नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

सुभाषचंद्र बोस का जीवन परिचय | Biography of Subhash Chandra Bose in Hindi

23-Jan-1897 – 18-Aug-1945 – सुभाषचंद्र बोस के अलावा भारत के इतिहास में ऐसा कोई व्यक्ति ने जन्म नही लिया, जो एक साथ महान् सेनापति, वीर सैनिक, राजनीति का अद्भुत खिलाड़ी और अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पुरुषों, नेताओं के समकक्ष साधिकार बैठकर कूटनीति तथा चर्चा करने वाला हो। नेताजी में सच्चाई के सामने खड़े होने की अद्भुत क्षमता थी।

रास बिहारी बोस का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

रास बिहारी बोस का जीवन परिचय | Biography of Rash Behari Bose in Hindi

25-May-1886 – 21-Jan-1945 – रास बिहारी बोस एक भारतीय क्रान्तिकारी थे, जिन्होने अंग्रेजी हुकुमत के विरुद्ध ‘गदर” एवं ‘आजाद हिन्द फौज” के संगठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने न सिर्फ देश के अन्दर बल्कि दूसरे देशों में भी रहकर अँगरेज़ सरकार के विरुद्ध क्रान्तिकारी गतिविधियों का संचालन किया और ताउम्र भारत को स्वतन्त्रता दिलाने का प्रयास करते रहे।

महादेव गोविन्द रानाडे का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

महादेव गोविन्द रानाडे का जीवन परिचय | Biography Mahadev Govind Ranade in Hindi

18-Jan-1842 – 16-Jan-1901 – महादेव गोविन्द रानाडे एक ब्रिटिश काल के भारतीय न्यायाधीश, लेखक एवं समाज-सुधारक थे। उन्हें “महाराष्ट्र का सुकरात” कहा जाता है। रानाडे ने समाज सुधार के कार्यों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया था। प्रार्थना समाज, आर्य समाज और ब्रह्म समाज का इनके जीवन पर बहुत प्रभाव था।

स्वामी विवेकानंद का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

स्वामी विवेकानंद का जीवन परिचय | Biography of Swami Vivekananda in Hindi

12-Jan-1863 – 04-Jul-1902 – स्वामी विवेकानंद वेदान्त के विख्यात और प्रभावशाली आध्यात्मिक गुरु थे। उन्होंने अमेरिका स्थित शिकागो में सन् 1893 में आयोजित विश्व धर्म महासभा में भारत की ओर से सनातन धर्म का प्रतिनिधित्व किया था। भारत का आध्यात्मिकता से परिपूर्ण वेदान्त दर्शन अमेरिका और यूरोप के हर एक देश में स्वामी विवेकानन्द की वक्तृता के कारण ही पहुँचा था।

भारतेन्दु हरिश्चंद्र का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

हिंदी साहित्य के पितामह भारतेन्दु हरिश्चंद्र का जीवन

09-Sep-1850 – 06-Jan-1885 – भारतेन्दु हरिश्चंद्र को आधुनिक हिंदी साहित्य का पितामह कहा जाता हैं। बाबू भारतेन्दु हरिश्चन्द्र का जन्म काशी नगरी के प्रसिद्ध ‘सेठ अमीचंद” के वंश में 09 सितम्बर सन् 1850 को हुआ था। वे हिन्दी में आधुनिकता के पहले रचनाकार थे। हिंदी पत्रकारिता, नाटक और काव्य के क्षेत्र में उनका बहुमूल्य योगदान रहा है। भारतेन्दु के नाटक लिखने की शुरुआत बंगला के विद्यासुंदर (1867) नाटक के अनुवाद से होती है।

शहीद उधम सिंह का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

उधम सिंह का जीवन परिचय | Biography of Udham Singh in Hindi

26-Dec-1899 – 31-Jul-1940 – उधम सिंह का नाम भारत की आज़ादी की लड़ाई में पंजाब के क्रान्तिकारी के रूप में दर्ज है। शहीद उधम सिंह ने जलियाँवाला के कांड के लिए प्रतिज्ञा ली थी की। वह जनरल डायर को मारेंगे तथा ऐसा उन्होंने लंदन की एक असेंबली में कर दिया था।

मदन मोहन मालवीय का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

मदन मोहन मालवीय का जीवन परिचय | Biography of Madan Mohan Malaviya in Hindi

25-Dec-1861 – 12-Nov-1946 – मदन मोहन मालवीय महान् स्वतंत्रता सेनानी, राजनीतिज्ञ और शिक्षाविद ही नहीं, बल्कि एक बड़े समाज सुधारक भी थे। इतिहासकार वीसी साहू के अनुसार हिन्दू राष्ट्रवाद के समर्थक मदन मोहन मालवीय देश से जातिगत बेड़ियों को तोड़ना चाहते थे। मालवीय जी सत्य, ब्रह्मचर्य, व्यायाम, देशभक्ति तथा आत्मत्याग में ज्यादा प्रसिद थे।

