खेल में प्रथम

खेल में प्रथम खिलाड़ी सामान्य ज्ञान (First Players in Sports GK in Hindi): दोस्तो आप इस अध्याय के माध्यम से देश और दुनिया में खेले जाने वाले प्रमुख खेलों में प्रथम उपलब्धि हासिल करने वाले महान खिलाड़ियों (व्यक्तियों) के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त करेंगे। यहाँ आप विंबलडन जीतने वाली प्रथम अश्वेत महिला, टी-20 अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 100 छक्के लगाने वाले प्रथम खिलाडी, महिला वन-डे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज, टेस्ट मैच खेलने वाले प्रथम भारतीय खिलाड़ी, ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला, टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले प्रथम भारतीय गेंदबाज, ओलम्पिक खेलों में पदक जीतने वाली प्रथम भारतीय महिला, विश्व विलियर्डस् ख़िताब जीतने वाले प्रथम भारतीय खिलाड़ी, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक बनाने वाले पहले खिलाडी तथा वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाली पहली महिला आदि जैसे अन्य उपयोगी पोस्ट्स से संबन्धित ज्ञान अर्जित कर सकते है, जिन्हें पढ़कर आप आगामी प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी उचित प्रकार से कर सकते है।

खेल में प्रथम, प्रसिद्ध व्यक्ति (1)

10-Sep-1872 – 02-Apr-1933 – रणजीत सिंह जी टैस्ट मैच क्रिकेट खेलने वाले प्रथम भारतीय खिलाड़ी थे। इनका पूरा नाम ‘कुमार रणजीत सिंह” था। इन्होंने इंग्लैंड से अपने क्रिकेट खेल की शुरुआत की। इन्हें सम्मान देने के लिए भारत के प्रथम श्रेणी क्रिकेट टूर्नामेंट का नाम ‘रणजी ट्राफी” इन्हीं के नाम पर रखा गया है।वे एक बेहतरीन क्रिकेट खिलाड़ी और बल्लेबाज़ थे जिन्होंने भारतीय क्रिकेट के विकास में अहम भूमिका अदा की थी। उनकी गिनाती सभी समय के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में होती है। नेविल कार्डस ने उन्हें “द मिडसमर नाइट्स ड्रीम ऑफ़ क्रिकेट” भी कहा था। अपनी बल्लेबाजी से उन्होंने क्रिकेट को एक नई शैली प्रदान करके इस खेल में क्रांति ला दी थी।

खेल में प्रथम, प्रसिद्ध व्यक्ति (2)

01-Apr-1963 – रोहिणी खाडिलकर भारत की एक सतरंज खिलाडी है यह भारत की पहली महिला सतरंज खिलाडी है इनको 13 साल की उम्र में ‘वुमन इंटरनेशनल मास्टर” होने का भी खिताब मिल चुका है। उन्होंने पांच बार भारतीय महिला चैम्पियनशिप और दो बार एशियाई महिला चैम्पियनशिप जीती है। इसके अलावा उन्होंने 56 बार शतरंज में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए विदेशों की यात्राएं कीं और 1980 में उन्हें अर्जुन पुरस्कार से भी नवाजा गया।

खेल में प्रथम, प्रसिद्ध व्यक्ति (3)

17-Mar-1990 – साइना नेहवाल भारत की एक प्रसिद्ध बैडमिंटन खिलाड़ी हैं। वर्तमान में वह दुनिया की शीर्ष वरीयता प्राप्त महिला बैडमिंटन खिलाडी हैं तथा इस मुकाम तक पहुँचने वाली वे प्रथम भारतीय महिला हैं। वह एक महीने में तीसरी बार प्रथम वरीयता पाने वाली अकेली महिला खिलाड़ी हैं। बैडमिंटन मे ऐसा करने वाली वे भारत की पहली खिलाड़ी हैं। वह बीडबल्युएफ विश्व कनिष्ठ प्रतियोगिता जीतने वाली पहली भारतीय हैं। वह भारतीय बैडमिंटन लीग में अवध वॉरियर्स की तरफ़ से खेलती हैं।

खेल में प्रथम, प्रसिद्ध व्यक्ति (4)

08-Mar-1989 – हरमनप्रीत कौर एक भारतीय महिला खिलाड़ी है। वह भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए एक ऑलराउंडर के रूप में खेलती है। उन्होंने भारत की तरफ से अब तक (23 सितम्बर) कुल 78 एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच, 2 टेस्ट और 68 अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मुकाबले खेले हैं। नवंबर 2018 में, वह महिला ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय (WT20I) मैच में शतक बनाने वाली भारत की पहली महिला बनीं । अक्टूबर 2019 में, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला के दौरान , वह भारत के लिए पहले क्रिकेटर बने, जो पुरुष या महिला, 100 अंतर्राष्ट्रीय ट्वेंटी 20 मैचों में खेलने वाले थे।

खेल में प्रथम, प्रसिद्ध व्यक्ति (5)

01-Mar-1983 – एम. सी. मैरी कॉम जिन्हें मैरी कॉम के नाम से भी जाना जाता है, एक भारतीय महिला मुक्केबाज हैं। और संसद सदस्य, राज्य सभा की सदस्य हैं। 01 अक्टूबर 2014 को इन्होने विश्व इतिहास रचते हुए एशियाई खेलो में स्वर्ण पदक जीतने के साथ वे भारत के पहली मुक्केबाज बनी। वह छह बार रिकॉर्ड के लिए विश्व एमेच्योर मुक्केबाजी चैंपियन बनने वाली एकमात्र महिला मुक्केबाज हैं, जिन्होंने पहली सात विश्व चैंपियनशिप में से प्रत्येक में एक पदक जीता है, और एकमात्र मुक्केबाज ( पुरुष या महिला) आठ विश्व चैम्पियनशिप पदक जीतने के लिए। 2018 में अपने छठे विश्व खिताब के बाद, मणिपुर की सरकार ने उन्हें “मेथोई लीमा” की उपाधि से सम्मानित किया है,

