महत्वपूर्ण दिवस

महत्वपूर्ण दिवस 2021: इस अध्याय में अंतराष्ट्रीय (विश्व) और राष्ट्रीय (भारत) के महत्वपूर्ण दिवस तथा दिनों और तिथियों के बारे में विस्तारपूरक सामान्य ज्ञान जानकारी दी गयी है। यहाँ हम आपको भारत और विश्व भर में मनाये जाने वाले प्रमुख दिवस के बारे में आपको बता रहे है, तथा आपको यहाँ पर हर दिन और महीने के हिसाब से भारत और विश्व के विभिन्न देशों में मनाये प्रमुख दिवस और उनकी तिथियों के बारे में बतायेंगे। इतिहास की किसी महत्वपूर्ण घटना के दिन या किसी महान व्यक्तित्व के जन्म दिन को विश्व स्तर या राष्ट्र स्तर पर महत्वपूर्ण दिवस (Important Days and Dates) के रूप में मनाया जाता है। और सभी प्रतियोगी परीक्षायों में इनसे संबंधित प्रश्न भी पूछे जाते हैं। एकत्रित दिवसों में भारत और विश्व में मनाये जाने वाले चर्चित व्यक्तियों की जयंती, स्मृति दिवस, शहीद दिवस, तथा क्रान्ति दिवस इत्यादि सम्मिलित है।

Why is it so important today. What happened today that this day became special. Know such interesting facts that will tell the specialty of this day. Here you will get detailed general knowledge about important days and dates of International (World) and National (India).

मई माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (1)

17-May – दुनिया भर में प्रत्येक वर्ष 17 मई को ‘विश्व दूरसंचार दिवस’ मनाया जाता है। यह दिन अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ की स्थापना और वर्ष 1865 में पहले अंतर्राष्ट्रीय टेलीग्राफ समझौते पर हस्ताक्षर होने की स्मृति में मनाया जाता है। महासभा ने मार्च 2006 में एक प्रस्ताव (ए/आरईएस/60/252) को अपनाया, जिसमें कहा गया है कि विश्व सूचना समाज दिवस 17 मई को हर साल मनाया जाएगा।

मई माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (2)

15-May – विश्व परिवार दिवस या अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस हर साल 15 मई को मनाया जाता है। वर्ष 1993 में संयुक्त राष्ट्र संघ के प्रस्ताव संख्या A/RES/47/237 के द्वारा प्रतिवर्ष 15 मई को ‘अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस’ मानने की शुरुआत हुई थी।

मई माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (3)

12-May – दुनिया भर में में हर साल 12 मई को फ़्लोरेन्स नाइटिंगेल के जन्मदिवस को ‘अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। ‘नर्स दिवस’ को मनाने का प्रस्ताव पहली बार अमेरिका के स्वास्थ्य, शिक्षा और कल्याण विभाग के अधिकारी ‘डोरोथी सदरलैंड’ ने प्रस्तावित किया था। अंतत अमेरिकी राष्ट्रपति डी.डी. आइजनहावर ने इसे मनाने की मान्यता प्रदान की। इस दिवस को पहली बार वर्ष 1953 में मनाया गया था।

मई माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (4)

09-May – प्रत्येक वर्ष मई माह के दूसरे रविवार को ‘मातृ दिवस’ मनाया जाता है। पूरे विश्व के विभिन्न देशों में अलग-अलग तारीखों पर हर वर्ष मातृ दिवस को मनाया जाता है। भारत में, इसे हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। मातृ दिवस का इतिहास सदियों पुराना एवं प्राचीन है। यूनान में बसंत ऋतु के आगमन पर रिहा परमेश्वर की माँ को सम्मानित करने के लिए यह दिवस मनाया जाता था।

मई माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (5)

08-May – हर साल दुनियाभर में 08 मई को ‘विश्व रेडक्रास दिवस’ मनाया जाता है। यह दिवस रेडक्रॉस के संस्थापक और शान्ति के लिए पहले नोबल पुरस्कार विजेता जीन हेनरी ड्यूनैंट के जन्म दिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। विश्व रेडक्रॉस दिवस (World Red Cross Day) को अन्तर्राष्ट्रीय स्वंयसेवक दिवस के रूप में भी मनाया जाता है।

