स्वतंत्रता सेनानी

स्वतंत्रता सेनानी सामान्य ज्ञान (Famous Indian Freedom Fighters GK in Hindi): दोस्‍तो इस पोस्ट के माध्यम से आप भारत को आजादी दिलाने वाले देश के प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी या क्रांतिकारियों का जीवन परिचय व उनसे संबन्धित महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त करेंगे। इस अध्याय में आप शिवराम राजगुरु, खुदीराम बोस,अल्लूरी सीताराम राजू, राम प्रसाद बिस्मिल, शहीद भगत सिंह, डॉ. एनी बेसेंट, मैडम भीखाजी कामा, अरुणा आसफ अली, मंगल पांडे, गोपाल कृष्ण गोखले, लाला लाजपत राय, मदन मोहन मालवीय, गणेश वासुदेव मावलंकर, चक्रवर्ती राजगोपालाचारी, लक्ष्मी सहगल, सरदार वल्लभभाई पटेल तथा बाल गंगाधर तिलक आदि जैसे प्रमुख क्रांतिकारियों के बारे में ज्ञान अर्जित कर सकते है, जिससे आप आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं में देश के स्वतंत्रता सेनानियों से सम्‍बन्धित पूछे जाने प्रश्‍नों की तैयारी ठीक प्रकार से कर सके।


आज़ाद हिंद सरकार की कैबिनेट में पहली महिला सदस्य: लक्ष्मी सहगल का जीवन परिचय

24-Oct-1914 – लक्ष्मी सहगल भारत की स्वतंत्रता संग्राम की सेनानी थी। वे आजाद हिन्द फौज की अधिकारी तथा आजाद हिन्द सरकार में महिला मामलों की मंत्री थीं।

अब्दुल कलाम का जीवन परिचय | Biography of A.P.J. Abdul Kalam in Hindi

भारत रत्न डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम का जीवन परिचय

15-Oct-1931 – डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम पूर्व भारतीय राष्ट्रपति, जानेमाने वैज्ञानिक और अभियंता (इंजीनियर) के रूप में विख्यात थे। उन्हें “मिसाइल मैन” और “जनता के राष्ट्रपति” के नाम से भी जाना जाता है। वह भारत के 11वें निर्वाचित और पहले गैर-राजनीतिज्ञ राष्ट्रपति थे। वे 25 जुलाई 2002 से 25 जुलाई 2007 तक देश के राष्ट्रपति पद पर कार्यरत रहे। 27 जुलाई 2015 को दिल का दौरा पड़ने से इस महान व्यक्ति का निधन हो गया था।

लाला हरदयाल का जीवन परिचय | Biography of Lala Har Dayal in Hindi

ग़दर पार्टी के संस्थापक: लाला हरदयाल का जीवन परिचय

14-Oct-1884 – लाला हरदयाल जी एक प्रसिद्द भारतीय क्रांतिकारी थे। विदेशों में भटकते हुए अनेक कष्ट सहकर लाला हरदयाल जी ने देशभक्तों को भारत की आज़ादी के लिए प्रेरित व प्रोत्साहित किया था। उन्होंने अपने सरल जीवन और बौद्धिक कौशल के कारण प्रथम विश्व युद्ध के समय ब्रिटिश साम्राज्यवाद के विरुद्ध लड़ने के लिए कनाडा और अमेरिका में रहने वाले अनेक भारतीय प्रवासीयो को प्रेरित किया था|

राम मनोहर लोहिया का जीवन परिचय | Biography of Ram Manohar Lohia in Hindi

हिन्द किसान पंचायत के अध्यक्ष: राम मनोहर लोहिया का जीवन परिचय

23-Mar-1910 – राम मनोहर लोहिया भारत के स्वतन्त्रता संग्राम के सेनानी, प्रखर चिन्तक तथा समाजवादी राजनेता थे। राम मनोहर लोहिया को भारत एक अजेय योद्धा और महान् विचारक के रूप में देखता है। देश की राजनीति में स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान और स्वतंत्रता के बाद ऐसे कई नेता हुए जिन्होंने अपने दम पर शासन का रुख़ बदल दिया जिनमें एक थे राममनोहर लोहिया थे।

जयप्रकाश नारायण का जीवन परिचय | Biography of Jayaprakash Narayan in Hindi

ऑल इंडिया कांग्रेस सोशलिस्ट के संस्थापक: भारत रत्न जयप्रकाश नारायण का जीवन परिचय

11-Oct-1902 – जयप्रकाश नारायण भारतीय स्वतंत्रता सेनानी और राजनेता थे। मातृभूमि के वरदपुत्र जयप्रकाश नारायण ने हमारे देश की सराहनीय सेवा की है। लोकनायक जयप्रकाश नारायण त्याग एवं बलिदान की प्रतिमूर्ति थे। इन्हें साल 1970 में इंदिरा गांधी के विरुद्ध विपक्ष का नेतृत्व करने के लिए जाना जाता है।

