राष्ट्रीय कानून दिवस (26 नवम्बर) – National Law Day (26 November)

राष्ट्रीय विधि दिवस अथवा राष्ट्रीय कानून दिवस: 26 नवम्बर

26-Nov – भारत में प्रतिवर्ष 26 नवम्बर को राष्ट्रीय विधि दिवस अथवा राष्ट्रीय कानून दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी दिन भारत का संविधान स्वीकार किया गया था। ‘विधि दिवस’ मनाये जाने की परम्परा सर्वप्रथम भारत के प्रख्यात विधिवेत्ता डॉ. लक्ष्मीमल्ल सिंघवी के प्रयासों और सुप्रीम कोर्ट बार एशोशिएशन द्वारा सन 1979 में प्रारंभ हुई। इस दिवस को भारतीय संविधान दिवस के रूप में भी जाना जाता है।

विश्व मत्स्य दिवस (21 नवम्बर)

विश्व मत्स्य दिवस (21 नवम्बर) World Fisheries Day: आइये जाने विश्व मत्स्य दिवस के बारे में, भारत में विश्व मतस्य कैसे बनाया जाता है, विश्व मत्स्य दिवस 2020 और मत्स्य (मछ्ली) से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में

21-Nov – World Fisheries Day in Hindi – प्रत्येक वर्ष 21 नवम्बर को विश्व के विभिन्न देशों में ‘विश्व मत्स्य दिवस’ मनाया जाता है। यह दिवस मछुआरा समुदायों द्वारा पूरे विश्व मानया जाता है। यह स्वस्थ महासागरों के पारिस्थितिकी तंत्र के महत्व और दुनिया में मत्स्य पालन के स्थायी भंडार को सुनिश्चित करने पर प्रकाश डालने के लिए मनाया जाता है।

झलकारी बाई जयंती (22 नवम्बर) – Jhalkari Bai Jayanti (22 November)

झलकारी बाई जयंती: 22 नवम्बर

22-Nov – प्रत्येक वर्ष 21 नवम्बर को वीरांगना झलकारी बाई की जयंती मनाई जाती है। 1857 की क्रांति में झलकारी बाई ने झाँसी की रानी के साथ ब्रिटिश सेना के विरुद्ध अद्भुत वीरता से लड़ते हुए ब्रिटिश सेना के कई हमलों को विफल किया था।

विश्व दूरदर्शन (टेलीविजन) दिवस (21 नवम्बर) – World Doordarshan (Television) Day (21 November)

विश्व दूरदर्शन (टेलीविजन) दिवस: 21 नवम्बर

21-Nov – प्रत्येक वर्ष 21 नवम्बर को विश्व के विभिन्न देशों में ‘विश्व दूरदर्शन दिवस’ अथवा अंतर्राष्ट्रीय टेलीविजन दिवस मनाया जाता है। दूरदर्शन विभिन्न प्रमुख आर्थिक और सामाजिक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करते हुए पूरे विश्व के ज्ञान में वृद्धि करने में मदद करता है। वर्तमान में यह मीडिया की सबसे प्रमुख ताकत के रूप में उभरा है। यूनेस्को ने टेलीविज़न को संचार और सूचना के एक महत्वपूर्ण साधन के रूप में पहचाना है।

विश्व दर्शन दिवस (प्रतिवर्ष नवम्बर माह का तीसरा गुरुवार) – World Darshan Day (Third Thursday of November every year)

World Philosophy Day | विश्व दर्शन दिवस प्रत्येक वर्ष नवम्बर माह के तीसरे गुरुवार को मनाया जाता है। आइये जाने की विश्व दिवस का क्या इतिहास है? और इसके क्या उद्देश्य हैं आदि के बारे में

19-Nov – विश्व दर्शन दिवस प्रतिवर्ष नवंबर माह के तीसरे गुरूवार को यूनेस्को के नेतृत्व में मनाया जाता है। यह पहली बार 21 नवंबर 2002 को मनाया गया था। दर्शन वास्तविकता और अस्तित्व की प्रकृति का अध्ययन है, जो जानना संभव है, और सही और गलत व्यवहार। यह ग्रीक शब्द फिलासोफिसा से आया है, जिसका अर्थ है ‘ज्ञान का प्रेम।’ यह मानव विचार के सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में से एक है क्योंकि यह जीवन के बहुत अर्थ में प्राप्त करने की इच्छा रखता है।

विश्व शौचालय दिवस (19 नवम्बर) – World Toilet Day (19 November)

विश्व शौचालय दिवस: (19 नवंबर) World Toilet Day: आइये जाने विश्व शौचालय दिवस के बारे में, विश्व शौचालय दिवस कब मानया जाता है? विश्व शौचालय दिवस के क्या उद्देश्य हैं और विश्व शौचालय दिवस के प्रत्येक विषय के बारे में।

