खेल में प्रथम

खेल में प्रथम खिलाड़ी सामान्य ज्ञान (First Players in Sports GK in Hindi): दोस्तो आप इस अध्याय के माध्यम से देश और दुनिया में खेले जाने वाले प्रमुख खेलों में प्रथम उपलब्धि हासिल करने वाले महान खिलाड़ियों (व्यक्तियों) के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त करेंगे। यहाँ आप विंबलडन जीतने वाली प्रथम अश्वेत महिला, टी-20 अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 100 छक्के लगाने वाले प्रथम खिलाडी, महिला वन-डे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज, टेस्ट मैच खेलने वाले प्रथम भारतीय खिलाड़ी, ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला, टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले प्रथम भारतीय गेंदबाज, ओलम्पिक खेलों में पदक जीतने वाली प्रथम भारतीय महिला, विश्व विलियर्डस् ख़िताब जीतने वाले प्रथम भारतीय खिलाड़ी, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक बनाने वाले पहले खिलाडी तथा वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाली पहली महिला आदि जैसे अन्य उपयोगी पोस्ट्स से संबन्धित ज्ञान अर्जित कर सकते है, जिन्हें पढ़कर आप आगामी प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी उचित प्रकार से कर सकते है।

📁 खेल में प्रथम (33 विषय मिले)

23-Feb-1978 - किरण बलूच एक पाकिस्तानी क्रिकेटर है, तथा जनवरी 1997 में उन्होंने अपना पहला मैच खेला था। उनका जन्म घर में सबसे बड़े बच्चे के रूप में हुआ था। बलूच ने क्रिकेट काफी छोटी उम्र से ही शुरू कर दिया था। उन्होंने पाकिस्तान के लिए 40 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (एकदिवसीय) और 3 टेस्ट मैच खेले । 2004 में वेस्टइंडीज के खिलाफ उनका 242 महिला टेस्ट क्रिकेट में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है ।

26-Mar-1940 - नैंसी पेलोसी एक अमेरिकी राजनीतिज्ञ है, जो वर्तमान में कैलिफोर्निया के 12 वीं कांग्रेसजन्य जिले का प्रतिनिधित्व करते हुए, संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रतिनिधि सभा के अल्पसंख्यक नेता के रूप में कार्य करती है।

01-Apr-1963 - रोहिणी खाडिलकर भारत की एक सतरंज खिलाडी है यह भारत की पहली महिला सतरंज खिलाडी है इनको 13 साल की उम्र में ‘वुमन इंटरनेशनल मास्टर' होने का भी खिताब मिल चुका है। उन्होंने पांच बार भारतीय महिला चैम्पियनशिप और दो बार एशियाई महिला चैम्पियनशिप जीती है। इसके अलावा उन्होंने 56 बार शतरंज में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए विदेशों की यात्राएं कीं और 1980 में उन्हें अर्जुन पुरस्कार से भी नवाजा गया।

24-Apr-1973 - सचिन तेंदुलकर भारत के पूर्व अन्तर्राष्ट्रीय खिलाडी है वह दाये हाथ के बलेबाज थे| , किन्तु आवश्यकता के समय दायें हाथ से लेग ब्रेकगेंदबाज़ी भी कर लेते थे। सचिन तेंदुलकर क्रिकेट के इतिहास में विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ों में गिने जाते हैं। सचिन तेंदुलकर ने 1949 में अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण के पश्चात् उन्होंने बल्लेबाजी में भी कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं। एक दिवसीय क्रिकेट के इतिहास में दोहरा शतक जड़ने वाले वह पहले खिलाड़ी बने। उन्होंने टेस्ट व एक दिवसीय क्रिकेट, दोनों में सर्वाधिक शतक अर्जित किये हैं। वे टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं। उनके नाम पर अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 30,000 से ज्यादा रन और 100 शतक दर्ज़ हैं। इसके साथ ही टेस्ट क्रिकेट में 14000 से अधिक रन बनाने वाले वह विश्व के एकमात्र खिलाड़ी हैं। एकदिवसीय मैचों में भी उन्हें सर्वाधिक रन बनाने का कीर्तिमान प्राप्त है। उन्होंने अपना पहला प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच मुम्बई के लिये14 वर्ष की आयु में खेला था। 23 दिसम्बर 2012 को सचिन ने वन-डे क्रिकेट से संन्यास ले लिया था और 14 नवम्बर 2013 को उन्होंने टेस्ट क्रिकेट को भी अलविदा कह दिया था

