हिमा दास का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

09-Jan-2000 - हिमा दास एक भारतीय धावक हैं। वो आईएएएफ वर्ल्ड अंडर-20 एथलेटिक्स चैम्पियनशिप की 400 मीटर दौड़ स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं। हिमा ने 400 मीटर की दौड़ स्पर्धा में 51.46 सेकेंड का समय निकालकर स्वर्ण पदक जीता। जिन्हें “ढिंग एक्सप्रेस” के नाम से भी जाना जाता है। हाल ही में गुवाहाटी में हुई अंतरराज्यीय चैंपियनशिप में उन्होंने गोल्ड मेडल अपने जीता था। इसके अलावा 18वें 2018 एशियाई खेल जकार्ता में हिमा दास ने दो दिन में दूसरी बार महिला 400 मीटर में राष्ट्रीय रिकार्ड तोड़कर रजत पदक जीता है।

09-Jan-2000 – हिमा दास एक भारतीय धावक हैं। वो आईएएएफ वर्ल्ड अंडर-20 एथलेटिक्स चैम्पियनशिप की 400 मीटर दौड़ स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं। हिमा ने 400 मीटर की दौड़ स्पर्धा में 51.46 सेकेंड का समय निकालकर स्वर्ण पदक जीता। जिन्हें “ढिंग एक्सप्रेस” के नाम से भी जाना जाता है। हाल ही में गुवाहाटी में हुई अंतरराज्यीय चैंपियनशिप में उन्होंने गोल्ड मेडल अपने जीता था। इसके अलावा 18वें 2018 एशियाई खेल जकार्ता में हिमा दास ने दो दिन में दूसरी बार महिला 400 मीटर में राष्ट्रीय रिकार्ड तोड़कर रजत पदक जीता है।

शांता रंगास्वामी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

बीसीसीआई लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड पाने वाली पहली महिला क्रिकेटर: शांता रंगास्वामी का जीवन परिचय

01-Jan-1954 – शांता रंगास्वामी एक पूर्व भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी है, जो 1980 के दशकों में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ओर से टेस्ट और एकदिवसीय खेलती थी। भारत ने इनके नेतृत्व में नवंबर 1978 में पटना में इनकी कप्तानी के तहत वेस्ट इंडीज के खिलाफ अपनी पहली टेस्ट जीत दर्ज की थी। वह अब एक क्रिकेट लेखक हैं और कैनरा बैंक (बैंगलोर क्षेत्र) में एक कार्यकारी (महाप्रबंधक ) हैं।वह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की ओर से महिलाओं के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड पाने वाली पहली प्राप्तकर्ता हैं ।

लैला अली का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

विश्व मुक्केबाजी परिषद् में खिताब जीतने वाली प्रथम मुक्केबाज: लैला अली का जीवन परिचय

30-Dec-1977 – लैला अमरिया अली एक टेलीविजन व्यक्तित्व और अमेरिकी पूर्व पेशेवर मुक्केबाज है, जिन्होंने 1999 से 2007 तक भाग लिया था। लैला अली पूर्व महान मुक्केबाज मोहम्मद अली की बेटी है।

गीता फोगाट का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

कॉमनवेल्थ खेलों में कुश्ती में स्वर्ण पदक जीतने वाली प्रथम भारतीय महिला पहलवान: गीता फोगाट का जीवन परिचय

15-Dec-1988 – गीता फोगाट एक इंडियन फ्रीस्टाइल पहलवान है। इन्होंने साल 2010 में राष्ट्रमंडल खेलों में कुश्ती में भारत का पहला स्वर्ण पदक जीता था। साथ ही गीता पहली भारतीय महिला पहलवान है, जिन्होंने ओलम्पिक में क्वालीफाई किया था।

मिताली राज का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

महिला वनडे क्रिकेट में 6000 रन बनाने वाली प्रथम महिला: मिताली राज का जीवन परिचय

03-Dec-1982 – मिताली राज एक भारतीय क्रिकेटर है। वह वर्तमान (अक्टूबर 2017) में भारत की टेस्ट और महिला एकदिवसीय क्रिकेट टीम की कप्तान हैं। उनका जन्म 03 दिसम्बर 1982 को राजस्थान में हुआ था। मिताली ने 10 साल की उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू किया था और 17 साल की उम्र में वे भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल हो गई थीं। महिला एकदिवसीय मैचों में सबसे कम उम्र में शतक लगाने का रिकॉर्ड भी मिताली (16 वर्ष, 205 दिन) के नाम हैं। बतौर बल्लेबाज मिताली के नाम वनडे क्रिकेट में लगातार 07 अर्द्धशतक बनाने का भी रिकॉर्ड दर्ज है।

विजेन्द्र सिंह का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

ओलंपिक में पदक जीतने वाले प्रथम भारतीय मुक्केबाज: विजेन्द्र सिंह का जीवन परिचय

29-Oct-1985 – विजेन्दर सिंह भारत के एक प्रोफेशनल मुक्केबाज है। इन्होंने साल 2008 में बीजिंग में आयोजित ओलिंपिक खेलों में भारत को 75 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक दिलाया था। वह बाक्सिंग में ओलंपिक पदक जीतने वाले प्रथम भारतीय बाक्सर है।

वीरेन्द्र सहवाग का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक मारने वाले प्रथम भारतीय खिलाडी: वीरेन्द्र सहवाग का जीवन परिचय

