दिसंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस

दिसंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस: इस अध्याय में आज हम आरआरबी एनटीपीसी, एसएससी सीजीएल और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए दिसंबर महीने के महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिन तारीखों और दिवसों का एक माहवार अध्याय साझा करने जा रहे हैं। आमतौर पर, इस जनवरी माह के अध्याय के आधार पर 2 से 3 प्रश्न हर प्रतियोगी परीक्षा में देखे जा सकते हैं, जो सभी छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण विषय है विशेषकर जो विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं।

दिसंबर ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार वर्ष का बारहवाँ महीना है। यह वर्ष के उन सात महीनों में से एक है जिनके दिनों की संख्या 31 होती है। साथ ही यह आखिरी महीना है। लैटिन में, दिसेम (decem) का मतलब “दस” होता है। दिसम्बर भी रोमन कैलेंडर का दसवां महीना था जब तक कि मासविहीन सर्दियों की अवधि को जनवरी और फरवरी के बीच विभाजित नहीं कर दिया गया। दिसंबर से संबंधित फूल हॉली या नारसीसस है। दिसंबर के रत्न फीरोज़ा, लापीस लाजुली, जि़रकॉन, पुखराज (नीला), या टैन्जानाईट रहे हैं। दिसंबर माह में उत्तरी गोलार्द्ध में दिन के (सूर्य की रोशनी का समय) सबसे कम और दक्षिणी गोलार्द्ध में सबसे अधिक घंटे होते हैं। दिसंबर और सितम्बर सप्ताह के एक ही दिन से शुरू होते हैं। इस महीने का अपना एक अलग ही महत्व है, क्योंकि इस महीने की 25 तारीख को प्रभु के पुत्र जीसस क्राइस्‍ट के जन्‍म दिन को याद करने के लिए पूरे विश्‍व में 25 दिसंबर को क्रिसमस डे के रूप मनाया जाता है। यह ईसाइयों के सबसे महत्त्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। इस दिन भारत व अधिकांश अन्‍य देशों में सार्वजनिक अवकाश रहता है। भारत में विशेषकर गोवा में कुछ लोकप्रिय चर्च हैं, जहाँ क्रिसमस बहुत जोश व उत्‍साह के साथ मनाया जाता है। इनमें से अधिकांश चर्च भारत में ब्रि‍टिश व पुर्तग़ाली शासन के दौरान स्‍‍थापित किए गए थे।

इसलिए, बेहतर तैयारी करने के लिए, आपको दिसंबर वर्ष 2021 की महत्वपूर्ण तारीखों, दिनों और महत्वपूर्ण दिवसों के बारे याद रखना आवश्यक होगा। और यह अध्याय आपको राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों भारत और विश्व के महत्वपूर्ण दिनों के बारे में जानने में मदद करेगा।

दिसंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (1)

25-Dec – हर साल दुनिया के अधिकांश देशों में 25 दिसम्बर को ‘क्रिसमस डे’ या ‘ईसा मसीह जयंती’ के रूप में शीत ऋतु में मनाया जाता है। 25 दिसम्बर को बेथलेहेम में ज़ोसेफ (पिता) और मैरी (माँ) के यहाँ प्रभु ईशु का जन्म हुआ था। क्रिसमस ईसाइयों का सबसे बड़ा त्योहार है। ब्रिटेन और अन्य राष्ट्रमंडल देशों में क्रिसमस से अगला दिन यानि 26 दिसम्बर बॉक्सिंग डे के रूप मे मनाया जाता है।

दिसंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (2)

24-Dec – भारत में प्रत्‍येक वर्ष 24 दिसम्बर को ‘राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस’ मनाया जाता है। उल्लेखनीय है कि 24 दिसंबर सन् 1986 को उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम विधेयक पारित हुआ था। इसके बाद इस अधिनियम में 1991 तथा 1993 में संशोधन किये गए। उपभोक्‍ता संरक्षण अधिनियम को अधिकाधिक कार्यरत और प्रयोजनपूर्ण बनाने के लिए दिसंबर 2002 में एक व्‍यापक संशोधन लाया गया और 15 मार्च 2003 से लागू किया गया। परिणामस्‍वरूप उपभोक्‍ता संरक्षण नियम, 1987 में भी संशोधन किया गया और 5 मार्च 2004 को अधिसूचित किया गया था।

दिसंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (3)

23-Dec – भारत में प्रत्‍येक वर्ष 23 दिसम्बर को देश के 5वें प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के जन्‍म दिन काे ‘राष्‍ट्रीय किसान दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। चौधरी चरण सिंह को किसानों का मसीहा भी कहा जाता था।

दिसंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (4)

