प्रसिद्ध व्यक्ति

प्रसिद्ध व्यक्ति का जीवन परिचय (Famous People Biography in Hindi): इस अध्याय में भारत और विश्व इतिहास के प्रसिद्ध व्यक्तियों के जीवन परिचय से सम्बंधित महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान दी गयी है, जिन्होंने देश और दुनिया में सबसे पहले अपना प्रभुत्व स्थापित किया है। इन मशहूर व्यक्तियों ने विभिन्न क्षेत्रों में जैसे:- इतिहास, भूगोल, समाजशास्त्र, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, साहित्य, खेल, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान तथा मनोरंजन क्षेत्रों में अपना बहुमूल्य योगदान दिया है। यहाँ पर आप भारत और विश्व में प्रसिद्ध व्यक्तियों की जीवनी, उनकी उपलब्धिया तथा उनसे सम्बंधित महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

Know about famous people who have won the glory of their work style or have made a valuable contribution. Here you will get information about biographies of famous people in India and the world, their achievements, and important facts related to them, such as history, geography, sociology, science, technology, literature, sports, politics, awards and honors, and entertainment.

प्रसिद्ध व्यक्ति, स्वतंत्रता सेनानी (1)

15-Oct-1931 – 27-Jul-2015 – डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम पूर्व भारतीय राष्ट्रपति, जानेमाने वैज्ञानिक और अभियंता (इंजीनियर) के रूप में विख्यात थे। उन्हें ‘मिसाइल मैन” और ‘जनता के राष्ट्रपति” के नाम से भी जाना जाता है। वह भारत के 11वें निर्वाचित और पहले गैर-राजनीतिज्ञ राष्ट्रपति थे। वे 25 जुलाई 2002 से 25 जुलाई 2007 तक देश के राष्ट्रपति पद पर कार्यरत रहे। 27 जुलाई 2015 को दिल का दौरा पड़ने से इस महान व्यक्ति का निधन हो गया था।

पुरस्कारों के प्रथम प्राप्तकर्ता, प्रसिद्ध व्यक्ति (2)

25-Jul-1956 – फ्रांसिस अर्नोल्ड एक अमेरिकी वैज्ञानिक और इंजीनियर है। उन्होंने विकसित जैविक प्रणालियों का निर्माण करने के तरीकों का विकास किया, जिनमें एंजाइम, चयापचय मार्ग, आनुवंशिक नियामक सर्किट और जीव शामिल हैं। 2018 में इन्हें , इंजीनियर एंजाइमों को निर्देशित विकास के उपयोग के लिए रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

प्रसिद्ध व्यक्ति, स्वतंत्रता सेनानी (3)

24-Oct-1914 – 23-Jul-2012 – लक्ष्मी सहगल भारत की स्वतंत्रता संग्राम की सेनानी थी। वे आजाद हिन्द फौज की अधिकारी तथा आजाद हिन्द सरकार में महिला मामलों की मंत्री थीं।

प्रसिद्ध व्यक्ति, स्वतंत्रता सेनानी (4)

23-Jul-1856 – 01-Aug-1920 – एक भारतीय राष्ट्रवादी, शिक्षक, समाज सुधारक, वकील और एक स्वतन्त्रता सेनानी थे। तिलक का जन्म एक सुसंस्कृत, मध्यमवर्गीय ब्राह्मण परिवार में हुआ था। श्री गंगाधर रामचंद्र तिलक पहले रत्नागिरि में सहायक अध्यापक थे और फिर पूना तथा उसके बाद ‘ठाणे” में सहायक उपशैक्षिक निरीक्षक हो गए थे। वे अपने समय के अत्यंत लोकप्रिय शिक्षक थे। उन्होंने ‘त्रिकोणमिति” और ‘व्याकरण” पर पुस्तकें लिखीं जो प्रकाशित हुईं।

प्रसिद्ध व्यक्ति, स्वतंत्रता सेनानी (5)

23-Jul-1906 – 27-Feb-1931 – चंद्रशेखर आजाद भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के प्रसिद्ध क्रांतिकारी थे। 17 वर्ष के चंद्रशेखर आज़ाद क्रांतिकारी दल ‘हिन्दुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन” में सम्मिलित हो गए थे दल में उनका नाम ‘क्विक सिल्वर” (पारा) रखा गया था। उन्होंने भारत को आजादी दिलाने में अपनी अहम भूमिका अनिभायी थी|

प्रसिद्ध व्यक्ति, राजनीति में प्रथम (6)

