नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

सुभाषचंद्र बोस का जीवन परिचय | Biography of Subhash Chandra Bose in Hindi

23-Jan-1897 – 18-Aug-1945 – सुभाषचंद्र बोस के अलावा भारत के इतिहास में ऐसा कोई व्यक्ति ने जन्म नही लिया, जो एक साथ महान् सेनापति, वीर सैनिक, राजनीति का अद्भुत खिलाड़ी और अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पुरुषों, नेताओं के समकक्ष साधिकार बैठकर कूटनीति तथा चर्चा करने वाला हो। नेताजी में सच्चाई के सामने खड़े होने की अद्भुत क्षमता थी।

रामदास कटारी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

नौसेना के प्रथम भारतीय अध्यक्ष: रामदास कटारी का जीवन परिचय

08-Oct-1911 – 21-Jan-1983 – वाइस एडमिरल रामदास कटारी एक भारतीय नौसेना अधिकारी थे। वह पद धारण करने वाले पहले भारतीय थे। वाईस एडमिरल रामदास कटारी 22 अप्रैल 1958 से 04 जून 1962 तक भारतीय नौसेना के तीसरे अध्यक्ष के रूप में कार्यरत थे। उनका जन्म 08 अक्टूबर 1911 को चिंगलेप, मद्रास प्रेसीडेंसी में हुआ था। उन्होंने अपना बचपन हैदराबाद में बिताया था। उन्होंने महबूब कॉलेज हाई स्कूल और हैदराबाद में निजाम कॉलेज से शिक्षा प्राप्त की थी।

रास बिहारी बोस का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

रास बिहारी बोस का जीवन परिचय | Biography of Rash Behari Bose in Hindi

25-May-1886 – 21-Jan-1945 – रास बिहारी बोस एक भारतीय क्रान्तिकारी थे, जिन्होने अंग्रेजी हुकुमत के विरुद्ध ‘गदर” एवं ‘आजाद हिन्द फौज” के संगठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने न सिर्फ देश के अन्दर बल्कि दूसरे देशों में भी रहकर अँगरेज़ सरकार के विरुद्ध क्रान्तिकारी गतिविधियों का संचालन किया और ताउम्र भारत को स्वतन्त्रता दिलाने का प्रयास करते रहे।

प्रतिभा राय का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

मूर्ति देवी पुरस्कार प्राप्त करने वाली प्रथम भारतीय महिला: प्रतिभा राय का जीवन परिचय

21-Jan-1944 – प्रतिभा राय ओड़िया भाषा की एक मशहूर लेखिका हैं। उन्होंने अपने उपन्यासों के माध्यम से सामाजिक अन्याय और भष्ट्राचार के विरुद्ध आवाज़ बुलंद की। उन्होंने विभिन्न राष्ट्रीय साहित्यिक और शैक्षिक सम्मेलनों में भाग लेने के लिए भारत के अंदर बहुत बड़े पैमाने पर यात्रा की है। इनको 2011में 47वें ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।इनके अब तक 20 उपन्यास, 24 लघुकथा संग्रह, 10 यात्रा वृत्तांत, दो कविता संग्रह और कई निबंध प्रकाशित हो चुके हैं।

खान अब्दुल गफ्फार ख़ान का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

भारत रत्न प्राप्त करने वाले प्रथम विदेशी नागरिक: खान अब्दुल गफ्फार ख़ान का जीवन परिचय

06-Feb-1890 – 20-Jan-1988 – ख़ान अब्दुल ग़फ़्फ़ार ख़ान एक महान् राजनेता थे जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में भाग लिया था। ब्रिटिश सरकार से आजादी के लिए संघर्षरत ‘स्वतंत्र पख्तूनिस्तान” आंदोलन के प्रणेता थे। अब्दुल गफ्फार खान एक राजनैतिक और आध्यात्मिक नेता थे जिन्हें महात्मा गाँधी की तरह उनके अहिंसात्मक आन्दोलन के लिए जाना जाता है। उनका लक्ष्य संयुक्त, स्वतन्त्र और धर्मनिरपेक्ष भारत बनाने का था। इसके लिये उन्होने 1930 में खुदाई खिदमतगार नाम के संग्ठन की स्थापना की। और यह संगठन “सुर्ख पोश”(या लाल कुर्ती दल ) के नाम से भी जान जाता है।

