प्रसिद्ध व्यक्ति

प्रसिद्ध व्यक्ति का जीवन परिचय (Famous People Biography in Hindi): इस अध्याय में भारत और विश्व इतिहास के प्रसिद्ध व्यक्तियों के जीवन परिचय से सम्बंधित महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान दी गयी है, जिन्होंने देश और दुनिया में सबसे पहले अपना प्रभुत्व स्थापित किया है। इन मशहूर व्यक्तियों ने विभिन्न क्षेत्रों में जैसे:- इतिहास, भूगोल, समाजशास्त्र, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, साहित्य, खेल, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान तथा मनोरंजन क्षेत्रों में अपना बहुमूल्य योगदान दिया है। यहाँ पर आप भारत और विश्व में प्रसिद्ध व्यक्तियों की जीवनी, उनकी उपलब्धिया तथा उनसे सम्बंधित महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

Know about famous people who have won the glory of their work style or have made a valuable contribution. Here you will get information about biographies of famous people in India and the world, their achievements, and important facts related to them, such as history, geography, sociology, science, technology, literature, sports, politics, awards and honors, and entertainment.

📋 240 Results found.

30-Nov-1923 – 19-May-1996 – जानकी रामचंद्रन एक प्रसिद्ध तमिल अभिनेत्री और राजनीतिज्ञ थी। जानकी रामचंद्रन का जन्म 23 नवम्बर 1923 को वाईकोम, केरल (भारत) में एक तमिल परिवार में हुआ था। जिन्हें आमतौर पर वीएन जानकी के नाम से भी जाना जाता है यह केवल 7 जनवरी 1988 में 24 दिनों के लिए तमिलनाडु की 4 वीं मुख्यमंत्री रही थीं|

15-May-1937 – मैडेलीन अल्ब्राइट एक अमेरिकी राजनीतिज्ञ और राजनयिक है। वह संयुक्त राज्य अमेरिका की राज्य सचिव बनने वाली पहली महिला है। वह 1997 से 2001 तक राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के अधीन काम करती थी। उन्होंने 2009 के बाद से अलब्राइट स्टोनब्रिज ग्रुप के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है| उन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया गया|

15-May-1907 – 23-Mar-1931 – सुखदेव भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के एक प्रमुख क्रान्तिकारी थे। उनका पूरा नाम सुखदेव थापर था। सुखदेव महान क्रान्तिकारी भगत सिंह के बचपन के मित्र थे। जिन्होंने अपना सम्पूर्ण जीवन भारत को अंग्रेजों की बेंड़ियों से मुक्त कराने के लिये समर्पित कर दिया और एक साथ भारत माँ के लिये शहीद हो गये।

28-Jan-1899 – 15-May-1993 – फील्ड मार्शल के. एम. करिअप्पा भारत के प्रथम सेनाध्यक्ष थे। उनका पूरा नाम कोडंडेरा मडप्पा करिअप्पा था। करिअप्पा का जन्म 28 जनवरी, 1899 में कर्नाटक के कोडागु (कुर्ग) में शनिवर्सांथि नामक स्थान पर हुआ था। उन्होंने साल 1947 में हुए भारत-पाक युद्ध में पश्चिमी सीमा पर भारतीय सेना का नेतृत्व किया। वे भारतीय सेना के उन दो अधिकारियों में शामिल हैं जिन्हें फील्ड मार्शल की पदवी दी गयी थी। इसके बाद से ही 15 जनवरी ‘सेना दिवस” के रूप में मनाया जाता है। सन 1953 में फील्ड मार्शल करिअप्पा भारतीय सेना से सेवानिवृत्त हो गए। 15 मई 1993 में 94 वर्ष की आयु में के. एम. करियप्पा का निधन हो गया।

14-May-1997 – मानुषी छिल्लर एक प्रसिद्ध भारतीय मॉडल है। मानुषी छिल्लर ने चीन में आयोजित सौन्दर्य प्रतियोगिता में मिस वर्ल्ड (विश्व सुन्दरी) 2017 का ख़िताब जीता हैं। मानुषी छिल्लर ने विश्व की 118 सुंदरियों को पछाड़कर ‘मिस वर्ल्ड 2017″ का खिताब अपने नाम किया है। उनसे पहले वर्ष 2000 में प्रियंका चोपड़ा ने इस खिताब को जीता था। मिस वर्ल्ड 2017 प्रतियोगिता का आयोजन चीन के सान्या शहर में हुआ था। इस प्रतियोगिता में इंगलैंड की मिस स्टेफनी हिल फर्स्ट रनरअप रहीं, जबकि मैसिको की मिस एंड्रिया मेजा सेकेंड रनर अप रहीं।

