महत्वपूर्ण दिवस

महत्वपूर्ण दिवस 2021: इस अध्याय में अंतराष्ट्रीय (विश्व) और राष्ट्रीय (भारत) के महत्वपूर्ण दिवस तथा दिनों और तिथियों के बारे में विस्तारपूरक सामान्य ज्ञान जानकारी दी गयी है। यहाँ हम आपको भारत और विश्व भर में मनाये जाने वाले प्रमुख दिवस के बारे में आपको बता रहे है, तथा आपको यहाँ पर हर दिन और महीने के हिसाब से भारत और विश्व के विभिन्न देशों में मनाये प्रमुख दिवस और उनकी तिथियों के बारे में बतायेंगे। इतिहास की किसी महत्वपूर्ण घटना के दिन या किसी महान व्यक्तित्व के जन्म दिन को विश्व स्तर या राष्ट्र स्तर पर महत्वपूर्ण दिवस (Important Days and Dates) के रूप में मनाया जाता है। और सभी प्रतियोगी परीक्षायों में इनसे संबंधित प्रश्न भी पूछे जाते हैं। एकत्रित दिवसों में भारत और विश्व में मनाये जाने वाले चर्चित व्यक्तियों की जयंती, स्मृति दिवस, शहीद दिवस, तथा क्रान्ति दिवस इत्यादि सम्मिलित है।

Why is it so important today. What happened today that this day became special. Know such interesting facts that will tell the specialty of this day. Here you will get detailed general knowledge about important days and dates of International (World) and National (India).

📋 185 Results found.

21-Oct – प्रतिवर्ष 21 अक्टूबर को वैश्विक आयोडीन अल्पता विकार निवारण दिवस अथवा विश्व आयोडीन अल्पता दिवस मनाया जाता है। विश्व भर में आयोडीन अल्पता विकार प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या बन गई है। आज के परिदृश्य में विश्व की 1/3 आबादी को आयोडीन अल्पता विकार से पीड़ित होने का ख़तरा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन डब्ल्यूएचओ के अनुसार लगभग 54 देशों में आयोडीन अल्पता अभी तक मौजूद है।

20-Oct – संपूर्ण विश्व में 20 अक्टूबर को ‘विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। यूनाइटेड किंगडम की नेशनल ऑस्टियोपोरोसिस सोसाइटी द्वारा 20 अक्टूबर 1996 को विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस का शुभारंभ किया गया और इसे यूरोपीय आयोग द्वारा समर्थित किया गया था।

17-Oct – प्रत्येक वर्ष संपूर्ण विश्व में 17 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन के रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र द्वारा 22 दिसम्बर 1992 को प्रत्येक वर्ष 17 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस मनाये जाने की घोषणा की गयी। इस दिवस पर विभिन्न राष्ट्रों द्वारा गरीबी उन्मूलन के लिए प्रयास, विकास एवं विभिन्न कार्यों व योजनाओं को जारी किया जाता है।

16-Oct – विश्वभर में प्रतिवर्ष 16 अक्टूबर को विश्व खाद्य दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र ने 16 अक्टूबर, 1945 को रोम में “खाद्य एवं कृषि संगठन” (एफएओ) की स्थापना की। संसार में व्याप्त भुखमरी के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने एवं इसे खत्म करने के लिए 1980 से 16 अक्टूबर को ‘विश्व खाद्य दिवस’ का आयोजन शुरू किया गया।

15-Oct – प्रत्येक वर्ष विश्व के विभिन्न देशों में 15 अक्टूबर को विश्व विद्यार्थी दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को विश्व छात्र दिवस के नाम से भी जाना जाता है यह दिवस भारत रत्न प्राप्तकर्ता डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम की जन्म दिवस के रूप में मनाया जाता है संयुक्त राष्ट्र संगठन (U.N.O) ने उनके जन्मदिन 15 अक्टूबर 2010 को “विश्व छात्र दिवस” घोषित किया था।

