व्यवसाय समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में


Current Affairs In Hindi: Business Samsamayiki [Post ID: 4802]



January 2019 Current Affairs in Hindi
  • देश की प्रमुख दवा कंपनी सन फार्मा ने 03 जनवरी 2019 को जापान की पोला फार्मा का अधिगृहण पूरा किया। इससे कंपनी को त्वचा संबंधी दवाओं के बाजार में अपनी वैश्विक पहुंच मजबूत करने में मदद मिलेगी। सन फार्मा करीब 10 लाख डॉलर में जापान की पोला फार्मा इंक में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी है।
December 2018 Current Affairs in Hindi
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भूटान के अपने समकक्ष लोटे शेरिंग के साथ व्यापक वार्ता के बाद उनकी 12वीं पंचवर्षीय योजना के लिए 4,500 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता देने की घोषणा की।
November 2018 Current Affairs in Hindi
  • भारत और रूस के बीच प्रथम सामरिक आर्थिक वार्ता का आयोज रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में 25 नवम्बर, 2018 को किया गया। भारतीय पक्ष की अगुआई NITI अयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार और रूसी प्रतिनिधिमंडल ने आर्थिक विकास मंत्री मैक्सिम ओरेस्किन की अध्यक्षता में की थी। इसका उद्देश्य दोनों देशों के प्रमुख व्यावसायिक आंकड़ों को एक साथ लाने का था।
October 2018 Current Affairs in Hindi
  • दो दिन की भारत यात्रा पर आए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूदगी में भारत ने S-400 एयर डिफेंस सिस्‍टम खरीदने के लिए पांच अरब डॉलर के सौदे पर हस्ताक्षर किए। पुतिन 19वें भारत-रूस समिट के लिए गुरूवार शाम दिल्ली पहुंचे थे, जहां हवाई अड्डे पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उनका स्वागत किया था।
September 2018 Current Affairs in Hindi
  • देश में सबसे ज्यादा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) करने के मामले में मॉरीशस शीर्ष पर रहा है।भारतीय रिजर्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार प्रत्यक्ष विदेशी निवेश करने वाले देशों में मॉरीशस के बाद दूसरा स्थान सिंगापुर का रहा है। 2017-18 में मॉरीशस से लगभग 952 अरब रुपये और सिंगापुर से 658 अरब रुपये का विदेशी निवेश प्राप्त हुआ।
August 2018 Current Affairs in Hindi
  • पहली सार्क (SAARC) कृषि सहकारिता व्यापार फोरम की शुरुआत नेपाल की राजधानी काठमांडू में 29 अगस्त, 2018 को हुई। इस फोरम को संयुक्त राष्ट्र के खाद्य व कृषि संगठन (FAO) और एशियाई किसान संगठन (AFA) द्वारा अंतर्राष्ट्रीय कृषि विकास फण्ड के साथ मिलकर आयोजित किया जा रहा है। इस फोरम का उद्देश्य सार्क सदस्य देशों तथा अन्य देशों के सरकारी व गैर-सरकारी संगठनों को प्रतिनिधियों को एकत्रित करना है। इस तीन दिवसीय फोरम की थीम “पारिवारिक किसानों को संगठित व मज़बूत बनाना”।

Like this Article? Subscribe to Our Feed!

Leave a Reply

Your email address will not be published.