विश्व के प्रमुख खेल और उनके खिलाडियों की संख्या

विश्व के प्रमुख खेल और उनके खिलाडियों की संख्या: (List of Number of Players in Sports in Hindi)

खेल:

सम्पूर्ण विश्व में कई प्रकार के खेल खेले जाते है और हर खेलो में उनके खिलाड़ियों की संख्या निर्धारित होती है। दुनिया में लोग तरह-तरह के खेल खेलते है, कुछ खेलो को घर में, कुछ खेलो को खेलने के लिए खुले मैदान की आवश्यकता होती है।

खेल, कई नियमों एवं रिवाजों द्वारा संचालित होने वाली एक प्रतियोगी गतिविधि है। खेल सामान्य अर्थ में उन गतिविधियों को कहा जाता है, जहां प्रतियोगी की शारीरिक क्षमता खेल के परिणाम (जीत या हार) का एकमात्र अथवा प्राथमिक निर्धारक होती है, लेकिन यह शब्द दिमागी खेल (कुछ कार्ड खेलों और बोर्ड खेलों का सामान्य नाम, जिनमें भाग्य का तत्व बहुत थोड़ा या नहीं के बराबर होता है) और मशीनी खेल जैसी गतिविधियों के लिए भी प्रयोग किया जाता है, जिसमें मानसिक तीक्ष्णता एवं उपकरण संबंधी गुणवत्ता बड़े तत्व होते हैं।

सामान्यतः खेल को एक संगठित, प्रतिस्पर्धात्मक और प्रशिक्षित शारीरिक गतिविधि के रूप में परिभाषित किया गया है, जिसमें प्रतिबद्धता तथा निष्पक्षता होती है। कुछ देखे जाने वाले खेल इस तरह के गेम से अलग होते है, क्योंकि खेल में उच्च संगठनात्मक स्तर एवं लाभ शामिल होता है। आइये पढ़े विश्व के प्रमुख खेल और उनके खिलाडियों की संख्या के बारे में:-

विश्व के प्रमुख खेल और उनके खिलाडियों की सूची:

खेल खिलाडियों की संख्या
नेटबॉल 7
पोलो 4
बास्केटबॉल 5
बैडमिन्टन 1 या 2
जिम्नास्टिक 8
गोल्फ कई व्यक्ति एक साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं
कबड्डी 7
रग्बी फुटबॉल 15
क्रिकेट 11
लॉन टेनिस 1 या 2
वॉलीबॉल 6
वाटरपोलो 7
हॉकी 11
टेबल टेनिस 1 या 2
खो-खो 9
बेसबॉल 9
फुटबॉल 11
टेनिस 1 या 2
स्नूकर 1
बॉक्सिंग 1
चेस 2
ताश का खेल 2
क्रॉकेट (ईद्भोकेट) 13 या 15
फुटसल 5

इन्हें भी पढे: अंतरराष्ट्रीय आगामी खेल प्रतिस्पर्धाओं के नाम, वर्ष और आयोजन स्थल

(Visited 31 times, 1 visits today)

Like this Article? Subscribe to Our Feed!

9 Comments

    1. फुटसल की टीम में 5 खिलाड़ी होते है जिनमें से एक ‍गोलकीपर होता है। इसमें कितने भी सबस्टीट्‍यूशन किए जा सकते हैं और मैदान हार्ड कोर्ट होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.