22-Dec – पूरे देश में प्रत्येक वर्ष 22 दिसम्बर को महान् भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास अयंगर रामानुजन की स्मृति में ‘राष्ट्रीय गणित दिवस’ मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य देश में विद्यार्थियों तथा युवाओं को गणित पढ़ने के लिए प्रेरित करना है।

दिसंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (5)

20-Dec – प्रत्येक वर्ष 20 दिसम्बर को पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय मानव एकता दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र ने एकता का संदेश देने के लिए 20 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय मानव एकता दिवस घोषित किया है।

दिसंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (6)

18-Dec – विश्वभर में प्रत्येक वर्ष 18 दिसम्बर को ‘अंतरराष्ट्रीय अल्पसंख्यक अधिकार दिवस’ मनाया जाता है। यह दिवस प्रति वर्ष 1992 से सयुंक्त राष्ट्र संघ द्वारा अल्पसंख्यक समुदायों के अधिकारों की रक्षा, राष्ट्र निर्माण में योगदान के रूप में चिह्न्ति कर अल्पसंख्यकों के क्षेत्र विशेष में ही उनकी भाषा, जाति, धर्म, संस्कृति, परंपरा आदि की सुरक्षा को सुनिश्चित करने हेतु मनाया जाता है।

दिसंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (7)

16-Dec – साल 1971 में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध में पाकिस्तान सेना पर भारत की जीत के उपलक्ष्य में हर साल 16 दिसम्बर को ‘विजय दिवस’ मनाया जाता है। वर्ष 1971 में हुए इस युद्ध में लगभग 3,900 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे, जबकि 9,851 घायल हो गए थे।

दिसंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (8)

14-Dec – संपूर्ण देश में प्रतिवर्ष 14 दिसम्बर को ‘राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस’ मनाया जाता है। भारत में ऊर्जा संरक्षण अधिनियम वर्ष 2001 में ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (BEE) द्वारा लागू किया गया था। ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (BEE) एक संवैधानिक निकाय है जो भारत सरकार के अधीन आता है और ऊर्जा के उपयोग को कम करने के लिए नीतियों और रणनीतियों के विकास में मदद करता है।

दिसंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (9)

07-Dec – संयुक्त राष्ट्र संघ की विशेष एजेंसी अंतरराष्ट्रीय नागरिक विमानन संगठन के द्वारा प्रतिवर्ष 07 दिसम्बर को अंतरराष्ट्रीय नागरिक विमानन दिवस के रूप में मनाया जाता हैं। इस दिवस को अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस के रूप में भी जाना जाता है।

दिसंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (10)

05-Dec – मानव कल्याण, खाद्य सुरक्षा और पारिस्थितिकी प्रणालियों के महत्वपूर्ण मिट्टी की गुणवत्ता के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रत्येक वर्ष 5 दिसंबर को विश्व मृदा या मिट्टी दिवस के रूप में मनाया जाता है। वर्ष 2002 में इंटरनेशनल यूनियन ऑफ़ सोइल साइंसेज (International Union of Soil Sciences) द्वारा मृदा के महत्त्व के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय दिवस को प्रारम्भ करने की सिफारिश की गई थी।

दिसंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (11)

05-Dec – प्रत्येक वर्ष संपूर्ण विश्व में 05 दिसम्बर को ‘अंतरराष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस’ मनाया जाता है। जिसे International Volunteer Day (IVD) यानि अंतर्राष्ट्रीय वॉलिंटियर दिवस, जिसे International Volunteer Day for Economic and Social Development अर्थात आर्थिक और सामाजिक विकास के अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस रूप में भी जाना जाता

दिसंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (12)

02-Dec – प्रतिवर्ष 02 दिसम्बर को अंतरराष्ट्रीय दास प्रथा उन्‍मूलन दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को मनाये जाने का मुख्य उद्देश्य- “सम्पूर्ण विश्व से दास प्रथा को समाप्त करना है।” दास प्रथा विश्व के अधिकांश देशों में प्राचीन समय से ही व्य्पाप्त रही है। संयुक्त राष्ट्र की ओर से 2 दिसंबर को ‘अंतरराष्ट्रीय दास प्रथा उन्मूलन दिवस’ के तौर पर मनाने की घोषणा की गर्इ है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने मानव तस्करी और वेश्वावृत्ति को रोकने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया था, जिसके बाद से हर साल 2 दिसंबर को यह दिवस मनाया जाता है।

संबंधित खोज शब्द: महत्वपूर्ण दिसंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित संग्रह, दिसंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस सामान्य ज्ञान, दिसंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस रोचक ज्ञान, दिसंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी, दिसंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अध्ययन सामग्री