जानकारी समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में


Current Affairs In Hindi: Reports Samsamayiki
Jankari Samsamayiki Ghatana Chakr Hindi Mein



October 2018 Current Affairs in Hindi
  • फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी 47.3 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ लगातार 11वें साल भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बनकर उभरे हैं।
September 2018 Current Affairs in Hindi
  • मानव पूंजी में निवेश के स्तर के लिए पहले वैज्ञानिक अध्ययन रैंकिंग देशों के अनुसार भारत शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल में अपने निवेश के लिए दुनिया में 158 वें स्थान पर है। इस सूची में चीन 44वें स्थान, श्रीलंका 102वें, मालदीव 116वें, भूटान 133वें, नेपाल 156वें, बांग्लादेश 161वें और पाकिस्तान 164वें स्थान पर है। इस अध्ययन के अनुसार फिनलैंड पहले स्थान पर है।
  • संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) द्वारा शुक्रवार (14 सितम्बर) को जारी किए गए मानव विकास सूचकांक में भारत 189 देशों में एक स्थान ऊपर चढ़कर 130वें स्थान पर पहुंच गया है। दक्षिण एशिया में भारत का मानव विकास सूचकांक (एचडीआई) का मूल्य क्षेत्र के औसत 0.638 से अधिक है। इस सूची में बांग्लादेश और पाकिस्तान क्रमश: 136 और 150वें स्थान पर है। 2016 में भारत का स्थान 131 था।
August 2018 Current Affairs in Hindi
  • नेशनल काउंसिल फॉर एप्लाइड एंड इकोनॉमिक रिसर्च (एनसीएईआर) के 2018 राज्य निवेश संभावित सूचकांक के अनुसार, दिल्ली निवेशकों के लिए सबसे आकर्षक राज्य के रूप में उभरा है।
July 2018 Current Affairs in Hindi
  • इंस्टाग्राम के सह - संस्थापक और सीईओ केविन सिस्ट्रॉम और फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग को फॉर्च्यून की '40 अंडर 40' सूची में शीर्ष स्थान दिया गया है। यह व्यवसाय के क्षेत्र में 40 सबसे प्रभावशाली और प्रेरणादायक युवाओं की सूची है। तीन महिलाओं समेत भारतीय मूल के चार लोगों को भी इस सूची में शामिल किया गया है।
  • कॉर्नेल विश्वविद्यालय, आईएनएसईएडी और विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (डब्ल्यूआईपीओ) द्वारा प्रकाशित की गई वैश्विक नवाचार सूचकांक (जीआईआई) रैकिंग2018 के अनुसार, चीन दुनिया के शीर्ष सबसे नवोन्मेषी अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो गया है। स्विटजरलैंड इस सूची में शीर्ष स्थान पर है, वहीं भारत 57वें स्थान पर है।
May 2018 Current Affairs in Hindi
  • ‘अफ्रएशिया बैंक वैश्विक संपत्ति पलायन समीक्षा’के अनुसार, भारत 8,230 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ विश्व का छठा सबसे धनी देश है|
April 2018 Current Affairs in Hindi
  • कैब सेवा प्रदाता कंपनी ओला के सह-संस्थापक भावीश अग्रवाल, हिन्दी फिल्म अभिनेत्री दीपिका पादुकोण, क्रिकेटर विराट कोहली और भारत में जन्में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला 'टाइम पत्रिका' की इस साल की दुनिया की 100 सबसे प्रभावशाली हस्तियों की सूची में शामिल हैं।
  • अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के अनुसार, $2.6 लाख करोड़ की जीडीपी के साथ भारत दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है और भारत ने फ्रांस को पछाड़कर यह खिताब हासिल किया है। शीर्ष पांच अर्थव्यवस्थाएं संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन, जापान, जर्मनी और यूनाइटेड किंगडम हैं। इसके साथ ही आईएमएफ ने 2018 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर 7.4% रहने का अनुमान जताया है।
  • शीर्ष अमेरिकी थिंक टैंक द हेरिटेज फाउंडेशन द्वारा जारी आर्थिक स्वतंत्रता के नवीनतम वार्षिक सूचकांक में भारत पिछले एक साल में 13 स्थानों की बढ़त हासिल करके 130 वें स्थान पर आ गया है।
Spread the love, Like and Share!

Like this Article? Subscribe to Our Feed!

Leave a Reply

Your email address will not be published.