स्वतंत्रता सेनानी

स्वतंत्रता सेनानी सामान्य ज्ञान (Famous Indian Freedom Fighters GK in Hindi): दोस्‍तो इस पोस्ट के माध्यम से आप भारत को आजादी दिलाने वाले देश के प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी या क्रांतिकारियों का जीवन परिचय व उनसे संबन्धित महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त करेंगे। इस अध्याय में आप शिवराम राजगुरु, खुदीराम बोस,अल्लूरी सीताराम राजू, राम प्रसाद बिस्मिल, शहीद भगत सिंह, डॉ. एनी बेसेंट, मैडम भीखाजी कामा, अरुणा आसफ अली, मंगल पांडे, गोपाल कृष्ण गोखले, लाला लाजपत राय, मदन मोहन मालवीय, गणेश वासुदेव मावलंकर, चक्रवर्ती राजगोपालाचारी, लक्ष्मी सहगल, सरदार वल्लभभाई पटेल तथा बाल गंगाधर तिलक आदि जैसे प्रमुख क्रांतिकारियों के बारे में ज्ञान अर्जित कर सकते है, जिससे आप आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं में देश के स्वतंत्रता सेनानियों से सम्‍बन्धित पूछे जाने प्रश्‍नों की तैयारी ठीक प्रकार से कर सके।

प्रसिद्ध व्यक्ति, स्वतंत्रता सेनानी (1)

15-May-1907 – 23-Mar-1931 – सुखदेव भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के एक प्रमुख क्रान्तिकारी थे। उनका पूरा नाम सुखदेव थापर था। सुखदेव महान क्रान्तिकारी भगत सिंह के बचपन के मित्र थे। जिन्होंने अपना सम्पूर्ण जीवन भारत को अंग्रेजों की बेंड़ियों से मुक्त कराने के लिये समर्पित कर दिया और एक साथ भारत माँ के लिये शहीद हो गये।

प्रसिद्ध व्यक्ति, स्वतंत्रता सेनानी (2)

13-May-1905 – 11-Feb-1977 – फखरुद्दीन अली अहमद भारत के 5वें राष्ट्रपति (नाम के अनुसार फ़ख़रुद्दीन अली अहमद पाँचवें राष्ट्रपति और कार्यकाल के अनुसार यह छठे राष्ट्रपति) थे। बतौर राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली 1974 से 1977 तक पद पर रहे। उन्हें तत्कालीन प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी के सहयोग से 29 अगस्त, 1974 को देश का 5वां राष्ट्रपति चुना गया था। फखरुद्दीन अली अहमद डॉ. जाकिर हुसैन के बाद राष्ट्रपति बनने वाले वे दूसरे मुस्लिम व्यक्ति थे।

प्रसिद्ध व्यक्ति, स्वतंत्रता सेनानी (3)

09-May-1866 – 19-Feb-1916 – गोपाल कृष्ण गोखले भारत के एक स्वतंत्रता सेनानी, समाजसेवी, विचारक एवं प्रसिद्ध समाज सुधारक थे। कृष्ण गोखले जी को वित्तीय मामलों की अपार समझ और उस पर अधिकारपूर्वक बहस करने की क्षमता से उन्हें भारत का “ग्लेडस्टोन” कहा जाता है। इनका मानना था कि वैज्ञानिक और तकनीकी शिक्षा भारत की महत्वपूर्ण आवश्यकता है। स्व-सरकार व्यक्ति की औसत चारित्रिक दृढ़ता और व्यक्तियों की क्षमता पर निर्भर करती है।

प्रसिद्ध व्यक्ति, स्वतंत्रता सेनानी (4)

04-Jul-1897 – 07-May-1924 – अल्लूरी सीताराम राजू तत्कालीन समय के भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के एक क्रांतिकारी थे। सन 1920 में अल्लूरी सीताराम पर महात्मा गांधी के विचारों का बहुत प्रभाव पड़ा और उन्होंने आदिवासियों को मद्यपान छोड़ने तथा अपने विवाद पंचायतों में हल करने की सलाह दी। किंतु जब एक वर्ष में स्वराज्य प्राप्ति का गांधी जी का स्वप्न साकार नहीं हुआ तो सीताराम राजू ने अपने अनुयायी आदिवासियों की सहायता से अंग्रेज़ों के विरुद्ध सशस्त्र विद्रोह करके स्वतंत्र सत्ता स्थापित करने के प्रयत्न आंरभ कर दिए।

प्रसिद्ध व्यक्ति, स्वतंत्रता सेनानी (5)

06-May-1861 – 06-Feb-1931 – मोतीलाल नेहरु भारत के प्रथम प्रधानमंत्री के पिता थे। यह एक कश्मीरी ब्राह्मण थे। वे भारत के स्वतन्त्रता संग्राम के आरम्भिक कार्यकर्ताओं में से थे। मोतीलाल नेहरु आज़ादी के पहले देश में सबसे बुद्धिमान वकीलों में से एक थे। उन्हें सम्मान से पंडित मोतीलाल नेहरू बुलाया जाता था।

प्रसिद्ध व्यक्ति, शासक, स्वतंत्रता सेनानी (6)

