राजनीति समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में


Current Affairs In Hindi: Politics Samsamayiki
Raajaneetee Samsamayiki Ghatana Chakr Hindi Mein



August 2018 Current Affairs in Hindi
  • एनडीए के उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह ने राज्यसभा के उपसभापति चुनाव में की जीत हुई है। उन्होंने 09 अगस्त को सम्पन्न हुए चुनाव कांग्रेसी उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद को हराया है। दूसरी बार हुई वोटिंग प्रक्रिया के दौरान हरिवंश को 125 वोट मिले जबकि यूपीए के उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद को 105 वोट मिले। 2 सदस्य वोटिंग से अनुपस्थित रहे।
April 2018 Current Affairs in Hindi
  • सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग भारत के इतिहास में किसी भी राज्य में सबसे अधिक समय तक मुख्यमंत्री के रूप में सेवा करने वाले पहले मुख्यमंत्री बन गये हैं। पवन चामलिंग ने बिना किसी बाधा के 25 साल का लंबा कार्यकाल पूरा कर लिया है। उन्होंने पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री ज्योति बसु का रिकॉर्ड तोड़ दिया, जिन्होंने 23 साल तक पद संभाला था। पवन चामलिंग दिसंबर 1994 में सिक्किम के मुख्यमंत्री बने थे।
April 2017 Current Affairs in Hindi
  • 26 अप्रैल 2017 को घोषित हुए दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव में भारतीय जनता पार्टी प्रचंड जीत दर्ज करते हुए राजधानी के तीनों नगर निगमों पर अपना कब्जा जमाया। बीजेपी ने 270 वार्डों में से 181 पर जीत दर्ज की। आम आदमी पार्टी को 48, कांग्रेस को 30 सीट मिली है।
March 2017 Current Affairs in Hindi
  • 11 मार्च 2017 को भारत के पांच राज्यो में हुए विधानसभा चुनावों की मतगणाना संपन्‍न हो चुकी है। यूपी-उत्तराखंड में भारतीय जनता पार्टी में मारी बाजी तो पंजाब पर 'पंजे' का कब्ज़ा, गोवा-मणिपुर में किसी को स्‍पष्‍ट बहुमत नहीं।
January 2017 Current Affairs in Hindi
  • उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी अपने बेटे रोहित शेखर के साथ बुधवार को दिल्ली में अमित शाह की मौजूदगी में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल हो गए। - पूरा पढ़ें...
  • चुनाव आयोग ने मुलायम सिंह यादव को झटका देते हुए अखिलेश के पक्ष में फैसला सुनाया। चुनाव आयोग ने अपने फैसले में पार्टी का नाम और चुनाव चिन्ह दोनों यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को दिया है। - पूरा पढ़ें...
  • पूर्व क्रिकेटर और दिग्गज नेता नवजोत सिंह सिद्धू राहुल गांधी से मुलाकात के बाद कांग्रेस में शामिल हो गए । राज्य में फरवरी के प्रारंभ में विधानसभा चुनाव होने हैं। सिद्धू की पत्नी नवजोत कौर पिछले नवंबर में कांग्रेस में शामिल हुई थी। - पूरा पढ़ें...
January 2016 Current Affairs in Hindi
  • भारतीय राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने जनवरी माह में अरुणाचल प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लागू करने की केंद्रीय मंत्रिमंडल की सिफारिश को मंजूरी दे दी और राज्य विधानसभा को भंग कर दिया है। यह आदेश 26 जनवरी से लागू हो गया।
Spread the love, Like and Share!

Like this Article? Subscribe to Our Feed!

Leave a Reply

Your email address will not be published.