30-Apr-1987 - रोहित गुरुनाथ शर्मा एक भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं, जो घरेलू क्रिकेट में मुंबई के लिए खेलते हैं और इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस की कप्तानी दाएं हाथ के बल्लेबाज और सामयिक दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज के रूप में करते हैं। वह सीमित ओवरों के प्रारूप में भारतीय राष्ट्रीय टीम के उप-कप्तान हैं। क्रिकेट के अतिरिक्त रोहित शर्मा पशु कल्याण अभियानों के एक सक्रिय समर्थक के रूप में कार्यरत हैं। वह डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-(WWF) इंडिया के लिए आधिकारिक राइनो राजदूत हैं और पीपुल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (PETA) के सदस्य हैं। उन्होंने पेटा के साथ भारत में बेघर बिल्लियों और कुत्तों की दुर्दशा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अपने अभियान में काम किया है।

08-Feb-1897 - 03-May-1969 - डॉक्टर ज़ाकिर हुसैन भारत के तीसरे राष्ट्रपति थे, जिनका कार्यकाल 13 मई 1967 से 03 मई 1968 तक था। उनका जन्म 08 फरवरी, 1897 ई. में हैदराबाद, तेलंगाना के धनाढ्य पठान परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम फ़िदा हुसैन खान था। डॉ० जाकिर हुसैन की प्रारंभिक शिक्षा इस्लामिया हाई स्कूल, इटावा में हुई थी, इसके बाद वह आगे की पढ़ाई के लिए अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी गए। उन्होंने जर्मनी विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में पी.एच.डी की डिग्री भी प्राप्त की। वे एक व्यावहारिक और आशावादी व्यक्तित्व के इंसान थे।

01-Jun-1975 - कर्णम मल्लेश्वरी भारत की महिला भारोत्तोलक (वेटलिफ़्टर) हैं। वर्ष 2000 में सिडनी में हुए ओलंपिक खेलों में भारतीय खिलाड़ी कर्णम मल्लेश्वरी ने महिलाओं के 69 किलो वर्ग में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रचा था। वह ओलिंपिक पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला बनी थीं। उस समय वह व्यक्तिगत पदक जीतने वाली चौथी भारतीय थीं। 1995 में, उन्हें राजीव गांधी खेल रत्न , और 1999 में नागरिक पद्मश्री सम्मान मिला।

03-Jul-1980 - हरभजन सिंह भारत के अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाडी हैं। वे इंडियन प्रिमियर लीग के मुम्बई इंडियन्स टीम तथा पंजाब राज्य क्रिकेट टीम (2012-13) के पूर्व कप्तान भी हैं। हरभजन सिंह ने भारत के लिए खेले गए 103 टेस्ट मैचों में 417 विकेट और वहीं 236 वनडे मैचों में हरभजन सिंह 269 विकेट लिए हैं। हरभजन सिंह ने 1998 की शुरुआत में अपना टेस्ट और एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (एक दिवसीय) डेब्यू किया।

05-Jul-1995 - पी.वी. सिंधु जिनका पूरा नाम पुसरला वेंकट सिंधु है एक मशहूर भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी हैं। वे एक भारतीय जाट परिवार से है। इससे पहले वे भारत की नैशनल चैम्पियन भी रह चुकी हैं। सिंधु ने सबसे पहले सिकंदराबाद में इंडियन रेलवे सिग्नल इंजीनियरिंग और दूर संचार के बैडमिंटन कोर्ट में महबूब अली के मार्गदर्शन में बैडमिंटन के प्रारंभिक गुणों को सीखा। इसके बाद वे पुलेला गोपीचंद के गोपीचंद बैडमिंटन अकादमी में शामिल हो गई। आगे चलकर उन्होंने मेहदीपट्टनम से इंटर्मेडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण की। पी. वी. सिंधु वर्तमान में भारत की राष्ट्रीय चैम्पियन हैं।

