अक्टूबर माह के महत्वपूर्ण दिवस

अक्टूबर माह के महत्वपूर्ण दिवस: इस अध्याय में आज हम आरआरबी एनटीपीसी, एसएससी सीजीएल और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अक्टूबर महीने के महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिन तारीखों और दिवसों का एक माहवार अध्याय साझा करने जा रहे हैं। आमतौर पर, इस अक्टूबर माह के अध्याय के आधार पर 2 से 3 प्रश्न हर प्रतियोगी परीक्षा में देखे जा सकते हैं, जो सभी छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण विषय है विशेषकर जो विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं।

अक्टूबर ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार वर्ष का दसवाँ महीना है। यह वर्ष के उन सात महीनों में से एक है जिनके दिनों की संख्या 31 होती है। ग्रेगोरी कैलंडर, दुनिया में लगभग हर जगह उपयोग किया जाने वाला कालदर्शक (कैलंडर) या तिथिपत्रक है। अक्टूबर शब्द ग्रीक ôct “अर्थ” आठ ” से बना है। जो मूल रूप से रोमन द्वारा बनाए गए कैलेंडर में डाला गया था। यह महीना 750 ई.पू. रोमुलस के पुराने कैलेंडर में आठवां महीना था। विजय दशमी का त्योहार अधिकांशत अक्टूबर माह में पड़ता है। स्मरणीय तथ्य यह है कि हिन्दुओं के पर्व एवं त्योहारों का संबंध ग्रेगोरी कैलंडर से न होकर विक्रम संवत से होता है।

इसलिए, बेहतर तैयारी करने के लिए, आपको अक्टूबर वर्ष 2021 की महत्वपूर्ण तारीखों, दिनों और महत्वपूर्ण दिवसों के बारे याद रखना आवश्यक होगा। और यह अध्याय आपको राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों भारत और विश्व के महत्वपूर्ण दिनों के बारे में जानने में मदद करेगा।


विश्व बचत दिवस (30 अक्टूबर) | World Saving Day in Hindi

विश्व बचत दिवस (30 अक्टूबर) – World Savings Day (30 October)

31-Oct – प्रत्येक वर्ष 30 अक्टूबर को ‘विश्व बचत दिवस’ मनाया जाता है। इस दिवस की स्थापना 30 अक्टूबर, 1924 को इटली से हुई थी। इसे वर्ल्ड सेविंग्स डे भी कहा जाता है। विश्व बचत दिवस सभी व्यक्तियों और समस्त राष्ट्रों की बचत एवं वित्तीय सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए विश्वभर में प्रतिवर्ष 31 अक्टूबर को मनाया जाता है।

राष्ट्रीय एकता दिवस (31 अक्टूबर) | National Unity Day in Hindi

राष्ट्रीय एकता दिवस: 31 अक्टूबर – National Integration Day: 31 October

31-Oct – देश भर में प्रतिवर्ष 31 अक्टूबर को ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ (National Unity Day) मनाया जाता है। अक्टूबर, 2014 में भारत सरकार ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी सरदार वल्लभभाई पटेल के जन्म दिवस को प्रत्येक वर्ष ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ के रूप में मनाये जाने की घोषणा की थी।

विश्व पोलियो दिवस (24 अक्टूबर) | World Polio Day in Hindi

विश्व पोलियो दिवस (24 अक्टूबर) – World Polio Day (24 October)

24-Oct – पूरे विश्व में प्रत्येक वर्ष 24 अक्टूबर को विश्व पोलियो दिवस मनाया जाता है। जोनास सॉक ने पोलियो के खिलाफ़ वैक्सीन का विकास किया था। यह दिवस उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है। भारत सरकार ने वर्ष 1995 में पोलियो उन्मूलन अभियान की शुरूआत की। 27 मार्च, 2014 को विश्व स्वास्थ्य संगठन (W.H.O) ने भारत को पोलियो मुक्त घोषित किया था।

विश्व विकास सूचना दिवस (24 अक्टूबर) | World Development Information Day in Hindi

विश्व विकास सूचना दिवस (24 अक्टूबर) – World Development Information Day (24 October)

24-Oct – पूरे विश्व में हर साल 24 अक्टूबर को विश्व विकास सूचना दिवस संयुक्त राष्ट्र के तत्वाधान में मनाया जाता है। इसी दिन संयुक्त राष्ट्र का स्थापना दिवस भी है। यह दिवस प्रतिवर्ष, विकास की समस्याओं और उन्हें हल करने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने की जरुरत की ओर विश्व जनमत का ध्यान आकर्षित करने के उद्देश्य से मनाया जाता है।

विश्व आयोडीन अल्पता दिवस (21 अक्टूबर) | World Iodine Deficiency Day in Hindi

विश्व आयोडीन अल्पता दिवस (21 अक्टूबर) – World Iodine Deficiency Day (21 October)

