पुरस्कारों के प्रथम प्राप्तकर्ता

पुरस्कारों के प्रथम विजेता (First person in awards GK in Hindi): दोस्तो आप इस अध्याय के माध्यम से भारत और विश्व के अलग-अलग क्षेत्रों में दिये जाने वाले प्रमुख पुरस्कारों में प्रथम व्यक्तियों के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त करेंगे। यहाँ आप भारत रत्न प्राप्त करने वाली प्रथम भारतीय महिला संगीतकार, नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाली प्रथम महिला, मिस वर्ल्ड से सम्मानित प्रथम भारतीय महिला, ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित प्रथम साहित्यकार, ऑस्कर पुरस्कार प्राप्त करने वाली प्रथम भारतीय महिला, भारत रत्न प्राप्त करने वाले प्रथम विदेशी, पदम् भूषण से सम्मानित प्रथम खिलाडी, व्यास सम्मान से सम्मानित प्रथम भारतीय, रेमन मैगसेसे पुरस्कार प्राप्त करने वाले प्रथम भारतीय,अशोक चक्र से सम्मानित भारतीय प्रथम महिला, मिस्टर वर्ल्ड खिताब जीतने वाले प्रथम भारतीय तथा लेनिन शांति पुरस्कार से सम्मानित प्रथम पुरुष आदि जैसे अन्य उपयोगी पोस्ट्स से संबन्धित ज्ञान अर्जित कर सकते है, जिन्हें पढ़कर आप आगामी प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी उचित प्रकार से कर सकते है।

📋 40 Results found.

15-Oct-1957 – मीरा नायर भारतीय-अमेरिकी फिल्म निर्माताहिन्दी फ़िल्मों की एक निर्देशक हैं। उनकी प्रोडक्शन कंपनी, मिराबाई फिल्म्स भारतीय समाज पर अंतरराष्ट्रीय दर्शकों के लिए आर्थिक, सामाजिक या सांस्कृतिक क्षेत्रों की फिल्मों में माहिर हैं।

28-Apr-1929 – 15-Oct-2020 – भानु अथैया भारतीय सिनेमा में मशहूर ड्रेस डिज़ाइनर के रूप में जानी जाती हैं। वह ऐसी पहली भारतीय महिला हैं, जिन्हें ‘ऑस्कर अवार्ड” से नवाजा गया है। उन्हें 1983 में गांधी फिल्म के लिए बेस्ट कॉस्टयूम डिजाइनर का अकैडमी अवॉर्ड मिला था। उसी साल म्यूजिक डायरेक्टर रवि शंकर भी नॉमिनेट हुए थे लेकिन वो यह अवॉर्ड जीत नहीं पाए थे। 1983 के ऑस्कर में इस फिल्म को 11 श्रेणियों में नॉमिनेट किया गया था। भानु अथैया साढ़े पाँच दशक से हिन्दी सिनेमा में सक्रिय हैं।

10-Oct-1912 – 30-May-2000 – डा० राम विलास शर्मा आधुनिक हिन्दी साहित्य के सुप्रसिद्ध आलोचक, निबंधकार, विचारक एवं कवि थे। वे अंग्रेजी के प्रोफेसर भी थे। डा. रामविलास शर्मा भारत के प्रथम ‘व्यास सम्मान” विजेता थे। रामविलास शर्मा ने अपनी सुदीर्घ लेखन यात्रा में लगभग 100 महत्वपूर्ण पुस्तकों का सृजन किया था। जिनमें ‘भारतेंदु युग”, ‘महावीरप्रसाद द्विवेदी और हिन्दी नवजागरण”, ‘निराला की साहित्य साधना”, ‘भारत में अंग्रेज़ी राज और मार्क्सवाद”, ‘पश्चिमी एशिया और ऋग्‍वेद”, ‘भारतीय नवजागरण और यूरोप”, ‘भारतीय संस्कृति और हिन्दी प्रदेश”, ‘गाँधी, आंबेडकर, लोहिया और भारतीय इतिहास की समस्याएँ, जैसी कालजयी रचनाएँ शामिल हैं।

17-Apr-1916 – 10-Oct-200 – सिरिमावो भंडारनायके श्रीलंका की एक प्रसिद्ध राजनीतिज्ञ और आधुनिक विश्व की पहली महिला प्रधानमंत्री थी। वह श्रीलंका की फ्रीडम पार्टी की नेता थी। साल 1960 में वह दुनिया की पहली महिला प्रधानमंत्री बनी थी। उनका सामाजिक कार्य श्रीलंका के ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं और लड़कियों के जीवन को बेहतर बनाने पर केंद्रित था।

15-Jan-1888 – 09-Oct-1963 – सैफुद्दीन किचलू एक भारतीय स्वतंत्रता सेनानी, वकील, व भारतीय राष्ट्रवादी मुस्लिम नेता थे। एक भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के राजनेता, वह पहली बार पंजाब प्रदेश कांग्रेस समिति के प्रमुख बने और बाद में 1924 में एआईसीसी के महासचिव बने।

02-Oct-1904 – 11-Jan-1966 – लाल बहादुर शास्त्री स्वतंत्र भारत के दूसरे प्रधानमंत्री एवं स्वतंत्रता सेनानी थे। वह 09 जून 1964 से 11 जनवरी 1966 तक लगभग 18 महीने देश के प्रधानमंत्री रहे। शारीरिक कद में छोटे होने के बावजूद भी वह महान साहस और इच्छाशक्ति के व्यक्ति थे। वर्ष 1966 में लाल बहादुर शास्त्री को उनकी सादगी, देशभक्ति और ईमानदारी के लिये मरणोपरान्त देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न‘ से सम्मानित किया गया था।

