भारत समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में

Current Affairs In Hindi: India Samsamayiki

August 2018 Current Affairs in Hindi
  • दुनिया में सबसे अधिक ऊंचाई के पारिस्थिति तंत्रों में एक कंचनजंगा जैव संरक्षित क्षेत्र को यूनेस्को की विश्व जैवसंरक्षित क्षेत्र (डब्ल्यूएनबीआर) सूची में शामिल किया है। कंचनजंगा भारत का ग्यारहवां अंतरराष्ट्रीय डब्ल्यूएनबीआर नामित होगा।
  • आपराधिक कानून संशोधन विधेयक, 2018 संसद में पारित हो गया है। राज्‍यसभा ने 06 अगस्त 2018 को इसे ध्‍वनि-मत से पारित कर दिया। लोकसभा इसे पिछले महीने ही पास कर चुकी है। अब 12 वर्ष से कम आयु की लड़कियों के साथ दुष्‍कर्म के लिए न्‍यूनतम सज़ा का प्रावधान 20 वर्ष कर दिया गया है, (पहले यह सजा 10 साल की हुआ करती थी) जिसे आजीवन कारावास या मौत की सज़ा तक बढ़ाया जा सकता है और सामूहिक दुष्‍कर्म के लिए जीवन-पर्यन्‍त कारावास या मौत की सज़ा दी जा सकेगी।
July 2018 Current Affairs in Hindi
  • भारत को दो वर्ष की अवधि के लिए विश्व सीमा शुल्क संगठन (डब्ल्यूसीओ) के एशिया प्रशांत क्षेत्र का उपाध्यक्ष बनाया गया है। डब्ल्यूसीओ ने अपनी सदस्यता को 6 क्षेत्रों में विभाजित कर दिया है। छह क्षेत्र में से प्रत्येक का प्रतिनिधित्व डब्ल्यूसीओ परिषद में क्षेत्रीय रूप से निर्वाचित उपाध्यक्ष द्वारा किया जाता है। डब्ल्यूसीओ दुनिया भर में 182 सीमा शुल्क प्रशासकों का प्रतिनिधित्व करता है जो सामूहिक रूप से विश्व व्यापार के लगभग 98 प्रतिशत को प्रोसेस करते हैं।
  • विश्व बैंक द्वारा जारी किये साल 2017 के आंकड़ों के अनुसार, भारत विश्व की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है, जिससे फ्रांस सातवें स्थान पर पहुंच गया है।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून-जे-इन ने 09 जुलाई 2018 को उत्तर प्रदेश के नोएडा में सैमसंग कंपनी के नए प्लांट का उद्घाटन किया। दिग्गज मोबाइल कंपनी सैमसंग द्वारा शुरू किया यह दुनिया का सबसे बड़ा फ़ोन कारखाना है। नोएडा के सेक्टर 81 में स्थित सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स की जमीन 35 एकड़ में फैली है।
June 2018 Current Affairs in Hindi
  • तमिलनाडु की रहने वाली 19 वर्षीय बी.ए. की छात्रा अनुकृति वास ने 'फेमिना मिस इंडिया 2018' का ख़िताब जीत लिया है। 19 जून को मुंबई में आयोज‍ित फेमिना मिस इंडिया 2018 ब्यूटी पीजेंट में उन्होंने 29 प्रतिभागियों को हराकर मिस इंडिया का क्राउन अपने नाम किया है। हरियाणा की रहने वाली मीनाक्षी चौधरी फर्स्ट रनर-अप रही हैं, तो वही आंध्र प्रदेश की रहने वाली श्रेया राव सेंकड रनर- अप रहीं।
  • तमिलनाडु सरकार ने 05 जून 2018 यानी विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जनवरी 2019 से जैविक रूप से नष्ट नहीं होने वाले पॉलीथीन बैग सहित प्लास्टिक की वस्तुओं के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। राज्य सरकार ने पर्यावरण के हित में और भावी पीढ़ी को प्लास्टिक मुक्त राज्य का तोहफा देने के लिए यह कदम उठाया है।
May 2018 Current Affairs in Hindi
  • हरियाणा की 16 साल की लड़की शिवांगी पाठक ने 17 मई 2018 को विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट (29,000 फुट) को फतह कर इतिहास रच दिया। वह ऐसा करने वालीं सबसे युवा भारतीय महिला बन गई हैं।
  • भारतीय राज्य असम में स्थित गुवाहाटी रेलवे स्टेशन पूरी तरह से सौर ऊर्जा पर चलने वाला देश का पहला स्टेशन बन गया है। यहां सौर पैनलों को स्थापित करने की परियोजना अप्रैल 2017 में शुरू की गयी थी। भारतीय रेलवे के अनुसार, परियोजना की अनुमानित लागत 6.7 करोड़ रुपये है।
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (आईआईएससी) को टाइम्स हायर एजुकेशन इमर्जिंग इकोनॉमीज यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2018 में शीर्ष 50 विश्वविद्यालयों में 13वां स्थान दिया गया है।
April 2018 Current Affairs in Hindi
  • डालमिया भारत लिमिटेड ने पर्यटन मंत्रालय के साथ 'अडॉप्ट ए हेरिटेज' परियोजना के तहत लाल किला और गांधीकोटा किला (आंध्र प्रदेश) अडॉप्ट करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। डालमिया भारत समूह, अगले पांच साल तक के लिए 25 करोड़ रुपये के अनुबंध के तहत लाल किला को 'गोद लेने वाला' भारत के इतिहास में पहला कॉर्पोरेट हाउस बन गया है।
  • जम्मू-कश्मीर 7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों को मंजूरी देने वाला पहला राज्य बन गया है। जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की अध्यक्षता में 24 अप्रैल 2018 को सचिवालय में हुई कैबिनेट बैठक में सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करने को मंजूरी दे दी गई। ये सिफारिशें जनवरी 2016 से लागू होंगी।
  • आर्थिक अपराधियों को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में भगोड़े आर्थिक अपराधी अध्यादेश 2018 को मंजूरी दे दी है। इस अध्यादेश में आर्थिक अपराध कर देश से भागे व्यक्ति की संपत्ति जब्त करने का प्रावधान है।
March 2018 Current Affairs in Hindi
  • असम के मुख्यमंत्री सरबानंब सोनोवाल ने 29 मार्च 2018 को महिलाओं की सुरक्षा के मद्देनजर राज्य में एक लिए टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर '181-सखी' की शुरुआत की है। महिलाएं इस हेल्पलाइन का उपयोग किसी भी तरह की सहायता के लिए कर सकती हैं, जिसमें चिकित्सा आपातकालीन स्थिति, पारिवारिक सलाह आदि शामिल हैं। ये हेल्पलाइन फिल्हाल सुबह 9 बजे से शाम के साढ़े पांच बजे तक उपलब्ध रहेगी।

Bharat Samsamayiki Ghatana Chakr Hindi Mein

सामान्य ज्ञान अपनी ईमेल पर पाएं!

Leave a Reply

Your email address will not be published.