खेल में प्रथम

खेल में प्रथम खिलाड़ी सामान्य ज्ञान (First Players in Sports GK in Hindi): दोस्तो आप इस अध्याय के माध्यम से देश और दुनिया में खेले जाने वाले प्रमुख खेलों में प्रथम उपलब्धि हासिल करने वाले महान खिलाड़ियों (व्यक्तियों) के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त करेंगे। यहाँ आप विंबलडन जीतने वाली प्रथम अश्वेत महिला, टी-20 अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 100 छक्के लगाने वाले प्रथम खिलाडी, महिला वन-डे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज, टेस्ट मैच खेलने वाले प्रथम भारतीय खिलाड़ी, ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला, टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले प्रथम भारतीय गेंदबाज, ओलम्पिक खेलों में पदक जीतने वाली प्रथम भारतीय महिला, विश्व विलियर्डस् ख़िताब जीतने वाले प्रथम भारतीय खिलाड़ी, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक बनाने वाले पहले खिलाडी तथा वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाली पहली महिला आदि जैसे अन्य उपयोगी पोस्ट्स से संबन्धित ज्ञान अर्जित कर सकते है, जिन्हें पढ़कर आप आगामी प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी उचित प्रकार से कर सकते है।

📋 32 Results found.

09-Jan-2000 – हिमा दास एक भारतीय धावक हैं। वो आईएएएफ वर्ल्ड अंडर-20 एथलेटिक्स चैम्पियनशिप की 400 मीटर दौड़ स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं। हिमा ने 400 मीटर की दौड़ स्पर्धा में 51.46 सेकेंड का समय निकालकर स्वर्ण पदक जीता। जिन्हें “ढिंग एक्सप्रेस” के नाम से भी जाना जाता है। हाल ही में गुवाहाटी में हुई अंतरराज्यीय चैंपियनशिप में उन्होंने गोल्ड मेडल अपने जीता था। इसके अलावा 18वें 2018 एशियाई खेल जकार्ता में हिमा दास ने दो दिन में दूसरी बार महिला 400 मीटर में राष्ट्रीय रिकार्ड तोड़कर रजत पदक जीता है।

01-Jan-1954 – शांता रंगास्वामी एक पूर्व भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी है, जो 1980 के दशकों में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ओर से टेस्ट और एकदिवसीय खेलती थी। भारत ने इनके नेतृत्व में नवंबर 1978 में पटना में इनकी कप्तानी के तहत वेस्ट इंडीज के खिलाफ अपनी पहली टेस्ट जीत दर्ज की थी। वह अब एक क्रिकेट लेखक हैं और कैनरा बैंक (बैंगलोर क्षेत्र) में एक कार्यकारी (महाप्रबंधक ) हैं।वह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की ओर से महिलाओं के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड पाने वाली पहली प्राप्तकर्ता हैं ।

30-Dec-1977 – लैला अमरिया अली एक टेलीविजन व्यक्तित्व और अमेरिकी पूर्व पेशेवर मुक्केबाज है, जिन्होंने 1999 से 2007 तक भाग लिया था। लैला अली पूर्व महान मुक्केबाज मोहम्मद अली की बेटी है।

15-Dec-1988 – गीता फोगाट एक इंडियन फ्रीस्टाइल पहलवान है। इन्होंने साल 2010 में राष्ट्रमंडल खेलों में कुश्ती में भारत का पहला स्वर्ण पदक जीता था। साथ ही गीता पहली भारतीय महिला पहलवान है, जिन्होंने ओलम्पिक में क्वालीफाई किया था।

29-Aug-1905 – 03-Dec-1979 – मेजर ध्यानचंद एक भारतीय हॉकी खिलाडी एवं कप्तान थे, जिनकी गिनती दुनिया के श्रेष्ठतम खिलाडियों में होती है। मेजर ध्यान चन्द को हॉकी का जादूगर कहा जाता था। हॉकी के खेल में ध्यान चन्द ने लोकप्रियता का जो कीर्तिमान स्थापित किया है, उसके आसपास भी आज तक दुनिया का कोई खिलाड़ी नहीं पहुँच सका है। वे रात में भी बहुत अभ्यास करते थे, इसलिए उन्हें उनके साथी चाँद कहकर पुकारते थे। वे तीन बार ओलम्पिक के स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम के सदस्य रहे| उनकी जन्मतिथि को भारत में “राष्ट्रीय खेल दिवस” के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने अपने खेल जीवन में 1000 से अधिक गोल दागे।

03-Dec-1982 – मिताली राज एक भारतीय क्रिकेटर है। वह वर्तमान (अक्टूबर 2017) में भारत की टेस्ट और महिला एकदिवसीय क्रिकेट टीम की कप्तान हैं। उनका जन्म 03 दिसम्बर 1982 को राजस्थान में हुआ था। मिताली ने 10 साल की उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू किया था और 17 साल की उम्र में वे भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल हो गई थीं। महिला एकदिवसीय मैचों में सबसे कम उम्र में शतक लगाने का रिकॉर्ड भी मिताली (16 वर्ष, 205 दिन) के नाम हैं। बतौर बल्लेबाज मिताली के नाम वनडे क्रिकेट में लगातार 07 अर्द्धशतक बनाने का भी रिकॉर्ड दर्ज है।

