अगस्त माह के महत्वपूर्ण दिवस

अगस्त माह के महत्वपूर्ण दिवस: इस अध्याय में आज हम आरआरबी एनटीपीसी, एसएससी सीजीएल और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अगस्त महीने के महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिन तारीखों और दिवसों का एक माहवार अध्याय साझा करने जा रहे हैं। आमतौर पर, इस अगस्त माह के अध्याय के आधार पर 2 से 3 प्रश्न हर प्रतियोगी परीक्षा में देखे जा सकते हैं, जो सभी छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण विषय है विशेषकर जो विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं।

अगस्त ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार वर्ष का आठवाँ महीना है। यह वर्ष के उन सात महीनों में से एक है जिनके दिनों की संख्या 31 होती है। ग्रेगोरी कैलंडर, दुनिया में लगभग हर जगह उपयोग किया जाने वाला कालदर्शक (कैलंडर) या तिथिपत्रक है। इस महीने को मूल रूप से लैटिन में सेक्स्टिलिस नाम दिया गया था क्योंकि यह 753 ईसा पूर्व में रोमुलस (Romulus) के तहत मूल दस महीने के रोमन कैलेंडर में छठा महीना था। लगभग 700 ईसा पूर्व, यह आठवां महीना बन गया जब जनवरी और फरवरी को मार्च से पहले साल में राजा नुमा पोम्पिलियस द्वारा जोड़ा गया, जिसने इसे 29 दिन भी दिया। जिसके बाद जूलियस सीज़र ने दो दिन ओर जोड़े जब उन्होंने 46 ईसा पूर्व (708 एयूसी) में जूलियन कैलेंडर बनाया, जिससे इसे 31 दिनों की आधुनिक लंबाई मिली। 8 ईसा पूर्व में, इसका नाम ऑगस्टस (Augustus) के सम्मान में दिया गया था। निम्नलिखित पर्व एवं त्योहार (रक्षाबंधन, कृष्ण जन्माष्टमी, नागपंचमी, हरियाली तीज) अधिकांशत अगस्त माह में पड़ते हैं। स्मरणीय तथ्य यह है कि हिन्दुओं के पर्व एवं त्योहारों का संबंध ग्रेगोरी कैलंडर से न होकर विक्रम संवत से होता है।

इसलिए, बेहतर तैयारी करने के लिए, आपको अगस्त वर्ष 2021 की महत्वपूर्ण तारीखों, दिनों और महत्वपूर्ण दिवसों के बारे याद रखना आवश्यक होगा। और यह अध्याय आपको राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों भारत और विश्व के महत्वपूर्ण दिनों के बारे में जानने में मदद करेगा।

अगस्त माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (1)

30-Aug – प्रत्येक वर्ष 30 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस मनाया जाता है। यह दिवस लघु उद्योगों को बढ़ावा देने और बेरोज़गारों को रोज़गार के अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मनाया जाता है। भारत जैसे विकासशील देश में आर्थिक विकास के लिए लघु उद्योगों की महत्त्वपूर्ण भूमिका है। भारत के समग्र आर्थिक विकास में कार्यनीति महत्त्व को ध्‍यान में रखते हुए लघु उद्योग क्षेत्र के विकास के लिए आवश्‍यकता पर विशेष बल दिया गया है। तदनुसार लघु उद्योगों के लिए सरकार से नीति समर्थन की प्रवृत्ति लघु उद्यम वर्ग के विकास हेतु सहायक और अनुकूल रही है।

अगस्त माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (2)

29-Aug – भारत में हर साल 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता हैं। राष्ट्रीय खेल दिवस 29 अगस्त को मनाने का कारण यह हैं कि इस दिन हॉकी के महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए उनकी जयंती के अवसर पर मनाया जाता है। दुनिया भर में ‘हॉकी के जादूगर’ के नाम से प्रसिद्ध हैं।

अगस्त माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (3)

20-Aug – भारत में साल पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी के जन्म दिवस को हर साल 20 अगस्त को सद्भावना दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसे ‘समरसता दिवस’ तथा ‘राजीव गाँधी अक्षय ऊर्जा दिवस’ के नाम से भी जाना जाता है। सद्भावना मतलब एक दुसरे के प्रति अच्छी भावना रखना। राजीव गाँधी भारत देश के एक युवा नेता एवं प्रधानमंत्री थे।

अगस्त माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (4)