28-Sep-1982 – अभिनव सिंह बिंद्रा एक रिटायर्ड भारतीय शूटर और 10 मी. एयर राइफल प्रतियोगिता के वर्ल्ड एवं ओलंपिक चैंपियन है। 2008 के बीजिंग ओलंपिक खेल की 10 मी. एयर राइफल में गोल्ड मेडल जीतने के बाद ओलंपिक खेलो में किसी एकल भारतीय द्वारा गोल्ड जीतने वाले वे पहले भारतीय है। वह पहले भारतीय हैं जिन्होंने विश्व और ओलंपिक खिताबों के लिए समवर्ती आयोजन किया है अपने 22 साल के करियर में 150 से अधिक पदकों के साथ, वह भारत सरकार से पद्म भूषण प्राप्त करने वाले हैं और देश में खेल नीति के शीर्ष प्रभावशाली खिलाड़ियों में से एक है| भारतीय खेलों के लिए बिंद्रा की प्राथमिक पहुंच अभिनव बिंद्रा फाउंडेशन के माध्यम से है, जो एक गैर-लाभकारी संगठन है जो खेल, विज्ञान और प्रौद्योगिकी को भारतीय खेलों में एकीकृत करने और उच्च प्रदर्शन वाले शारीरिक प्रशिक्षण को प्रोत्साहित करने के लिए काम करता है ।

16-Sep-1916 – 11-Dec-2004 – एम. एस. सुब्बुलक्ष्मी कर्णाटक की मशहूर संगीतकार थीं। इनका पूरा नाम मदुरै षण्मुखवडिवु सुब्बुलक्ष्मी है। वह देश की प्रथम गायिका थीं, जिन्हें भारत के सर्वोच्च नागरिक अलंकरण ‘भारत रत्न” से सम्मानित किया गया। उनके गाये हुए गाने, ख़ासकर भजन आज भी लोगों के बीच काफ़ी लोकप्रिय हैं। वह पहली भारतीय थीं जिन्होंने 1966 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में प्रदर्शन किया। उनकी पहली रिकॉर्डिंग तब जारी की गई थी जब वह मात्र 10 साल की थीं। एमएस ने अपनी युवावस्था में कुछ तमिल फिल्मों में भी काम किया । उनकी पहली फिल्म का नाम सेवासदनम था जो 2, मई 1938 को रिलीज़ हुई थी

11-Sep-1895 – 15-Nov-1982 – आचार्य विनोबा भावे एक प्रसिद्ध भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के सेनानी तथा गांधीवादी नेता थे। उन्हें भारत का राष्ट्रीय आध्यापक और महात्मा गांधी का आध्यातमिक उत्तराधीकारी समझा जाता है। वे जाने-माने समाज सुधारक एवं ‘भूदान यज्ञ” नामक आन्दोलन के संस्थापक थे। उन्होने अपने जीवन के आखरी वर्ष पोनार, महाराष्ट्र के आश्रम में गुजारे। उनकी रसायन विज्ञान में रुचि थी|

07-Sep-1963 – 05-Sep-1986 – नीरजा मुंबई में पैन ऍम एयरलाइन्स की विमान परिचारिका (एयर होस्टेस) थीं। नीरजा का जन्म 07 सितंबर 1963 को चंडीगढ़ में हुआ था। नीरजा की प्रारंभिक शिक्षा अपने गृहनगर चंडीगढ़ के सैक्रेड हार्ट सीनियर सेकेण्डरी स्कूल में हुई। इसके पश्चात् उनकी शिक्षा मुम्बई के स्कोटिश स्कूल और सेंट ज़ेवियर्स कॉलेज में हुई। नीरजा का विवाह वर्ष 1985 में हुआ था।

26-Aug-1910 – 05-Sep-1997 – मदर टेरसा रोमन कैथोलिक नन थीं, जिन्होंने वर्ष 1948 में स्वेच्छा से भारतीय नागरिकता ले ली थी। उन्होंने 45 सालों तक गरीब, बीमार, अनाथ और मरते हुए लोगों की इन्होंने मदद की और साथ ही मिशनरीज ऑफ़ चैरिटी के प्रसार का भी मार्ग प्रशस्त किया। इन्हें1979 में नोबेल शांति पुरस्कार और 19800 में भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न प्रदान किया गया। मदर टेरसा की मृत्यु के बाद इन्हें पोप जॉन पॉल द्वितीय ने धन्य घोषित किया और इन्हें कोलकाता की धन्य की उपाधि प्रदान की।

23-Aug-1943 – रीता फारिया एक भारतीय मॉडल है। उन्होंने वर्ष 1966 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था और ऐसा करने वाली वह पहली भारतीय और एशियाई मूल की महिला वे मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भी बतौर जज शामिल हो चुकी हैं। वर्तमान में वे डबलिन, आयरलैंड में अपने एंडोक्राइनोलॉजिस्ट पति डेविड पॉवेलके साथ रहती है।

संबंधित खोज शब्द: महत्वपूर्ण पुरस्कारों के प्रथम प्राप्तकर्ता से संबंधित संग्रह, पुरस्कारों के प्रथम प्राप्तकर्ता सामान्य ज्ञान, पुरस्कारों के प्रथम प्राप्तकर्ता रोचक ज्ञान, पुरस्कारों के प्रथम प्राप्तकर्ता वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी, पुरस्कारों के प्रथम प्राप्तकर्ता प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अध्ययन सामग्री