20-Nov-1750 – 04-May-1799 – टीपू सुल्तान भारत के तत्कालीन मैसूर राज्य के शासक थे। टीपू सुल्तान के बारे में कहा जाता है की वह एक महान शासक थे। वे अपनी ताकत से 1761 मे मैसूर साम्राज्य के शासक बने। टीपू को मैसूर के शेर के रूप में जाना जाता है। योग्य शासक के अलावा टीपू एक विद्वान, कुशल सैनापति और कवि भी थे।

प्रसिद्ध व्यक्ति, स्वतंत्रता सेनानी (7)

08-Dec-1897 – 29-Apr-1960 – पंडित कवि बालकृष्ण शर्मा नवीन हिन्दी साहित्य के प्रसिद्ध भारतीय कवि, गद्यकार और अद्वितीय वक्ता थे। पढ़ाई छोड़ने के बाद बालकृष्ण शर्मा नवीन पूरी तरह देश भक्ति के रंग में रंग गए तथा राष्ट्रीय आन्दोलन में भाग लेने के कारण इनकी पहली गिरफ्तारी 1921 में प्रयाग में हुई। इनके जेल के साथियों में पंडित जवाहरलाल नेहरु, राजर्षि, पुरुषोतम टंडन, देवदास गांधी आदि राष्ट्रनेता थे।

प्रसिद्ध व्यक्ति, स्वतंत्रता सेनानी (8)

1777 – 23-Apr-1858 – बाबू कुंवर सिंह को भारत के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के महानायक के रूप में जाना जाता है जो 80 वर्ष की उम्र में भी लड़ने तथा विजय हासिल करने का माद्दा रखते थे। अन्याय विरोधी व स्वतंत्रता प्रेमी बाबू कुंवर सिंह कुशल सेना नायक थे। अपने ढलते उम्र और बिगड़ते सेहत के बावजूद भी उन्होंने कभी भी अंग्रेजों के सामने घुटने नहीं टेके बल्कि उनका डटकर सामना किया था।

प्रसिद्ध व्यक्ति, स्वतंत्रता सेनानी (9)

09-Nov-1877 – 21-Apr-1938 – मोहम्मद इक़बाल अविभाजित भारत के प्रसिद्ध कवि, नेता और दार्शनिक थे। उर्दू और फ़ारसी में इनकी शायरी को आधुनिक काल की सर्वश्रेष्ठ शायरी में गिना जाता है। इक़बाल मसऊदी ने हिंदुस्तान की आज़ादी से पहले “तराना-ए-हिन्द” लिखा था, जिसके प्रारंभिक बोल- “सारे जहाँ से अच्छा, हिन्दोस्तां हमारा” थे |

प्रसिद्ध व्यक्ति, स्वतंत्रता सेनानी (10)

1814 – 18-Apr-1859 – तात्या टोपे को सन 1857 के ‘प्रथम स्वतन्त्रता संग्राम” के अग्रणीय वीरों में उच्च स्थान प्राप्त है। इन्होने कई जगहों पर अपने सैनिक अभियानों द्वारा उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात आदि में अंग्रेज़ी सेनाओं से कड़ी टक्कर ली थी और उन्हें बुरी तरह परेशान कर दिया था।

प्रसिद्ध व्यक्ति, स्वतंत्रता सेनानी (11)

14-Apr-1891 – 06-Dec-1956 – भीमराव आम्बेडकर जी एक बहुजन राजनीतिक नेता और एक बौद्ध पुनरुत्थानवादी भी थे। उन्हें बाबासाहेब के नाम से भी जाना जाता है। आम्बेडकर ने अपना सारा जीवन हिन्दू धर्म की चतुवर्ण प्रणाली और भारतीय समाज में सर्वत्र व्याप्त जाति व्यवस्था के विरुद्ध संघर्ष में बिता दिया था। उन्होंने दलित बौद्ध आंदोलन को प्रेरित किया और दलितों के खिलाफ सामाजिक भेद भाव के विरुद्ध अभियान चलाया। वे स्वतंत्र भारत के प्रथम कानून मंत्री एवं भारतीय संविधान के प्रमुख वास्तुकार थे।

प्रसिद्ध व्यक्ति, स्वतंत्रता सेनानी (12)

27-Jun-1838 – 08-Apr-1894 – बंकिमचन्द्र चट्टोपाध्याय बंगाल के प्रकाण्ड विद्वान् तथा महान् कवि और उपन्यासकार थे। 1874 में प्रसिद्ध देश भक्ति गीत वन्देमातरम् की रचना की जिसे बाद में आनन्द मठ नामक उपन्यास में शामिल किया गया था। वन्देमातरम् गीत को सबसे पहले 1896 में कांग्रेस के कलकत्ता अधिवेशन में गाया गया था।

संबंधित खोज शब्द: महत्वपूर्ण स्वतंत्रता सेनानी से संबंधित संग्रह, स्वतंत्रता सेनानी सामान्य ज्ञान, स्वतंत्रता सेनानी रोचक ज्ञान, स्वतंत्रता सेनानी वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी, स्वतंत्रता सेनानी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अध्ययन सामग्री