अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच दिवस (27 मार्च) – World Theater Day (27 March)

अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच दिवस: 27 मार्च

27-Mar – हर साल दुनियाभर में 24 मार्च को ‘अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच दिवस’ अथवा ‘विश्व थियेटर दिवस’ मनाया जाता है। वर्ष 2017 अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच दिवस का संदेश फ्रांस की रंगमंच और सिनेमा अभिनेत्री ईशाबेले हुपर्ट (Isabelle Huppert) ने यूनेस्को हाल, फ्रांस में दिया। प्रतिवर्ष इस दिवस का पर अंतरराष्ट्रीय रंगमंच संस्थान के निमंत्रण पर दुनिया के कोई विशिष्ट रंगकर्मी ‘शांति की संस्कृति और रंगमंच’ विषय पर सारे रंगकर्मियों को संदेश देते हैं।

विश्व क्षयरोग दिवस (24 मार्च) – Tuberculosis day (24 March)

विश्व क्षयरोग दिवस: 24 मार्च

24-Mar – प्रत्येक वर्ष 24 मार्च को दुनियाभर में विश्व क्षयरोग दिवस/विश्व तपेदिक दिवस/विश्व टीबी दिवस मनाया जाता है। विश्व क्षय रोग दिवस’क्षय रोग से संबंधित समस्याओं और समाधान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए और दुनिया भर में क्षय रोग नियंत्रण के प्रयासों का समर्थन करने के लिए मनाया जाता है।

विश्व मौसम विज्ञान दिवस (23 मार्च) – World Meteorological Day (23 March)

23-Mar - प्रतिवर्ष संपूर्ण विश्व में 23 मार्च को ‘विश्व मौसम विज्ञान दिवस’ मनाया जाता है। सन् 1950 में 23 मार्च के दिन संयुक्त राष्ट्र की एक इकाई के रूप में विश्व मौसम संगठन (डब्ल्यूएमओ) की स्थापना हुई थी और जिनेवा में इसका मुख्यालय खोला गया था। संगठन की स्थापना का उद्देश्य मानव के दुखदर्द को कम करना और संपोषणीय विकास को बढावा देना है।

23-Mar – प्रतिवर्ष संपूर्ण विश्व में 23 मार्च को ‘विश्व मौसम विज्ञान दिवस’ मनाया जाता है। सन् 1950 में 23 मार्च के दिन संयुक्त राष्ट्र की एक इकाई के रूप में विश्व मौसम संगठन (डब्ल्यूएमओ) की स्थापना हुई थी और जिनेवा में इसका मुख्यालय खोला गया था। संगठन की स्थापना का उद्देश्य मानव के दुखदर्द को कम करना और संपोषणीय विकास को बढावा देना है।

विश्व जल दिवस (22 मार्च) – World Water Day (22 March)

विश्व जल दिवस: 22 मार्च

22-Mar – प्रत्येक वर्ष 22 मार्च को ‘विश्व जल दिवस’ मनाया जाता है। वर्ष 1993 में संयुक्त राष्ट्र की सामान्य सभा के द्वारा लोगों के बीच जल का महत्व, आवश्यकता और संरक्षण के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिये हर वर्ष 22 मार्च को विश्व जल दिवस के रुप में मनाने के लिये इस अभियान की घोषणा की गयी थी।

विश्व कठपुतली दिवस (21 मार्च) – World Puppet Day (21 March)

विश्व कठपुतली दिवस: 21 मार्च

21-Mar – दुनियाभर में प्रत्येक वर्ष 21 मार्च को ‘विश्व कठपुतली दिवस’ मनाया जाता है। दुनियाभर में कठपुतली दिवस पर अनेक प्रकार के कार्यक्रम के आयोजन किये जाते है। विश्व कठपुतली दिवस की शुरूआत 21 मार्च 2003 को फ्रांस में की गई थी। इस दिवस को मनाने का विचार ईरान के कठपुतली प्रस्तोता जावेद जोलपाघरी के मन में आया था

विश्व कविता दिवस (21 मार्च) – World Poetry Day (21 March)

