खेल में प्रथम

खेल में प्रथम खिलाड़ी सामान्य ज्ञान (First Players in Sports GK in Hindi): दोस्तो आप इस अध्याय के माध्यम से देश और दुनिया में खेले जाने वाले प्रमुख खेलों में प्रथम उपलब्धि हासिल करने वाले महान खिलाड़ियों (व्यक्तियों) के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त करेंगे। यहाँ आप विंबलडन जीतने वाली प्रथम अश्वेत महिला, टी-20 अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 100 छक्के लगाने वाले प्रथम खिलाडी, महिला वन-डे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज, टेस्ट मैच खेलने वाले प्रथम भारतीय खिलाड़ी, ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला, टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले प्रथम भारतीय गेंदबाज, ओलम्पिक खेलों में पदक जीतने वाली प्रथम भारतीय महिला, विश्व विलियर्डस् ख़िताब जीतने वाले प्रथम भारतीय खिलाड़ी, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक बनाने वाले पहले खिलाडी तथा वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाली पहली महिला आदि जैसे अन्य उपयोगी पोस्ट्स से संबन्धित ज्ञान अर्जित कर सकते है, जिन्हें पढ़कर आप आगामी प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी उचित प्रकार से कर सकते है।

खेल में प्रथम, प्रसिद्ध व्यक्ति (1)

01-Jun-1975 – कर्णम मल्लेश्वरी भारत की महिला भारोत्तोलक (वेटलिफ़्टर) हैं। वर्ष 2000 में सिडनी में हुए ओलंपिक खेलों में भारतीय खिलाड़ी कर्णम मल्लेश्वरी ने महिलाओं के 69 किलो वर्ग में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रचा था। वह ओलिंपिक पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला बनी थीं। उस समय वह व्यक्तिगत पदक जीतने वाली चौथी भारतीय थीं। 1995 में, उन्हें राजीव गांधी खेल रत्न , और 1999 में नागरिक पद्मश्री सम्मान मिला।

खेल में प्रथम, प्रसिद्ध व्यक्ति (2)

02-May-1922 – 05-Oct-2003 – विल्सन जोन्स भारत के पेशेवर बिलियर्ड्स खिलाड़ी थे। आजादी के 11वें साल भारत को पहली बार विश्व चैंपियन बनाने का कारनामा विल्सन जोन्स ने किया था। दो बार विश्व चैंपियन रहे जोन्स 12 बार बिलियर्डस और पांच बार स्नूकर के नेशनल चैंपियन रहे।

खेल में प्रथम, प्रसिद्ध व्यक्ति (3)

30-Apr-1987 – रोहित गुरुनाथ शर्मा एक भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं, जो घरेलू क्रिकेट में मुंबई के लिए खेलते हैं और इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस की कप्तानी दाएं हाथ के बल्लेबाज और सामयिक दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज के रूप में करते हैं। वह सीमित ओवरों के प्रारूप में भारतीय राष्ट्रीय टीम के उप-कप्तान हैं। क्रिकेट के अतिरिक्त रोहित शर्मा पशु कल्याण अभियानों के एक सक्रिय समर्थक के रूप में कार्यरत हैं। वह डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-(WWF) इंडिया के लिए आधिकारिक राइनो राजदूत हैं और पीपुल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (PETA) के सदस्य हैं। उन्होंने पेटा के साथ भारत में बेघर बिल्लियों और कुत्तों की दुर्दशा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अपने अभियान में काम किया है।

खेल में प्रथम, प्रसिद्ध व्यक्ति (4)