07-Jul-1981 - महेंद्र सिंह धोनी सफल भारतीय क्रिकेटर और इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान है। उनका नाम भारत के सबसे सफल कप्तानों में लिया जाता है। महेंद्र सिंह धोनी 22 टेस्ट जीतकर सौरव गांगुली को पीछे छोड़ते हुए भारत के सबसे सफल कप्तान बने थे। वे एकदिवसीय मैचों में भी भारत के सबसे सफल कप्तान रहे हैं। धोनी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान भी है। उनकी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने तीन बार आईपीएल का ख़िताब भी जीता है। धोनी ने भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए 90 टेस्ट मैचों में 4876 रन, वही जुलाई 2018 तक खेले गए 318 एकदिवसीय मैचों में 9967 रन और 92 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में 1400 से अधिक रन बनाये है।वहीं धोनी के नाम टेस्ट क्रिकेट में 256 कैच और 58 स्टंप्स दर्ज हैं। वहीं एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में (जुलाई 2018 तक) उनके नाम 297 कैच और 107 स्टंप्स हैं। वहीं टी20 में (जुलाई 2018 तक) उनके नाम 49 कैच और 33 स्टंप्स हैं।

18-Jul-1996 - स्मृति मंधाना एक भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी है,जिनका पूरा नाम स्मृति श्रीनिवास मंधाना है जों भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए खेलती है। यह मुख्य रूप से बांए हाथ से बल्लेबाजी करती है जिन्होंने 2017 में महिला क्रिकेट विश्व कप में दो शतक भी लगाये थे। ये राईट आर्म स्विंग बोलिंग भी करती है|

09-Aug-1993 - यह एक कलात्मक जिम्नास्ट हैं, जो 2016 ग्रीष्मकालीन ओलम्पिक में भारत का प्रतिनिधित्व कर रही थी। ओलंपिक में प्रतिभाग करने वाली वे पहली भारतीय महिला जिम्नास्ट हैं। और पिछले 52 वर्षों में ऐसा करने वाली वे प्रथम भारतीय, पुरुष अथवा महिला, जिम्नास्ट हैं।

10-Sep-1872 - 02-Apr-1933 - रणजीत सिंह जी टैस्ट मैच क्रिकेट खेलने वाले प्रथम भारतीय खिलाड़ी थे। इनका पूरा नाम ‘कुमार रणजीत सिंह' था। इन्होंने इंग्लैंड से अपने क्रिकेट खेल की शुरुआत की। इन्हें सम्मान देने के लिए भारत के प्रथम श्रेणी क्रिकेट टूर्नामेंट का नाम ‘रणजी ट्राफी' इन्हीं के नाम पर रखा गया है।वे एक बेहतरीन क्रिकेट खिलाड़ी और बल्लेबाज़ थे जिन्होंने भारतीय क्रिकेट के विकास में अहम भूमिका अदा की थी। उनकी गिनाती सभी समय के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में होती है। नेविल कार्डस ने उन्हें 'द मिडसमर नाइट्स ड्रीम ऑफ़ क्रिकेट' भी कहा था। अपनी बल्लेबाजी से उन्होंने क्रिकेट को एक नई शैली प्रदान करके इस खेल में क्रांति ला दी थी।

10-Sep-1970 - बेलिंडा क्लार्क एक पूर्व महिला ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर है, जिन्होंने 1991 से 2005 तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेली है। वह महिला एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय में दोहरा शतक बनाने वाली पहली और एकमात्र खिलाडी है। क्लार्क ने 1994 से 2005 में अपनी सेवानिवृत्ति तक ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम की कप्तानी की। वह महिला क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की मुख्य कार्यकारी भी थीं । क्लार्क ने एक महिला ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय और 89 महिला राष्ट्रीय क्रिकेट लीग मैच खेले।

15-Sep-1986 - जोशना चिनप्पा एक भारतीय महिला स्क्वॉश खिलाड़ी हैं। वर्ष 2003 में अंडर-19 कैटेगरी में ब्रिटिश स्क्वॉश चैम्पियनशिप जीतने वाली प्रथम भारतीय महिला है। ग्लासगो में आयोजित 20वें कामनवेल्थ गेम्स में जोशना चिन्नप्पा और दीपिका पल्लीकल की जोड़ी ने 02 अगस्त 2014 को स्क्वॉश में भारत के स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा था।

