अंतर्राष्ट्रीय कुष्ठ रोकथाम दिवस (30 जनवरी) – International Leprosy Prevention Day (30 January)

30-Jan - सम्पूर्ण विश्व में प्रतिवर्ष 30 जनवरी को ‘अंतर्राष्ट्रीय कुष्ठ रोकथाम दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्‍य लोगों के इस रोग के प्रति जागरूकता फैलाना है। राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी द्वारा कुष्ठ रोगियों को समाज की मुख्य धारा में जोड़ने के प्रयासों की वजह से ही हर वर्ष 30 जनवरी उनकी पुण्यतिथि को कुष्ठ रोग निवारण दिवस के रूप में मनाया जाता है।

30-Jan – सम्पूर्ण विश्व में प्रतिवर्ष 30 जनवरी को ‘अंतर्राष्ट्रीय कुष्ठ रोकथाम दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्‍य लोगों के इस रोग के प्रति जागरूकता फैलाना है। राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी द्वारा कुष्ठ रोगियों को समाज की मुख्य धारा में जोड़ने के प्रयासों की वजह से ही हर वर्ष 30 जनवरी उनकी पुण्यतिथि को कुष्ठ रोग निवारण दिवस के रूप में मनाया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस (26 जनवरी) – International Customs Day (26 January)

अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस: 26 जनवरी

26-Jan – दुनिया भर में प्रतिवर्ष 26 जनवरी को ‘अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस’ मनाया जाता है। इस दिवस का अयोजन 26 जनवरी 1953 को विश्व सीमा शुल्क संगठन (डबल्युसीओ) के गठन की स्मृति में किया जाता है।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस (25 जनवरी) – National Voters Day (25 January)

25-Jan - भारत में प्रत्येक वर्ष 25 जनवरी को ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ मनाया जाता है। वर्ष 2011 में पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने 25 जनवरी को भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना (वर्ष 1950 में स्थापित) दिवस के अवसर पर ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ का शुभारंभ किया था।

25-Jan – भारत में प्रत्येक वर्ष 25 जनवरी को ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ मनाया जाता है। वर्ष 2011 में पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने 25 जनवरी को भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना (वर्ष 1950 में स्थापित) दिवस के अवसर पर ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ का शुभारंभ किया था।

राष्ट्रीय बालिका दिवस (24 जनवरी) – National Girls Day (24 January)

राष्ट्रीय बालिका दिवस: 24 जनवरी

24-Jan – देश भर में प्रतिवर्ष 24 जनवरी को ‘राष्ट्रीय बालिका दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। 24 जनवरी के दिन इंदिरा गांधी को नारी शक्ति के रूप में याद किया जाता है। इस दिन इंदिरा गांधी पहली बार प्रधानमंत्री की कुर्सी पर बैठी थी इसलिए इस दिन को राष्ट्रीय बालिका दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया है।

राष्ट्रीय युवा दिवस (12 जनवरी) – National Youth Day (12 January)

राष्ट्रीय युवा दिवस: 12 जनवरी

12-Jan – भारत में प्रतिवर्ष 12 जनवरी को स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती को राष्ट्रीय युवा दिवस (नेशनल यूथ डे) के रूप में मनाया जाता है। इसे आधुनिक भारत के निर्माता स्वामी विवेकानंद के जन्म दिवस को याद करने के लिये मनाया जाता है। संपूर्ण विश्व में 12 अगस्त को ‘अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस’ मनाया जाता है।

विश्व हिन्दी दिवस (10 जनवरी) – World Hindi Day (10 January)

विश्व हिन्दी दिवस (10 जनवरी) | World Hindi Day in Hindi

10-Jan – प्रतिवर्ष संपूर्ण विश्व में 10 जनवरी को ‘विश्व हिन्दी दिवस’ मनाया जाता है। यह दिवस 14 सितम्बर को मनाये जाने वाले राष्ट्रीय हिंदी दिवस का एक भाग है। उल्लेखनीय है कि यह दिवस पहली बार 10 जनवरी, 2006 को मनाया गया था।

प्रवासी भारतीय दिवस (09 जनवरी) – Pravasi Bharatiya Divas (09 January)

09 जनवरी: प्रवासी भारतीय दिवस

09-Jan – पूरे देश में हर साल 09 जनवरी के दिन को प्रवासी भारतीय दिवस (पीबीडी) के रूप में भारत के विकास में प्रवासी भारतीय समुदाय के योगदान को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। इस दिन काे प्रवासी भारतीय दिवस के रूप में इसलिए मनाया जाता है क्‍योंकि 09 जनवरी 1915 को भारतीय राष्ट्रपिता महात्मा गांधी दक्षिण अफ्रीका से नस्ल विरोधी आंदोलन द्वारा ख्याति प्राप्त करने के बाद पहली बार भारत आये थे।

संबंधित खोज शब्द: महत्वपूर्ण जनवरी माह के महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित संग्रह, जनवरी माह के महत्वपूर्ण दिवस सामान्य ज्ञान दर्पण, जनवरी माह के महत्वपूर्ण दिवस के रोचक तथ्य और जानकारी, जनवरी माह के महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी, आश्चर्यजनक सामान्य ज्ञान अध्यन संग्रह