महत्वपूर्ण दिवस

महत्वपूर्ण दिवस 2021: इस अध्याय में अंतराष्ट्रीय (विश्व) और राष्ट्रीय (भारत) के महत्वपूर्ण दिवस तथा दिनों और तिथियों के बारे में विस्तारपूरक सामान्य ज्ञान जानकारी दी गयी है। यहाँ हम आपको भारत और विश्व भर में मनाये जाने वाले प्रमुख दिवस के बारे में आपको बता रहे है, तथा आपको यहाँ पर हर दिन और महीने के हिसाब से भारत और विश्व के विभिन्न देशों में मनाये प्रमुख दिवस और उनकी तिथियों के बारे में बतायेंगे। इतिहास की किसी महत्वपूर्ण घटना के दिन या किसी महान व्यक्तित्व के जन्म दिन को विश्व स्तर या राष्ट्र स्तर पर महत्वपूर्ण दिवस (Important Days and Dates) के रूप में मनाया जाता है। और सभी प्रतियोगी परीक्षायों में इनसे संबंधित प्रश्न भी पूछे जाते हैं। एकत्रित दिवसों में भारत और विश्व में मनाये जाने वाले चर्चित व्यक्तियों की जयंती, स्मृति दिवस, शहीद दिवस, तथा क्रान्ति दिवस इत्यादि सम्मिलित है।

Why is it so important today. What happened today that this day became special. Know such interesting facts that will tell the specialty of this day. Here you will get detailed general knowledge about important days and dates of International (World) and National (India).

📋 185 Results found.

12-Jan – भारत में प्रतिवर्ष 12 जनवरी को स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती को राष्ट्रीय युवा दिवस (नेशनल यूथ डे) के रूप में मनाया जाता है। इसे आधुनिक भारत के निर्माता स्वामी विवेकानंद के जन्म दिवस को याद करने के लिये मनाया जाता है। संपूर्ण विश्व में 12 अगस्त को ‘अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस’ मनाया जाता है।

10-Jan – प्रतिवर्ष संपूर्ण विश्व में 10 जनवरी को ‘विश्व हिन्दी दिवस’ मनाया जाता है। यह दिवस 14 सितम्बर को मनाये जाने वाले राष्ट्रीय हिंदी दिवस का एक भाग है। उल्लेखनीय है कि यह दिवस पहली बार 10 जनवरी, 2006 को मनाया गया था।

09-Jan – पूरे देश में हर साल 09 जनवरी के दिन को प्रवासी भारतीय दिवस (पीबीडी) के रूप में भारत के विकास में प्रवासी भारतीय समुदाय के योगदान को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। इस दिन काे प्रवासी भारतीय दिवस के रूप में इसलिए मनाया जाता है क्‍योंकि 09 जनवरी 1915 को भारतीय राष्ट्रपिता महात्मा गांधी दक्षिण अफ्रीका से नस्ल विरोधी आंदोलन द्वारा ख्याति प्राप्त करने के बाद पहली बार भारत आये थे।

25-Dec – हर साल दुनिया के अधिकांश देशों में 25 दिसम्बर को ‘क्रिसमस डे’ या ‘ईसा मसीह जयंती’ के रूप में शीत ऋतु में मनाया जाता है। 25 दिसम्बर को बेथलेहेम में ज़ोसेफ (पिता) और मैरी (माँ) के यहाँ प्रभु ईशु का जन्म हुआ था। क्रिसमस ईसाइयों का सबसे बड़ा त्योहार है। ब्रिटेन और अन्य राष्ट्रमंडल देशों में क्रिसमस से अगला दिन यानि 26 दिसम्बर बॉक्सिंग डे के रूप मे मनाया जाता है।

24-Dec – भारत में प्रत्‍येक वर्ष 24 दिसम्बर को ‘राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस’ मनाया जाता है। उल्लेखनीय है कि 24 दिसंबर सन् 1986 को उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम विधेयक पारित हुआ था। इसके बाद इस अधिनियम में 1991 तथा 1993 में संशोधन किये गए। उपभोक्‍ता संरक्षण अधिनियम को अधिकाधिक कार्यरत और प्रयोजनपूर्ण बनाने के लिए दिसंबर 2002 में एक व्‍यापक संशोधन लाया गया और 15 मार्च 2003 से लागू किया गया। परिणामस्‍वरूप उपभोक्‍ता संरक्षण नियम, 1987 में भी संशोधन किया गया और 5 मार्च 2004 को अधिसूचित किया गया था।

23-Dec – भारत में प्रत्‍येक वर्ष 23 दिसम्बर को देश के 5वें प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के जन्‍म दिन काे ‘राष्‍ट्रीय किसान दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। चौधरी चरण सिंह को किसानों का मसीहा भी कहा जाता था।

22-Dec – पूरे देश में प्रत्येक वर्ष 22 दिसम्बर को महान् भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास अयंगर रामानुजन की स्मृति में ‘राष्ट्रीय गणित दिवस’ मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य देश में विद्यार्थियों तथा युवाओं को गणित पढ़ने के लिए प्रेरित करना है।

20-Dec – प्रत्येक वर्ष 20 दिसम्बर को पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय मानव एकता दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र ने एकता का संदेश देने के लिए 20 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय मानव एकता दिवस घोषित किया है।

18-Dec – विश्वभर में प्रत्येक वर्ष 18 दिसम्बर को ‘अंतरराष्ट्रीय अल्पसंख्यक अधिकार दिवस’ मनाया जाता है। यह दिवस प्रति वर्ष 1992 से सयुंक्त राष्ट्र संघ द्वारा अल्पसंख्यक समुदायों के अधिकारों की रक्षा, राष्ट्र निर्माण में योगदान के रूप में चिह्न्ति कर अल्पसंख्यकों के क्षेत्र विशेष में ही उनकी भाषा, जाति, धर्म, संस्कृति, परंपरा आदि की सुरक्षा को सुनिश्चित करने हेतु मनाया जाता है।

16-Dec – साल 1971 में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध में पाकिस्तान सेना पर भारत की जीत के उपलक्ष्य में हर साल 16 दिसम्बर को ‘विजय दिवस’ मनाया जाता है। वर्ष 1971 में हुए इस युद्ध में लगभग 3,900 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे, जबकि 9,851 घायल हो गए थे।

14-Dec – संपूर्ण देश में प्रतिवर्ष 14 दिसम्बर को ‘राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस’ मनाया जाता है। भारत में ऊर्जा संरक्षण अधिनियम वर्ष 2001 में ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (BEE) द्वारा लागू किया गया था। ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (BEE) एक संवैधानिक निकाय है जो भारत सरकार के अधीन आता है और ऊर्जा के उपयोग को कम करने के लिए नीतियों और रणनीतियों के विकास में मदद करता है।

11-Dec – प्रतिवर्ष दुनियाभर में 11 दिसम्बर को ‘अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस’ मनाया जाता है। उल्लेखनीय है कि यह दिवस पहाड़ों में सतत विकास को प्रोत्साहित करने के लिए वर्ष 2003 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा स्थापित किया गया था।

संबंधित खोज शब्द: महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित संग्रह, महत्वपूर्ण दिवस सामान्य ज्ञान, महत्वपूर्ण दिवस रोचक ज्ञान, महत्वपूर्ण दिवस वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी, महत्वपूर्ण दिवस प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अध्ययन सामग्री