जुलाई माह के महत्वपूर्ण दिवस

जुलाई माह के महत्वपूर्ण दिवस: इस अध्याय में आज हम आरआरबी एनटीपीसी, एसएससी सीजीएल और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए जुलाई महीने के महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिन तारीखों और दिवसों का एक माहवार अध्याय साझा करने जा रहे हैं। आमतौर पर, इस जुलाई माह के अध्याय के आधार पर 2 से 3 प्रश्न हर प्रतियोगी परीक्षा में देखे जा सकते हैं, जो सभी छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण विषय है विशेषकर जो विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं।

जुलाई ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार वर्ष का सातवाँ महीना है। यह वर्ष के उन सात महीनों में से एक है जिनके दिनों की संख्या 31 होती है। ग्रेगोरी कैलंडर, दुनिया में लगभग हर जगह उपयोग किया जाने वाला कालदर्शक (कैलंडर) या तिथिपत्रक है। इसका महीने का नाम रोमन सीनेट ने रोमन जनरल जूलियस सीजर के सम्मान में रखा था, यह उनके जन्म का महीना था। इससे पहले, 10 महीने के कैलेंडर का पांचवा महीना होने के कारण इसे क्विंटिलिस कहा जाता था। यह उत्तरी गोलार्ध के अधिकांश हिस्सों में औसतन सबसे गर्म महीना होता है, जहाँ गर्मियों का दूसरा महीना होता है, और दक्षिणी गोलार्ध के अधिकांश हिस्सों में यह सबसे ठंडा महीना होता है, जहाँ यह सर्दियों का दूसरा महीना होता है। वर्ष की दूसरी छमाही जुलाई में शुरू होती है। दक्षिणी गोलार्ध में, जुलाई उत्तरी गोलार्ध में जनवरी के मौसमी के बराबर है।

इसलिए, बेहतर तैयार करने के लिए, आपको जुलाई वर्ष 2021 की महत्वपूर्ण तारीखों, दिनों और महत्वपूर्ण दिवसों के बारे याद रखना आवश्यक होगा। और यह अध्याय आपको राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों भारत और विश्व के महत्वपूर्ण दिनों के बारे में जानने में मदद करेगा।

जुलाई माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (1)

29-Jul – प्रत्येक वर्ष 29 जुलाई को पूरे विश्व में ‘विश्व बाघ दिवस’ मनाया जाता है। अवैध शिकार और वनों के कटने के कारण विश्व के कई देशों में बाघों की संख्या में काफी गिरावट आई है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य दुनियाभर में जंगली बाघों के निवास के संरक्षण, विस्तार तथा उनकी स्थिति के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है।

जुलाई माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (2)

28-Jul – दुनिया के विभिन्न देशों में प्रत्येक वर्ष 28 जुलाई के दिन को विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस के रूप में मनाया जाता है। विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस मनाने का प्रमुख उद्देश्य पृथ्वी के प्राकृतिक वातावरण से विलुप्त होते हुए जीव-जन्तुओं तथा पेड़-पौधों का संरक्षण करना है।

जुलाई माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (3)

28-Jul – हर साल 28 जुलाई को विश्व हेपेटाइटिस दिवस यानी वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य हेपेटाइटिस के बारे में लोगों को जागरूक करना है। हेपेटाइटिस वायरस से होना वाला रोग है, जो लीवर को प्रभावित करता है, रोग बढ़ने पर सिरोसिस, लिवर कैंसर या जिगर फेल जैसी घटक बीमारियाँ भी हो सकती है।

जुलाई माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (4)

26-Jul – विजय दिवस या कारगिल विजय दिवस हर साल 26 जुलाई को मनाया जाता है। कारगिल युद्ध लगभग 60 दिनों तक चला और 26 जुलाई को उसका अंत हुआ। इसमें भारत की विजय हुई। इस दिन को कारगिल युद्ध में शहीद हुए जवानों के सम्मान हेतु मनाया जाता है। इस युद्ध के अंत के बाद 93,000 पाकिस्तानी सेना ने आत्मसमर्पण कर दिया था।

जुलाई माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (5)

24-Jul – भारत में प्रति वर्ष 24 जुलाई के दिन को आयकर दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत में 24 जुलाई, 1860 में सबसे पहले एक शुल्क के तौर पर आयकर की शुरुआत की गई थी। इसलिए विभाग ने इसी दिन (24 जुलाई) को आयकर दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया।

जुलाई माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (6)

23-Jul – भारत में प्रत्येक वर्ष 23 जुलाई को राष्ट्रीय प्रसारण दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन वर्ष 1927 में इंडियन प्रसारण कंपनी ने बंबई स्टेशन से रेडियो प्रसारण शुरू किया था। भारत में रेडियो प्रसारण को 87 साल से भी अधिक हो चुके हैं। पहला कार्यक्रम 1923 में मुंबई के रेडियो क्‍लब द्वारा प्रसारित किया गया था।

जुलाई माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (7)

18-Jul – नेल्सन मंडेला अन्तर्राष्ट्रीय दिवस प्रति वर्ष 18 जुलाई को संयुक्त राष्ट्र द्वारा शान्ति के लिये नोबल पुरस्कार विजेता पूर्व दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला के जन्म दिवस की यादगार के रूप में मनाया जाता है।

जुलाई माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (8)

11-Jul – विश्व जनसंख्या दिवस प्रत्येक वर्ष 11 जुलाई को मनाया जाता है। अत्यधिक तेज़ गति से बढ़ती जनसंख्या विश्व के लिए चिंता का विषय बनती जा रही है। इससे निजात पाने के लिए लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से ही यह दिवस मनाया जाता है। यही नहीं रिप्रॉडक्टिव हेल्थ के महत्व के बारे में भी जानकारी दी जाती है।

जुलाई माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (9)

09-Jul – दुनिया के सबसे बड़े छात्र संघ अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के स्थापना दिवस 09 जुलाई को हर साल भारत में “राष्ट्रीय विद्यार्थी दिवस” के रूप में मनाया जाता है।

जुलाई माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (10)

02-Jul – विश्व के विभिन्न देशों में प्रत्येक वर्ष को 02 जुलाई का दिन अन्तरराष्ट्रीय खेल पत्रकारिता दिवस के तौर पर मनाया जाता है। यह दिन खेल जगत की खबरें देने वाली मीडिया के श्रेष्ठ कार्यों को सम्मानित करने का दिन होता है।

जुलाई माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (11)

01-Jul – भारत में प्रत्येक वर्ष 01 जुलाई 2014 को राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस मनाया जाता है। यह दिवस प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ. बिधान चंद्र रॉय जिनका जन्म और मृत्यु की सालगिरह एक ही दिन पर पड़ती है, को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है। वे पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री थे। 14जनवरी 1948 से उनकी म्रत्यु तक 14 वर्ष तक वे इस पद पर थे।

संबंधित खोज शब्द: महत्वपूर्ण जुलाई माह के महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित संग्रह, जुलाई माह के महत्वपूर्ण दिवस सामान्य ज्ञान, जुलाई माह के महत्वपूर्ण दिवस रोचक ज्ञान, जुलाई माह के महत्वपूर्ण दिवस वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी, जुलाई माह के महत्वपूर्ण दिवस प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अध्ययन सामग्री