अप्रैल माह के महत्वपूर्ण दिवस

अप्रैल माह के महत्वपूर्ण दिवस: इस अध्याय में आज हम आरआरबी एनटीपीसी, एसएससी सीजीएल और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अप्रैल महीने के महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिन तारीखों और दिवसों का एक माहवार अध्याय साझा करने जा रहे हैं। आमतौर पर, इस अप्रैल माह के अध्याय के आधार पर 2 से 3 प्रश्न हर प्रतियोगी परीक्षा में देखे जा सकते हैं, जो सभी छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण विषय है विशेषकर जो विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं।

अप्रैल का महिना ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार वर्ष का तीसरा महीना है। यह वर्ष के उन चार महीनों में से एक है जिनके दिनों की संख्या 30 होती है। ग्रेगोरी कैलंडर, दुनिया में लगभग हर जगह उपयोग किया जाने वाला कालदर्शक (कैलंडर) या तिथिपत्रक है। अप्रैल आमतौर पर दक्षिणी गोलार्ध के कुछ हिस्सों में शरद ऋतु के मौसम से जुड़ा होता है, और उत्तरी गोलार्ध के कुछ हिस्सों में वसंत होता है, जहां यह दक्षिणी गोलार्ध में अक्टूबर के बराबर मौसमी है। निम्नलिखित पर्व एवं त्योहार (गणगौर, बैसाखी, नवरात्र, रामनवमी) अधिकांशत अप्रॅल माह में पड़ते हैं। स्मरणीय तथ्य यह है कि हिन्दुओं के पर्व एवं त्योहारों का संबंध ग्रेगोरी कैलंडर से न होकर विक्रम संवत से होता है।

इसलिए, बेहतर तैयारी करने के लिए, आपको अप्रैल वर्ष 2021 की महत्वपूर्ण तारीखों, दिनों और महत्वपूर्ण दिवसों के बारे याद रखना आवश्यक होगा। और यह अध्याय आपको राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों भारत और विश्व के महत्वपूर्ण दिनों के बारे में जानने में मदद करेगा।

29-Apr – प्रत्येक वर्ष दुनियाभर में 29 अप्रैल को ‘अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस’ मनाया जाता है। अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस की शुरुआत 29 अप्रैल 1982 से हुई। यूनेस्को के अंतरराष्ट्रीय थिएटर इंस्टिट्यूट की अंतरराष्ट्रीय डांस कमेटी ने 29 अप्रैल को नृत्य दिवस के रूप में स्थापित किया। एक महान रिफॉर्मर जीन जार्ज नावेरे के जन्म की स्मृति में यह दिन अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस के रूप में मनाया जाता है।

25-Apr – हर साल संपूर्ण विश्व में 25 अप्रैल को “विश्व मलेरिया दिवस” मनाया जाता है। यह दिवस प्रत्येक वर्ष इसलिए मनाया जाता है, ताकि लोगो को मलेरिया जैसी गंभीर बीमारियों के बारे में सतर्क किया जा सके। विश्व मलेरिया दिवस की शुरुआत 25 अप्रैल 2008 को हुई थी। यूनिसेफ़ द्वारा इस दिन को मनाने का उद्देश्य मलेरिया जैसे ख़तरनाक रोग से लोगों को जागरूक और उनकी जान की रक्षा करना है।

24-Apr – हर साल देश भर में 24 अप्रैल को ‘राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस’ मनाया जाता है। यह दिन भारतीय संविधान के 73वें संशोधन अधिनियम, 1992 के पारित होने का प्रतीक है, जो 24 अप्रैल 1993 से लागू हुआ था। राष्ट्रीय पंचायत दिवस का कार्यक्रम वर्ष 2010 से शुरू किया गया था और भारत सरकार के निर्देशानुसार प्रत्येक साल देश के किसी एक प्रदेश में मनाया जाता है।

23-Apr – प्रतिवर्ष संपूर्ण विश्व में 23 अप्रैल को ‘विश्व पुस्तक एवं कॉपीराइट दिवस’ मनाया जाता है। प्रत्येक वर्ष, यूनेस्को और 3 प्रमुख पुस्तक उद्योग के क्षेत्रों-प्रकाशकों, पुस्तक विक्रेताओं और पुस्तकालयों का प्रतिनिधित्व करने वाले अंतर्राष्ट्रीय संगठनों द्वारा एक वर्ष की अवधि के लिए ‘विश्व पुस्तक राजधानी’ का चयन किया जाता है। यह अवधि 23 अप्रैल से लागू होती है।

22-Apr – प्रत्येक वर्ष संपूर्ण विश्व में 22 अप्रैल को’ विश्व पृथ्वी दिवस’ मनाया जाता है। ‘विश्व पृथ्वी दिवस’ को ‘अंतर्राष्ट्रीय मातृ पृथ्वी दिवस’ के रूप में भी मनाया जाता है। पृथ्वी दिवस को मनाने के लिए हर साल एक थीम तय की जाती है और इसी थीम को आधार बनाकर लोगों को जागरूक किया जाता है।