24-Apr-1973 – सचिन तेंदुलकर भारत के पूर्व अन्तर्राष्ट्रीय खिलाडी है वह दाये हाथ के बलेबाज थे| , किन्तु आवश्यकता के समय दायें हाथ से लेग ब्रेकगेंदबाज़ी भी कर लेते थे। सचिन तेंदुलकर क्रिकेट के इतिहास में विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ों में गिने जाते हैं। सचिन तेंदुलकर ने 1949 में अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण के पश्चात् उन्होंने बल्लेबाजी में भी कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं। एक दिवसीय क्रिकेट के इतिहास में दोहरा शतक जड़ने वाले वह पहले खिलाड़ी बने। उन्होंने टेस्ट व एक दिवसीय क्रिकेट, दोनों में सर्वाधिक शतक अर्जित किये हैं। वे टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं। उनके नाम पर अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 30,000 से ज्यादा रन और 100 शतक दर्ज़ हैं। इसके साथ ही टेस्ट क्रिकेट में 14000 से अधिक रन बनाने वाले वह विश्व के एकमात्र खिलाड़ी हैं। एकदिवसीय मैचों में भी उन्हें सर्वाधिक रन बनाने का कीर्तिमान प्राप्त है। उन्होंने अपना पहला प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच मुम्बई के लिये14 वर्ष की आयु में खेला था। 23 दिसम्बर 2012 को सचिन ने वन-डे क्रिकेट से संन्यास ले लिया था और 14 नवम्बर 2013 को उन्होंने टेस्ट क्रिकेट को भी अलविदा कह दिया था

खेल में प्रथम, प्रसिद्ध व्यक्ति (5)

10-Sep-1872 – 02-Apr-1933 – रणजीत सिंह जी टैस्ट मैच क्रिकेट खेलने वाले प्रथम भारतीय खिलाड़ी थे। इनका पूरा नाम ‘कुमार रणजीत सिंह” था। इन्होंने इंग्लैंड से अपने क्रिकेट खेल की शुरुआत की। इन्हें सम्मान देने के लिए भारत के प्रथम श्रेणी क्रिकेट टूर्नामेंट का नाम ‘रणजी ट्राफी” इन्हीं के नाम पर रखा गया है।वे एक बेहतरीन क्रिकेट खिलाड़ी और बल्लेबाज़ थे जिन्होंने भारतीय क्रिकेट के विकास में अहम भूमिका अदा की थी। उनकी गिनाती सभी समय के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में होती है। नेविल कार्डस ने उन्हें “द मिडसमर नाइट्स ड्रीम ऑफ़ क्रिकेट” भी कहा था। अपनी बल्लेबाजी से उन्होंने क्रिकेट को एक नई शैली प्रदान करके इस खेल में क्रांति ला दी थी।

खेल में प्रथम, प्रसिद्ध व्यक्ति (6)

01-Apr-1963 – रोहिणी खाडिलकर भारत की एक सतरंज खिलाडी है यह भारत की पहली महिला सतरंज खिलाडी है इनको 13 साल की उम्र में ‘वुमन इंटरनेशनल मास्टर” होने का भी खिताब मिल चुका है। उन्होंने पांच बार भारतीय महिला चैम्पियनशिप और दो बार एशियाई महिला चैम्पियनशिप जीती है। इसके अलावा उन्होंने 56 बार शतरंज में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए विदेशों की यात्राएं कीं और 1980 में उन्हें अर्जुन पुरस्कार से भी नवाजा गया।

खेल में प्रथम, प्रसिद्ध व्यक्ति (7)

17-Mar-1990 – साइना नेहवाल भारत की एक प्रसिद्ध बैडमिंटन खिलाड़ी हैं। वर्तमान में वह दुनिया की शीर्ष वरीयता प्राप्त महिला बैडमिंटन खिलाडी हैं तथा इस मुकाम तक पहुँचने वाली वे प्रथम भारतीय महिला हैं। वह एक महीने में तीसरी बार प्रथम वरीयता पाने वाली अकेली महिला खिलाड़ी हैं। बैडमिंटन मे ऐसा करने वाली वे भारत की पहली खिलाड़ी हैं। वह बीडबल्युएफ विश्व कनिष्ठ प्रतियोगिता जीतने वाली पहली भारतीय हैं। वह भारतीय बैडमिंटन लीग में अवध वॉरियर्स की तरफ़ से खेलती हैं।

खेल में प्रथम, प्रसिद्ध व्यक्ति (8)

