अंतर्राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस (30 अगस्त) – International Small Industries Day (30 August)

30 अगस्त: अंतर्राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस

30-Aug – प्रत्येक वर्ष 30 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस मनाया जाता है। यह दिवस लघु उद्योगों को बढ़ावा देने और बेरोज़गारों को रोज़गार के अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मनाया जाता है। भारत जैसे विकासशील देश में आर्थिक विकास के लिए लघु उद्योगों की महत्त्वपूर्ण भूमिका है। भारत के समग्र आर्थिक विकास में कार्यनीति महत्त्व को ध्‍यान में रखते हुए लघु उद्योग क्षेत्र के विकास के लिए आवश्‍यकता पर विशेष बल दिया गया है। तदनुसार लघु उद्योगों के लिए सरकार से नीति समर्थन की प्रवृत्ति लघु उद्यम वर्ग के विकास हेतु सहायक और अनुकूल रही है।

राष्ट्रीय खेल दिवस (29 अगस्त) – National Sports Day (29 August)

29 अगस्त: राष्ट्रीय खेल दिवस

29-Aug – भारत में हर साल 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता हैं। राष्ट्रीय खेल दिवस 29 अगस्त को मनाने का कारण यह हैं कि इस दिन हॉकी के महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए उनकी जयंती के अवसर पर मनाया जाता है। दुनिया भर में ‘हॉकी के जादूगर’ के नाम से प्रसिद्ध हैं।

सद्भावना दिवस (20 अगस्त) – Goodwill Day (20 August)

सद्भावना दिवस: 20 अगस्त

20-Aug – भारत में साल पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी के जन्म दिवस को हर साल 20 अगस्त को सद्भावना दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसे ‘समरसता दिवस’ तथा ‘राजीव गाँधी अक्षय ऊर्जा दिवस’ के नाम से भी जाना जाता है। सद्भावना मतलब एक दुसरे के प्रति अच्छी भावना रखना। राजीव गाँधी भारत देश के एक युवा नेता एवं प्रधानमंत्री थे।

विश्व मच्छर दिवस (20 अगस्त) – World Mosquito Day (20 August)

20 अगस्त 2020: विश्व मच्छर दिवस

20-Aug – सम्पूर्ण विश्व में प्रत्येक वर्ष 20 अगस्त को विश्व मच्छर दिवस मनाया जाता हैं। यह दिवस पेशेवर चिकित्सक सर रोनाल्ड रास की स्मृति में मनाया जाता हैं, जिन्होंने वर्ष 1897 में यह खोज़ की थी कि मनुष्य में मलेरिया जैसी जानलेवा बीमारी के संचरण के लिए मादा मच्छर उत्तरदायी है।

विश्व फोटोग्राफी दिवस (19 अगस्त) – World Photography Day (19 August)

19 अगस्त: विश्व फोटोग्राफी दिवस

19-Aug – प्रत्येक वर्ष संपूर्ण विश्व में 19 अगस्त को ‘विश्व फोटोग्राफी दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। विश्व फोटोग्राफी दिवस का उद्देश्य विश्वभर के फोटोग्राफरों को एकजुट करना है। वर्ष 2009 में ऑस्ट्रेलियाई फोटोग्राफर कोर्स्के आरा ने विश्व फोटोग्राफी दिवस योजना की शुरुआत की। 19 अगस्त 2010 को विश्व फोटोग्राफी दिवस पर पहले वैश्विक ऑनलाइन गैलरी का आयोजन किया गया।

स्वतंत्रता दिवस: भारत (15 अगस्त) – Independence Day: India (15 August)

भारत का स्वतंत्रता दिवस हर वर्ष 15 अगस्त को मनाया जाता है। सन् 1947 में इसी दिन भारत ने ब्रिटिश शासन से स्‍वतंत्रता प्राप्त की थी। यह भारत का राष्ट्रीय त्यौहार है। Independence Day in Hindi

15-Aug – भारत में हर वर्ष 15 अगस्त के दिन को का स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह भारत का राष्ट्रीय त्यौहार है। सन् 1947 में भारत ने इसी दिन लगभग 200 साल बाद ब्रिटिश हुकुम़त से आजादी प्राप्त की थी। इसी दिन ब्रिटिश शासन से स्‍वतंत्रता प्राप्त की थी।

