अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस (29 अप्रैल) – International Dance Day (29 April)

विश्व नृत्य दिवस: 29 अप्रैल

29-Apr – प्रत्येक वर्ष दुनियाभर में 29 अप्रैल को ‘अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस’ मनाया जाता है। अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस की शुरुआत 29 अप्रैल 1982 से हुई। यूनेस्को के अंतरराष्ट्रीय थिएटर इंस्टिट्यूट की अंतरराष्ट्रीय डांस कमेटी ने 29 अप्रैल को नृत्य दिवस के रूप में स्थापित किया। एक महान रिफॉर्मर जीन जार्ज नावेरे के जन्म की स्मृति में यह दिन अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस के रूप में मनाया जाता है।

विश्व पुस्तक एवं कॉपीराइट दिवस (23 अप्रैल) – World Book and Copyright Day (23 April)

विश्व पुस्तक एवं कॉपीराइट दिवस: 23 अप्रैल

23-Apr – प्रतिवर्ष संपूर्ण विश्व में 23 अप्रैल को ‘विश्व पुस्तक एवं कॉपीराइट दिवस’ मनाया जाता है। प्रत्येक वर्ष, यूनेस्को और 3 प्रमुख पुस्तक उद्योग के क्षेत्रों-प्रकाशकों, पुस्तक विक्रेताओं और पुस्तकालयों का प्रतिनिधित्व करने वाले अंतर्राष्ट्रीय संगठनों द्वारा एक वर्ष की अवधि के लिए ‘विश्व पुस्तक राजधानी’ का चयन किया जाता है। यह अवधि 23 अप्रैल से लागू होती है।

विश्व पृथ्वी दिवस (22 अप्रैल) – World Earth Day (22 April)

विश्व पृथ्वी दिवस: 22 अप्रैल

22-Apr – प्रत्येक वर्ष संपूर्ण विश्व में 22 अप्रैल को’ विश्व पृथ्वी दिवस’ मनाया जाता है। ‘विश्व पृथ्वी दिवस’ को ‘अंतर्राष्ट्रीय मातृ पृथ्वी दिवस’ के रूप में भी मनाया जाता है। पृथ्वी दिवस को मनाने के लिए हर साल एक थीम तय की जाती है और इसी थीम को आधार बनाकर लोगों को जागरूक किया जाता है।

लोक सेवा दिवस (21 अप्रैल) – Public Service Day (21 April)

सिविल सेवा दिवस या लोक सेवा दिवस: 21 अप्रैल

21-Apr – हर साल देश में 21 अप्रैल को भारत सरकार द्वारा ‘सिविल सेवा दिवस’ अथवा ‘लोक सेवा दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। इसे भारतीय प्रशासनिक सेवा, राज्य प्रशासनिक सेवा सहित सभी सिविल सेवाओं की उत्कृष्टता के लिए द्वारा मनाया जाता है। वर्ष 1947 में 21 अप्रैल को संसद के गृह सदस्य सरदार वल्लभ भाई पटेल द्वारा अखिल भारतीय सेवाओं के उद्घाटन के समय दिल्ली के मेटकाफ हाउस में भाषण के दौरान इसे ‘स्टील फ्रेम ऑफ इंडिया’ के नाम से संबोधित किया गया था।

विश्व होम्योपैथी दिवस (10 अप्रैल) – World Homeopathy Day (10 April)

विश्व होम्योपैथी दिवस: 10 अप्रैल

10-Apr – प्रत्येक वर्ष दुनियाभर में हर साल 10 अप्रैल को ‘विश्व होम्योपैथी दिवस’ मनाया जाता हैं। यह दिवस होम्योपैथी के संस्थापक जर्मनी के डॉ. क्रिश्चिन फ्रेडरिक सैमुएल हैनीमेन के जन्मदिवस के अवसर पर मनाया जाता है। होम्योपैथी भारत में सबसे लोकप्रिय चिकित्सा प्रणालियों में से एक है, वास्तव में, आयुष (आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी) सेवाओं के बीच एक दूसरा स्थान है।

विश्व मलेरिया दिवस (25 अप्रैल) – World Malaria Day (25 April)

विश्व मलेरिया दिवस: 25 अप्रैल

25-Apr – हर साल संपूर्ण विश्व में 25 अप्रैल को “विश्व मलेरिया दिवस” मनाया जाता है। यह दिवस प्रत्येक वर्ष इसलिए मनाया जाता है, ताकि लोगो को मलेरिया जैसी गंभीर बीमारियों के बारे में सतर्क किया जा सके। विश्व मलेरिया दिवस की शुरुआत 25 अप्रैल 2008 को हुई थी। यूनिसेफ़ द्वारा इस दिन को मनाने का उद्देश्य मलेरिया जैसे ख़तरनाक रोग से लोगों को जागरूक और उनकी जान की रक्षा करना है।

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस (24 अप्रैल) – National Panchayati Raj Day (24 April)

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस: 24 अप्रैल

24-Apr – हर साल देश भर में 24 अप्रैल को ‘राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस’ मनाया जाता है। यह दिन भारतीय संविधान के 73वें संशोधन अधिनियम, 1992 के पारित होने का प्रतीक है, जो 24 अप्रैल 1993 से लागू हुआ था। राष्ट्रीय पंचायत दिवस का कार्यक्रम वर्ष 2010 से शुरू किया गया था और भारत सरकार के निर्देशानुसार प्रत्येक साल देश के किसी एक प्रदेश में मनाया जाता है।

