विश्व तंबाकू निषेध दिवस (31 मई) – World No Tobacco Day (31 May)

विश्व तंबाकू निषेध दिवस: 31 मई

31-May – दुनिया भर में हर साल 31 मई को ‘विश्व धूम्रपान निषेध दिवस’ या ‘विश्व तम्बाकू निषेध दिवस’ अथवा ‘अंतर्राष्ट्रीय तंबाकू निषेध दिवस’ मनाया जाता हैं। तम्बाकू से होने वाले नुक़सान को देखते हुए साल 1987 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के सदस्य देशों ने एक प्रस्ताव पारित किया, जिसके द्वारा 07 अप्रैल, 1988 से इस दिवस को मनाने का फ़ैसला किया गया। इसके बाद हर 31 मई को तम्बाकू निषेध दिवस मनाने का फ़ैसला किया गया।

विश्व जैव विविधता दिवस (22 मई) – World Biodiversity Day (22 May)

विश्व जैव विविधता दिवस: 22 मई

22-May – संपूर्ण विश्व में 22 मई को ‘अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस’ मनाया जाता है। इसे ‘विश्व जैव विविधता संरक्षण दिवस’ भी कहते हैं। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 20 दिसंबर, 2000 को 22 मई को ‘अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस’ के रूप में घोषित किया था। इसके पीछे यूएनओ का मुख्य उद्देश्य यह था की विश्व में सभी लोगो को जैव विविधता के प्रति सतर्क किया जाये जिससे विश्व की जैव विविधताओं को बनी रहे और उसका संरक्षण किया जा सके।

आतंकवाद विरोधी दिवस (21 मई) – Anti-Terrorism Day (21 May)

आतंकवाद वि‍‍रोधी दि‍वस (21 मई)

21-May – हर साल देश में 18 मई को ‘आतंकवाद विरोधी दिवस’ मनाया जाता है। इसी दिन देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की तमिलनाडु के श्रीपेरुंबुदूर में हत्या कर दी गई थी।

अन्तर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस (18 मई) – International Museum Day (18 May)

अन्तर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस: 18 मई

18-May – संपूर्ण विश्व में प्रत्येक वर्ष 18 मई को ‘अन्तर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस’ मनाया जाता हैं। वर्ष 1983 में संयुक्त राष्ट्र ने संग्रहालयों की विशेषता और उनके महत्व को समझते हुए 18 मई को ‘अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस’ के रूप में मनाने का निर्णय लिया था।

विश्व दूरसंचार और सूचना सोसायटी दिवस (17 मई) – World Telecom and Information Society Day (17 May)

विश्व दूरसंचार और सूचना सोसायटी दिवस (17 मई)

17-May – दुनिया भर में प्रत्येक वर्ष 17 मई को ‘विश्व दूरसंचार दिवस’ मनाया जाता है। यह दिन अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ की स्थापना और वर्ष 1865 में पहले अंतर्राष्ट्रीय टेलीग्राफ समझौते पर हस्ताक्षर होने की स्मृति में मनाया जाता है। महासभा ने मार्च 2006 में एक प्रस्ताव (ए/आरईएस/60/252) को अपनाया, जिसमें कहा गया है कि विश्व सूचना समाज दिवस 17 मई को हर साल मनाया जाएगा।

विश्व परिवार दिवस (15 मई) – World Family Day (15 May)

15 मई: विश्व परिवार दिवस

15-May – विश्व परिवार दिवस या अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस हर साल 15 मई को मनाया जाता है। वर्ष 1993 में संयुक्त राष्ट्र संघ के प्रस्ताव संख्या A/RES/47/237 के द्वारा प्रतिवर्ष 15 मई को ‘अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस’ मानने की शुरुआत हुई थी।

अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस (12 मई) – International Nurses Day (12 May)

अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस (12 मई)

