सोमनाथ शर्मा का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

परमवीर चक्र से सम्मानित प्रथम भारतीय: सोमनाथ शर्मा का जीवन परिचय

31-Jan-1923 – 03-Nov-1947 – मेजर सोमनाथ शर्मा भारतीय सेना की कुमाऊँ रेजिमेंट की चौथी बटालियन की डेल्टा कंपनी के कंपनी-कमांडर थे जिन्होंने अक्टूबर-नवम्बर, 1947 के भारत-पाक संघर्ष में अपनी वीरता से शत्रु के छक्के छुड़ा दिये। साल 1950 में भारत सरकार ने उन्हें मरणोपरान्त भारत की सेना का सबसे बड़ा अलंकरण ‘परमवीर चक्र‘ से सम्मानित किया था।

महात्मा गांधी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

महात्मा गांधी का जीवन परिचय | Biography of Mahatma Gandhi in Hindi

02-Oct-1869 – 30-Jan-1948 – महात्मा गांधी भारत एवं भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के एक प्रमुख राजनैतिक एवं आध्यात्मिक नेता थे। राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी का पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी था। वह एक ऐसे नेता थे जो भारत की स्वतंत्रता को अहिंसा से दिलाना चाहते थे। उनकी माता का नाम पुतलीबाई गाँधी था तथा वह परनामी वैश्य समुदाय की थीं।

लाला लाजपत राय का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

लाला लाजपत राय का जीवन परिचय | Biography of Lala Lajpat Rai in Hindi

28-Jan-1865 – 17-Nov-1928 – लाला लाजपत राय भारत के एक प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी थे। इन्हें पंजाब केसरी भी कहा जाता है। इन्होंने पंजाब नैशनल बैंक और लक्ष्मी बीमा कम्पनी की स्थापना भी की थी। ये भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में गरम दल के तीन प्रमुख नेताओं लाल-बाल-पाल में से एक थे।

कोडंडेरा मडप्पा करिअप्पा का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

स्वतंत्र भारत के प्रथम सेनाध्यक्ष: के. एम. करिअप्पा का जीवन परिचय

28-Jan-1899 – 15-May-1993 – फील्ड मार्शल के. एम. करिअप्पा भारत के प्रथम सेनाध्यक्ष थे। उनका पूरा नाम कोडंडेरा मडप्पा करिअप्पा था। करिअप्पा का जन्म 28 जनवरी, 1899 में कर्नाटक के कोडागु (कुर्ग) में शनिवर्सांथि नामक स्थान पर हुआ था। उन्होंने साल 1947 में हुए भारत-पाक युद्ध में पश्चिमी सीमा पर भारतीय सेना का नेतृत्व किया। वे भारतीय सेना के उन दो अधिकारियों में शामिल हैं जिन्हें फील्ड मार्शल की पदवी दी गयी थी। इसके बाद से ही 15 जनवरी ‘सेना दिवस” के रूप में मनाया जाता है। सन 1953 में फील्ड मार्शल करिअप्पा भारतीय सेना से सेवानिवृत्त हो गए। 15 मई 1993 में 94 वर्ष की आयु में के. एम. करियप्पा का निधन हो गया।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

सुभाषचंद्र बोस का जीवन परिचय | Biography of Subhash Chandra Bose in Hindi

23-Jan-1897 – 18-Aug-1945 – सुभाषचंद्र बोस के अलावा भारत के इतिहास में ऐसा कोई व्यक्ति ने जन्म नही लिया, जो एक साथ महान् सेनापति, वीर सैनिक, राजनीति का अद्भुत खिलाड़ी और अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पुरुषों, नेताओं के समकक्ष साधिकार बैठकर कूटनीति तथा चर्चा करने वाला हो। नेताजी में सच्चाई के सामने खड़े होने की अद्भुत क्षमता थी।

रामदास कटारी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

नौसेना के प्रथम भारतीय अध्यक्ष: रामदास कटारी का जीवन परिचय

08-Oct-1911 – 21-Jan-1983 – वाइस एडमिरल रामदास कटारी एक भारतीय नौसेना अधिकारी थे। वह पद धारण करने वाले पहले भारतीय थे। वाईस एडमिरल रामदास कटारी 22 अप्रैल 1958 से 04 जून 1962 तक भारतीय नौसेना के तीसरे अध्यक्ष के रूप में कार्यरत थे। उनका जन्म 08 अक्टूबर 1911 को चिंगलेप, मद्रास प्रेसीडेंसी में हुआ था। उन्होंने अपना बचपन हैदराबाद में बिताया था। उन्होंने महबूब कॉलेज हाई स्कूल और हैदराबाद में निजाम कॉलेज से शिक्षा प्राप्त की थी।