21-Oct – प्रतिवर्ष 21 अक्टूबर को वैश्विक आयोडीन अल्पता विकार निवारण दिवस अथवा विश्व आयोडीन अल्पता दिवस मनाया जाता है। विश्व भर में आयोडीन अल्पता विकार प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या बन गई है। आज के परिदृश्य में विश्व की 1/3 आबादी को आयोडीन अल्पता विकार से पीड़ित होने का ख़तरा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन डब्ल्यूएचओ के अनुसार लगभग 54 देशों में आयोडीन अल्पता अभी तक मौजूद है।

विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस (20 अक्टूबर) | World Osteoporosis Day in Hindi

विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस (20 अक्टूबर) – World Osteoporosis Day (20 October)

20-Oct – संपूर्ण विश्व में 20 अक्टूबर को ‘विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। यूनाइटेड किंगडम की नेशनल ऑस्टियोपोरोसिस सोसाइटी द्वारा 20 अक्टूबर 1996 को विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस का शुभारंभ किया गया और इसे यूरोपीय आयोग द्वारा समर्थित किया गया था।

अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस: 17 अक्टूबर | International Day for The Eradication of Poverty in Hindi

अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस (17 अक्टूबर) – International Poverty Alleviation Day (17 October)

17-Oct – प्रत्येक वर्ष संपूर्ण विश्व में 17 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन के रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र द्वारा 22 दिसम्बर 1992 को प्रत्येक वर्ष 17 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस मनाये जाने की घोषणा की गयी। इस दिवस पर विभिन्न राष्ट्रों द्वारा गरीबी उन्मूलन के लिए प्रयास, विकास एवं विभिन्न कार्यों व योजनाओं को जारी किया जाता है।

विश्व विद्यार्थी दिवस (15 अक्टूबर) | World students Day in Hindi

विश्व विद्यार्थी दिवस (15 अक्टूबर) – World Student Day (15 October)

15-Oct – प्रत्येक वर्ष विश्व के विभिन्न देशों में 15 अक्टूबर को विश्व विद्यार्थी दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को विश्व छात्र दिवस के नाम से भी जाना जाता है यह दिवस भारत रत्न प्राप्तकर्ता डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम की जन्म दिवस के रूप में मनाया जाता है संयुक्त राष्ट्र संगठन (U.N.O) ने उनके जन्मदिन 15 अक्टूबर 2010 को “विश्व छात्र दिवस” घोषित किया था।

विश्व मानक दिवस (14 अक्टूबर) | World Standards Day in Hindi

विश्व मानक दिवस (14 अक्टूबर) – World Standard Day (14 October)

14-Oct – हर साल 14 अक्टूबर को आईईसी, आईटीयू और आईएसओ के सदस्य देशों में विश्व मानक दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस अंतर्राष्ट्रीय मानकों के रूप में प्रकाशित स्वैच्छिक तकनीकी सहमतियाँ बनाने वाले अनेकानेक विशेषज्ञों के पारस्परिक तथा सहयोगपूर्ण प्रयासों को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2020 (10 अक्टूबर) | World Mental Health Day 2020 in Hindi

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (10 अक्टूबर) – World Mental Health Day (10 October)

10-Oct – प्रतिवर्ष पूरे विश्व में 10 अक्टूबर को मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर जागरूकता पैदा करने के लिए विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मुख्य का उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित बीमारियों के बारे में लोगों को जागरूक करना है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, विश्व भर के लगभग 350 मिलियन से अधिक लोग मानसिक अवसाद से ग्रसित हैं। पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं इससे ज्यादा प्रभावित हैं।

विश्व डाक दिवस (09 अक्टूबर) | 09 October: World Post Day in Hindi

विश्व डाक दिवस (09 अक्टूबर) – World Post Day (09 October)

09-Oct – प्रत्येक वर्ष 09 अक्टूबर को विश्व डाक दिवस मनाया जाता है। डाक सेवाओं की उपयोगिता और इसकी संभावनाओं को देखते हुए ही हर वर्ष 09 अक्टूबर को विश्व डाक दिवस यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन की ओर से मनाया जाता है। विश्व डाक दिवस का उद्देश्य ग्राहकों के बीच डाक विभाग के उत्पाद के बारे में जानकारी देना, उन्हें जागरूक करना और डाकघरों के बीच सामंजस्य स्थापित करना है।

विश्व दृष्टि दिवस (अक्टूबर महीने का दूसरा गुरुवार) | World Sight Day in Hindi

विश्व दृष्टि दिवस (अक्टूबर महीने का दूसरा गुरुवार) – World Sight Day (second Thursday of October month)

14-Oct – प्रतिवर्ष अक्टूबर महीने के दूसरे गुरुवार को विश्व दृष्टि दिवस मनाया जाता है। विश्व दृष्टि दिवस का उद्देश्य धुंधली दृष्टि (खराब दृष्टि); अंधापन के साथ-साथ दृष्टि संबंधित समस्याओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है।

संबंधित खोज शब्द: महत्वपूर्ण अक्टूबर माह के महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित संग्रह, अक्टूबर माह के महत्वपूर्ण दिवस सामान्य ज्ञान दर्पण, अक्टूबर माह के महत्वपूर्ण दिवस के रोचक तथ्य और जानकारी, अक्टूबर माह के महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी, आश्चर्यजनक सामान्य ज्ञान अध्यन संग्रह