मई माह के महत्वपूर्ण दिवस

मई माह के महत्वपूर्ण दिवस: इस अध्याय में आज हम आरआरबी एनटीपीसी, एसएससी सीजीएल और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मई महीने के महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिन तारीखों और दिवसों का एक माहवार अध्याय साझा करने जा रहे हैं। आमतौर पर, इस जनवरी माह के अध्याय के आधार पर 2 से 3 प्रश्न हर प्रतियोगी परीक्षा में देखे जा सकते हैं, जो सभी छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण विषय है विशेषकर जो विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं।

मई का महीना ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार वर्ष का पाँचवाँ महीना है। यह वर्ष के उन सात महीनों में से एक है जिनके दिनों की संख्या 31 होती है। ग्रेगोरी कैलंडर, दुनिया में लगभग हर जगह उपयोग किया जाने वाला कालदर्शक (कैलंडर) या तिथिपत्रक है। मई के अंत में आमतौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका (मेमोरियल डे) और कनाडा (विक्टोरिया डे) में गर्मियों की छुट्टी का मौसम शुरू होता है, जो सितंबर के पहले सोमवार को लेबर डे पर समाप्त होता है। मई में ही केरल के त्रिचुर नगर में पूरन नाम का उत्सव मनाया जाता है। और उर्स अजमेर में सूफी संत ख्वाजा मोइउद्दीन चिरती की दरगाह पर हर साल उर्स का आयोजन होता है। इसी महने में बुद्ध पूर्णिमा के दिन बौद्ध धर्म के प्रवर्तक गौतम बुद्ध को आत्मसाक्षात्कार की प्राप्ति हुई थी।

इसलिए, बेहतर तैयारी करने के लिए, आपको मई वर्ष 2021 की महत्वपूर्ण तारीखों, दिनों और महत्वपूर्ण दिवसों के बारे याद रखना आवश्यक होगा। और यह अध्याय आपको राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों भारत और विश्व के महत्वपूर्ण दिनों के बारे में जानने में मदद करेगा।

📋 14 Results found.

31-May – दुनिया भर में हर साल 31 मई को ‘विश्व धूम्रपान निषेध दिवस’ या ‘विश्व तम्बाकू निषेध दिवस’ अथवा ‘अंतर्राष्ट्रीय तंबाकू निषेध दिवस’ मनाया जाता हैं। तम्बाकू से होने वाले नुक़सान को देखते हुए साल 1987 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के सदस्य देशों ने एक प्रस्ताव पारित किया, जिसके द्वारा 07 अप्रैल, 1988 से इस दिवस को मनाने का फ़ैसला किया गया। इसके बाद हर 31 मई को तम्बाकू निषेध दिवस मनाने का फ़ैसला किया गया।

22-May – संपूर्ण विश्व में 22 मई को ‘अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस’ मनाया जाता है। इसे ‘विश्व जैव विविधता संरक्षण दिवस’ भी कहते हैं। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 20 दिसंबर, 2000 को 22 मई को ‘अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस’ के रूप में घोषित किया था। इसके पीछे यूएनओ का मुख्य उद्देश्य यह था की विश्व में सभी लोगो को जैव विविधता के प्रति सतर्क किया जाये जिससे विश्व की जैव विविधताओं को बनी रहे और उसका संरक्षण किया जा सके।

21-May – हर साल देश में 18 मई को ‘आतंकवाद विरोधी दिवस’ मनाया जाता है। इसी दिन देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की तमिलनाडु के श्रीपेरुंबुदूर में हत्या कर दी गई थी।

18-May – संपूर्ण विश्व में प्रत्येक वर्ष 18 मई को ‘अन्तर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस’ मनाया जाता हैं। वर्ष 1983 में संयुक्त राष्ट्र ने संग्रहालयों की विशेषता और उनके महत्व को समझते हुए 18 मई को ‘अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस’ के रूप में मनाने का निर्णय लिया था।

18-May – भारत में प्रत्येक वर्ष 11 मई को ‘राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस’ मनाया जाता है। यह दिवस ऑपरेशन शक्ति के परमाणु परीक्षण के पहले पांच टेस्ट की वर्षगांठ मनाने के लिए मनाया जाता है। 11 मई, 1998 को पोखरण में आयोजित परमाणु परीक्षण को याद रखने के लिए राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया जाता है। यह भारत के सभी नागरिकों के लिए गर्व का विषय था। यह दिन हमारे दैनिक जीवन में विज्ञान के महत्व की भी प्रशंसा करता है।