महादेव गोविन्द रानाडे का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

महादेव गोविन्द रानाडे का जीवन परिचय | Biography Mahadev Govind Ranade in Hindi

18-Jan-1842 – 16-Jan-1901 – महादेव गोविन्द रानाडे एक ब्रिटिश काल के भारतीय न्यायाधीश, लेखक एवं समाज-सुधारक थे। उन्हें “महाराष्ट्र का सुकरात” कहा जाता है। रानाडे ने समाज सुधार के कार्यों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया था। प्रार्थना समाज, आर्य समाज और ब्रह्म समाज का इनके जीवन पर बहुत प्रभाव था।

सुकुमार सेन का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

भारत के प्रथम मुख्य चुनाव आयुक्त: सुकुमार सेन का जीवन परिचय

16-Jan-1900 – 03-Mar-1992 – सुकुमार सेन एक भारतीय सिविल सेवक थे। सुकुमार सेन भारत के प्रथम मुख्य निर्वाचन आयुक्त अथवा मुख्य चुनाव आयुक्त थे। सुकुमार सेन 21 मार्च 1950 से 19 दिसंबर 1958 तक इस पद पर कार्यरत रहे।

सैफुद्दीन किचलू का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

लेनिन शांति पुरस्कार से सम्मानित प्रथम भारतीय पुरुष: सैफुद्दीन किचलू का जीवन परिचय

15-Jan-1888 – 09-Oct-1963 – सैफुद्दीन किचलू एक भारतीय स्वतंत्रता सेनानी, वकील, व भारतीय राष्ट्रवादी मुस्लिम नेता थे। एक भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के राजनेता, वह पहली बार पंजाब प्रदेश कांग्रेस समिति के प्रमुख बने और बाद में 1924 में एआईसीसी के महासचिव बने।

मायावती का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

भारत के किसी राज्य की प्रथम दलित मुख्यमंत्री: मायावती का जीवन परिचय

15-Jan-1956 – मायावती बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष है। वह एक ऐसी दलित महिला जिन्होंने चार बार उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री की बागड़ोर संभाली है। उनके परिवार का सम्बन्ध दलित उपजाति जाटव (चमार) से है। इन्होने अन्य पिछड़े जातियों , अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के साथ-साथ परिवर्तित अल्पसंख्यकों को एक नया भविष्य प्रदान किया है

वी. एस. रमादेवी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

भारत की प्रथम महिला मुख्य चुनाव आयुक्त: वी. एस. रमादेवी  का जीवन परिचय

15-Jan-1934 – 17-Apr-2013 – वी॰ एस॰ रमादेवी वो भारत की प्रथम महिला मुख्य चुनाव आयुक्त थी। वह 26 नवंबर 1990 से 11 दिसंबर 1990 तक भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त पद पर कार्यरत रही। उनके बाद टी. एन. शेषन मुख्य चुनाव आयुक्त बने।

राकेश शर्मा का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

भारत के प्रथम अन्तरिक्ष यात्री: राकेश शर्मा का जीवन परिचय

13-Jan-1949 – राकेश शर्मा भारत के प्रथम अंतरिक्ष यात्री हैं। 02 अप्रैल, 1984 में उन्हें अंतरिक्ष यान में उड़ने और पृथ्वी का चक्कर लगाने का अवसर मिला था। वर्ष 1984 में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन और सोवियत संघ के इंटरकॉसमॉस कार्यक्रम के एक संयुक्त अंतरिक्ष अभियान के अंतर्गत स्क्वाड्रन लीडर राकेश शर्मा आठ दिन तक अंतरिक्ष में रहे। वह 03 अप्रैल से 11 अप्रैल 1984 तक अंतरिक्ष में रहे थे।

स्वामी विवेकानंद का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

स्वामी विवेकानंद का जीवन परिचय | Biography of Swami Vivekananda in Hindi

12-Jan-1863 – 04-Jul-1902 – स्वामी विवेकानंद वेदान्त के विख्यात और प्रभावशाली आध्यात्मिक गुरु थे। उन्होंने अमेरिका स्थित शिकागो में सन् 1893 में आयोजित विश्व धर्म महासभा में भारत की ओर से सनातन धर्म का प्रतिनिधित्व किया था। भारत का आध्यात्मिकता से परिपूर्ण वेदान्त दर्शन अमेरिका और यूरोप के हर एक देश में स्वामी विवेकानन्द की वक्तृता के कारण ही पहुँचा था।

संबंधित खोज शब्द: महत्वपूर्ण प्रसिद्ध व्यक्ति से संबंधित संग्रह, प्रसिद्ध व्यक्ति सामान्य ज्ञान दर्पण, प्रसिद्ध व्यक्ति के रोचक तथ्य और जानकारी, प्रसिद्ध व्यक्ति से संबंधित प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी, आश्चर्यजनक सामान्य ज्ञान अध्यन संग्रह