नवंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस

नवंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस: इस अध्याय में आज हम आरआरबी एनटीपीसी, एसएससी सीजीएल और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए नवंबर महीने के महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिन तारीखों और दिवसों का एक माहवार अध्याय साझा करने जा रहे हैं। आमतौर पर, इस नवंबर माह के अध्याय के आधार पर 2 से 3 प्रश्न हर प्रतियोगी परीक्षा में देखे जा सकते हैं, जो सभी छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण विषय है विशेषकर जो विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं।

नवंबर ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार वर्ष का ग्यारहवाँ महीना है। यह वर्ष के उन चार महीनों में से एक है जिनके दिनों की संख्या 30 होती है। ग्रेगोरी कैलंडर, दुनिया में लगभग हर जगह उपयोग किया जाने वाला कालदर्शक (कैलंडर) या तिथिपत्रक है। नवंबर 750 ई.पू. में रोमुलस (Romulus) के कैलेंडर का नौवां महीना था। नवंबर को माह को ग्लो-सैक्सन द्वारा Blōtmōna के रूप में संदर्भित किया गया था। हिन्दू धर्म इस महीने को कार्तिक माह के रूप में जानते हैं। स्मरणीय तथ्य यह है कि हिन्दुओं के पर्व एवं त्योहारों का संबंध ग्रेगोरी कैलंडर से न होकर विक्रम संवत से होता है।

इसलिए, बेहतर तैयारी करने के लिए, आपको नवमबर वर्ष 2021 की महत्वपूर्ण तारीखों, दिनों और महत्वपूर्ण दिवसों के बारे याद रखना आवश्यक होगा। और यह अध्याय आपको राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों भारत और विश्व के महत्वपूर्ण दिनों के बारे में जानने में मदद करेगा।

नवंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (1)

26-Nov – भारत में प्रतिवर्ष 26 नवम्बर को राष्ट्रीय विधि दिवस अथवा राष्ट्रीय कानून दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी दिन भारत का संविधान स्वीकार किया गया था। ‘विधि दिवस’ मनाये जाने की परम्परा सर्वप्रथम भारत के प्रख्यात विधिवेत्ता डॉ. लक्ष्मीमल्ल सिंघवी के प्रयासों और सुप्रीम कोर्ट बार एशोशिएशन द्वारा सन 1979 में प्रारंभ हुई। इस दिवस को भारतीय संविधान दिवस के रूप में भी जाना जाता है।

नवंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (2)

21-Nov – World Fisheries Day in Hindi – प्रत्येक वर्ष 21 नवम्बर को विश्व के विभिन्न देशों में ‘विश्व मत्स्य दिवस’ मनाया जाता है। यह दिवस मछुआरा समुदायों द्वारा पूरे विश्व मानया जाता है। यह स्वस्थ महासागरों के पारिस्थितिकी तंत्र के महत्व और दुनिया में मत्स्य पालन के स्थायी भंडार को सुनिश्चित करने पर प्रकाश डालने के लिए मनाया जाता है।

नवंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (3)

22-Nov – प्रत्येक वर्ष 21 नवम्बर को वीरांगना झलकारी बाई की जयंती मनाई जाती है। 1857 की क्रांति में झलकारी बाई ने झाँसी की रानी के साथ ब्रिटिश सेना के विरुद्ध अद्भुत वीरता से लड़ते हुए ब्रिटिश सेना के कई हमलों को विफल किया था।

नवंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (4)

21-Nov – प्रत्येक वर्ष 21 नवम्बर को विश्व के विभिन्न देशों में ‘विश्व दूरदर्शन दिवस’ अथवा अंतर्राष्ट्रीय टेलीविजन दिवस मनाया जाता है। दूरदर्शन विभिन्न प्रमुख आर्थिक और सामाजिक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करते हुए पूरे विश्व के ज्ञान में वृद्धि करने में मदद करता है। वर्तमान में यह मीडिया की सबसे प्रमुख ताकत के रूप में उभरा है। यूनेस्को ने टेलीविज़न को संचार और सूचना के एक महत्वपूर्ण साधन के रूप में पहचाना है।

नवंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (5)

