राजनीति में प्रथम

राजनीति में प्रथम (First in Politics in Hindi): दोस्‍तो इस पोस्ट के माध्यम से आप भारत और विश्व राजनीति में प्रथम प्रसिद्ध महिलाओं एवं पुरुषों से जुड़े महत्वपूर्ण रोचक तथ्‍यों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है। आप सभी प्रसिद्ध व्यक्तियों के बारे में संक्षिप्त जानकारी, उनके जन्म, शिक्षा, करियर और उनके पुरस्कार और सम्मान बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकतें हैं जिससे आप आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं में राजनीति से सम्‍बन्धित पूछे जाने वाले प्रश्‍नों की तैयारी उचित प्रकार से कर सकते है।


सुकुमार सेन का जीवन परिचय | Biography of Sukumar Sen in Hindi

सुकुमार सेन का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

16-Jan-1900 – 03-Mar-1992 – सुकुमार सेन एक भारतीय सिविल सेवक थे। सुकुमार सेन भारत के प्रथम मुख्य निर्वाचन आयुक्त अथवा मुख्य चुनाव आयुक्त थे। सुकुमार सेन 21 मार्च 1950 से 19 दिसंबर 1958 तक इस पद पर कार्यरत रहे।

मायावती का जीवन परिचय | Biography of Mayawati in Hindi

मायावती का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

15-Jan-1956 – मायावती बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष है। वह एक ऐसी दलित महिला जिन्होंने चार बार उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री की बागड़ोर संभाली है। उनके परिवार का सम्बन्ध दलित उपजाति जाटव (चमार) से है। इन्होने अन्य पिछड़े जातियों , अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के साथ-साथ परिवर्तित अल्पसंख्यकों को एक नया भविष्य प्रदान किया है

वी. एस. रमादेवी  का जीवन परिचय | Biography of V.S. Ramadevi in Hindi

वी. एस. रमादेवी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

15-Jan-1934 – 17-Apr-2013 – वी॰ एस॰ रमादेवी वो भारत की प्रथम महिला मुख्य चुनाव आयुक्त थी। वह 26 नवंबर 1990 से 11 दिसंबर 1990 तक भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त पद पर कार्यरत रही। उनके बाद टी. एन. शेषन मुख्य चुनाव आयुक्त बने।

रूथ पेरी का जीवन परिचय | Biography of Ruth Perry in Hindi

रूथ पेरी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

16-Jul-1939 – 08-Jan-2017 – रूथ पेरी एक लाइबेरिया के राजनीतिज्ञ थी। वह लाइबेरिया राज्य परिषद की अंतरिम अध्यक्ष के रूप में 03 सितंबर 1992 से 02 अगस्त 1997 तक कार्यरत थी।

लाल मोहन घोष का जीवन परिचय | Biography of Lalmohan Ghosh in Hindi

लाल मोहन घोष का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

01-Jan-1849 – 18-Oct-1909 – लालमोहन घोष भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सोलहवें अध्यक्ष और प्रख्यात बंगाली बैरिस्टर थे और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सह-संस्थापक भी थे।

व्योमेश चन्द्र बनर्जी का जीवन परिचय | Biography of Womesh Chunder Bonnerjee in Hindi

व्योमेश चन्द्र बनर्जी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

29-Dec-1844 – 21-Jul-1906 – व्योमेश चन्द्र बनर्जी एक प्रसिद्ध भारतीय बैरिस्टर एवं भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रथम अध्यक्ष थे। ब्रिटेन के हाउस ऑफ कॉमन्स के लिये चुनाव लड़ने वाले वे प्रथम भारतीय थे वह कोलकाता उच्च न्यायालय के प्रमुख वक़ील थे। ये भारत में अंग्रेज़ी शासन से प्रभावित थे और उसे देश के लिये अच्छा मानते थे।

बेजनीर भुट्टो का जीवन परिचय | Biography of Beznir Bhutto in Hindi

बेनजीर भुट्टो का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

21-Jun-1953 – 27-Dec-2007 – बेनजीर भुट्टो एक पाकिस्तानी राजनीतिज्ञ थीं, जिन्होंने वर्ष 1988 से 1990 तक और फिर 1993 से 1996 पाकिस्तान के प्रधानमंत्री का पदभार ग्रहण किया था। वह मुस्लिम बहुसंख्यक राष्ट्र में लोकतांत्रिक सरकार का नेतृत्व करने वाली पहली महिला थीं। पूरब की बेटी के नाम से जानी जाने वाली बेनज़ीर किसी भी मुसलिम देश की पहली महिला प्रधानमंत्री तथा दो बार चुनी जाने वाली पाकिस्तान की पहली प्रधानमंत्री थीं। वे पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी की प्रतिनिधि तथा मुसलिम धर्म की शिया शाखा की अनुयायी थीं।

