प्रसिद्ध व्यक्ति

प्रसिद्ध व्यक्ति का जीवन परिचय (Famous People Biography in Hindi): इस अध्याय में भारत और विश्व इतिहास के प्रसिद्ध व्यक्तियों के जीवन परिचय से सम्बंधित महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान दी गयी है, जिन्होंने देश और दुनिया में सबसे पहले अपना प्रभुत्व स्थापित किया है। इन मशहूर व्यक्तियों ने विभिन्न क्षेत्रों में जैसे:- इतिहास, भूगोल, समाजशास्त्र, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, साहित्य, खेल, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान तथा मनोरंजन क्षेत्रों में अपना बहुमूल्य योगदान दिया है। यहाँ पर आप भारत और विश्व में प्रसिद्ध व्यक्तियों की जीवनी, उनकी उपलब्धिया तथा उनसे सम्बंधित महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

Know about famous people who have won the glory of their work style or have made a valuable contribution. Here you will get information about biographies of famous people in India and the world, their achievements, and important facts related to them, such as history, geography, sociology, science, technology, literature, sports, politics, awards and honors, and entertainment.

📋 240 Results found.

22-Oct-1988 – परिणीती चोपडा एक भारतीय अभिनेत्री है, जो भारतीय फिल्मो में काम करती है। लोग इन्हें प्यार से परी पुकारते है। परिणीती अपना भविष्य इंवेस्‍टमेंट बैंकिग में बनाना चाहती थीं, लेकिन मैनचेस्टर बिजनेस स्कूल से त्रिक सनद सम्मान (व्यापार, वित्त और अर्थशास्त्र में) प्राप्त करने के बाद वह 2009 की आर्थिक मंदी के दौरान वापस भारत लौट आई तथा यशराज फिल्म से जुड़ गई।

22-Oct-1900 – 19-Dec-1927 – अशफ़ाक़ुल्लाह ख़ाँ को भारत के प्रसिद्ध अमर शहीद क्रांतिकारियों में गिना जाता है। देश की आज़ादी के लिए उन्होंने हंसते-हंसते प्राण न्यौछावर कर दिए थे। अशफ़ाक़ उल्ला ख़ाँ हिन्दू-मुस्लिम एकता के प्रबल पक्षधर थे। इन्होने काकोरी कांड में अहम् भूमिका निभाई थी।

20-Oct-1930 – 06-May-2017 – यह भारत की पहली ऐसी महिला है, जो उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायधीश बनी थी। इन्होने लंदन परीक्षा में शीर्ष स्थान प्राप्त किया था, तथा यह कारनामा करने वाली पहली भारतीय महिला थी। लीला सेठ राजन पिल्लै केस के जांच आयोग की सदस्य भी रह चुकी थीं। वे 2000 तक विधि आयोग में रहीं और ‘हिंदू सक्सेशन एक्ट” में संशोधन का श्रेय भी उन्हीं को जाता है।

31-Dec-1926 – 20-Oct-2015 – प्रसिद्ध सागर वैज्ञानिक डॉ. सैयद जहूर कासिम ‘प्रथम गंगोत्री अभियान” के नाम से प्रसिद्ध अन्टार्कटिक अभियान दल के नेता थे। इस अभियान दल के सदस्यों की संख्या 21 थी। ये भारत की सात भिन्न-भिन्न वैज्ञानिक संस्थाओं से थे। भारत के पास अपना बर्फ-भंजक जलयान ना होने के कारण इस दल को अपनी यात्रा के लिए नोर्वे के एक विशेष जलयान ‘एम.वी. पोलर सर्किल” का उपयोग करना पड़ा था। ये दल 11,000 कि. मी. की दूरी तय करके 09 जनवरी 1982 को मध्य रात्रि के 30 मिनट बाद अन्टार्कटिक जा पहुँचा था।

20-Oct-1978 – वीरेन्द्र सहवाग भारत के पूर्व अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाडी हैं। वे दायें हाथ के आक्रामक सलामी बल्लेबाज थे, किन्तु आवश्यकता के समय दायें हाथ से ऑफ स्पिन गेंदबाज़ी भी कर लेते थे। सहवाग ने भारत की तरफ से कुल 104 टेस्ट, 251 वनडे और 19 टी20 अन्तरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। वीरू के खाते में 17,000 से भी अधिक अंतरराष्ट्रीय रन हैं। वीरेन्द्र सहवाग ने अक्टूबर 2015 को क्रिकेट और आईपीएल के सभी प्रारूपों से सन्यास ले लिया था। वर्तमान (अप्रैल 2018) समय में वह आईपीएल टीम किंग्स इलेवन पंजाब टीम के मेंटर और क्रिकेट कमेंटेटर के रूप में कार्यरत थे।