21-Sep-1979 - क्रिस गेल वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के खिलाड़ी और पूर्व कप्तान है। बाएं हाथ के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल विश्व मे अपनी तेज बल्लेबाजी ओर मैदान पर अपने हसमुख मिज़ाज के प्रसिद्ध है। वह घरेलू क्रिकेट में जमैका के लिए खेलते हैं। , गेल ने खेल के तीनों प्रारूपों में कई रिकॉर्ड बनाए हैं। वह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वेस्टइंडीज के लिए सबसे अधिक कैपेचर्ड खिलाड़ी हैं और शतकों का तिहरा शतक बनाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं - टेस्ट में तिहरा शतक, वनडे में दोहरा शतक और टी -20 में शतक। गेल ने आखिरी बार सितंबर 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ एक टेस्ट मैच खेला था| लुकास क्रिकेट क्लब की नर्सरी का नाम गेल के सम्मान में रखा गया है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हुए , उन्होंने 30 गेंदों में शतक बनाया, जो कि व्यक्तिगत टी 20 स्कोर (175 नाबाद) बन गया। क्रिस गेल के पास ट्वेंटी 20 क्रिकेट में सर्वाधिक शतक (22) का रिकॉर्ड है, इन्होने हाल ही में 1000 सिक्स लगाने का भी कीर्तिमान हासिल किया है

25-Aug-1927 - 28-Sep-2003 - एलथिया गिब्सन एक अमेरिकी टेनिस खिलाड़ी और पेशेवर गोल्फ खिलाड़ी थी और अंतर्राष्ट्रीय टेनिस के रंगीन रेखा को पार करने वाली पहली अश्वेत खिलाड़ी थी। साल 1956 में ग्रैंड स्लैम खिताब (फ्रेंच ओपन) जीतने वाली काले रंग की पहली महिला बनी थी। 1960 के दशक की शुरुआत में वह महिला पेशेवर गोल्फ टूर पर प्रतिस्पर्धा करने वाली पहली अश्वेत खिलाड़ी बनीं।

02-May-1922 - 05-Oct-2003 - विल्सन जोन्स भारत के पेशेवर बिलियर्ड्स खिलाड़ी थे। आजादी के 11वें साल भारत को पहली बार विश्व चैंपियन बनाने का कारनामा विल्सन जोन्स ने किया था। दो बार विश्व चैंपियन रहे जोन्स 12 बार बिलियर्डस और पांच बार स्नूकर के नेशनल चैंपियन रहे।

20-Oct-1978 - वीरेन्द्र सहवाग भारत के पूर्व अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाडी हैं। वे दायें हाथ के आक्रामक सलामी बल्लेबाज थे, किन्तु आवश्यकता के समय दायें हाथ से ऑफ स्पिन गेंदबाज़ी भी कर लेते थे। सहवाग ने भारत की तरफ से कुल 104 टेस्ट, 251 वनडे और 19 टी20 अन्तरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। वीरू के खाते में 17,000 से भी अधिक अंतरराष्ट्रीय रन हैं। वीरेन्द्र सहवाग ने अक्टूबर 2015 को क्रिकेट और आईपीएल के सभी प्रारूपों से सन्यास ले लिया था। वर्तमान (अप्रैल 2018) समय में वह आईपीएल टीम किंग्स इलेवन पंजाब टीम के मेंटर और क्रिकेट कमेंटेटर के रूप में कार्यरत थे।

29-Oct-1985 - विजेन्दर सिंह भारत के एक प्रोफेशनल मुक्केबाज है। इन्होंने साल 2008 में बीजिंग में आयोजित ओलिंपिक खेलों में भारत को 75 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक दिलाया था। वह बाक्सिंग में ओलंपिक पदक जीतने वाले प्रथम भारतीय बाक्सर है।

05-Nov-1988 - विराट कोहली एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो वर्तमान में भारत की राष्ट्रीय टीम की कप्तानी कर रहे हैं। दाएं हाथ के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज, कोहली को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। और वर्तमान में टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली एक अग्रणी बल्लेबाज हैं भारतीय बल्लेबाजों में, कोहली का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन सराहनीय है।वे सन 2008 में 19 वर्ष से कम आयु वाले विश्व कप क्रिकेट टीम के कप्तान भी रह चुके है।और वह आईपीएल में रॉयल चैलेंजर टीम के कप्तान भी है

