ईसा मसीह जयंती (25 दिसम्बर) – Jesus Christ Jayanti (25 December)

25-Dec - हर साल दुनिया के अधिकांश देशों में 25 दिसम्बर को ‘क्रिसमस डे’ या ‘ईसा मसीह जयंती’ के रूप में शीत ऋतु में मनाया जाता है। 25 दिसम्बर को बेथलेहेम में ज़ोसेफ (पिता) और मैरी (माँ) के यहाँ प्रभु ईशु का जन्म हुआ था। क्रिसमस ईसाइयों का सबसे बड़ा त्योहार है। ब्रिटेन और अन्य राष्ट्रमंडल देशों में क्रिसमस से अगला दिन यानि 26 दिसम्बर बॉक्सिंग डे के रूप मे मनाया जाता है।

25-Dec – हर साल दुनिया के अधिकांश देशों में 25 दिसम्बर को ‘क्रिसमस डे’ या ‘ईसा मसीह जयंती’ के रूप में शीत ऋतु में मनाया जाता है। 25 दिसम्बर को बेथलेहेम में ज़ोसेफ (पिता) और मैरी (माँ) के यहाँ प्रभु ईशु का जन्म हुआ था। क्रिसमस ईसाइयों का सबसे बड़ा त्योहार है। ब्रिटेन और अन्य राष्ट्रमंडल देशों में क्रिसमस से अगला दिन यानि 26 दिसम्बर बॉक्सिंग डे के रूप मे मनाया जाता है।

राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस (24 दिसम्बर) – National Consumer Day (24 December)

राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस: 24 दिसम्बर

24-Dec – भारत में प्रत्‍येक वर्ष 24 दिसम्बर को ‘राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस’ मनाया जाता है। उल्लेखनीय है कि 24 दिसंबर सन् 1986 को उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम विधेयक पारित हुआ था। इसके बाद इस अधिनियम में 1991 तथा 1993 में संशोधन किये गए। उपभोक्‍ता संरक्षण अधिनियम को अधिकाधिक कार्यरत और प्रयोजनपूर्ण बनाने के लिए दिसंबर 2002 में एक व्‍यापक संशोधन लाया गया और 15 मार्च 2003 से लागू किया गया। परिणामस्‍वरूप उपभोक्‍ता संरक्षण नियम, 1987 में भी संशोधन किया गया और 5 मार्च 2004 को अधिसूचित किया गया था।

राष्‍ट्रीय किसान दिवस (23 दिसम्बर) – National Farmers Day (23 December)

राष्‍ट्रीय किसान दिवस: 23 दिसम्बर

23-Dec – भारत में प्रत्‍येक वर्ष 23 दिसम्बर को देश के 5वें प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के जन्‍म दिन काे ‘राष्‍ट्रीय किसान दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। चौधरी चरण सिंह को किसानों का मसीहा भी कहा जाता था।

राष्ट्रीय गणित दिवस (22 दिसम्बर) – National Mathematics Day (22 December)

राष्ट्रीय गणित दिवस: 22 दिसम्बर

22-Dec – पूरे देश में प्रत्येक वर्ष 22 दिसम्बर को महान् भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास अयंगर रामानुजन की स्मृति में ‘राष्ट्रीय गणित दिवस’ मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य देश में विद्यार्थियों तथा युवाओं को गणित पढ़ने के लिए प्रेरित करना है।

अंतरराष्ट्रीय मानव एकता दिवस (20 दिसम्बर) – International Human Unity Day (20 December)

20-Dec - प्रत्येक वर्ष 20 दिसम्बर को पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय मानव एकता दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र ने एकता का संदेश देने के लिए 20 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय मानव एकता दिवस घोषित किया है।

20-Dec – प्रत्येक वर्ष 20 दिसम्बर को पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय मानव एकता दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र ने एकता का संदेश देने के लिए 20 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय मानव एकता दिवस घोषित किया है।

अंतरराष्ट्रीय अल्पसंख्यक अधिकार दिवस (18 दिसम्बर) – International Minority Rights Day (18 December)

अंतरराष्ट्रीय अल्पसंख्यक अधिकार दिवस: 18 दिसम्बर

18-Dec – विश्वभर में प्रत्येक वर्ष 18 दिसम्बर को ‘अंतरराष्ट्रीय अल्पसंख्यक अधिकार दिवस’ मनाया जाता है। यह दिवस प्रति वर्ष 1992 से सयुंक्त राष्ट्र संघ द्वारा अल्पसंख्यक समुदायों के अधिकारों की रक्षा, राष्ट्र निर्माण में योगदान के रूप में चिह्न्ति कर अल्पसंख्यकों के क्षेत्र विशेष में ही उनकी भाषा, जाति, धर्म, संस्कृति, परंपरा आदि की सुरक्षा को सुनिश्चित करने हेतु मनाया जाता है।

