सम्मलेन समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में


Current Affairs In Hindi: Conferences Samsamayiki [Post ID: 15248]



December 2018 Current Affairs in Hindi
  • विज्ञान सम्मेलन केंद्र और संग्रहालयों के प्रमुखो का 18वां अखिल भारतीय सम्मेलन इटानगर में 08 दिसम्बर 2018 को शुरू हुआ। तीन दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए, अरुणाचल प्रदेश के पर्यावरण और वन मंत्री नबाम रेबिया ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश राज्य परिषद विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य में विज्ञान और प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिए देश भर के अन्य वैज्ञानिक संस्थानों के साथ गठजोड़ करने और सहयोग करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।
September 2018 Current Affairs in Hindi
  • अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन महासभा की पहली बैठक का आयोजन 2 अक्टूबर 2018 को दिल्ली में किया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) महासभा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी पहल है, जो सौर ऊर्जा के व्यापक उपयोग के जरिये पेरिस जलवायु समझौता को लागू करने में योगदान देगा। आईएसए के स्थापना सम्मेलन का आयोजन 11 मार्च 2018 को संयुक्त रूप से प्रधानमंत्री मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों ने नई दिल्ली में किया था।
July 2018 Current Affairs in Hindi
  • भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में आयोजित 10वें ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लिया। इस साल के ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 2018 का विषय ''अफ्रीका में ब्रिक्स' चौथी औद्योगिक क्रांति में समावेशी विकास और साझा समृद्धि के लिए सहयोग' था।
August 2015 Current Affairs in Hindi
  • आसियान के विदेश मंत्रियों का 48वां सम्मेलन 4 अगस्त से 6 अगस्त 2015 के बीच मलेशिया, कुआलालंपुर में आयोजित किया गया. मलेशिया के विदेश मामलों के मंत्री अनीफा अमन ने इस सम्मेलन की अध्यक्षता की.
July 2015 Current Affairs in Hindi
  • 12 जुलाई 2015 को हुई यूरोपीय संघ ईयू) शिखरसम्मेलन में यूरोपीय संघ ने ग्रीस के लिए 82-86 बिलियन यूरो के बेलआउट पैकेट को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी. यह शिखसम्मेलन बेल्जियम के ब्रुसेल्स में आयोजित किया गया था. बेलआउट पैकेज से संबंधित अंतिम समझौता ज्ञापन MoU) लेनदारों और ग्रीस के पास तभी जाएगा जब ग्रीस यूरोपीय स्टैबिलिटी मैकनिज्म ESM) प्रोग्राम के तहत कुछ निर्धारित सुधारों को बहाल करेगा.
  • मालदीव राष्ट्र ने 1 जुलाई 2015 को क्योटो प्रोटोकॉल के दोहा संशोधन को अपनी स्वीकृति प्रदान की. विदित हो वर्ष 2012 में दोहा के राजधानी कतर में आयोजित किए गए ‘कांफ्रेंस ऑफ़ पार्टीज’ सम्मेलन में यूएनएनएफसी के सभी सदस्य क्योटो प्रोटोकॉल में संशोधन करने के लिए सहमत हुए थे. इसे ही दोहा संशोधन का नाम दिया गया.
June 2015 Current Affairs in Hindi
  • वाटरलू के युद्ध की 200 वीं वर्षगांठ समरोह 20 जून 2015 को संपन्न हो गया. 18 जून 2015 को प्रारंभ इस वर्षगांठ का आयोजन 1815 के युद्ध में ब्रिटिश सेनाधिपति ड्यूक द्वारा नेपोलियन बोनापार्ट की सेना को पराजित करने के उपलक्ष्य में किया गया.

Like this Article? Subscribe to Our Feed!

Leave a Reply

Your email address will not be published.