20-Aug – सम्पूर्ण विश्व में प्रत्येक वर्ष 20 अगस्त को विश्व मच्छर दिवस मनाया जाता हैं। यह दिवस पेशेवर चिकित्सक सर रोनाल्ड रास की स्मृति में मनाया जाता हैं, जिन्होंने वर्ष 1897 में यह खोज़ की थी कि मनुष्य में मलेरिया जैसी जानलेवा बीमारी के संचरण के लिए मादा मच्छर उत्तरदायी है।

अगस्त माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (5)

19-Aug – प्रत्येक वर्ष संपूर्ण विश्व में 19 अगस्त को ‘विश्व फोटोग्राफी दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। विश्व फोटोग्राफी दिवस का उद्देश्य विश्वभर के फोटोग्राफरों को एकजुट करना है। वर्ष 2009 में ऑस्ट्रेलियाई फोटोग्राफर कोर्स्के आरा ने विश्व फोटोग्राफी दिवस योजना की शुरुआत की। 19 अगस्त 2010 को विश्व फोटोग्राफी दिवस पर पहले वैश्विक ऑनलाइन गैलरी का आयोजन किया गया।

अगस्त माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (6)

15-Aug – भारत में हर वर्ष 15 अगस्त के दिन को का स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह भारत का राष्ट्रीय त्यौहार है। सन् 1947 में भारत ने इसी दिन लगभग 200 साल बाद ब्रिटिश हुकुम़त से आजादी प्राप्त की थी। इसी दिन ब्रिटिश शासन से स्‍वतंत्रता प्राप्त की थी।

अगस्त माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (7)

13-Aug – भारत और विश्व के विभिन्न देशों में प्रतिवर्ष 13 अगस्त को अंग दान दिवस मनाया जाता है। किसी व्यक्ति के जीवन में अंग दान के महत्व को समझने के साथ ही अंग दान करने के लिये आम इंसान को प्रोत्साहित करने के लिये सरकारी संगठन और दूसरे व्यवसायों से संबंधित लोगों द्वारा हर वर्ष यह दिवस मनाया जाता है।

अगस्त माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (8)

12-Aug – प्रत्येक वर्ष संपूर्ण विश्व में 12 अगस्त को ‘अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। भारत में प्रतिवर्ष 12 जनवरी को ‘राष्ट्रीय युवा दिवस‘ मनाया जाता है।

अगस्त माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (9)

10-Aug – प्रतिवर्ष ’10 अगस्त’ को डेंगू के प्रति लोगों में जागरुकता फैलाने तथा इसके प्रति सचेत रहने के लिए ‘डेंगू निरोधक दिवस’ मनाया जाता है। डेंगू बुखार दिन में काटने वाले दो प्रकार के मच्छरों से फैलता है। ये मच्छर एडिज इजिप्टी तथा एडिज एल्बोपेक्टस के नाम से जाने जाते हैं।

अगस्त माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (10)

01-Aug – अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस या फ्रेंडशिप डे हर वर्ष अगस्‍त के पहले रविवार को मनाया जाता है। सर्वप्रथम मित्रता दिवस 1958 को आयोजित किया गया था। हालांकि दोस्ती का यह त्योहार दुनियाभर में अलग-अलग तिथियों को मनाया जाता है, लेकिन इसके पीछे की भावना हर जगह एक ही है- “दोस्ती का सम्मान”।

अगस्त माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (11)

01-Aug – विश्व स्तनपान सप्ताह, विश्वभर के बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार और स्तनपान कराने को प्रोत्साहित हेतु 170 देशों से अधिक देशों में प्रतिवर्ष अगस्त माह के पहले सप्ताह (01 अगस्त से 07 अगस्त) में मनाया जाता है।

अगस्त माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (12)

26-Aug – प्रत्येक वर्ष ’26 अगस्त’ को महिला समानता दिवस मनाया जाता है। न्यूजीलैंड दुनिया का पहला देश है, जिसने साल 1893 में महिला समानता की शुरुआत की थी।

संबंधित खोज शब्द: महत्वपूर्ण अगस्त माह के महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित संग्रह, अगस्त माह के महत्वपूर्ण दिवस सामान्य ज्ञान, अगस्त माह के महत्वपूर्ण दिवस रोचक ज्ञान, अगस्त माह के महत्वपूर्ण दिवस वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी, अगस्त माह के महत्वपूर्ण दिवस प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अध्ययन सामग्री