राम प्रसाद बिस्मिल का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

स्वतंत्रता सेनानी राम प्रसाद बिस्मिल का जीवन परिचय

11-Jun-1897 – 19-Dec-1927 – राम प्रसाद बिस्मिल भारत के महान् स्वतन्त्रता सेनानी ही नहीं, बल्कि उच्च कोटि के कवि, शायर, अनुवादक, बहुभाषाविद् व साहित्यकार भी थे। इन्होने भारत की आज़ादी के लिये फांसी के फंदे पर चढ़ गये थे। तथा जब-जब भारत में क्रांतिकारियों की बात होगी इस महान आदमी का नाम ज़रूर आएगा।

अशफ़ाक़ुल्लाह ख़ाँ का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

अशफ़ाक़ुल्लाह ख़ाँ का जीवन परिचय | Biography of Ashfaqulla Khan in Hindi

22-Oct-1900 – 19-Dec-1927 – अशफ़ाक़ुल्लाह ख़ाँ को भारत के प्रसिद्ध अमर शहीद क्रांतिकारियों में गिना जाता है। देश की आज़ादी के लिए उन्होंने हंसते-हंसते प्राण न्यौछावर कर दिए थे। अशफ़ाक़ उल्ला ख़ाँ हिन्दू-मुस्लिम एकता के प्रबल पक्षधर थे। इन्होने काकोरी कांड में अहम् भूमिका निभाई थी।

बालकृष्ण शर्मा का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

राजभाषा आयोग के सदस्य: बालकृष्ण शर्मा नवीन का जीवन परिचय

08-Dec-1897 – 29-Apr-1960 – पंडित कवि बालकृष्ण शर्मा नवीन हिन्दी साहित्य के प्रसिद्ध भारतीय कवि, गद्यकार और अद्वितीय वक्ता थे। पढ़ाई छोड़ने के बाद बालकृष्ण शर्मा नवीन पूरी तरह देश भक्ति के रंग में रंग गए तथा राष्ट्रीय आन्दोलन में भाग लेने के कारण इनकी पहली गिरफ्तारी 1921 में प्रयाग में हुई। इनके जेल के साथियों में पंडित जवाहरलाल नेहरु, राजर्षि, पुरुषोतम टंडन, देवदास गांधी आदि राष्ट्रनेता थे।

भीमराव अम्बेडकर का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

भीमराव अम्बेडकर का जीवन परिचय | Biography of Bhimrao Ambedkar in Hindi

14-Apr-1891 – 06-Dec-1956 – भीमराव आम्बेडकर जी एक बहुजन राजनीतिक नेता और एक बौद्ध पुनरुत्थानवादी भी थे। उन्हें बाबासाहेब के नाम से भी जाना जाता है। आम्बेडकर ने अपना सारा जीवन हिन्दू धर्म की चतुवर्ण प्रणाली और भारतीय समाज में सर्वत्र व्याप्त जाति व्यवस्था के विरुद्ध संघर्ष में बिता दिया था। उन्होंने दलित बौद्ध आंदोलन को प्रेरित किया और दलितों के खिलाफ सामाजिक भेद भाव के विरुद्ध अभियान चलाया। वे स्वतंत्र भारत के प्रथम कानून मंत्री एवं भारतीय संविधान के प्रमुख वास्तुकार थे।

खुदीराम बोस का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

खुदीराम बोस का जीवन परिचय | Biography of Khudiram Bose in Hindi

03-Dec-1889 – 11-Aug-1908 – खुदीराम बोस केवल 19 साल की उम्र में हिन्दुस्तान की आज़ादी के लिये फाँसी पर चढ़ने वाले क्रांतिकारी थे। खुदीराम बोस राजनीतिक गतिविधियों में स्कूल के दिनों से ही भाग लेने लगे थे। उन दिनों अंग्रेज़ों से छोटे-छोटे हिन्दुस्तानी स्कूली बच्चे भी नफ़रत किया करते थे। वे जलसे जलूसों में शामिल होते थे तथा अंग्रेज़ी साम्राज्यवाद के ख़िलाफ़ नारे लगाते थे।

संबंधित खोज शब्द: महत्वपूर्ण स्वतंत्रता सेनानी से संबंधित संग्रह, स्वतंत्रता सेनानी सामान्य ज्ञान दर्पण, स्वतंत्रता सेनानी के रोचक तथ्य और जानकारी, स्वतंत्रता सेनानी से संबंधित प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी, आश्चर्यजनक सामान्य ज्ञान अध्यन संग्रह