खेल में प्रथम, प्रसिद्ध व्यक्ति (6)

09-Jan-2000 – हिमा दास एक भारतीय धावक हैं। वो आईएएएफ वर्ल्ड अंडर-20 एथलेटिक्स चैम्पियनशिप की 400 मीटर दौड़ स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं। हिमा ने 400 मीटर की दौड़ स्पर्धा में 51.46 सेकेंड का समय निकालकर स्वर्ण पदक जीता। जिन्हें “ढिंग एक्सप्रेस” के नाम से भी जाना जाता है। हाल ही में गुवाहाटी में हुई अंतरराज्यीय चैंपियनशिप में उन्होंने गोल्ड मेडल अपने जीता था। इसके अलावा 18वें 2018 एशियाई खेल जकार्ता में हिमा दास ने दो दिन में दूसरी बार महिला 400 मीटर में राष्ट्रीय रिकार्ड तोड़कर रजत पदक जीता है।

खेल में प्रथम, पुरस्कारों के प्रथम प्राप्तकर्ता, प्रसिद्ध व्यक्ति (7)

01-Jan-1954 – शांता रंगास्वामी एक पूर्व भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी है, जो 1980 के दशकों में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ओर से टेस्ट और एकदिवसीय खेलती थी। भारत ने इनके नेतृत्व में नवंबर 1978 में पटना में इनकी कप्तानी के तहत वेस्ट इंडीज के खिलाफ अपनी पहली टेस्ट जीत दर्ज की थी। वह अब एक क्रिकेट लेखक हैं और कैनरा बैंक (बैंगलोर क्षेत्र) में एक कार्यकारी (महाप्रबंधक ) हैं।वह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की ओर से महिलाओं के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड पाने वाली पहली प्राप्तकर्ता हैं ।

खेल में प्रथम, प्रसिद्ध व्यक्ति (8)

30-Dec-1977 – लैला अमरिया अली एक टेलीविजन व्यक्तित्व और अमेरिकी पूर्व पेशेवर मुक्केबाज है, जिन्होंने 1999 से 2007 तक भाग लिया था। लैला अली पूर्व महान मुक्केबाज मोहम्मद अली की बेटी है।

खेल में प्रथम, प्रसिद्ध व्यक्ति (9)

15-Dec-1988 – गीता फोगाट एक इंडियन फ्रीस्टाइल पहलवान है। इन्होंने साल 2010 में राष्ट्रमंडल खेलों में कुश्ती में भारत का पहला स्वर्ण पदक जीता था। साथ ही गीता पहली भारतीय महिला पहलवान है, जिन्होंने ओलम्पिक में क्वालीफाई किया था।

खेल में प्रथम, प्रसिद्ध व्यक्ति (10)

03-Dec-1982 – मिताली राज एक भारतीय क्रिकेटर है। वह वर्तमान (अक्टूबर 2017) में भारत की टेस्ट और महिला एकदिवसीय क्रिकेट टीम की कप्तान हैं। उनका जन्म 03 दिसम्बर 1982 को राजस्थान में हुआ था। मिताली ने 10 साल की उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू किया था और 17 साल की उम्र में वे भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल हो गई थीं। महिला एकदिवसीय मैचों में सबसे कम उम्र में शतक लगाने का रिकॉर्ड भी मिताली (16 वर्ष, 205 दिन) के नाम हैं। बतौर बल्लेबाज मिताली के नाम वनडे क्रिकेट में लगातार 07 अर्द्धशतक बनाने का भी रिकॉर्ड दर्ज है।

खेल में प्रथम, पुरस्कारों के प्रथम प्राप्तकर्ता, प्रसिद्ध व्यक्ति (11)

29-Oct-1985 – विजेन्दर सिंह भारत के एक प्रोफेशनल मुक्केबाज है। इन्होंने साल 2008 में बीजिंग में आयोजित ओलिंपिक खेलों में भारत को 75 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक दिलाया था। वह बाक्सिंग में ओलंपिक पदक जीतने वाले प्रथम भारतीय बाक्सर है।

खेल में प्रथम, प्रसिद्ध व्यक्ति (12)

20-Oct-1978 – वीरेन्द्र सहवाग भारत के पूर्व अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाडी हैं। वे दायें हाथ के आक्रामक सलामी बल्लेबाज थे, किन्तु आवश्यकता के समय दायें हाथ से ऑफ स्पिन गेंदबाज़ी भी कर लेते थे। सहवाग ने भारत की तरफ से कुल 104 टेस्ट, 251 वनडे और 19 टी20 अन्तरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। वीरू के खाते में 17,000 से भी अधिक अंतरराष्ट्रीय रन हैं। वीरेन्द्र सहवाग ने अक्टूबर 2015 को क्रिकेट और आईपीएल के सभी प्रारूपों से सन्यास ले लिया था। वर्तमान (अप्रैल 2018) समय में वह आईपीएल टीम किंग्स इलेवन पंजाब टीम के मेंटर और क्रिकेट कमेंटेटर के रूप में कार्यरत थे।

संबंधित खोज शब्द: महत्वपूर्ण खेल में प्रथम से संबंधित संग्रह, खेल में प्रथम सामान्य ज्ञान, खेल में प्रथम रोचक ज्ञान, खेल में प्रथम वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी, खेल में प्रथम प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अध्ययन सामग्री