25-Nov-1982 – झूलन गोस्वामी भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान और खिलाड़ी है। जो टीम के लिए टेस्ट,एक दिवसीय और अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों में खेलते हैं। झूलन गोस्वामी एक हरफनमौला खिलाड़ी है तथा ये घरेलू क्रिकेट बंगाल के लिए खेलती है। झूलन गोस्वामी महिला क्रिकेटरों में दुनिया की सबसे ज़्यादा विकेट(196) लेने वाली वनडे गेंदबाज़ हैं। झूलन मिताली राज से पहले भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान भी रह चुकी है।

15-Nov-1986 – सानिया मिर्ज़ा भारत की शीर्ष टेनिस खिलाडियों में से एक हैं। 2003 से 2013 में लगातार एक दशक तक उन्होने महिला टेनिस संघ (डब्ल्यू टी ए) के एकल और डबल में शीर्ष भारतीय टेनिस खिलाड़ी के रूप में अपना स्थान बनाए रखने में सफल रही। वर्ष 2009 में वे भारत की तरफ से ग्रैंड स्लैम जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनीं।त्र 18 वर्ष की आयु में वैश्विक स्तर पर चर्चित होने वाली इस खिलाड़ी को 2006 में “पद्मश्री” सम्मान प्रदान किया गया। वे यह सम्मान पाने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी है। उन्हें 2006 में अमेरिका में विश्व की टेनिस की दिग्गज हस्तियों के बीच डब्लूटीए का “मोस्ट इम्प्रेसिव न्यू कमर एवार्ड” प्रदान किया गया था।

31-Oct-1895 – 14-Nov-1967 – कोट्टेरी कनकैया नायडू पूर्व भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी थे। इन्होंने अपने क्रिकेट कैरियर की शुरुआत सिर्फ 7 साल की उम्र में कर दी थी। वह भारतीय क्रिकेट टीम के पहले टेस्ट कप्तान रहे थे। सी. के. नायडू का कद 6 फुट से भी ऊंचा था। वह दाहिने हाथ के खिलाड़ी थे। कर्नल कोट्टारी कंकैया नायडू को प्यार से सभी लोग सी. के. कह कर पुकारा करते थे। वह भारत के प्रथम क्रिकेटर थे, जिन्हें ‘पद्‌मभूषण” से सम्मानित किया गया। इन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर की शुरुआत 25 जून 1932 को इंग्लैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट मैच से की थी।

05-Nov-1988 – विराट कोहली एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो वर्तमान में भारत की राष्ट्रीय टीम की कप्तानी कर रहे हैं। दाएं हाथ के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज, कोहली को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। और वर्तमान में टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली एक अग्रणी बल्लेबाज हैं भारतीय बल्लेबाजों में, कोहली का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन सराहनीय है।वे सन 2008 में 19 वर्ष से कम आयु वाले विश्व कप क्रिकेट टीम के कप्तान भी रह चुके है।और वह आईपीएल में रॉयल चैलेंजर टीम के कप्तान भी है

29-Oct-1985 – विजेन्दर सिंह भारत के एक प्रोफेशनल मुक्केबाज है। इन्होंने साल 2008 में बीजिंग में आयोजित ओलिंपिक खेलों में भारत को 75 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक दिलाया था। वह बाक्सिंग में ओलंपिक पदक जीतने वाले प्रथम भारतीय बाक्सर है।

20-Oct-1978 – वीरेन्द्र सहवाग भारत के पूर्व अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाडी हैं। वे दायें हाथ के आक्रामक सलामी बल्लेबाज थे, किन्तु आवश्यकता के समय दायें हाथ से ऑफ स्पिन गेंदबाज़ी भी कर लेते थे। सहवाग ने भारत की तरफ से कुल 104 टेस्ट, 251 वनडे और 19 टी20 अन्तरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। वीरू के खाते में 17,000 से भी अधिक अंतरराष्ट्रीय रन हैं। वीरेन्द्र सहवाग ने अक्टूबर 2015 को क्रिकेट और आईपीएल के सभी प्रारूपों से सन्यास ले लिया था। वर्तमान (अप्रैल 2018) समय में वह आईपीएल टीम किंग्स इलेवन पंजाब टीम के मेंटर और क्रिकेट कमेंटेटर के रूप में कार्यरत थे।

संबंधित खोज शब्द: महत्वपूर्ण खेल में प्रथम से संबंधित संग्रह, खेल में प्रथम सामान्य ज्ञान, खेल में प्रथम रोचक ज्ञान, खेल में प्रथम वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी, खेल में प्रथम प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अध्ययन सामग्री