फरवरी माह के महत्वपूर्ण दिवस

फ़रवरी माह के महत्वपूर्ण दिवस: इस अध्याय में आज हम आरआरबी एनटीपीसी, एसएससी सीजीएल और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए फ़रवरी महीने के महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिन तारीखों और दिवसों का एक माहवार अध्याय साझा करने जा रहे हैं। आमतौर पर, इस जनवरी माह के अध्याय के आधार पर 2 से 3 प्रश्न हर प्रतियोगी परीक्षा में देखे जा सकते हैं, जो सभी छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण विषय है विशेषकर जो विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं।

जूलियन और ग्रेगोरियन कैलेंडर में फरवरी वर्ष का दूसरा महीना है। फरवरी महीने में आम दिनों में 28 दिन या लीप वर्ष में 29 दिन होते हैं, 29 वें दिन को लीप दिवस कहा जाता है। यह पांच महीनों में से पहला है जिसमें 31 दिन से कम (अन्य चार अप्रैल, जून, सितंबर, और नवंबर) और 30 दिनों से कम समय के लिए एकमात्र महीना होता है। सात महीने (जनवरी, मार्च, मई, मई, जुलाई, अगस्त, अक्टूबर और दिसंबर) में 31 दिन होते हैं, जो पहले से उल्लेखित चार महीनों (अप्रैल, जून, सितंबर और नवंबर) को छोड़कर ठीक 30 दिन हैं। इसका मतलब है कि अन्य ग्यारह महीनों में कम से कम 30 दिन होते हैं। जिसमें फरवरी में पूरे वर्ष में सबसे कम दिन होते हैं।

इसलिए, बेहतर तैयारी करने के लिए, आपको फ़रवरी वर्ष 2021 की महत्वपूर्ण तारीखों, दिनों और महत्वपूर्ण दिवसों के बारे याद रखना आवश्यक होगा। और यह अध्याय आपको राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों भारत और विश्व के महत्वपूर्ण दिनों के बारे में जानने में मदद करेगा।


राष्ट्रीय विज्ञान दिवस (28 फरवरी) | National Science Day in Hindi

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस (28 फरवरी) – National Science Day (28 February)

28-Fab – राष्ट्रीय विज्ञान दिवस विज्ञान से होने वाले लाभों के प्रति समाज में जागरूकता लाने और वैज्ञानिक सोच पैदा करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तत्वावधान में हर साल 28 फरवरी को भारत में मनाया जाता है।

केन्द्रीय उत्पाद शुल्क दिवस (24 फरवरी) | Central Excise Day in Hindi

केन्द्रीय उत्पाद शुल्क दिवस (24 फरवरी) – Central Excise Day (24 February)

24-Fab – देश भर में प्रत्येक वर्ष 24 फरवरी को ‘केन्द्रीय उत्पाद शुल्क दिवस’ मनाया जाता है। आज ही के दिन वर्ष 1944 में केन्द्रीय उत्पाद शुल्क तथा नमक क़ानून बनाया गया था। देश के औद्योगिक विकास में केन्द्रीय उत्पाद शुल्क विभाग की महत्त्वपूर्ण भूमिका है। इस विभाग ने करों का भुगतान आसान करने के लिए कर प्रणाली में सुधार किया और तकनीकों के प्रयोग को बढ़ाया।

अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस (21 फरवरी) | International Mother Language Day

अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस (21 फरवरी) – International Mother Language Day (21 February)

21-Fab – प्रतिवर्ष सम्पूर्ण विश्व में 21 फरवरी को ‘अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस’ मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र शैक्षणिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन (UNESCO) की सामान्य सभा द्वारा ‘नवंबर, 1999 में इस दिवस’ को मनाने की घोषणा की गई थी।

विश्व सामाजिक न्याय दिवस (20 फरवरी): World Day of Social Justice in Hindi

विश्व सामाजिक न्याय दिवस (20 फरवरी) – World Social Justice Day (20 February)

20-Fab – प्रतिवर्ष सम्पूर्ण विश्व में 21 फरवरी को ‘अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस’ मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र शैक्षणिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन (UNESCO) की सामान्य सभा द्वारा ‘नवंबर, 1999 में इस दिवस’ को मनाने की घोषणा की गई थी।

वेलेंटाइन दिवस (14 फरवरी) | 14 February: Valentine's Day in Hindi

वेलेंटाइन दिवस (14 फरवरी) – Valentines Day (14 February)

14-Fab – हर साल सम्पूर्ण विश्व में 14 फरवरी को ‘वेलेंटाइन दिवस’ मनाया जाता है। अंग्रेजी बोलने वाले देशों में, ये एक पारंपरिक दिवस है जिसमें प्रेमी एक दूसरे के प्रति अपने प्रेम का इजहार वेलेंटाइन कार्ड भेजकर, फूल देकर, या मिठाई आदि देकर करते हैं। इस दिवस को संत वेलेंटाइन की याद में मनाया जाता है। भारत में 1992 के आसपास वैलेण्टाइन डे का प्रचलन प्रारम्भ हुआ।

विश्‍व कैंसर दिवस (04 फरवरी) | World Cancer Day in Hindi

विश्‍व कैंसर दिवस (04 फरवरी) – World Cancer Day (04 February)

04-Fab – प्रतिवर्ष सम्पूर्ण विश्व में 04 फरवरी को ‘विश्‍व कैंसर दिवस’ मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य कैंसर के बारे में जागरूकता उत्पन्न करना और रोग का जल्दी पता लगाने की जरूरत तथा कैंसर के उपचार पर ध्यान केंद्रित करना है।

विश्व आर्द्रभूमि दिवस (02 फरवरी) | World Wetlands Day in Hindi

विश्व आर्द्रभूमि (वेटलैंड्स) दिवस (02 फरवरी) – World Wetlands (Wetlands) Day (02 February)

02-Fab – सम्पूर्ण विश्व में प्रतिवर्ष 02 फरवरी को ‘विश्व आर्द्रभूमि दिवस’ मनाया जाता है। 02 फरवरी 1971 को विश्व के विभिन्न देशों ने ईरान के रामसर में विश्व की आर्द्रभूमियों के संरक्षण के लिए एक संधि पर हस्ताक्षर किए थे, इसीलिए इस दिन विश्वभर में ‘विश्व वेटलैंड्स दिवस’ अथवा ‘विश्व आर्द्रभूमि दिवस’ के रूप में मनाया जाता है।

संबंधित खोज शब्द: महत्वपूर्ण फरवरी माह के महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित संग्रह, फरवरी माह के महत्वपूर्ण दिवस सामान्य ज्ञान दर्पण, फरवरी माह के महत्वपूर्ण दिवस के रोचक तथ्य और जानकारी, फरवरी माह के महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी, आश्चर्यजनक सामान्य ज्ञान अध्यन संग्रह