30-Jul-1886 – 22-Jul-1968 – डॉक्टर मुथुलक्ष्मी रेड्डी को देश की पहली महिला विधायक के रूप में याद किया जाता है। मुथुलक्ष्मी लड़कों के स्कूल में दाखिला लेने वालीं देश की पहली महिला भी थीं। मुथु जीवन भर महिलाओं के अधिकारों के लिए लड़तीं रहीं और देश की आज़ादी की लड़ाई में भी उन्होंने बढ़-चढ़कर सहयोग दिया। 1956 में उन्हें समाज के लिए किये गए अपने कार्यों के लिए पद्मभूषण से सम्मानित किया गया।

प्रसिद्ध व्यक्ति, राजनीति में प्रथम (7)

29-Dec-1844 – 21-Jul-1906 – व्योमेश चन्द्र बनर्जी एक प्रसिद्ध भारतीय बैरिस्टर एवं भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रथम अध्यक्ष थे। ब्रिटेन के हाउस ऑफ कॉमन्स के लिये चुनाव लड़ने वाले वे प्रथम भारतीय थे वह कोलकाता उच्च न्यायालय के प्रमुख वक़ील थे। ये भारत में अंग्रेज़ी शासन से प्रभावित थे और उसे देश के लिये अच्छा मानते थे।

प्रसिद्ध व्यक्ति (8)

04-May-1905 – 20-Jul-1966 – जस्टिस अन्ना चांडी भारत की प्रथम महिला न्यायाधीश थीं और भारत के उच्च न्यायालय की पहली महिला न्यायाधीश भी थी। एलिजाबेथ लेन के दशकों से पहले वह पूरे एंग्लो-सैक्सन दुनिया में पहली महिला न्यायाधीश थी। वे साल 1928 में न्यायालयी सेवा में आयीं और उन्हें सर सी.पी.रामास्वामी द्वारा जिला न्यायाधीश (मुंसिफ) के रूप में नियुक्त किया गया।

प्रसिद्ध व्यक्ति, राजनीति में प्रथम (9)

31-Mar-1938 – 20-Jul-2019 – शीला दीक्षित एक भारतीय राजनेता थीं और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली क्षेत्र में सबसे अधिक समय तक सेवा करने वाली मुख्यमंत्रियों में से एक थीं। वे दिल्ली की दूसरी महिला मुख्यमंत्री के साथ साथ देश की पहली ऐसी महिला मुख्यमंत्री थीं जिन्होंने लगातार तीन बार मुख्यमंत्री पद पर कार्य किया था।

प्रसिद्ध व्यक्ति, स्वतंत्रता सेनानी (10)

19-Jul-1827 – 08-Apr-1857 – मंगल पांडे का नाम आज भी इतिहास की पुस्तकों में उसी गर्व के साथ दर्ज है जिस गर्व के साथ किसी समय पूरे देश ने उनका साथ प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में दिया था। मंगेल पांडे किसी समय ईस्ट इंडिया कंपनी की 34वीं बंगाल नेटिव इंफेन्ट्री के सिपाही हुआ करते थे। उस समय उन्होनें अंग्रेज़ो का विरोध करना जब शुरू किया जब चर्बी वाले करतूसों को सेना से जबर्दस्ती उपयोग में लाये जाने को कहा गया। तत्कालीन अंग्रेजी शासन ने उन्हें बागी करार दिया, जबकि आम हिंदुस्तानी ने उन्हें एक नायक के रूप में देखा। उनके द्वारा भारत के स्वाधीनता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका को लेकर भारत सरकार द्वारा उनके सम्मान में सन् 1984 में एक डाक टिकट भी जारी किया गया था।

खेल में प्रथम, प्रसिद्ध व्यक्ति (11)

18-Jul-1996 – स्मृति मंधाना एक भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी है,जिनका पूरा नाम स्मृति श्रीनिवास मंधाना है जों भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए खेलती है। यह मुख्य रूप से बांए हाथ से बल्लेबाजी करती है जिन्होंने 2017 में महिला क्रिकेट विश्व कप में दो शतक भी लगाये थे। ये राईट आर्म स्विंग बोलिंग भी करती है|

प्रसिद्ध व्यक्ति (12)

18-Jul-1861 – 03-Oct-1923 – कदंबिनी ने अपनी शिक्षा बंगा महिला विद्यालय में शुरू की और 1878 में बेथुइन स्कूल (बेथ्यून द्वारा स्थापित) में कलकत्ता प्रवेश परीक्षा में प्रवेश करने वाली पहली महिला बनी थी। यही नहीं भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अधिवेशन में सबसे पहले भाषण देने वाली महिला का गौरव भी कादम्बिनी गांगुली को ही प्राप्त है।

संबंधित खोज शब्द: महत्वपूर्ण प्रसिद्ध व्यक्ति से संबंधित संग्रह, प्रसिद्ध व्यक्ति सामान्य ज्ञान, प्रसिद्ध व्यक्ति रोचक ज्ञान, प्रसिद्ध व्यक्ति वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी, प्रसिद्ध व्यक्ति प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अध्ययन सामग्री