अटल बिहारी वाजपेयी का जीवन परिचय । Biography of Atal Bihari Vajpayee in Hindi

अटल बिहारी वाजपेयी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

25-Dec-1924 – 16-Aug-2018 – भारत रत्न”अटल बिहारी वाजपेयी एक प्रसिद्ध भारतीय राजनीतिज्ञ थे। वह देश के पहले विशुद्ध गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री भी हैं। वे तीन बार देश के प्रधानमंत्री पद आसीन हुए। वर्ष 1996 में अटल जी मात्र 13 दिन के लिए ही प्रधानमंत्री बने। इसके बाद 1998 में हुए चुनावों के माध्यम से वह दोबारा प्रधानमंत्री बने। तत्पश्चात् अटल बिहारी वाजपेयी अक्टूबर, 1999 में पुन: प्रधानमंत्री बने और उन्होंने 19 मार्च 1998 से 22 मई 2004 तक अपना तीसरा कार्यकाल सफलतापूर्वक पूर्ण किया। अटलजी हिन्दी कवि, पत्रकार व प्रखर वक्ता भी थे। उन्होंने अनेक पुस्तकों की रचना की। उनको कविताओं से भी खासा लगाव रहा। वह अपने विचारों को कई बार कविताओं के माध्यम से ही सामने रखते थे।

ज्ञानी जैल सिंह का जीवन परिचय । Biography of Gyani Zail Singh in Hindi

ज्ञानी जैल सिंह का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

05-May-1916 – 25-Dec-1994 – ज्ञानी जैल सिंह भारत के सातवें राष्ट्रपति थे। वह 25 जुलाई, 1982 से 25 जुलाई, 1987 तक इस पद पर कार्यरत रहे। ज्ञानी जैल सिंह का जन्म 05 मई, 1916 को पंजाब प्रांत के फरीदकोट जिले के संधवान ग्राम में हुआ। पिता किशन सिंह एक किसान व बढई थे। जैल सिंह के बचपन में ही उनकी माता चल बसी थी। उनका पालन पोषण मौसी के देखरेख में हुआ था।

फहमिदा मिर्जा का जीवन परिचय | Biography of Fahmida Mirza in Hindi

फहमिदा मिर्जा का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

20-Dec-1956 – फहमिदा मिर्जा एक पाकिस्तानी महिला राजनीतिज्ञ है। वह सिंध नेशनल असेंबली की 18वीं अध्यक्ष तथा पाकिस्तान की पहली महिला स्पीकर (अध्यक्ष) थी। मिर्जा ने 1972 में हैदराबाद में सेंट मैरी कान्वांट से स्कूली शिक्षा प्राप्त की थी। उन्होंने मेडिकल ग्रेजुएशन की है और साल 1982 में जमशोरो में लीआकेट मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की उपाधि भी हासिल की थी।

प्रतिभा पाटिल का जीवन परिचय | Biography of Pratibha Patil in Hindi

प्रतिभा पाटिल का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

19-Dec-1934 – प्रतिभा देवी सिंह पाटिल स्वतंत्र भारत के 70 साल के इतिहास में देश के सर्वोच्च पद तक पहुँचने वाली प्रथम महिला राष्ट्रपति हैं। इन्होंने 25 जुलाई, 2007 को भारत की प्रथम महिला राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली थी। इनका कार्यकाल 25 जुलाई, 2012 को समाप्त हुआ था।

सरदार वल्लभभाई पटेल का जीवन परिचय । Biography of Sardar Vallabhbhai Patel in Hindi

सरदार वल्लभभाई पटेल का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

31-Oct-1875 – 15-Dec-1950 – वल्लभभाई झावेरभाई पटेल, जिन्हें सरदार पटेल के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय राजनीतिज्ञ थे। उन्होंने भारत के पहले उप प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया। वह एक भारतीय बैरिस्टर, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता और भारतीय गणराज्य के एक संस्थापक पिता थे जिन्होंने स्वतंत्रता के लिए देश के संघर्ष में अग्रणी भूमिका निभाई और एक एकीकृत, स्वतंत्र राष्ट्र में अपने एकीकरण का मार्गदर्शन किया। भारत और अन्य जगहों पर, उन्हें अक्सर हिंदी, उर्दू और फ़ारसी में सरदार कहा जाता था, जिसका अर्थ है “प्रमुख”। उन्होंने भारत के राजनीतिक एकीकरण और 1947 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान 15 दिसम्बर 1950 तक गृह मंत्री के रूप में कार्य किया था।

संबंधित खोज शब्द: महत्वपूर्ण राजनीति में प्रथम से संबंधित संग्रह, राजनीति में प्रथम सामान्य ज्ञान दर्पण, राजनीति में प्रथम के रोचक तथ्य और जानकारी, राजनीति में प्रथम से संबंधित प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी, आश्चर्यजनक सामान्य ज्ञान अध्यन संग्रह