विश्व समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में


Current Affairs In Hindi: World Samsamayiki
Vishv Samsamayiki Ghatana Chakr Hindi Mein



May 2018 Current Affairs in Hindi
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, नेपाल ट्रेकोमा को खत्म करने के लिए दक्षिण-पूर्व एशिया में पहला देश बन गया है।
November 2017 Current Affairs in Hindi
  • विश्व शौचालय दिवस पर साफ-सफाई के प्रति जागरूकता और शौचालय के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लक्ष्य से हरियाणा के मरौरा गांव में दुनिया के सबसे बड़े शौचालय पॉट मॉडल का अनावरण किया गया। हरियाणा के इस गांव को ‘ट्रंप गांव’ के नाम से भी जाना जाता है।
September 2017 Current Affairs in Hindi
  • चीन ने गुइझोऊ प्रांत में स्थित विश्व के सबसे बड़े रेडियो टेलीस्कोप पर डाक टिकट जारी किया।
June 2017 Current Affairs in Hindi
  • ब्रिटेन के आम चुनाव के नतीजों में प्रीत कौर गिल और तनमनजीत सिंह देसाई क्रमशः प्रथम महिला सिख सांसद और प्रथम पगड़ीधारी सांसद चुने गए। इसके साथ ही ‘हाउस ऑफ कॉमंस’ में भारतीय मूल के सांसदों की संख्या 12 हो गयी है।
April 2017 Current Affairs in Hindi
  • एल सल्वाडोर धातु उत्खनन को प्रतिबंधित करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। सल्वाडोर में अब कानूनी तौर पर धातु खनिजों का अन्वेषण,दोहन,उत्खनन या प्रसंस्करण प्रतिबंधित होगा।
  • फिलीपीन के राष्ट्रपति रोड्रिग दुतर्ते को अप्रैल 2017 माह में हुए टाइम्स मैग्जीन के रीडर्स पोल में 100 सर्वाधिक प्रभावशाली व्यक्तियों की सूची में पहला स्थान हासिल हुआ।
  • दुनिया की सबसे युवा नोबेल शांति पुरस्‍कार विजेता मलाला युसूफजई को कनाडा की सम्‍मानित नागरिकता मिली है। कनाडा की मानद नागरिकता पाने वाली वह दुनिया की 6 लोगों में शामिल हो गयी हैं। मलाला के अलावा राउल वूलनबर्ग, नेल्सन मंडेला, 14वें दलाई लामा, आंग सान सू की और आगा खान को कनाडा की मानद नागरिकता मिल चुकी है।
March 2017 Current Affairs in Hindi
  • अमेजन डॉट कॉम के संस्‍थापक जेफ बेजोस यूरोप के सबसे अमीर व्‍यक्ति अमेनसियो ओरटेगा और अरबपति निवेशक वॉरेन बफेट को पछाड़कर दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्‍यक्ति बन गए हैं।
  • अमेरिकी सीनेट ने 29 मार्च 2017 को मॉन्टीनेग्रो को नाटो के 29वें सदस्य के रुप में शामिल करने के लिए भारी मतदान किया है। छोटे बाल्कन राष्ट्र को नाटो गठबंधन में शामिल करने की संधि के पक्ष में मतदान हुआ, जिसमें इसके पक्ष में 97 और विरोध में दो वोट पड़े।
  • माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स लगातार चौथे साल दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हैं। ‘फोर्ब्स’ की ओर से जारी सूची में गेट्स टॉप पर हैं, जबकि रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीय हैं। ‘फोर्ब्स’ की सूची में गेट्स की संपत्ति 86 अरब डॉलर आंकी गई है।
Spread the love, Like and Share!

Like this Article? Subscribe to Our Feed!

Leave a Reply

Your email address will not be published.