अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस (29 जुलाई) – International Tiger Day (29 July)

अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस या वर्ल्ड टाइगर डे: 29 जुलाई

29-Jul – प्रत्येक वर्ष 29 जुलाई को पूरे विश्व में ‘विश्व बाघ दिवस’ मनाया जाता है। अवैध शिकार और वनों के कटने के कारण विश्व के कई देशों में बाघों की संख्या में काफी गिरावट आई है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य दुनियाभर में जंगली बाघों के निवास के संरक्षण, विस्तार तथा उनकी स्थिति के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है।

विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस (28 जुलाई) – World Nature Conservation Day (28 July)

विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस (28 जुलाई)

28-Jul – दुनिया के विभिन्न देशों में प्रत्येक वर्ष 28 जुलाई के दिन को विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस के रूप में मनाया जाता है। विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस मनाने का प्रमुख उद्देश्य पृथ्वी के प्राकृतिक वातावरण से विलुप्त होते हुए जीव-जन्तुओं तथा पेड़-पौधों का संरक्षण करना है।

विश्व हेपेटाइटिस दिवस (28 जुलाई) – World Hepatitis Day (28 July)

विश्व हेपेटाइटिस दिवस: 28 जुलाई | World Hepatitis Day Information in Hindi

28-Jul – हर साल 28 जुलाई को विश्व हेपेटाइटिस दिवस यानी वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य हेपेटाइटिस के बारे में लोगों को जागरूक करना है। हेपेटाइटिस वायरस से होना वाला रोग है, जो लीवर को प्रभावित करता है, रोग बढ़ने पर सिरोसिस, लिवर कैंसर या जिगर फेल जैसी घटक बीमारियाँ भी हो सकती है।

कारगिल विजय दिवस (26 जुलाई) – Kargil Vijay Day (26 July)

26 जुलाई: कारगिल विजय दिवस

26-Jul – विजय दिवस या कारगिल विजय दिवस हर साल 26 जुलाई को मनाया जाता है। कारगिल युद्ध लगभग 60 दिनों तक चला और 26 जुलाई को उसका अंत हुआ। इसमें भारत की विजय हुई। इस दिन को कारगिल युद्ध में शहीद हुए जवानों के सम्मान हेतु मनाया जाता है। इस युद्ध के अंत के बाद 93,000 पाकिस्तानी सेना ने आत्मसमर्पण कर दिया था।

आयकर दिवस (24 जुलाई) – Income Tax Day (24 July)

24-Jul - भारत में प्रति वर्ष 24 जुलाई के दिन को आयकर दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत में 24 जुलाई, 1860 में सबसे पहले एक शुल्क के तौर पर आयकर की शुरुआत की गई थी। इसलिए विभाग ने इसी दिन (24 जुलाई) को आयकर दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया।

24-Jul – भारत में प्रति वर्ष 24 जुलाई के दिन को आयकर दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत में 24 जुलाई, 1860 में सबसे पहले एक शुल्क के तौर पर आयकर की शुरुआत की गई थी। इसलिए विभाग ने इसी दिन (24 जुलाई) को आयकर दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया।

राष्ट्रीय प्रसारण दिवस (23 जुलाई) – National Broadcasting Day (23 July)

23 जुलाई: राष्ट्रीय प्रसारण दिवस )

23-Jul – भारत में प्रत्येक वर्ष 23 जुलाई को राष्ट्रीय प्रसारण दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन वर्ष 1927 में इंडियन प्रसारण कंपनी ने बंबई स्टेशन से रेडियो प्रसारण शुरू किया था। भारत में रेडियो प्रसारण को 87 साल से भी अधिक हो चुके हैं। पहला कार्यक्रम 1923 में मुंबई के रेडियो क्‍लब द्वारा प्रसारित किया गया था।

नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस (18 जुलाई) – Nelson Mandela International Day (18 July)

18 जुलाई: अन्तरराष्ट्रीय नेल्सन मंडेला दिवस

18-Jul – नेल्सन मंडेला अन्तर्राष्ट्रीय दिवस प्रति वर्ष 18 जुलाई को संयुक्त राष्ट्र द्वारा शान्ति के लिये नोबल पुरस्कार विजेता पूर्व दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला के जन्म दिवस की यादगार के रूप में मनाया जाता है।

विश्व जनसंख्या दिवस (11 जुलाई) – World Population Day (11 July)

11 जुलाई: विश्व जनसंख्या दिवस

11-Jul – विश्व जनसंख्या दिवस प्रत्येक वर्ष 11 जुलाई को मनाया जाता है। अत्यधिक तेज़ गति से बढ़ती जनसंख्या विश्व के लिए चिंता का विषय बनती जा रही है। इससे निजात पाने के लिए लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से ही यह दिवस मनाया जाता है। यही नहीं रिप्रॉडक्टिव हेल्थ के महत्व के बारे में भी जानकारी दी जाती है।

राष्ट्रीय विद्यार्थी दिवस (09 जुलाई) – National Student Day (09 July)

राष्ट्रीय विद्यार्थी दिवस (09 जुलाई): दुनिया के सबसे बड़े छात्र संघ अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के स्थापना दिवस 09 जुलाई को हर साल भारत में “राष्ट्रीय विद्यार्थी दिवस” के रूप में मनाया जाता है।

09-Jul – दुनिया के सबसे बड़े छात्र संघ अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के स्थापना दिवस 09 जुलाई को हर साल भारत में “राष्ट्रीय विद्यार्थी दिवस” के रूप में मनाया जाता है।

अन्तरराष्ट्रीय खेल पत्रकार दिवस (02 जुलाई) – International Sports Journalists Day (02 July)

02 जुलाई: अन्तरराष्ट्रीय खेल पत्रकार दिवस

02-Jul – विश्व के विभिन्न देशों में प्रत्येक वर्ष को 02 जुलाई का दिन अन्तरराष्ट्रीय खेल पत्रकारिता दिवस के तौर पर मनाया जाता है। यह दिन खेल जगत की खबरें देने वाली मीडिया के श्रेष्ठ कार्यों को सम्मानित करने का दिन होता है।

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस (01 जुलाई) – National Doctors Day (01 July)

01 जुलाई: राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस

01-Jul – भारत में प्रत्येक वर्ष 01 जुलाई 2014 को राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस मनाया जाता है। यह दिवस प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ. बिधान चंद्र रॉय जिनका जन्म और मृत्यु की सालगिरह एक ही दिन पर पड़ती है, को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है। वे पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री थे। 14जनवरी 1948 से उनकी म्रत्यु तक 14 वर्ष तक वे इस पद पर थे।

संबंधित खोज शब्द: महत्वपूर्ण जुलाई माह के महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित संग्रह, जुलाई माह के महत्वपूर्ण दिवस सामान्य ज्ञान दर्पण, जुलाई माह के महत्वपूर्ण दिवस के रोचक तथ्य और जानकारी, जुलाई माह के महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी, आश्चर्यजनक सामान्य ज्ञान अध्यन संग्रह