भारत समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में


Current Affairs In Hindi: India Samsamayiki [Post ID: 4804]



December 2018 Current Affairs in Hindi
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसम्बर को असम में डिब्रूगढ़ के बोगीबील में ब्रह्मपुत्र नदी पर देश के सबसे लंबे रेल-सह-सड़क (डबल डेकर) पुल का उद्घाटन किया। इस डबल डेकर पुल की लंबाई करीब पांच किलोमीटर है। इस पुल के बन जाने से असम में तिनसुकिया और अरूणाचल प्रदेश के नाहरलागुन के बीच ट्रेन की यात्रा का समय 10 घंटे से ज्यादा तक कम हो जाएगा। विशाल ब्रह्मपुत्र नदी पर बना, सामरिक रूप से महत्वपूर्ण यह पुल अरूणाचल प्रदेश के कई जिलों के लिए कई तरह से मददगार साबित होगा। असम समझौते का हिस्सा रहे बोगीबील पुल को 1997-98 में मंजूरी दी गई थी।
  • भारत के गणतंत्र दिवस 2019 समारोह के मुख्य अतिथि दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा होंगे। विदेश मंत्रालय के मुताबिक अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में आयोजित जी-20 सम्मेलन में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित किया था, जिसे दक्षिण अफ्रीका के प्रेसिडेंट रामफोसा ने स्वीकार कर लिया था। आपको बता दें कि पहले भारत ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित किया था, लेकिन उनकी तरफ से कार्यक्रम में शामिल होने पर असमर्थता जता दी गई थी।
  • भारत 2022 में वार्षिक जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। वर्ष 2022 में जी 20 सम्मेलन की मेजबानी इटली को करनी थी। भारतीय प्रधानमंत्री मोदी ने भारत को इसकी मेजबानी मिलने के बाद इसके लिए इटली का शुक्रिया अदा किया। जी-20 दुनिया की 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं का समूह है। जी-20 के सदस्य देशों में अर्जेंटीना, आस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, यूरोपीय संघ, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल है।
November 2018 Current Affairs in Hindi
  • भारत आईएमडी बिजनस स्कूल ऑफ स्विट्जरलैंड की वार्षिक वैश्विक प्रतिभा रैंकिंग में दो पायदान फिसलकर 53वें स्थान पर आ गया है। इस सूची में स्विट्जरलैंड शीर्ष पर है। एशिया में सिंगापुर सूची में सबसे ऊपर है। एशिया में सिंगापुर सूची में सबसे ऊपर है। वैश्विक सूची में वह 13वें स्थान पर है। 20 नवम्बर 2018 को जारी की गई इस सूची में प्रतिभाओं के विकास, उन्हें आकर्षित करने और अपने साथ जोड़े रखने के आधार पर 63 देशों को रैंकिंग दी गई है।
  • भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 02 नवम्बर 2018 को सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को ₹1 करोड़ तक ऋण 59 मिनट में देने की योजना की शुरुआत की। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने एमएसएमई क्षेत्र के लिए 12 अहम घोषणाएं भी कीं। इसके अलावा पीएम ने कहा कि 100 ज़िलों में विकास कार्यों की समीक्षा वह खुद करेंगे।
October 2018 Current Affairs in Hindi
  • केरल सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों में एलपीजी का 100 प्रतिशत रखने वाला भारत का पहला राज्य बन गया है।
September 2018 Current Affairs in Hindi
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 सितम्बर को ओड़िशा में तालचर उर्वरक संयंत्र के पुनरोद्धार के लिए 13,000 करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजना की आधारशिला रखी। इस संयंत्र में पहली बार कोयले को गैस में तब्दील कर कच्चेमाल के रुप में इस्तेमाल किया जाएगा और उससे नीम-लेपित यूरिया का उत्पादन किया जाएगा। इससे प्राकृतिक गैस एवं यूरिया के आयात में कटौती और भारत को इस उर्वरक के मामले में आत्म-निर्भर बनाने में मदद मिलेगी।