31-Oct-1895 - 14-Nov-1967 - कोट्टेरी कनकैया नायडू पूर्व भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी थे। इन्होंने अपने क्रिकेट कैरियर की शुरुआत सिर्फ 7 साल की उम्र में कर दी थी। वह भारतीय क्रिकेट टीम के पहले टेस्ट कप्तान रहे थे। सी. के. नायडू का कद 6 फुट से भी ऊंचा था। वह दाहिने हाथ के खिलाड़ी थे। कर्नल कोट्टारी कंकैया नायडू को प्यार से सभी लोग सी. के. कह कर पुकारा करते थे। वह भारत के प्रथम क्रिकेटर थे, जिन्हें ‘पद्‌मभूषण' से सम्मानित किया गया। इन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर की शुरुआत 25 जून 1932 को इंग्लैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट मैच से की थी।

15-Nov-1986 - सानिया मिर्ज़ा भारत की शीर्ष टेनिस खिलाडियों में से एक हैं। 2003 से 2013 में लगातार एक दशक तक उन्होने महिला टेनिस संघ (डब्ल्यू टी ए) के एकल और डबल में शीर्ष भारतीय टेनिस खिलाड़ी के रूप में अपना स्थान बनाए रखने में सफल रही। वर्ष 2009 में वे भारत की तरफ से ग्रैंड स्लैम जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनीं।त्र 18 वर्ष की आयु में वैश्विक स्तर पर चर्चित होने वाली इस खिलाड़ी को 2006 में 'पद्मश्री' सम्मान प्रदान किया गया। वे यह सम्मान पाने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी है। उन्हें 2006 में अमेरिका में विश्व की टेनिस की दिग्गज हस्तियों के बीच डब्लूटीए का 'मोस्ट इम्प्रेसिव न्यू कमर एवार्ड' प्रदान किया गया था।

25-Nov-1982 - झूलन गोस्वामी भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान और खिलाड़ी है। जो टीम के लिए टेस्ट,एक दिवसीय और अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों में खेलते हैं। झूलन गोस्वामी एक हरफनमौला खिलाड़ी है तथा ये घरेलू क्रिकेट बंगाल के लिए खेलती है। झूलन गोस्वामी महिला क्रिकेटरों में दुनिया की सबसे ज़्यादा विकेट(196) लेने वाली वनडे गेंदबाज़ हैं। झूलन मिताली राज से पहले भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान भी रह चुकी है।

29-Aug-1905 - 03-Dec-1979 - मेजर ध्यानचंद एक भारतीय हॉकी खिलाडी एवं कप्तान थे, जिनकी गिनती दुनिया के श्रेष्ठतम खिलाडियों में होती है। मेजर ध्यान चन्द को हॉकी का जादूगर कहा जाता था। हॉकी के खेल में ध्यान चन्द ने लोकप्रियता का जो कीर्तिमान स्थापित किया है, उसके आसपास भी आज तक दुनिया का कोई खिलाड़ी नहीं पहुँच सका है। वे रात में भी बहुत अभ्यास करते थे, इसलिए उन्हें उनके साथी चाँद कहकर पुकारते थे। वे तीन बार ओलम्पिक के स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम के सदस्य रहे| उनकी जन्मतिथि को भारत में 'राष्ट्रीय खेल दिवस' के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने अपने खेल जीवन में 1000 से अधिक गोल दागे।

03-Dec-1982 - मिताली राज एक भारतीय क्रिकेटर है। वह वर्तमान (अक्टूबर 2017) में भारत की टेस्ट और महिला एकदिवसीय क्रिकेट टीम की कप्तान हैं। उनका जन्म 03 दिसम्बर 1982 को राजस्थान में हुआ था। मिताली ने 10 साल की उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू किया था और 17 साल की उम्र में वे भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल हो गई थीं। महिला एकदिवसीय मैचों में सबसे कम उम्र में शतक लगाने का रिकॉर्ड भी मिताली (16 वर्ष, 205 दिन) के नाम हैं। बतौर बल्लेबाज मिताली के नाम वनडे क्रिकेट में लगातार 07 अर्द्धशतक बनाने का भी रिकॉर्ड दर्ज है।

15-Dec-1988 - गीता फोगाट एक इंडियन फ्रीस्टाइल पहलवान है। इन्होंने साल 2010 में राष्ट्रमंडल खेलों में कुश्ती में भारत का पहला स्वर्ण पदक जीता था। साथ ही गीता पहली भारतीय महिला पहलवान है, जिन्होंने ओलम्पिक में क्वालीफाई किया था।

30-Dec-1977 - लैला अमरिया अली एक टेलीविजन व्यक्तित्व और अमेरिकी पूर्व पेशेवर मुक्केबाज है, जिन्होंने 1999 से 2007 तक भाग लिया था। लैला अली पूर्व महान मुक्केबाज मोहम्मद अली की बेटी है।