मई माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (6)

04-May – संपूर्ण विश्व में प्रत्येक वर्ष मई महीने के पहले मंगलवार को ‘विश्व अस्थमा (दमा) दिवस’ मनाया जाता है। वर्ष 1998 में इस दिवस को मनाने की शुरूआत की गई थी। इस दिन संपूर्ण विश्व में अस्थमा के रोगियों को अस्थमा नियंत्रित रखने के लिए प्रोत्साहित करने वाली गतिविधियों का आयोजन किया जाता है।

मई माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (7)

03-May – हर साल संपूर्ण विश्व में 03 मई को ‘अंतरराष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता दिवस’ मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र संघ ने वर्ष 1993 में विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस की घोषणा की थी, उसके अनुसार यह दिन प्रेस की स्वतंत्रता के सिद्धांत, प्रेस की स्वतंत्रता का मूल्यांकन, प्रेस की स्वतंत्रता पर बाहरी तत्वों के हमले से बचाव और प्रेस की सेवा करते हुए दिवंगत हुए संवादाताओं को श्रृद्धाजंलि देने का दिन है।

मई माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (8)

02-May – हर साल मई महीने के प्रथम रविवार को विश्व हास्य दिवस (वर्ल्ड लाफ्टर डे) मनाया जाता है। यह दिन पूर्ण रूप से हँसने और हँसाने को समर्पित है। इस दिन देश और विदेश में तरह-तरह की हास्य प्रतियोगताओं का आयोजन किया जाता है। हँसना सभी लोगो के मानसिक और शारीरिक विकास के बहुत लाभदायक होता है।

मई माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (9)

01-May – सारे विश्व में प्रत्येक वर्ष 01 मई को ‘मई दिवस’ या ‘मजदूर दिवस’ या ‘श्रमिक दिवस’ मनाया जाता है। इसे अंतर्राष्ट्रीय श्रम संघों को बढ़ावा देने और प्रोत्साहित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है। प्रत्येक वर्ष इस अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस कुछ विशेष प्रकार के विषयो पर ज़ोर दिया जाता है।

अप्रैल माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (10)

29-Apr – प्रत्येक वर्ष दुनियाभर में 29 अप्रैल को ‘अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस’ मनाया जाता है। अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस की शुरुआत 29 अप्रैल 1982 से हुई। यूनेस्को के अंतरराष्ट्रीय थिएटर इंस्टिट्यूट की अंतरराष्ट्रीय डांस कमेटी ने 29 अप्रैल को नृत्य दिवस के रूप में स्थापित किया। एक महान रिफॉर्मर जीन जार्ज नावेरे के जन्म की स्मृति में यह दिन अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस के रूप में मनाया जाता है।

अप्रैल माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (11)

25-Apr – हर साल संपूर्ण विश्व में 25 अप्रैल को “विश्व मलेरिया दिवस” मनाया जाता है। यह दिवस प्रत्येक वर्ष इसलिए मनाया जाता है, ताकि लोगो को मलेरिया जैसी गंभीर बीमारियों के बारे में सतर्क किया जा सके। विश्व मलेरिया दिवस की शुरुआत 25 अप्रैल 2008 को हुई थी। यूनिसेफ़ द्वारा इस दिन को मनाने का उद्देश्य मलेरिया जैसे ख़तरनाक रोग से लोगों को जागरूक और उनकी जान की रक्षा करना है।

अप्रैल माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (12)

24-Apr – हर साल देश भर में 24 अप्रैल को ‘राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस’ मनाया जाता है। यह दिन भारतीय संविधान के 73वें संशोधन अधिनियम, 1992 के पारित होने का प्रतीक है, जो 24 अप्रैल 1993 से लागू हुआ था। राष्ट्रीय पंचायत दिवस का कार्यक्रम वर्ष 2010 से शुरू किया गया था और भारत सरकार के निर्देशानुसार प्रत्येक साल देश के किसी एक प्रदेश में मनाया जाता है।

संबंधित खोज शब्द: महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित संग्रह, महत्वपूर्ण दिवस सामान्य ज्ञान, महत्वपूर्ण दिवस रोचक ज्ञान, महत्वपूर्ण दिवस वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी, महत्वपूर्ण दिवस प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अध्ययन सामग्री