08-Mar-1989 – हरमनप्रीत कौर एक भारतीय महिला खिलाड़ी है। वह भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए एक ऑलराउंडर के रूप में खेलती है। उन्होंने भारत की तरफ से अब तक (23 सितम्बर) कुल 78 एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच, 2 टेस्ट और 68 अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मुकाबले खेले हैं। नवंबर 2018 में, वह महिला ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय (WT20I) मैच में शतक बनाने वाली भारत की पहली महिला बनीं । अक्टूबर 2019 में, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला के दौरान , वह भारत के लिए पहले क्रिकेटर बने, जो पुरुष या महिला, 100 अंतर्राष्ट्रीय ट्वेंटी 20 मैचों में खेलने वाले थे।

खेल में प्रथम, प्रसिद्ध व्यक्ति (9)

01-Mar-1983 – एम. सी. मैरी कॉम जिन्हें मैरी कॉम के नाम से भी जाना जाता है, एक भारतीय महिला मुक्केबाज हैं। और संसद सदस्य, राज्य सभा की सदस्य हैं। 01 अक्टूबर 2014 को इन्होने विश्व इतिहास रचते हुए एशियाई खेलो में स्वर्ण पदक जीतने के साथ वे भारत के पहली मुक्केबाज बनी। वह छह बार रिकॉर्ड के लिए विश्व एमेच्योर मुक्केबाजी चैंपियन बनने वाली एकमात्र महिला मुक्केबाज हैं, जिन्होंने पहली सात विश्व चैंपियनशिप में से प्रत्येक में एक पदक जीता है, और एकमात्र मुक्केबाज ( पुरुष या महिला) आठ विश्व चैम्पियनशिप पदक जीतने के लिए। 2018 में अपने छठे विश्व खिताब के बाद, मणिपुर की सरकार ने उन्हें “मेथोई लीमा” की उपाधि से सम्मानित किया है,

खेल में प्रथम, प्रसिद्ध व्यक्ति (10)

09-Jan-2000 – हिमा दास एक भारतीय धावक हैं। वो आईएएएफ वर्ल्ड अंडर-20 एथलेटिक्स चैम्पियनशिप की 400 मीटर दौड़ स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं। हिमा ने 400 मीटर की दौड़ स्पर्धा में 51.46 सेकेंड का समय निकालकर स्वर्ण पदक जीता। जिन्हें “ढिंग एक्सप्रेस” के नाम से भी जाना जाता है। हाल ही में गुवाहाटी में हुई अंतरराज्यीय चैंपियनशिप में उन्होंने गोल्ड मेडल अपने जीता था। इसके अलावा 18वें 2018 एशियाई खेल जकार्ता में हिमा दास ने दो दिन में दूसरी बार महिला 400 मीटर में राष्ट्रीय रिकार्ड तोड़कर रजत पदक जीता है।

खेल में प्रथम, पुरस्कारों के प्रथम प्राप्तकर्ता, प्रसिद्ध व्यक्ति (11)

01-Jan-1954 – शांता रंगास्वामी एक पूर्व भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी है, जो 1980 के दशकों में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ओर से टेस्ट और एकदिवसीय खेलती थी। भारत ने इनके नेतृत्व में नवंबर 1978 में पटना में इनकी कप्तानी के तहत वेस्ट इंडीज के खिलाफ अपनी पहली टेस्ट जीत दर्ज की थी। वह अब एक क्रिकेट लेखक हैं और कैनरा बैंक (बैंगलोर क्षेत्र) में एक कार्यकारी (महाप्रबंधक ) हैं।वह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की ओर से महिलाओं के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड पाने वाली पहली प्राप्तकर्ता हैं ।

खेल में प्रथम, प्रसिद्ध व्यक्ति (12)

30-Dec-1977 – लैला अमरिया अली एक टेलीविजन व्यक्तित्व और अमेरिकी पूर्व पेशेवर मुक्केबाज है, जिन्होंने 1999 से 2007 तक भाग लिया था। लैला अली पूर्व महान मुक्केबाज मोहम्मद अली की बेटी है।

संबंधित खोज शब्द: महत्वपूर्ण खेल में प्रथम से संबंधित संग्रह, खेल में प्रथम सामान्य ज्ञान, खेल में प्रथम रोचक ज्ञान, खेल में प्रथम वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी, खेल में प्रथम प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अध्ययन सामग्री