  • केंद्रीय रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल ने 17 सितंबर, 2018 को नई दिल्‍ली के अशोक होटल में देश के पहले भारत पर्यटन मार्ट (आईटीएम) का उद्घाटन किया है। पर्यटन मंत्रालय भारतीय पर्यटन एवं आतिथ्‍य संघटनों के संघ (एफएआईटीएच) की साझीदारी में एवं राज्‍यों/ संघ शासित प्रदेशों (यूटी) के सहयोग से 16 सितंबर, 2018 से 18 सितंबर, 2018 तक भारत पर्यटन मार्ट ( आईटीएम) का आयोजन किया गया था।
  • गुजरात के वडोदरा में बने देश के पहले राष्ट्रीय रेल तथा परिवहन विश्वविद्यालय ने काम करना शुरू कर दिया है। 05 सितम्बर 2018 को शिक्षक दिवस के अवसर पर गुजरात के वडोदरा में भारत का पहला रेल विश्वविद्यालय शुरू किया गया। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इसके लिए मानव संसाधन कौशल और क्षमता निर्माण को बढ़ावा देने के लिए गुजरात के वडोदरा में देश की पहली रेल यूनिवर्सिटी की स्थापना को 20 दिसम्बर 2017 को मंजूरी दी थी। कैलिफॉर्निया, बर्कले और कॉर्नेल विश्वविद्यालय जैसे विदेशी पार्टनर्स के साथ काम कर रहे इस रेलवे विश्वविद्यालय ने अभी 2 ग्रैजुएट प्रोग्राम शुरू किए हैं।
August 2018 Current Affairs in Hindi
  • देश की पहली अंतरराज्यीय पवन ऊर्जा पारेषण प्रणाली भुज में शुरू हो गई है। इस परियोजना की क्षमता 126 मेगावाट है।
  • दुनिया में सबसे अधिक ऊंचाई के पारिस्थिति तंत्रों में एक कंचनजंगा जैव संरक्षित क्षेत्र को यूनेस्को की विश्व जैवसंरक्षित क्षेत्र (डब्ल्यूएनबीआर) सूची में शामिल किया है। कंचनजंगा भारत का ग्यारहवां अंतरराष्ट्रीय डब्ल्यूएनबीआर नामित होगा।
  • आपराधिक कानून संशोधन विधेयक, 2018 संसद में पारित हो गया है। राज्‍यसभा ने 06 अगस्त 2018 को इसे ध्‍वनि-मत से पारित कर दिया। लोकसभा इसे पिछले महीने ही पास कर चुकी है। अब 12 वर्ष से कम आयु की लड़कियों के साथ दुष्‍कर्म के लिए न्‍यूनतम सज़ा का प्रावधान 20 वर्ष कर दिया गया है, (पहले यह सजा 10 साल की हुआ करती थी) जिसे आजीवन कारावास या मौत की सज़ा तक बढ़ाया जा सकता है और सामूहिक दुष्‍कर्म के लिए जीवन-पर्यन्‍त कारावास या मौत की सज़ा दी जा सकेगी।
July 2018 Current Affairs in Hindi
  • भारत को दो वर्ष की अवधि के लिए विश्व सीमा शुल्क संगठन (डब्ल्यूसीओ) के एशिया प्रशांत क्षेत्र का उपाध्यक्ष बनाया गया है। डब्ल्यूसीओ ने अपनी सदस्यता को 6 क्षेत्रों में विभाजित कर दिया है। छह क्षेत्र में से प्रत्येक का प्रतिनिधित्व डब्ल्यूसीओ परिषद में क्षेत्रीय रूप से निर्वाचित उपाध्यक्ष द्वारा किया जाता है। डब्ल्यूसीओ दुनिया भर में 182 सीमा शुल्क प्रशासकों का प्रतिनिधित्व करता है जो सामूहिक रूप से विश्व व्यापार के लगभग 98 प्रतिशत को प्रोसेस करते हैं।
  • विश्व बैंक द्वारा जारी किये साल 2017 के आंकड़ों के अनुसार, भारत विश्व की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है, जिससे फ्रांस सातवें स्थान पर पहुंच गया है।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून-जे-इन ने 09 जुलाई 2018 को उत्तर प्रदेश के नोएडा में सैमसंग कंपनी के नए प्लांट का उद्घाटन किया। दिग्गज मोबाइल कंपनी सैमसंग द्वारा शुरू किया यह दुनिया का सबसे बड़ा फ़ोन कारखाना है। नोएडा के सेक्टर 81 में स्थित सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स की जमीन 35 एकड़ में फैली है।

Like this Article? Subscribe to Our Feed!

Leave a Reply

Your email address will not be published.