19-Nov – वैश्विक स्वच्छता संकट से निपटने के लिए कार्रवाई को प्रोत्साहित करने के लिए प्रत्येक वर्ष 19 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस (World Toilet Day) विश्व स्तर पर मनाया जाता है। विश्व शौचालय दिवस, शौचालय और स्वच्छता के बिना बिना जीवन बिताने वाले 4.2 बिलियन लोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय बाल अधिकार दिवस (20 नवम्बर) – International Child Rights Day (20 November)

अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस: 20 नवम्बर

20-Nov – प्रति वर्ष संयुक्त राष्ट्र द्वारा 20 नवंबर को ‘अंतर्राष्ट्रीय बाल अधिकार दिवस’ अथवा ‘सार्वभौमिक बाल दिवस’ मनाया जाता है। इस दिन को “बचपन दिवस” भी कहते हैं, संयुक्त राष्ट्र महासभा द्बारा निर्धारित मापदंड को दुनिया के 191 देशों ने सहर्ष स्वीकार किया है और बच्चों के अधिकारों के प्रति अपनी जागरूकता जाहिर की है।

राष्ट्रीय मिरगी (अपस्मार) दिवस (17 नवम्बर) – National Epilepsy (Apasmar) Day (17 November)

राष्ट्रीय मिरगी दिवस (17 नवम्बर) | National Epilepsy Day in Hindi

17-Nov – भारत में प्रतिवर्ष 17 नवंबर को मिरगी के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए राष्ट्रीय मिरगी अथवा अपस्मार दिवस मनाया जाता है। मिरगी दिवस की शुरुआत 2015 में हुई थी। और यह दिवस अंतर्राष्ट्रीय ब्यूरो (IBE) और इंटरनेशनल लीग अगेंस्ट एपिलेप्सी (ILAE) द्वारा आयोजित किया गयाथा। यह दिन मिरगी के साथ लोगों को अपने अनुभवों और कहानियों को वैश्विक दर्शकों के साथ साझा करने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

अंतरराष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस (16 नवम्बर) – International Tolerance Day (16 November)

अंतरराष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस: 16 नवम्बर

16-Nov – संपूर्ण विश्व में ‘अंतरराष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस’ मनाया मनाया जाता है। यह दिवस असहिष्णुता के खतरों की लोगों में जागरूकता उत्पन्न करने के लिए मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 1996 में इस दिवस को मनाने की घोषणा की थी। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा वर्ष 1995 को संयुक्त राष्ट्र असहिष्णुता वर्ष घोषित किया गया था।

राष्ट्रीय पत्रकारिता दिवस (17 नवम्बर) – National Journalism Day (17 November)

राष्ट्रीय पत्रकारिता दिवस (16 नवम्बर)

17-Nov – प्रत्येक वर्ष भारत में 17 नवम्बर को राष्ट्रीय पत्रकारिता दिवस मनाया जाता है। 1920 के दशक के दौरान, लेखक वाल्टर लिपमैन और एक अमेरिकी दार्शनिक जॉन डेवी, नें एक लोकतांत्रिक समाज में पत्रकारिता की भूमिका पर अपने विचार विमर्श को प्रकाशित किया था।

बाल दिवस (14 नवम्बर) – Childrens Day (14 November)

बाल दिवस: 14 नवम्बर (जवाहर लाल नेहरू की जयंती)

14-Nov – भारत में हर साल 14 नवम्बर को लोगों को बच्चों के अधिकार, देखभाल और शिक्षा के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिये बाल दिवस मनाया जाता है। प्रत्येक वर्ष देश भर में प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिवस (14 नवम्बर) को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। बाल दिवस बच्चों को समर्पित भारत का एक राष्ट्रीय त्योहार है।

विश्व मधुमेह दिवस (14 नवम्बर) – World Diabetes Day (14 November)

विश्व मधुमेह दिवस (14 नवम्बर) | World Diabetes Day in Hindi

14-Nov – प्रत्येक वर्ष विश्वभर में 14 नवम्बर को अंतर्राष्ट्रीय मधुमेह दिवस अथवा विश्व डायबिटीज दिवस मनाया जाता है। विश्व मधुमेह दिवस प्रतिवर्ष 14 नवंबर को सर फ्रेडरिक बैंटिंग के जन्मदिवस पर मनाया जाता है, जिन्होंने कानाडा के टोरन्टो शहर में बेन्ट के साथ मिलकर सन 1921 में इन्सुलिन की खोज की थी।

संबंधित खोज शब्द: महत्वपूर्ण नवंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित संग्रह, नवंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस सामान्य ज्ञान दर्पण, नवंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस के रोचक तथ्य और जानकारी, नवंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी, आश्चर्यजनक सामान्य ज्ञान अध्यन संग्रह