राष्ट्रीय विजय दिवस (16 दिसम्बर) – National Victory Day (16 December)

विजय दिवस: 16 दिसम्बर | Vijay Diwas | 1971 Indo-Pakistani War in Hindi

16-Dec – साल 1971 में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध में पाकिस्तान सेना पर भारत की जीत के उपलक्ष्य में हर साल 16 दिसम्बर को ‘विजय दिवस’ मनाया जाता है। वर्ष 1971 में हुए इस युद्ध में लगभग 3,900 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे, जबकि 9,851 घायल हो गए थे।

राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस (14 दिसम्बर) – National Energy Conservation Day (14 December)

राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस: 14 दिसम्बर

14-Dec – संपूर्ण देश में प्रतिवर्ष 14 दिसम्बर को ‘राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस’ मनाया जाता है। भारत में ऊर्जा संरक्षण अधिनियम वर्ष 2001 में ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (BEE) द्वारा लागू किया गया था। ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (BEE) एक संवैधानिक निकाय है जो भारत सरकार के अधीन आता है और ऊर्जा के उपयोग को कम करने के लिए नीतियों और रणनीतियों के विकास में मदद करता है।

अंतर्राष्ट्रीय नागरिक विमानन दिवस (07 दिसम्बर) – International Civil Aviation Day (07 December)

अंतर्राष्ट्रीय नागरिक विमानन दिवस: 07 दिसम्बर

07-Dec – संयुक्त राष्ट्र संघ की विशेष एजेंसी अंतरराष्ट्रीय नागरिक विमानन संगठन के द्वारा प्रतिवर्ष 07 दिसम्बर को अंतरराष्ट्रीय नागरिक विमानन दिवस के रूप में मनाया जाता हैं। इस दिवस को अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस के रूप में भी जाना जाता है।

विश्व मिट्टी दिवस (05 दिसम्बर) – World Soil Day (05 December)

आइये जाने विश्व मिट्टी दिवस कब मनाया जाता है?, विश्व मिट्टी दिवस का इतिहास के बारे में, विश्व मिट्टी दिवस का उद्देयों, विश्व मिट्टी दिवस की प्रत्येक वर्ष के विषय के बारे में, मिट्टी से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में। विश्व मिट्टी दिवस - World Soil Day (05 दिसम्बर)

05-Dec – मानव कल्याण, खाद्य सुरक्षा और पारिस्थितिकी प्रणालियों के महत्वपूर्ण मिट्टी की गुणवत्ता के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रत्येक वर्ष 5 दिसंबर को विश्व मृदा या मिट्टी दिवस के रूप में मनाया जाता है। वर्ष 2002 में इंटरनेशनल यूनियन ऑफ़ सोइल साइंसेज (International Union of Soil Sciences) द्वारा मृदा के महत्त्व के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय दिवस को प्रारम्भ करने की सिफारिश की गई थी।

अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस (05 दिसम्बर) – International Volunteer Day (05 December)

अंतरराष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस: 05 दिसम्बर

05-Dec – प्रत्येक वर्ष संपूर्ण विश्व में 05 दिसम्बर को ‘अंतरराष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस’ मनाया जाता है। जिसे International Volunteer Day (IVD) यानि अंतर्राष्ट्रीय वॉलिंटियर दिवस, जिसे International Volunteer Day for Economic and Social Development अर्थात आर्थिक और सामाजिक विकास के अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस रूप में भी जाना जाता

अंतरराष्ट्रीय दास प्रथा उन्‍मूलन दिवस (02 दिसम्बर) – International Slave Eradication Day (02 December)

अंतरराष्ट्रीय दास प्रथा उन्‍मूलन दिवस: 02 दिसम्बर

02-Dec – प्रतिवर्ष 02 दिसम्बर को अंतरराष्ट्रीय दास प्रथा उन्‍मूलन दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को मनाये जाने का मुख्य उद्देश्य- “सम्पूर्ण विश्व से दास प्रथा को समाप्त करना है।” दास प्रथा विश्व के अधिकांश देशों में प्राचीन समय से ही व्य्पाप्त रही है। संयुक्त राष्ट्र की ओर से 2 दिसंबर को ‘अंतरराष्ट्रीय दास प्रथा उन्मूलन दिवस’ के तौर पर मनाने की घोषणा की गर्इ है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने मानव तस्करी और वेश्वावृत्ति को रोकने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया था, जिसके बाद से हर साल 2 दिसंबर को यह दिवस मनाया जाता है।

संबंधित खोज शब्द: महत्वपूर्ण दिसंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित संग्रह, दिसंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस सामान्य ज्ञान दर्पण, दिसंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस के रोचक तथ्य और जानकारी, दिसंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी, आश्चर्यजनक सामान्य ज्ञान अध्यन संग्रह