प्रौद्योगिकी समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में


Current Affairs In Hindi: Technology Samsamayiki [Post ID: 4821]



January 2018 Current Affairs in Hindi
  • भारत ने मौसम की निगरानी करने वाले कार्टोसैट-2 उपग्रह का सफल प्रक्षेपण किया। इसके साथ 29 अन्य उपग्रहों को भी छोड़ा गया है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने पीएसएलवी सी-40 प्रक्षेपण यान से इन उपग्रहों को सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित किया।
  • बीएसईएस राजधानी पावर लिमिटेड (बीआरपीएल) ने यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी)-पीएसीई-डी और इंडो-जर्मन कॉलेबोरेशन (जीआईजेड) के साथ मिलकर 07 जनवरी 2017 को आवासीय इमारतों में स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए भारत का पहला सोलर रूफटॉप कंज्यूमर एग्रीगेशन प्रोग्राम दिल्ली में शुरू किया है। इस प्रोग्राम के तहत किसी एक स्थान पर सोलर पैनल लगाने से पूरे इमारत को सौर ऊर्जा मिलेगी।
September 2017 Current Affairs in Hindi
  • अमेरिका के राष्ट्रीय टोही कार्यालय (एनआरओ) के लिए कैलीफोर्निया के वांडेनबर्ग वायुसेना अड्डे से एक खुफिया उपग्रह प्रक्षेपित किया गया।
  • पाकिस्तान ने अपनी बढ़ती ऊर्जा मांगों को पूरा करने के लिए अपने पांचवें परमाणु ऊर्जा संयंत्र का अनावरण किया। नया संयंत्र 340 मेगावाट बिजली पैदा करेगा जोकि चीन के सहयोग निर्मित है।
July 2017 Current Affairs in Hindi
  • भारतीय रेलवे ने दिल्ली में सफदरजंग रेलवे स्टेशन से पहली सौर-संचालित डेमू (डीजल इलेक्ट्रिकल मल्टीपल यूनिट) ट्रेन की शुरुआत की।
  • मुकेश अंबानी के नेतृत्व में रिलायंस जियो इन्फोकॉम ने एशिया-अफ्रीका-यूरोप (एएई -1) पनडुब्बी केबल प्रणाली लॉन्च की है। यह दुनिया की सबसे लंबी 100 जीबीपीएस प्रौद्योगिकी आधारित पनडुब्बी प्रणाली है।
June 2017 Current Affairs in Hindi
  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अपने ध्रुवीय उपग्रह प्रमोचन वाहन (पीएसएलवी) से कार्टोसैट-2 श्रृंखला के एक उपग्रह और 30 नैनो उपग्रहों (29 विदेशी, एक भारतीय) का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया।
November 2016 Current Affairs in Hindi
  • चीन अमेरिका के बाद स्टेल्थ विमान बनाने वाला दूसरा देश बन गया है। चीन ने 1 नवम्बर 2016 को ज़ुहाई एयर-शो में पांचवी पीढ़ी के स्टेल्थ लड़ाकू विमान जे-20 को प्रदर्शित किया। यह चीन का स्वदेश निर्मित स्टेल्थ विमान है।
September 2016 Current Affairs in Hindi
  • मोरमुगाओ नामक विध्वंसक मिसाइल को 17 सितंबर 2016 को मुंबई में भारतीय नौसेना में शामिल किया गया। यह मिसाइल विध्वंसक प्रोजेक्ट 15बी के तहत नौसेना में शामिल हुआ है।
  • केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने 07 सितम्बर 2016 को डिजिटल लॉकर एप का शुभारंभ किया। अब ड्राइविंग करते समय लाइसेंस और वाहन की आरसी साथ रखने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि लाइसेंस और आरसी की पुष्टि डिजीलॉकर ऐप के जरिए हो सकेगी।

Like this Article? Subscribe to Our Feed!

Leave a Reply

Your email address will not be published.