21-Apr – हर साल देश में 21 अप्रैल को भारत सरकार द्वारा ‘सिविल सेवा दिवस’ अथवा ‘लोक सेवा दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। इसे भारतीय प्रशासनिक सेवा, राज्य प्रशासनिक सेवा सहित सभी सिविल सेवाओं की उत्कृष्टता के लिए द्वारा मनाया जाता है। वर्ष 1947 में 21 अप्रैल को संसद के गृह सदस्य सरदार वल्लभ भाई पटेल द्वारा अखिल भारतीय सेवाओं के उद्घाटन के समय दिल्ली के मेटकाफ हाउस में भाषण के दौरान इसे ‘स्टील फ्रेम ऑफ इंडिया’ के नाम से संबोधित किया गया था।

18-Apr – प्रतिवर्ष 18 अप्रैल को ‘विश्व धरोहर दिवस’ या ‘विश्व विरासत दिवस’ अथवा’ स्मारक एवं पुरास्थलों के लिये अंतर्राष्ट्रीय दिवस’ मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य लोगों का ध्यान विश्व विरासत स्थलों की ओर आकर्षित करना, उनके प्रति जागरूकता फैलाना तथा उनकी सुरक्षा व संरक्षा करना है।

17-Apr – संपूर्ण विश्व में 17 अप्रैल को ‘विश्व हीमोफीलिया दिवस’ मनाया जाता है। दुनियाभर में हीमोफीलिया के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए 1989 से ‘विश्व हीमोफ़ीलिया दिवस’ मनाने की शुरुआत की गई। तब से हर साल ‘वर्ल्ड फ़ेडरेशन ऑफ़ हीमोफ़ीलिया’ (डब्ल्यूएफएच) के संस्थापक फ्रैंक कैनेबल के जन्मदिन 17 अप्रैल के दिन ‘विश्व हीमोफ़ीलिया दिवस मनाया जाता है। फ्रैंक की 1987 में संक्रमित ख़ून के कारण एड्स होने से मौत हो गई थी।

10-Apr – प्रत्येक वर्ष दुनियाभर में हर साल 10 अप्रैल को ‘विश्व होम्योपैथी दिवस’ मनाया जाता हैं। यह दिवस होम्योपैथी के संस्थापक जर्मनी के डॉ. क्रिश्चिन फ्रेडरिक सैमुएल हैनीमेन के जन्मदिवस के अवसर पर मनाया जाता है। होम्योपैथी भारत में सबसे लोकप्रिय चिकित्सा प्रणालियों में से एक है, वास्तव में, आयुष (आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी) सेवाओं के बीच एक दूसरा स्थान है।

07-Apr – सम्पूर्ण विश्व में प्रत्येक साल 7 अप्रैल को ‘विश्व स्वास्थ्य दिवस’ के रूप में मनाया जाता हैं। विश्व स्वास्थ्य दिवस या वर्ल्ड हेल्थ डे 2018 का विषय (थीम) ‘यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज’ (Universal Health Coverage) है। इसके तहत विश्व भर के लोगों को उनके स्वास्थ्य के प्रति सचेत रखने का उद्देश्य है। इसके अलावा दुनिया भर के लोगों को बिना किसी आर्थिक समस्या का सामने किए स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैय्या कराना इस साल की थीम का प्रमुख उद्देश्य है।

06-Apr – हर साल संपूर्ण विश्व में 06 अप्रैल को ‘विकास और शांति हेतु अंतरराष्ट्रीय खेल दिवस’ मनाया जाता है। उल्लेखनीय है कि संयुक्त राष्ट्र संघ ने 23 अगस्त, 2013 को प्रतिवर्ष 06 अप्रैल को ‘अंतरराष्ट्रीय खेल दिवस’ के रूप में घोषित किया और दुनिया के विभिन्न देशों ने इस दिन अंतरराष्ट्रीय खेल दिवस मनाने की अपील की। अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक कमेटी के संस्थापक सह आधुनिक ओलिंपिक खेलों के जनक फ्रांसीसी इतिहासकार पियरे फ्रेडे बैरोन डि कूबर्टिन के प्रयास से 06 अप्रैल 1896 को एथेंस (ग्रीस) में प्रथम आधुनिक ओलंपिक खेलों का उद्घाटन किया गया था, इसलिए इस दिन को अंतरराष्ट्रीय खेल दिवस मनाने का फैसला लिया गया है।

05-Apr – हर साल देश भर में 05 अप्रैल को ‘राष्ट्रीय समुद्री दिवस’ मनाया जाता है। 05 अप्रैल, 1919 को सिंधिया स्टीम नेविगेशन कंपनी लि. का पहला स्टीमशिप ‘एसएसलॉयल्टी’ (SS Loyalty) मुंबई से लंदन की पहली समुद्री यात्रा के लिए अंतरराष्ट्रीय जल में उतारा गया था। इसकी स्मृति में 5 अप्रैल, 1964 से प्रतिवर्ष यह दिवस मनाया जाता है।

संबंधित खोज शब्द: महत्वपूर्ण अप्रैल माह के महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित संग्रह, अप्रैल माह के महत्वपूर्ण दिवस सामान्य ज्ञान, अप्रैल माह के महत्वपूर्ण दिवस रोचक ज्ञान, अप्रैल माह के महत्वपूर्ण दिवस वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी, अप्रैल माह के महत्वपूर्ण दिवस प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अध्ययन सामग्री