विश्व अंगदान दिवस (13 अगस्त) – World Organ Donation Day (13 August)

13-Aug - भारत और विश्व के विभिन्न देशों में प्रतिवर्ष 13 अगस्त को अंग दान दिवस मनाया जाता है। किसी व्यक्ति के जीवन में अंग दान के महत्व को समझने के साथ ही अंग दान करने के लिये आम इंसान को प्रोत्साहित करने के लिये सरकारी संगठन और दूसरे व्यवसायों से संबंधित लोगों द्वारा हर वर्ष यह दिवस मनाया जाता है।

13-Aug – भारत और विश्व के विभिन्न देशों में प्रतिवर्ष 13 अगस्त को अंग दान दिवस मनाया जाता है। किसी व्यक्ति के जीवन में अंग दान के महत्व को समझने के साथ ही अंग दान करने के लिये आम इंसान को प्रोत्साहित करने के लिये सरकारी संगठन और दूसरे व्यवसायों से संबंधित लोगों द्वारा हर वर्ष यह दिवस मनाया जाता है।

अन्तरराष्ट्रीय युवा दिवस (12 अगस्त) – International Youth Day (12 August)

12-Aug - प्रत्येक वर्ष संपूर्ण विश्व में 12 अगस्त को ‘अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। भारत में प्रतिवर्ष 12 जनवरी को ‘राष्ट्रीय युवा दिवस‘ मनाया जाता है।

12-Aug – प्रत्येक वर्ष संपूर्ण विश्व में 12 अगस्त को ‘अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। भारत में प्रतिवर्ष 12 जनवरी को ‘राष्ट्रीय युवा दिवस‘ मनाया जाता है।

डेंगू निरोधक दिवस (10 अगस्त) – Dengue prevention day (10 August)

10 अगस्त: डेंगू निरोधक दिवस

10-Aug – प्रतिवर्ष ’10 अगस्त’ को डेंगू के प्रति लोगों में जागरुकता फैलाने तथा इसके प्रति सचेत रहने के लिए ‘डेंगू निरोधक दिवस’ मनाया जाता है। डेंगू बुखार दिन में काटने वाले दो प्रकार के मच्छरों से फैलता है। ये मच्छर एडिज इजिप्टी तथा एडिज एल्बोपेक्टस के नाम से जाने जाते हैं।

अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस (अगस्त माह का पहला रविवार) – International Friendship Day (First Sunday of August)

अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस (अगस्त माह का पहला रविवार)

01-Aug – अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस या फ्रेंडशिप डे हर वर्ष अगस्‍त के पहले रविवार को मनाया जाता है। सर्वप्रथम मित्रता दिवस 1958 को आयोजित किया गया था। हालांकि दोस्ती का यह त्योहार दुनियाभर में अलग-अलग तिथियों को मनाया जाता है, लेकिन इसके पीछे की भावना हर जगह एक ही है- “दोस्ती का सम्मान”।

विश्व स्तनपान सप्ताह (एक अगस्त से सात अगस्त) – World Breastfeeding Week (August 1 to August 7)

विश्व स्तनपान सप्ताह (अगस्त माह का पहला सप्ताह)

01-Aug – विश्व स्तनपान सप्ताह, विश्वभर के बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार और स्तनपान कराने को प्रोत्साहित हेतु 170 देशों से अधिक देशों में प्रतिवर्ष अगस्त माह के पहले सप्ताह (01 अगस्त से 07 अगस्त) में मनाया जाता है।

अंतरराष्ट्रीय महिला समानता दिवस (26 अगस्त) – International Womens Equality Day (26 August)

26 अगस्त: महिला समानता दिवस

26-Aug – प्रत्येक वर्ष ’26 अगस्त’ को महिला समानता दिवस मनाया जाता है। न्यूजीलैंड दुनिया का पहला देश है, जिसने साल 1893 में महिला समानता की शुरुआत की थी।

संबंधित खोज शब्द: महत्वपूर्ण अगस्त माह के महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित संग्रह, अगस्त माह के महत्वपूर्ण दिवस सामान्य ज्ञान दर्पण, अगस्त माह के महत्वपूर्ण दिवस के रोचक तथ्य और जानकारी, अगस्त माह के महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी, आश्चर्यजनक सामान्य ज्ञान अध्यन संग्रह