20-Oct-1978 – वीरेन्द्र सहवाग भारत के पूर्व अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाडी हैं। वे दायें हाथ के आक्रामक सलामी बल्लेबाज थे, किन्तु आवश्यकता के समय दायें हाथ से ऑफ स्पिन गेंदबाज़ी भी कर लेते थे। सहवाग ने भारत की तरफ से कुल 104 टेस्ट, 251 वनडे और 19 टी20 अन्तरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। वीरू के खाते में 17,000 से भी अधिक अंतरराष्ट्रीय रन हैं। वीरेन्द्र सहवाग ने अक्टूबर 2015 को क्रिकेट और आईपीएल के सभी प्रारूपों से सन्यास ले लिया था। वर्तमान (अप्रैल 2018) समय में वह आईपीएल टीम किंग्स इलेवन पंजाब टीम के मेंटर और क्रिकेट कमेंटेटर के रूप में कार्यरत थे।

विल्सन जोन्स का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

विश्व विलियर्डस् ख़िताब जीतने वाले प्रथम भारतीय खिलाड़ी: विल्सन जोन्स का जीवन परिचय

02-May-1922 – 05-Oct-2003 – विल्सन जोन्स भारत के पेशेवर बिलियर्ड्स खिलाड़ी थे। आजादी के 11वें साल भारत को पहली बार विश्व चैंपियन बनाने का कारनामा विल्सन जोन्स ने किया था। दो बार विश्व चैंपियन रहे जोन्स 12 बार बिलियर्डस और पांच बार स्नूकर के नेशनल चैंपियन रहे।

एल्थिया गिब्सन का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

विंबलडन जीतने वाली प्रथम अश्वेत महिला: एल्थिया गिब्सन का जीवन परिचय

25-Aug-1927 – 28-Sep-2003 – एलथिया गिब्सन एक अमेरिकी टेनिस खिलाड़ी और पेशेवर गोल्फ खिलाड़ी थी और अंतर्राष्ट्रीय टेनिस के रंगीन रेखा को पार करने वाली पहली अश्वेत खिलाड़ी थी। साल 1956 में ग्रैंड स्लैम खिताब (फ्रेंच ओपन) जीतने वाली काले रंग की पहली महिला बनी थी। 1960 के दशक की शुरुआत में वह महिला पेशेवर गोल्फ टूर पर प्रतिस्पर्धा करने वाली पहली अश्वेत खिलाड़ी बनीं।

जोशना चिनप्पा का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

एशियाई स्क्वॉश चैंपियनशिप खिताब जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी: जोशना चिनप्पा का जीवन परिचय

15-Sep-1986 – जोशना चिनप्पा एक भारतीय महिला स्क्वॉश खिलाड़ी हैं। वर्ष 2003 में अंडर-19 कैटेगरी में ब्रिटिश स्क्वॉश चैम्पियनशिप जीतने वाली प्रथम भारतीय महिला है। ग्लासगो में आयोजित 20वें कामनवेल्थ गेम्स में जोशना चिन्नप्पा और दीपिका पल्लीकल की जोड़ी ने 02 अगस्त 2014 को स्क्वॉश में भारत के स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा था।

महेंद्र सिंह धोनी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

Biography of Mahendra Singh Dhoni

07-Jul-1981 – महेंद्र सिंह धोनी सफल भारतीय क्रिकेटर और इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान है। उनका नाम भारत के सबसे सफल कप्तानों में लिया जाता है। महेंद्र सिंह धोनी 22 टेस्ट जीतकर सौरव गांगुली को पीछे छोड़ते हुए भारत के सबसे सफल कप्तान बने थे। वे एकदिवसीय मैचों में भी भारत के सबसे सफल कप्तान रहे हैं। धोनी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान भी है। उनकी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने तीन बार आईपीएल का ख़िताब भी जीता है। धोनी ने भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए 90 टेस्ट मैचों में 4876 रन, वही जुलाई 2018 तक खेले गए 318 एकदिवसीय मैचों में 9967 रन और 92 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में 1400 से अधिक रन बनाये है।वहीं धोनी के नाम टेस्ट क्रिकेट में 256 कैच और 58 स्टंप्स दर्ज हैं। वहीं एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में (जुलाई 2018 तक) उनके नाम 297 कैच और 107 स्टंप्स हैं। वहीं टी20 में (जुलाई 2018 तक) उनके नाम 49 कैच और 33 स्टंप्स हैं।

रोहित शर्मा का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

आइए जाने रोहित शर्मा के जीवन के बारे में, उनकी उपलब्धियों के बारे में, और रोहित शर्मा से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे मे 100 टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेलने वाले भारत के पहले क्रिकेटर: रोहित शर्मा।

30-Apr-1987 – रोहित गुरुनाथ शर्मा एक भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं, जो घरेलू क्रिकेट में मुंबई के लिए खेलते हैं और इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस की कप्तानी दाएं हाथ के बल्लेबाज और सामयिक दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज के रूप में करते हैं। वह सीमित ओवरों के प्रारूप में भारतीय राष्ट्रीय टीम के उप-कप्तान हैं। क्रिकेट के अतिरिक्त रोहित शर्मा पशु कल्याण अभियानों के एक सक्रिय समर्थक के रूप में कार्यरत हैं। वह डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-(WWF) इंडिया के लिए आधिकारिक राइनो राजदूत हैं और पीपुल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (PETA) के सदस्य हैं। उन्होंने पेटा के साथ भारत में बेघर बिल्लियों और कुत्तों की दुर्दशा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अपने अभियान में काम किया है।

संबंधित खोज शब्द: महत्वपूर्ण खेल में प्रथम से संबंधित संग्रह, खेल में प्रथम सामान्य ज्ञान दर्पण, खेल में प्रथम के रोचक तथ्य और जानकारी, खेल में प्रथम से संबंधित प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी, आश्चर्यजनक सामान्य ज्ञान अध्यन संग्रह