01-Jan-1849 – 18-Oct-1909 – लालमोहन घोष भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सोलहवें अध्यक्ष और प्रख्यात बंगाली बैरिस्टर थे और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सह-संस्थापक भी थे।

15-Oct-1957 – मीरा नायर भारतीय-अमेरिकी फिल्म निर्माताहिन्दी फ़िल्मों की एक निर्देशक हैं। उनकी प्रोडक्शन कंपनी, मिराबाई फिल्म्स भारतीय समाज पर अंतरराष्ट्रीय दर्शकों के लिए आर्थिक, सामाजिक या सांस्कृतिक क्षेत्रों की फिल्मों में माहिर हैं।

15-Oct-1931 – 27-Jul-2015 – डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम पूर्व भारतीय राष्ट्रपति, जानेमाने वैज्ञानिक और अभियंता (इंजीनियर) के रूप में विख्यात थे। उन्हें ‘मिसाइल मैन” और ‘जनता के राष्ट्रपति” के नाम से भी जाना जाता है। वह भारत के 11वें निर्वाचित और पहले गैर-राजनीतिज्ञ राष्ट्रपति थे। वे 25 जुलाई 2002 से 25 जुलाई 2007 तक देश के राष्ट्रपति पद पर कार्यरत रहे। 27 जुलाई 2015 को दिल का दौरा पड़ने से इस महान व्यक्ति का निधन हो गया था।

28-Apr-1929 – 15-Oct-2020 – भानु अथैया भारतीय सिनेमा में मशहूर ड्रेस डिज़ाइनर के रूप में जानी जाती हैं। वह ऐसी पहली भारतीय महिला हैं, जिन्हें ‘ऑस्कर अवार्ड” से नवाजा गया है। उन्हें 1983 में गांधी फिल्म के लिए बेस्ट कॉस्टयूम डिजाइनर का अकैडमी अवॉर्ड मिला था। उसी साल म्यूजिक डायरेक्टर रवि शंकर भी नॉमिनेट हुए थे लेकिन वो यह अवॉर्ड जीत नहीं पाए थे। 1983 के ऑस्कर में इस फिल्म को 11 श्रेणियों में नॉमिनेट किया गया था। भानु अथैया साढ़े पाँच दशक से हिन्दी सिनेमा में सक्रिय हैं।

14-Oct-1884 – 04-Mar-1939 – लाला हरदयाल जी एक प्रसिद्द भारतीय क्रांतिकारी थे। विदेशों में भटकते हुए अनेक कष्ट सहकर लाला हरदयाल जी ने देशभक्तों को भारत की आज़ादी के लिए प्रेरित व प्रोत्साहित किया था। उन्होंने अपने सरल जीवन और बौद्धिक कौशल के कारण प्रथम विश्व युद्ध के समय ब्रिटिश साम्राज्यवाद के विरुद्ध लड़ने के लिए कनाडा और अमेरिका में रहने वाले अनेक भारतीय प्रवासीयो को प्रेरित किया था|

1205 – 14-Oct-1240 – रजिया सुल्तान भारत की पहली शासिका थी। उसने लगभग 5 वर्षों तक दिल्ली की सल्तनत को संभाला था। रज़िया ने 1236 से 1240 तक दिल्ली सल्तनत पर शासन किया। भारतीय इतिहास में उनके नाम का महत्व इसलिए है नहीं कि वह एक महिला थी, बल्कि इसलिए है क्योकि वह किसी बड़े घराने से नहीं थी। उनके पिता इल्तुतमिश दिल्ली में कुतुबुद्दीन ऐबक के यहाँ सेवक के रूप में काम करते थे बाद में उन्हें प्रांतीय गवर्नर का पद दिया गया था।

13-Oct-1925 – 08-Apr-2013 – मार्गरेट थैचर ब्रिटेन की पहली महिला प्रधानमंत्री थी। वे 11 साल तक प्रधानमंत्री की कुर्सी पर रहीं। मार्गरेट थैचर 20वीं सदीं की दुनिया की प्रभावशाली नेताओं में से एक थी। थैचर ने ऑक्सफोर्ड के सोमरविले कॉलेज में रसायन विज्ञान का अध्ययन किया , और बैरिस्टर बनने से पहले एक शोध रसायनज्ञ के रूप में संक्षेप में काम किया ।

संबंधित खोज शब्द: महत्वपूर्ण प्रसिद्ध व्यक्ति से संबंधित संग्रह, प्रसिद्ध व्यक्ति सामान्य ज्ञान, प्रसिद्ध व्यक्ति रोचक ज्ञान, प्रसिद्ध व्यक्ति वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी, प्रसिद्ध व्यक्ति प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अध्ययन सामग्री