01-Jan-1954 - शांता रंगास्वामी एक पूर्व भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी है, जो 1980 के दशकों में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ओर से टेस्ट और एकदिवसीय खेलती थी। भारत ने इनके नेतृत्व में नवंबर 1978 में पटना में इनकी कप्तानी के तहत वेस्ट इंडीज के खिलाफ अपनी पहली टेस्ट जीत दर्ज की थी। वह अब एक क्रिकेट लेखक हैं और कैनरा बैंक (बैंगलोर क्षेत्र) में एक कार्यकारी (महाप्रबंधक ) हैं।वह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की ओर से महिलाओं के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड पाने वाली पहली प्राप्तकर्ता हैं ।

09-Jan-2000 - हिमा दास एक भारतीय धावक हैं। वो आईएएएफ वर्ल्ड अंडर-20 एथलेटिक्स चैम्पियनशिप की 400 मीटर दौड़ स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं। हिमा ने 400 मीटर की दौड़ स्पर्धा में 51.46 सेकेंड का समय निकालकर स्वर्ण पदक जीता। जिन्हें “ढिंग एक्सप्रेस” के नाम से भी जाना जाता है। हाल ही में गुवाहाटी में हुई अंतरराज्यीय चैंपियनशिप में उन्होंने गोल्ड मेडल अपने जीता था। इसके अलावा 18वें 2018 एशियाई खेल जकार्ता में हिमा दास ने दो दिन में दूसरी बार महिला 400 मीटर में राष्ट्रीय रिकार्ड तोड़कर रजत पदक जीता है।

01-Mar-1983 - एम. सी. मैरी कॉम जिन्हें मैरी कॉम के नाम से भी जाना जाता है, एक भारतीय महिला मुक्केबाज हैं। और संसद सदस्य, राज्य सभा की सदस्य हैं। 01 अक्टूबर 2014 को इन्होने विश्व इतिहास रचते हुए एशियाई खेलो में स्वर्ण पदक जीतने के साथ वे भारत के पहली मुक्केबाज बनी। वह छह बार रिकॉर्ड के लिए विश्व एमेच्योर मुक्केबाजी चैंपियन बनने वाली एकमात्र महिला मुक्केबाज हैं, जिन्होंने पहली सात विश्व चैंपियनशिप में से प्रत्येक में एक पदक जीता है, और एकमात्र मुक्केबाज ( पुरुष या महिला) आठ विश्व चैम्पियनशिप पदक जीतने के लिए। 2018 में अपने छठे विश्व खिताब के बाद, मणिपुर की सरकार ने उन्हें 'मेथोई लीमा' की उपाधि से सम्मानित किया है,

08-Mar-1989 - हरमनप्रीत कौर एक भारतीय महिला खिलाड़ी है। वह भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए एक ऑलराउंडर के रूप में खेलती है। उन्होंने भारत की तरफ से अब तक (23 सितम्बर) कुल 78 एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच, 2 टेस्ट और 68 अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मुकाबले खेले हैं। नवंबर 2018 में, वह महिला ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय (WT20I) मैच में शतक बनाने वाली भारत की पहली महिला बनीं । अक्टूबर 2019 में, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला के दौरान , वह भारत के लिए पहले क्रिकेटर बने, जो पुरुष या महिला, 100 अंतर्राष्ट्रीय ट्वेंटी 20 मैचों में खेलने वाले थे।

17-Mar-1990 - साइना नेहवाल भारत की एक प्रसिद्ध बैडमिंटन खिलाड़ी हैं। वर्तमान में वह दुनिया की शीर्ष वरीयता प्राप्त महिला बैडमिंटन खिलाडी हैं तथा इस मुकाम तक पहुँचने वाली वे प्रथम भारतीय महिला हैं। वह एक महीने में तीसरी बार प्रथम वरीयता पाने वाली अकेली महिला खिलाड़ी हैं। बैडमिंटन मे ऐसा करने वाली वे भारत की पहली खिलाड़ी हैं। वह बीडबल्युएफ विश्व कनिष्ठ प्रतियोगिता जीतने वाली पहली भारतीय हैं। वह भारतीय बैडमिंटन लीग में अवध वॉरियर्स की तरफ़ से खेलती हैं।