12-May – दुनिया भर में में हर साल 12 मई को फ़्लोरेन्स नाइटिंगेल के जन्मदिवस को ‘अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। ‘नर्स दिवस’ को मनाने का प्रस्ताव पहली बार अमेरिका के स्वास्थ्य, शिक्षा और कल्याण विभाग के अधिकारी ‘डोरोथी सदरलैंड’ ने प्रस्तावित किया था। अंतत अमेरिकी राष्ट्रपति डी.डी. आइजनहावर ने इसे मनाने की मान्यता प्रदान की। इस दिवस को पहली बार वर्ष 1953 में मनाया गया था।

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस (11 मई) – National Technology Day (11 May)

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस: 11 मई

18-May – भारत में प्रत्येक वर्ष 11 मई को ‘राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस’ मनाया जाता है। यह दिवस ऑपरेशन शक्ति के परमाणु परीक्षण के पहले पांच टेस्ट की वर्षगांठ मनाने के लिए मनाया जाता है। 11 मई, 1998 को पोखरण में आयोजित परमाणु परीक्षण को याद रखने के लिए राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया जाता है। यह भारत के सभी नागरिकों के लिए गर्व का विषय था। यह दिन हमारे दैनिक जीवन में विज्ञान के महत्व की भी प्रशंसा करता है।

विश्व रेडक्रॉस दिवस (08 मई) – World Red Cross Day (08 May)

विश्व रेडक्रॉस दिवस: 08 मई

08-May – हर साल दुनियाभर में 08 मई को ‘विश्व रेडक्रास दिवस’ मनाया जाता है। यह दिवस रेडक्रॉस के संस्थापक और शान्ति के लिए पहले नोबल पुरस्कार विजेता जीन हेनरी ड्यूनैंट के जन्म दिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। विश्व रेडक्रॉस दिवस (World Red Cross Day) को अन्तर्राष्ट्रीय स्वंयसेवक दिवस के रूप में भी मनाया जाता है।

विश्व अस्थमा दिवस (मई माह का पहला मंगलवार) – World Asthma Day (First Tuesday of May)

विश्व अस्थमा दिवस: मई माह का पहला मंगलवार

04-May – संपूर्ण विश्व में प्रत्येक वर्ष मई महीने के पहले मंगलवार को ‘विश्व अस्थमा (दमा) दिवस’ मनाया जाता है। वर्ष 1998 में इस दिवस को मनाने की शुरूआत की गई थी। इस दिन संपूर्ण विश्व में अस्थमा के रोगियों को अस्थमा नियंत्रित रखने के लिए प्रोत्साहित करने वाली गतिविधियों का आयोजन किया जाता है।

विश्व हास्य दिवस – World Comedy Day

विश्व हास्य दिवस या वर्ल्ड लाफ़्टर डे (मई माह का प्रथम रविवार)

02-May – हर साल मई महीने के प्रथम रविवार को विश्व हास्य दिवस (वर्ल्ड लाफ्टर डे) मनाया जाता है। यह दिन पूर्ण रूप से हँसने और हँसाने को समर्पित है। इस दिन देश और विदेश में तरह-तरह की हास्य प्रतियोगताओं का आयोजन किया जाता है। हँसना सभी लोगो के मानसिक और शारीरिक विकास के बहुत लाभदायक होता है।

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस (03 मई) – World Press Freedom Day (03 May)

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस: 03 मई

03-May – हर साल संपूर्ण विश्व में 03 मई को ‘अंतरराष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता दिवस’ मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र संघ ने वर्ष 1993 में विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस की घोषणा की थी, उसके अनुसार यह दिन प्रेस की स्वतंत्रता के सिद्धांत, प्रेस की स्वतंत्रता का मूल्यांकन, प्रेस की स्वतंत्रता पर बाहरी तत्वों के हमले से बचाव और प्रेस की सेवा करते हुए दिवंगत हुए संवादाताओं को श्रृद्धाजंलि देने का दिन है।

संबंधित खोज शब्द: महत्वपूर्ण मई माह के महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित संग्रह, मई माह के महत्वपूर्ण दिवस सामान्य ज्ञान दर्पण, मई माह के महत्वपूर्ण दिवस के रोचक तथ्य और जानकारी, मई माह के महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी, आश्चर्यजनक सामान्य ज्ञान अध्यन संग्रह