वरिष्ठ पदाधिकारी

वरिष्ठ पदाधिकारी सामान्य ज्ञान (Superior Positions biography in Hindi): दोस्‍तो इस पोस्ट के माध्यम से आप भारत और विश्व के विभिन्न कार्यालय, संस्थाओं, आयोगों, बैंकों, राजनीतिक पार्टी, राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय संगठन, न्यायालयों के वरिष्ठ पदों पर आसीन व्यक्तियों के बारे में महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है, जिससे आप आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं में देश और दुनिया के वरिष्ठ पदों पर कार्यरत चर्चित व्यक्तियों से सम्‍बन्धित पूछे जाने प्रश्‍नों की तैयारी ठीक प्रकार से कर सके।


रामदास कटारी का जीवन परिचय | Biography of Ram Dass Katari in Hindi

रामदास कटारी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

08-Oct-1911 – 21-Jan-1983 – वाइस एडमिरल रामदास कटारी एक भारतीय नौसेना अधिकारी थे। वह पद धारण करने वाले पहले भारतीय थे। वाईस एडमिरल रामदास कटारी 22 अप्रैल 1958 से 04 जून 1962 तक भारतीय नौसेना के तीसरे अध्यक्ष के रूप में कार्यरत थे। उनका जन्म 08 अक्टूबर 1911 को चिंगलेप, मद्रास प्रेसीडेंसी में हुआ था। उन्होंने अपना बचपन हैदराबाद में बिताया था। उन्होंने महबूब कॉलेज हाई स्कूल और हैदराबाद में निजाम कॉलेज से शिक्षा प्राप्त की थी।

रंजना कुमार का जीवन परिचय | Biography of Ranjana Kumar in Hindi

रंजना कुमार का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

10-Dec-1945 – रंजना कुमार एक प्रसिद्ध भारतीय बैंकर हैं। कृषि और ग्रामीण विकास के लिए राष्ट्रीय बैंक (नाबार्ड) के अध्यक्ष के रूप में अपनी सेवानिवृत्ति के बाद रंजना कुमार केन्द्रीय सतर्कता आयोग में सतर्कता आयुक्त थी। जिन्होंने 1966 में बैंक ऑफ इंडिया में प्रोबेशनरी ऑफिसर के रूप में अपना बैंकिंग करियर शुरू किया था

Biography of Arun Jaitley

अरुण जेटली का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

28-Feb-1952 – 24-Aug-2019 – अरुण जेटली एक भारतीय राजनीतिज्ञ और वकील थे, जो 2014 से 2019 तक भारत सरकार के वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री थे। अरुण जेटली ने स्वास्थ्य मुद्दों के कारण 2019 में मोदी मंत्रिमंडल में शामिल नहीं होने का फैसला किया। उनका निधन 24 अगस्त 2019 को एम्स , नई दिल्ली में दोपहर 12: 07 बजे हो गया। उन्हें सार्वजनिक मामलों के क्षेत्र में 2020 में मरणोपरांत भारत का दूसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान, पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया ।

एलिजाबेथ ब्लैकवेल का जीवन परिचय | Biography of Elizabeth Blackwell in Hindi

एलिजाबेथ ब्लैकवेल का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

03-Feb-1821 – 31-May-1910 – एलिजाबेथ ब्लैकवेल संयुक्त राज्य अमेरिका में मेडिकल स्कूल से स्नातक होने वाली पहली महिला थी। वह अपने जीवनकाल के दौरान एक अग्रणी सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता बन गई थी। उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम दोनों में एक सामाजिक जागरूकता और नैतिक सुधारक के रूप में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी | इनके योगदान के लिए , प्रतिवर्ष एक महिला को एलिजाबेथ ब्लैकवेल मेडल दिया जाता है जो चिकित्सा में महिलाओं के प्रोत्साहन के लिए महत्वपूर्ण योगदान देता है।

रंगनाथ मिश्र का जीवन परिचय | Biography of Ranganath Misra in Hindi

रंगनाथ मिश्र का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

25-Nov-1926 – 13-Sep-2012 – रंगनाथ मिश्र देश के सर्वोच्च न्यायालय के भूतपूर्व न्यायाधीश रहे हैं। रंगनाथ मिश्र वर्ष 1993 में भारत के राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के पहले अध्यक्ष चुने गए थे।वह इस्लाम के बाद राज्यसभा सदस्य बनने वाले दूसरे सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश हैं

एच. जे. कनिया का जीवन परिचय | Biography of Harilal Jekisundas Kania in Hindi

हरिलाल जेकिसुनदास कनिया का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

03-Nov-1890 – 06-Nov-1951 – एच. जे. कनिया भारत के सर्वोच्च न्यायालय के भूतपूर्व न्यायाधीश रहे हैं। 26 जनवरी को जब स्वतंत्र भारत एक गणराज्य बना तो हरिलाल जेकिसुनदास कनिया देश के सर्वोच्च न्यायालय के पहले मुख्य न्यायाधीश बने और उन्होने भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेन्द्र प्रसाद के सामने अपनी शपथ ग्रहण की। उनका कार्यकाल 26 जनवरी 1950 से 06 नवम्बर 1951 तक रहा।