विश्व कविता दिवस: 21 मार्च

21-Mar – प्रत्येक वर्ष दुनियाभर में 21 मार्च को ‘विश्व कविता दिवस’ मनाया जाता है। यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) ने प्रति वर्ष 21 मार्च को कवियों और कविता की सृजनात्मक महिमा को सम्मान देने के लिए यह दिवस मनाने का निर्णय किया था। विश्व कविता दिवस के अवसर पर भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय और साहित्य अकादमी की ओर से सबद-विश्व कविता उत्सव का आयोजन किया जाता है।

विश्व वानिकी दिवस (21 मार्च) – World Forestry Day (21 March)

विश्व वानिकी दिवस: 21 मार्च

21-Mar – विश्व के विभिन्न देशों में वनों को महत्‍व देने के लि‍ए हर साल 21 मार्च को ‘वि‍श्‍व वानि‍की दि‍वस’ मनाया जाता है। 21 मार्च को दक्षि‍णी गोलार्ध में रात और दि‍न बराबर होते हैं। यह दि‍न वनों और वानि‍की के महत्त्व और समाज में उनके योगदान के तौर पर मनाया जाता है।

आयुध निर्माण दिवस (18 मार्च) – Ordnance Manufacturing Day (18 March)

18-Mar – आयुध निर्माण दिवस भारत में प्रतिवर्ष 18 मार्च को मनाया जाता है। इस अवसर पर पूरे देश में जगह जगह रक्षा उपकरणों की प्रदर्शनी व विभिन्न आयु वर्ग में आयुध दौड़ का आयोजन किया जाता है। रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले रक्षा उत्पाद विभाग को राष्ट्र की रक्षा एवं सुरक्षा के लिए अवसंरचना सम्बन्धी उत्पादों के व्यापक उत्पादन को विकसित करने के उद्देश्य से स्थापित किया गया था। रक्षा उत्पाद विभाग ही आयुध निर्माण संगठनों, सार्वजनिक क्षेत्र की रक्षा के उपक्रमों, स्वायत्त संस्थानों की देखरेख करता है।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (08 मार्च) – International Womens Day (08 March)

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस: 08 मार्च

08-Mar – हर वर्ष सम्पूर्ण विश्व में 08 मार्च को ‘अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस’ मनाया जाता है। विश्व के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं के प्रति सम्मान, प्रशंसा और प्यार प्रकट करते हुए इस दिन को महिलाओं के आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक उपलब्धियों के उपलक्ष्य में उत्सव के तौर पर मनाया जाता है।

अंतरराष्ट्रीय रंगभेद उन्मूलन दिवस (21 मार्च) – International Abolition Day (21 March)

अंतरराष्ट्रीय रंगभेद उन्मूलन दिवस: 21 मार्च | महत्वपूर्ण दिवस सामान्य ज्ञान

21-Mar – हर साल अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विश्व के विभिन्न देशो में 21 मार्च को ‘अंतरराष्ट्रीय रंगभेद उन्मूलन दिवस’ मनाया जाता है। यह दिवस 21 मार्च 1960 की एक घटना से जुड़ा है जिसमें पुलिस द्वारा की गयी गोलीबारी में 69 लोग मारे गये थे।

राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस (16 मार्च) – National Immunization Day (16 March)

राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस: 16 मार्च

16-Mar – भारत में प्रत्येक वर्ष 16 मार्च को ‘राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस’ मनाया जाता है। यह दिवस टीका निवारणीय रोगों के खिलाफ समय पर टीकाकरण करवाने के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है।

विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस (15 मार्च) – World Consumer Rights Day (15 March)

विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस: 15 मार्च

15-Mar – दुनिया भर में हर साल 15 मार्च को उपभोक्ता के हक की आवाज़ उठाने और उन्हें अपने अधिकारों की सुरक्षा के लिए जागरुक बनाने के लिए ‘विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस’ मनाया जाता है।

संबंधित खोज शब्द: महत्वपूर्ण मार्च माह के महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित संग्रह, मार्च माह के महत्वपूर्ण दिवस सामान्य ज्ञान दर्पण, मार्च माह के महत्वपूर्ण दिवस के रोचक तथ्य और जानकारी, मार्च माह के महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी, आश्चर्यजनक सामान्य ज्ञान अध्यन संग्रह