14-Oct – प्रतिवर्ष अक्टूबर महीने के दूसरे गुरुवार को विश्व दृष्टि दिवस मनाया जाता है। विश्व दृष्टि दिवस का उद्देश्य धुंधली दृष्टि (खराब दृष्टि); अंधापन के साथ-साथ दृष्टि संबंधित समस्याओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है।

14-Oct – हर साल 14 अक्टूबर को आईईसी, आईटीयू और आईएसओ के सदस्य देशों में विश्व मानक दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस अंतर्राष्ट्रीय मानकों के रूप में प्रकाशित स्वैच्छिक तकनीकी सहमतियाँ बनाने वाले अनेकानेक विशेषज्ञों के पारस्परिक तथा सहयोगपूर्ण प्रयासों को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है।

10-Oct – प्रतिवर्ष पूरे विश्व में 10 अक्टूबर को मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर जागरूकता पैदा करने के लिए विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मुख्य का उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित बीमारियों के बारे में लोगों को जागरूक करना है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, विश्व भर के लगभग 350 मिलियन से अधिक लोग मानसिक अवसाद से ग्रसित हैं। पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं इससे ज्यादा प्रभावित हैं।

09-Oct – प्रत्येक वर्ष 09 अक्टूबर को विश्व डाक दिवस मनाया जाता है। डाक सेवाओं की उपयोगिता और इसकी संभावनाओं को देखते हुए ही हर वर्ष 09 अक्टूबर को विश्व डाक दिवस यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन की ओर से मनाया जाता है। विश्व डाक दिवस का उद्देश्य ग्राहकों के बीच डाक विभाग के उत्पाद के बारे में जानकारी देना, उन्हें जागरूक करना और डाकघरों के बीच सामंजस्य स्थापित करना है।

05-Oct – प्रत्येक वर्ष विश्व के विभिन्न देशों में 05 अक्टूबर को विश्व शिक्षक दिवस या विश्व शिक्षक दिवस मनाया जाता है। रोचक बात यह है कि ‘शिक्षक दिवस’ विश्व के अधिकांश देशों में मनाया जाता है, लेकिन सबने इसके लिए अलग-अलग दिन निर्धारित किये हुए हैं। इसलिए कुछ देशों में ‘शिक्षक दिवस’ वाले दिन अवकाश रहता है, किंतु बाकी देशों में उस दिन रोजमर्रा की तरह ही कामकाजी दिन रहता है। इस दिन आध्यापकों को सामान्य रूप से और कतिपय कार्यरत एवं सेवानिवृत्त शिक्षकों को उनके विशेष योगदान के लिये सम्मानित किया जाता है।

04-Oct – प्रत्येक वर्ष अक्टूबर महीने के पहले सोमवार को विश्व पर्यावास दिवस मनाया जाता है। वर्ष 1985 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अक्टूबर में प्रथम सोमवार को हर साल विश्व पर्यावास दिवस को मनाने की घोषणा की थी। वर्ष 1986 में पहली बार विश्व पर्यावास दिवस का आयोजन किया गया था, जबकि इस दिवस का मूल उद्देश्य “आवास मेरा अधिकार है” था। इस आयोजन का स्थल नैरोबी शहर था।

04-Oct – प्रतिवर्ष 04 अक्टूबर को विश्व पशु कल्याण दिवस मनाया जाता है। इस दिन असीसी के सेंट फ्रांसिस का जन्मदिवस भी है, जोकि जानवरों के महान संरक्षक थे। इस दिवस का आयोजन 1931 ईस्वी में परिस्थितिविज्ञानशास्रीयों के सम्मलेन में इटली के शहर फ्लोरेंस में शुरू हुआ था।

संबंधित खोज शब्द: महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित संग्रह, महत्वपूर्ण दिवस सामान्य ज्ञान, महत्वपूर्ण दिवस रोचक ज्ञान, महत्वपूर्ण दिवस वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी, महत्वपूर्ण दिवस प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अध्ययन सामग्री