 भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट को ख़रीद लिया है। वालमार्ट के सीईओ ने फ्लिपकार्ट की 77% हिस्सेदारी करीब 16 अरब डॉलर (एक लाख पांच हजार 360 करोड़ रुपये) में खरीदने की घोषणा की है। वालमार्ट का यह अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण है।
February 2018 Current Affairs in Hindi
  • भारत और ईरान ने दोहरे कर से बचने, वीजा प्रक्रिया को आसान बनाने और प्रत्यर्पण संधि की पुष्टि करने सहित नौ समझौते पर हस्ताक्षर किये।
January 2018 Current Affairs in Hindi
  • भारत की सबसे बड़ी आईटी सर्विसेज कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज ने एमएंडजी प्रूडेंशियल, यूके और यूरोपीय बचत और निवेश बिजनेस यूनिट प्रूडेंशियल पीएलसी के साथ 690 मिलियन डॉलर के सौदे पर हस्ताक्षर किए हैं, ताकि उनके कारोबार को डिजिटल रूप से बदलने और यूके बचत और सेवानिवृत्ति के ग्राहकों के लिए बेहतर सेवा प्रदान की जा सके।
December 2017 Current Affairs in Hindi
  • सऊदी अरब को पछाड़कर, इराक चालू वित्त वर्ष में भारत को कच्चा तेल निर्यात करने के मामले में शीर्ष देश बन गया है।
November 2017 Current Affairs in Hindi
  • निजी क्षेत्र के सबसे बड़े आईसीआईसीआई बैंक ने अपने उपभोक्ताओं को पेटीएम के जरिये खरीदारी के लिए 20 हजार रुपये तक का त्वरित ऋण देने की घोषणा की।
  • भारत ने असम में कृषि क्षेत्र में निवेश करने तथा राज्य की उत्पादकता बढ़ाने के लिए विश्व बैंक के साथ 20 करोड़ डॉलर के ऋण अनुबंध पर हस्ताक्षर किया।

Vyavasaay Samsamayiki Ghatana Chakr Hindi Mein

सामान्य ज्ञान अपनी ईमेल पर पाएं!

Leave a Reply

Your email address will not be published.