19-Nov – विश्व दर्शन दिवस प्रतिवर्ष नवंबर माह के तीसरे गुरूवार को यूनेस्को के नेतृत्व में मनाया जाता है। यह पहली बार 21 नवंबर 2002 को मनाया गया था। दर्शन वास्तविकता और अस्तित्व की प्रकृति का अध्ययन है, जो जानना संभव है, और सही और गलत व्यवहार। यह ग्रीक शब्द फिलासोफिसा से आया है, जिसका अर्थ है ‘ज्ञान का प्रेम।’ यह मानव विचार के सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में से एक है क्योंकि यह जीवन के बहुत अर्थ में प्राप्त करने की इच्छा रखता है।

नवंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (6)

19-Nov – वैश्विक स्वच्छता संकट से निपटने के लिए कार्रवाई को प्रोत्साहित करने के लिए प्रत्येक वर्ष 19 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस (World Toilet Day) विश्व स्तर पर मनाया जाता है। विश्व शौचालय दिवस, शौचालय और स्वच्छता के बिना बिना जीवन बिताने वाले 4.2 बिलियन लोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

नवंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (7)

20-Nov – प्रति वर्ष संयुक्त राष्ट्र द्वारा 20 नवंबर को ‘अंतर्राष्ट्रीय बाल अधिकार दिवस’ अथवा ‘सार्वभौमिक बाल दिवस’ मनाया जाता है। इस दिन को “बचपन दिवस” भी कहते हैं, संयुक्त राष्ट्र महासभा द्बारा निर्धारित मापदंड को दुनिया के 191 देशों ने सहर्ष स्वीकार किया है और बच्चों के अधिकारों के प्रति अपनी जागरूकता जाहिर की है।

नवंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (8)

17-Nov – भारत में प्रतिवर्ष 17 नवंबर को मिरगी के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए राष्ट्रीय मिरगी अथवा अपस्मार दिवस मनाया जाता है। मिरगी दिवस की शुरुआत 2015 में हुई थी। और यह दिवस अंतर्राष्ट्रीय ब्यूरो (IBE) और इंटरनेशनल लीग अगेंस्ट एपिलेप्सी (ILAE) द्वारा आयोजित किया गयाथा। यह दिन मिरगी के साथ लोगों को अपने अनुभवों और कहानियों को वैश्विक दर्शकों के साथ साझा करने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

नवंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (9)

16-Nov – संपूर्ण विश्व में ‘अंतरराष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस’ मनाया मनाया जाता है। यह दिवस असहिष्णुता के खतरों की लोगों में जागरूकता उत्पन्न करने के लिए मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 1996 में इस दिवस को मनाने की घोषणा की थी। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा वर्ष 1995 को संयुक्त राष्ट्र असहिष्णुता वर्ष घोषित किया गया था।

नवंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (10)

17-Nov – प्रत्येक वर्ष भारत में 17 नवम्बर को राष्ट्रीय पत्रकारिता दिवस मनाया जाता है। 1920 के दशक के दौरान, लेखक वाल्टर लिपमैन और एक अमेरिकी दार्शनिक जॉन डेवी, नें एक लोकतांत्रिक समाज में पत्रकारिता की भूमिका पर अपने विचार विमर्श को प्रकाशित किया था।

नवंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (11)

14-Nov – भारत में हर साल 14 नवम्बर को लोगों को बच्चों के अधिकार, देखभाल और शिक्षा के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिये बाल दिवस मनाया जाता है। प्रत्येक वर्ष देश भर में प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिवस (14 नवम्बर) को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। बाल दिवस बच्चों को समर्पित भारत का एक राष्ट्रीय त्योहार है।

नवंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस (12)

14-Nov – प्रत्येक वर्ष विश्वभर में 14 नवम्बर को अंतर्राष्ट्रीय मधुमेह दिवस अथवा विश्व डायबिटीज दिवस मनाया जाता है। विश्व मधुमेह दिवस प्रतिवर्ष 14 नवंबर को सर फ्रेडरिक बैंटिंग के जन्मदिवस पर मनाया जाता है, जिन्होंने कानाडा के टोरन्टो शहर में बेन्ट के साथ मिलकर सन 1921 में इन्सुलिन की खोज की थी।

संबंधित खोज शब्द: महत्वपूर्ण नवंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित संग्रह, नवंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस सामान्य ज्ञान, नवंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस रोचक ज्ञान, नवंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी, नवंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अध्ययन सामग्री