रास बिहारी बोस का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

रास बिहारी बोस का जीवन परिचय | Biography of Rash Behari Bose in Hindi

25-May-1886 – 21-Jan-1945 – रास बिहारी बोस एक भारतीय क्रान्तिकारी थे, जिन्होने अंग्रेजी हुकुमत के विरुद्ध ‘गदर” एवं ‘आजाद हिन्द फौज” के संगठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने न सिर्फ देश के अन्दर बल्कि दूसरे देशों में भी रहकर अँगरेज़ सरकार के विरुद्ध क्रान्तिकारी गतिविधियों का संचालन किया और ताउम्र भारत को स्वतन्त्रता दिलाने का प्रयास करते रहे।

प्रतिभा राय का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

मूर्ति देवी पुरस्कार प्राप्त करने वाली प्रथम भारतीय महिला: प्रतिभा राय का जीवन परिचय

21-Jan-1944 – प्रतिभा राय ओड़िया भाषा की एक मशहूर लेखिका हैं। उन्होंने अपने उपन्यासों के माध्यम से सामाजिक अन्याय और भष्ट्राचार के विरुद्ध आवाज़ बुलंद की। उन्होंने विभिन्न राष्ट्रीय साहित्यिक और शैक्षिक सम्मेलनों में भाग लेने के लिए भारत के अंदर बहुत बड़े पैमाने पर यात्रा की है। इनको 2011में 47वें ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।इनके अब तक 20 उपन्यास, 24 लघुकथा संग्रह, 10 यात्रा वृत्तांत, दो कविता संग्रह और कई निबंध प्रकाशित हो चुके हैं।

खान अब्दुल गफ्फार ख़ान का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

भारत रत्न प्राप्त करने वाले प्रथम विदेशी नागरिक: खान अब्दुल गफ्फार ख़ान का जीवन परिचय

06-Feb-1890 – 20-Jan-1988 – ख़ान अब्दुल ग़फ़्फ़ार ख़ान एक महान् राजनेता थे जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में भाग लिया था। ब्रिटिश सरकार से आजादी के लिए संघर्षरत ‘स्वतंत्र पख्तूनिस्तान” आंदोलन के प्रणेता थे। अब्दुल गफ्फार खान एक राजनैतिक और आध्यात्मिक नेता थे जिन्हें महात्मा गाँधी की तरह उनके अहिंसात्मक आन्दोलन के लिए जाना जाता है। उनका लक्ष्य संयुक्त, स्वतन्त्र और धर्मनिरपेक्ष भारत बनाने का था। इसके लिये उन्होने 1930 में खुदाई खिदमतगार नाम के संग्ठन की स्थापना की। और यह संगठन “सुर्ख पोश”(या लाल कुर्ती दल ) के नाम से भी जान जाता है।

महादेव गोविन्द रानाडे का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

महादेव गोविन्द रानाडे का जीवन परिचय | Biography Mahadev Govind Ranade in Hindi

18-Jan-1842 – 16-Jan-1901 – महादेव गोविन्द रानाडे एक ब्रिटिश काल के भारतीय न्यायाधीश, लेखक एवं समाज-सुधारक थे। उन्हें “महाराष्ट्र का सुकरात” कहा जाता है। रानाडे ने समाज सुधार के कार्यों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया था। प्रार्थना समाज, आर्य समाज और ब्रह्म समाज का इनके जीवन पर बहुत प्रभाव था।

सुकुमार सेन का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

भारत के प्रथम मुख्य चुनाव आयुक्त: सुकुमार सेन का जीवन परिचय

16-Jan-1900 – 03-Mar-1992 – सुकुमार सेन एक भारतीय सिविल सेवक थे। सुकुमार सेन भारत के प्रथम मुख्य निर्वाचन आयुक्त अथवा मुख्य चुनाव आयुक्त थे। सुकुमार सेन 21 मार्च 1950 से 19 दिसंबर 1958 तक इस पद पर कार्यरत रहे।

सैफुद्दीन किचलू का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

लेनिन शांति पुरस्कार से सम्मानित प्रथम भारतीय पुरुष: सैफुद्दीन किचलू का जीवन परिचय

15-Jan-1888 – 09-Oct-1963 – सैफुद्दीन किचलू एक भारतीय स्वतंत्रता सेनानी, वकील, व भारतीय राष्ट्रवादी मुस्लिम नेता थे। एक भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के राजनेता, वह पहली बार पंजाब प्रदेश कांग्रेस समिति के प्रमुख बने और बाद में 1924 में एआईसीसी के महासचिव बने।

संबंधित खोज शब्द: महत्वपूर्ण प्रसिद्ध व्यक्ति से संबंधित संग्रह, प्रसिद्ध व्यक्ति सामान्य ज्ञान दर्पण, प्रसिद्ध व्यक्ति के रोचक तथ्य और जानकारी, प्रसिद्ध व्यक्ति से संबंधित प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी, आश्चर्यजनक सामान्य ज्ञान अध्यन संग्रह