13-May-1905 – 11-Feb-1977 – फखरुद्दीन अली अहमद भारत के 5वें राष्ट्रपति (नाम के अनुसार फ़ख़रुद्दीन अली अहमद पाँचवें राष्ट्रपति और कार्यकाल के अनुसार यह छठे राष्ट्रपति) थे। बतौर राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली 1974 से 1977 तक पद पर रहे। उन्हें तत्कालीन प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी के सहयोग से 29 अगस्त, 1974 को देश का 5वां राष्ट्रपति चुना गया था। फखरुद्दीन अली अहमद डॉ. जाकिर हुसैन के बाद राष्ट्रपति बनने वाले वे दूसरे मुस्लिम व्यक्ति थे।

09-May-1866 – 19-Feb-1916 – गोपाल कृष्ण गोखले भारत के एक स्वतंत्रता सेनानी, समाजसेवी, विचारक एवं प्रसिद्ध समाज सुधारक थे। कृष्ण गोखले जी को वित्तीय मामलों की अपार समझ और उस पर अधिकारपूर्वक बहस करने की क्षमता से उन्हें भारत का “ग्लेडस्टोन” कहा जाता है। इनका मानना था कि वैज्ञानिक और तकनीकी शिक्षा भारत की महत्वपूर्ण आवश्यकता है। स्व-सरकार व्यक्ति की औसत चारित्रिक दृढ़ता और व्यक्तियों की क्षमता पर निर्भर करती है।

04-Jul-1897 – 07-May-1924 – अल्लूरी सीताराम राजू तत्कालीन समय के भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के एक क्रांतिकारी थे। सन 1920 में अल्लूरी सीताराम पर महात्मा गांधी के विचारों का बहुत प्रभाव पड़ा और उन्होंने आदिवासियों को मद्यपान छोड़ने तथा अपने विवाद पंचायतों में हल करने की सलाह दी। किंतु जब एक वर्ष में स्वराज्य प्राप्ति का गांधी जी का स्वप्न साकार नहीं हुआ तो सीताराम राजू ने अपने अनुयायी आदिवासियों की सहायता से अंग्रेज़ों के विरुद्ध सशस्त्र विद्रोह करके स्वतंत्र सत्ता स्थापित करने के प्रयत्न आंरभ कर दिए।

07-May-1861 – 07-Aug-1941 – रविंद्रनाथ टैगोर एक विश्वविख्यात कवि, साहित्यकार और दार्शनिक थे। वे अकेले ऐसे भारतीय साहित्यकार हैं जिन्हें नोबेल पुरस्कार मिला है। 16 साल की उम्र में ‘भानुसिम्हा” उपनाम से उनकी कवितायेँ प्रकाशित भी हो गयीं। वह घोर राष्ट्रवादी थे और ब्रिटिश राज की भर्त्सना करते हुए देश की आजादी की मांग की। जलिआंवाला बाग हत्याकांड के बाद उन्होंने अंग्रेजों द्वारा दी गयी “नाइटहुड की उपाधि” को भी त्याग दिया था।

06-May-1861 – 06-Feb-1931 – मोतीलाल नेहरु भारत के प्रथम प्रधानमंत्री के पिता थे। यह एक कश्मीरी ब्राह्मण थे। वे भारत के स्वतन्त्रता संग्राम के आरम्भिक कार्यकर्ताओं में से थे। मोतीलाल नेहरु आज़ादी के पहले देश में सबसे बुद्धिमान वकीलों में से एक थे। उन्हें सम्मान से पंडित मोतीलाल नेहरू बुलाया जाता था।

20-Oct-1930 – 06-May-2017 – यह भारत की पहली ऐसी महिला है, जो उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायधीश बनी थी। इन्होने लंदन परीक्षा में शीर्ष स्थान प्राप्त किया था, तथा यह कारनामा करने वाली पहली भारतीय महिला थी। लीला सेठ राजन पिल्लै केस के जांच आयोग की सदस्य भी रह चुकी थीं। वे 2000 तक विधि आयोग में रहीं और ‘हिंदू सक्सेशन एक्ट” में संशोधन का श्रेय भी उन्हीं को जाता है।

06-May-1856 – 20-Feb-1920 – रॉबर्ट पियरी उत्तरी ध्रुव की खोज करने वाले अमरीकी खोजकर्ता थे। 1877 ई० में इन्होने ब्रन्ज़विक के बोडोइन कॉलेज से स्नातक परीक्षा पास की थी। ध्रुवों की खोज के लिए इन्होंने 1886 ई० में ग्रीनलैंड के पश्चिमी तट का अध्ययन किया था। 1881 में पीरी सिविल इंजीनियर के रूप में नौसेना में शामिल हो गए थे| इन्हें इनुइट उत्तरजीविता तकनीकों का अध्ययन करने वाले पहले आर्कटिक खोजकर्ताओं भी माना जाता थे।

संबंधित खोज शब्द: महत्वपूर्ण प्रसिद्ध व्यक्ति से संबंधित संग्रह, प्रसिद्ध व्यक्ति सामान्य ज्ञान, प्रसिद्ध व्यक्ति रोचक ज्ञान, प्रसिद्ध व्यक्ति वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी, प्रसिद्ध व्यक्ति प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अध्ययन सामग्री