विश्व विरासत (धरोहर) दिवस (18 अप्रैल) – World Heritage Day (18 April)

विश्व धरोहर (विरासत) दिवस: 18 अप्रैल

18-Apr – प्रतिवर्ष 18 अप्रैल को ‘विश्व धरोहर दिवस’ या ‘विश्व विरासत दिवस’ अथवा’ स्मारक एवं पुरास्थलों के लिये अंतर्राष्ट्रीय दिवस’ मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य लोगों का ध्यान विश्व विरासत स्थलों की ओर आकर्षित करना, उनके प्रति जागरूकता फैलाना तथा उनकी सुरक्षा व संरक्षा करना है।

विश्व हीमोफीलिया दिवस (17 अप्रैल) – World Haemophilia Day (17 April)

विश्व हीमोफीलिया दिवस: 17 अप्रैल

17-Apr – संपूर्ण विश्व में 17 अप्रैल को ‘विश्व हीमोफीलिया दिवस’ मनाया जाता है। दुनियाभर में हीमोफीलिया के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए 1989 से ‘विश्व हीमोफ़ीलिया दिवस’ मनाने की शुरुआत की गई। तब से हर साल ‘वर्ल्ड फ़ेडरेशन ऑफ़ हीमोफ़ीलिया’ (डब्ल्यूएफएच) के संस्थापक फ्रैंक कैनेबल के जन्मदिन 17 अप्रैल के दिन ‘विश्व हीमोफ़ीलिया दिवस मनाया जाता है। फ्रैंक की 1987 में संक्रमित ख़ून के कारण एड्स होने से मौत हो गई थी।

विकास और शांति हेतु अंतरराष्ट्रीय खेल दिवस – International Sports Day for Development and Peace

विकास और शांति हेतु अंतरराष्ट्रीय खेल दिवस: 06 अप्रैल

06-Apr – हर साल संपूर्ण विश्व में 06 अप्रैल को ‘विकास और शांति हेतु अंतरराष्ट्रीय खेल दिवस’ मनाया जाता है। उल्लेखनीय है कि संयुक्त राष्ट्र संघ ने 23 अगस्त, 2013 को प्रतिवर्ष 06 अप्रैल को ‘अंतरराष्ट्रीय खेल दिवस’ के रूप में घोषित किया और दुनिया के विभिन्न देशों ने इस दिन अंतरराष्ट्रीय खेल दिवस मनाने की अपील की। अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक कमेटी के संस्थापक सह आधुनिक ओलिंपिक खेलों के जनक फ्रांसीसी इतिहासकार पियरे फ्रेडे बैरोन डि कूबर्टिन के प्रयास से 06 अप्रैल 1896 को एथेंस (ग्रीस) में प्रथम आधुनिक ओलंपिक खेलों का उद्घाटन किया गया था, इसलिए इस दिन को अंतरराष्ट्रीय खेल दिवस मनाने का फैसला लिया गया है।

राष्ट्रीय समुद्री दिवस (05 अप्रैल)- National Maritime Day (05 April)

राष्ट्रीय समुद्री दिवस: 05 अप्रैल

05-Apr – हर साल देश भर में 05 अप्रैल को ‘राष्ट्रीय समुद्री दिवस’ मनाया जाता है। 05 अप्रैल, 1919 को सिंधिया स्टीम नेविगेशन कंपनी लि. का पहला स्टीमशिप ‘एसएसलॉयल्टी’ (SS Loyalty) मुंबई से लंदन की पहली समुद्री यात्रा के लिए अंतरराष्ट्रीय जल में उतारा गया था। इसकी स्मृति में 5 अप्रैल, 1964 से प्रतिवर्ष यह दिवस मनाया जाता है।

विश्व स्वलीनता जागरूकता दिवस (02 अप्रैल)- World Autism Awareness Day (02 April)

02-Apr - प्रत्येक वर्ष पूरे विश्व में 02 अप्रैल को ऑटिज्म (स्वलीनता) के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए “विश्व ऑटिज्म (स्वलीनता) जागरूकता दिवस” मनाया जाता है। 18 दिसंबर, 2007 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा प्रतिवर्ष 02 अप्रैल को विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी।

02-Apr – प्रत्येक वर्ष पूरे विश्व में 02 अप्रैल को ऑटिज्म (स्वलीनता) के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए “विश्व ऑटिज्म (स्वलीनता) जागरूकता दिवस” मनाया जाता है। 18 दिसंबर, 2007 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा प्रतिवर्ष 02 अप्रैल को विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी।

संबंधित खोज शब्द: महत्वपूर्ण अप्रैल माह के महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित संग्रह, अप्रैल माह के महत्वपूर्ण दिवस सामान्य ज्ञान दर्पण, अप्रैल माह के महत्वपूर्ण दिवस के रोचक तथ्य और जानकारी, अप्रैल माह के महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी, आश्चर्यजनक सामान्य ज्ञान अध्यन संग्रह