नीता अंबानी का जीवन परिचय | Biography of Neeta Ambani in Hindi

नीता अंबानी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

01-Nov-1964 – नीता अम्बानी भारत के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी की पत्नी व रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक व चेयरपर्सन हैं। नीता अंबानी को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आइओसी) में शामिल होने वाली पहली भारतीय महिला हैं। नियमों के मुताबिक इस समिति का एक बार सदस्य बनने के बाद वो सदस्य 70 की उम्र तक आइओसी में बरकरार रहता है। जमीनी स्तर पर भारत में फुटबॉल से लेकर बास्केटबॉल तक और शिक्षा व खेल के क्षेत्र में उनके योगदान को देखते हुए नीता अंबानी को ये सम्मान हासिल हुआ है।

अर्चना रामासुन्द्रम का जीवन परिचय | Biography of Archana Ramasundram in Hindi

अर्चना रामासुन्द्रम का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

01-Oct-1957 – अर्चना रामासुंदरम भारत के सशस्त्र सीमा बल की महानिदेशक हैं। वे किसी अर्धसैनिक बल का नेतृत्व करने वाली पहली महिला अधिकारी हैं। इसके पूर्व वे राष्‍ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्‍यूरो की निदेशक थीं।

जगदीश सिंह खेहर का जीवन परिचय | Biography of Jagdish Singh Khehar in Hindi

जगदीश सिंह खेहर का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

28-Aug-0195 – जस्ट‍िस जेएस खेहर भारत के 44वें मुख्य न्यायाधीश हैं। उन्होंने 04 जनवरी 2017 को प्रधान न्यायाधीश के पद की शपथ ग्रहण की और 27 अगस्त 2017 तक वे इस पद पर रहे। जस्टिस खेहर देश के पहले सिख चीफ जस्ट‍िस हैं। 64 साल के जस्टिस जे एस खेहर का पूरा नाम जगदीश सिंह खेहर है और लोग इन्हें इनके सख्त मिजाज की वजह से भी जानते हैं।

मारग्रेट चान का जीवन परिचय: Biography of Margaret Chan in Hindi

मारग्रेट चान का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

21-Aug-1947 – मारग्रेट चान एक चीनी-कनाडाई चिकित्सक है, उन्होंने 2006-2017 तक विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक के रूप में कार्य किया था।

रामनाथ कोविंद का जीवन परिचय | Ramnath Kovind Biography in Hindi

रामनाथ कोविंद का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

01-Oct-1945 – रामनाथ कोविंद भारत के वर्तमान राष्ट्रपति है। वह 20 जुलाई 2017 को देश के 14वें राष्ट्रपति के रूप में चुने गए थे। देश के उच्चतम न्यायालय (सुप्रीम कोर्ट) के मुख्य न्यायाधीश जगदीश सिंह खेहर के समक्ष रामनाथ कोविंद ने 25 जुलाई 2017 को भारत के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण की। उन्हें 19 जून 2017 को सत्तारूढ़ एनडीए गठबंधन द्वारा राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार नामांकित किया गया था। जब उन्हें एनडीए द्वारा राष्ट्रपति उम्मीदवार के रूप में चुना गया, तब 20 जून 2017 को उन्होंने बिहार के राज्यपाल के पद से इस्तीफा दे दिया था।

किरण बेदी का जीवन परिचय | Biography of Kiran Bedi in Hindi

किरण बेदी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

09-Jun-1949 – डॉ॰ किरण बेदी भारतीय पुलिस सेवा की सेवानिवृत्त अधिकारी, सामाजिक कार्यकर्ता, भूतपूर्व टेनिस खिलाड़ी एवं राजनेता हैं। जुलाई 1972 में, वह भारतीय पुलिस सेवा में शामिल हो गई, ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला बनी। किरण बेदी वर्तमान में पुडुचेरी की उप-राज्यपाल है। उन्होंने ‘इट्स ऑलवेज़ पॉसीबल” और ‘लीडर एंड गवर्नेंस” नाम की दो किताबें भी लिखी हैं।

संबंधित खोज शब्द: महत्वपूर्ण वरिष्ठ पदाधिकारी से संबंधित संग्रह, वरिष्ठ पदाधिकारी सामान्य ज्ञान दर्पण, वरिष्ठ पदाधिकारी के रोचक तथ्य और जानकारी, वरिष्ठ पदाधिकारी से संबंधित प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी, आश्चर्यजनक सामान्य ज्ञान अध्यन संग्रह