भगत सिंह का जीवन परिचय | Biography of Bhagat Singh in Hindi

राष्ट्रीय युवा संगठन के संस्थापक: शहीद भगत सिंह का जीवन परिचय

28-Sep-1907 – भगत सिंह भारत के एक प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी थे। भगतसिंह संधु जाट सिक्ख थे वे देश की आज़ादी के लिए जिस साहस के साथ शक्तिशाली ब्रिटिश सरकार का मुक़ाबला किया था उन्हें शायद ही कोई भुला पाए। फांसी के बाद सारे देश ने उनके बलिदान को बड़ी गम्भीरता से याद किया था। भगत सिंह की अंतिम इच्छा थी कि उन्हें गोली मार कर मौत दी जाए। हालांकि, ब्रिटिश सरकार ने उनकी इस इच्छा को भी नज़रअंदाज़ कर दिया।

भीखाजी कामा का जीवन परिचय | Biography of Bhikaiji Cama in Hindi

भारत की प्रथम क्रान्तिकारी महिला: मैडम भीकाजी कामा का जीवन परिचय

24-Sep-1861 – भीकाजी कामा एक महान महिला स्वतंत्रता सेनानी थी। जिन्होंने भारत के बाहर रहते हुए भी देश में आजादी की लढाई शुरू की थी. वे ऐसी प्रथम महीला स्वतंत्रता सेनानी है जिन्होंने इंटरनेशनल असेंबली में भारत का ध्वज लहराया था।

बहादुर शाह जफर का जीवन परिचय | Biography of Bahadur Shah Zafar in Hindi

मुग़ल साम्राज्य के अंतिम बादशाह: बहादुर शाह जफर का जीवन परिचय

24-Oct-1775 – बहादुर शाह जफर मुग़ल साम्राज्य के अंतिम बादशाह और उर्दू के जानेे-माने शायर थे। इनका शासनकाल 1837-57 तक था। बहादुर शाह ज़फ़र एक कवि, संगीतकार व खुशनवीस थे और राजनीतिक नेता के बजाय सौंदर्यानुरागी व्यक्ति अधिक थे।

बेगम ज़ीनत महल का जीवन परिचय | Biography of Begum Zeenat Mahal in Hindi

मुग़ल सम्राट के अंतिम शासक की बेगम: ज़ीनत महल का जीवन परिचय

1823 – बेगम ज़ीनत महल मुग़ल सम्राट बहादुर शाह ज़फ़र की पत्नी (बेगम) थी। बेगम ज़ीनत महल ने दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में स्वातंत्र्य योद्धाओं को संगठित किया और देश प्रेम का परिचय दिया था।

बाल गंगाधर तिलक का जीवन परिचय | Biography of Bal Gangadhar Tilak in Hindi

फर्ग्युसन कॉलेज के संस्थापक: बाल गंगाधर तिलक का जीवन परिचय

23-Jul-1856 – एक भारतीय राष्ट्रवादी, शिक्षक, समाज सुधारक, वकील और एक स्वतन्त्रता सेनानी थे। तिलक का जन्म एक सुसंस्कृत, मध्यमवर्गीय ब्राह्मण परिवार में हुआ था। श्री गंगाधर रामचंद्र तिलक पहले रत्नागिरि में सहायक अध्यापक थे और फिर पूना तथा उसके बाद “ठाणे” में सहायक उपशैक्षिक निरीक्षक हो गए थे। वे अपने समय के अत्यंत लोकप्रिय शिक्षक थे। उन्होंने “त्रिकोणमिति” और “व्याकरण” पर पुस्तकें लिखीं जो प्रकाशित हुईं।

उधम सिंह का जीवन परिचय | Biography of Udham Singh in Hindi

शहीद उधम सिंह का जीवन परिचय

26-Dec-1899 – उधम सिंह का नाम भारत की आज़ादी की लड़ाई में पंजाब के क्रान्तिकारी के रूप में दर्ज है। शहीद उधम सिंह ने जलियाँवाला के कांड के लिए प्रतिज्ञा ली थी की। वह जनरल डायर को मारेंगे तथा ऐसा उन्होंने लंदन की एक असेंबली में कर दिया था।

भीमराव अम्बेडकर का जीवन परिचय | Biography of Bhimrao Ambedkar in Hindi

आजाद भारत के पहले कानून मंत्री: भारत रत्न भीमराव अम्बेडकर का जीवन परिचय

14-Apr-1891 – भीमराव आम्बेडकर जी एक बहुजन राजनीतिक नेता और एक बौद्ध पुनरुत्थानवादी भी थे। उन्हें बाबासाहेब के नाम से भी जाना जाता है। आम्बेडकर ने अपना सारा जीवन हिन्दू धर्म की चतुवर्ण प्रणाली और भारतीय समाज में सर्वत्र व्याप्त जाति व्यवस्था के विरुद्ध संघर्ष में बिता दिया था। उन्होंने दलित बौद्ध आंदोलन को प्रेरित किया और दलितों के खिलाफ सामाजिक भेद भाव के विरुद्ध अभियान चलाया। वे स्वतंत्र भारत के प्रथम कानून मंत्री एवं भारतीय संविधान के प्रमुख वास्तुकार थे।

संबंधित खोज शब्द: महत्वपूर्ण स्वतंत्रता सेनानी से संबंधित संग्रह, स्वतंत्रता सेनानी सामान्य ज्ञान दर्पण, स्वतंत्रता सेनानी के रोचक तथ्य और जानकारी, स्वतंत्रता सेनानी से संबंधित प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी, आश्चर्यजनक सामान्य ज्ञान अध्यन संग्रह