17-May – दुनिया भर में प्रत्येक वर्ष 17 मई को ‘विश्व दूरसंचार दिवस’ मनाया जाता है। यह दिन अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ की स्थापना और वर्ष 1865 में पहले अंतर्राष्ट्रीय टेलीग्राफ समझौते पर हस्ताक्षर होने की स्मृति में मनाया जाता है। महासभा ने मार्च 2006 में एक प्रस्ताव (ए/आरईएस/60/252) को अपनाया, जिसमें कहा गया है कि विश्व सूचना समाज दिवस 17 मई को हर साल मनाया जाएगा।

15-May – विश्व परिवार दिवस या अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस हर साल 15 मई को मनाया जाता है। वर्ष 1993 में संयुक्त राष्ट्र संघ के प्रस्ताव संख्या A/RES/47/237 के द्वारा प्रतिवर्ष 15 मई को ‘अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस’ मानने की शुरुआत हुई थी।

12-May – दुनिया भर में में हर साल 12 मई को फ़्लोरेन्स नाइटिंगेल के जन्मदिवस को ‘अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। ‘नर्स दिवस’ को मनाने का प्रस्ताव पहली बार अमेरिका के स्वास्थ्य, शिक्षा और कल्याण विभाग के अधिकारी ‘डोरोथी सदरलैंड’ ने प्रस्तावित किया था। अंतत अमेरिकी राष्ट्रपति डी.डी. आइजनहावर ने इसे मनाने की मान्यता प्रदान की। इस दिवस को पहली बार वर्ष 1953 में मनाया गया था।

09-May – प्रत्येक वर्ष मई माह के दूसरे रविवार को ‘मातृ दिवस’ मनाया जाता है। पूरे विश्व के विभिन्न देशों में अलग-अलग तारीखों पर हर वर्ष मातृ दिवस को मनाया जाता है। भारत में, इसे हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। मातृ दिवस का इतिहास सदियों पुराना एवं प्राचीन है। यूनान में बसंत ऋतु के आगमन पर रिहा परमेश्वर की माँ को सम्मानित करने के लिए यह दिवस मनाया जाता था।

08-May – हर साल दुनियाभर में 08 मई को ‘विश्व रेडक्रास दिवस’ मनाया जाता है। यह दिवस रेडक्रॉस के संस्थापक और शान्ति के लिए पहले नोबल पुरस्कार विजेता जीन हेनरी ड्यूनैंट के जन्म दिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। विश्व रेडक्रॉस दिवस (World Red Cross Day) को अन्तर्राष्ट्रीय स्वंयसेवक दिवस के रूप में भी मनाया जाता है।

04-May – संपूर्ण विश्व में प्रत्येक वर्ष मई महीने के पहले मंगलवार को ‘विश्व अस्थमा (दमा) दिवस’ मनाया जाता है। वर्ष 1998 में इस दिवस को मनाने की शुरूआत की गई थी। इस दिन संपूर्ण विश्व में अस्थमा के रोगियों को अस्थमा नियंत्रित रखने के लिए प्रोत्साहित करने वाली गतिविधियों का आयोजन किया जाता है।

03-May – हर साल संपूर्ण विश्व में 03 मई को ‘अंतरराष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता दिवस’ मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र संघ ने वर्ष 1993 में विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस की घोषणा की थी, उसके अनुसार यह दिन प्रेस की स्वतंत्रता के सिद्धांत, प्रेस की स्वतंत्रता का मूल्यांकन, प्रेस की स्वतंत्रता पर बाहरी तत्वों के हमले से बचाव और प्रेस की सेवा करते हुए दिवंगत हुए संवादाताओं को श्रृद्धाजंलि देने का दिन है।

संबंधित खोज शब्द: महत्वपूर्ण मई माह के महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित संग्रह, मई माह के महत्वपूर्ण दिवस सामान्य ज्ञान, मई माह के महत्वपूर्ण दिवस रोचक ज्ञान, मई माह के महत्वपूर्ण दिवस वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी, मई माह के महत्वपूर्ण दिवस प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अध्ययन सामग्री