सितंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस

सितंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस: इस अध्याय में आज हम आरआरबी एनटीपीसी, एसएससी सीजीएल और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए सितंबर महीने के महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिन तारीखों और दिवसों का एक माहवार अध्याय साझा करने जा रहे हैं। आमतौर पर, इस सितंबर माह के अध्याय के आधार पर 2 से 3 प्रश्न हर प्रतियोगी परीक्षा में देखे जा सकते हैं, जो सभी छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण विषय है विशेषकर जो विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं।

सितंबर ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार वर्ष का नौवाँ महीना है। यह वर्ष के उन चार महीनों में से एक है जिनके दिनों की संख्या 30 होती है। ग्रेगोरी कैलंडर, दुनिया में लगभग हर जगह उपयोग किया जाने वाला कालदर्शक (कैलंडर) या तिथिपत्रक है। इस महीने में उत्तरी गोलार्ध में, मौसम संबंधी शरद ऋतु की शुरुआत 1 सितंबर को होती है। दक्षिणी गोलार्ध में, मौसम संबंधी वसंत की शुरुआत भी 1 सितंबर को होती है। पूर्वी रूढ़िवादी चर्च में सितंबर को सनकी वर्ष की शुरुआत का प्रतीक है। यह उत्तरी गोलार्ध के कई देशों में शैक्षणिक वर्ष की शुरुआत है, जिसमें बच्चे गर्मी की छुट्टी के बाद, कभी-कभी महीने के पहले दिन स्कूल जाते हैं।

इसलिए, बेहतर तैयारी करने के लिए, आपको सितंबर वर्ष 2021 की महत्वपूर्ण तारीखों, दिनों और महत्वपूर्ण दिवसों के बारे याद रखना आवश्यक होगा। और यह अध्याय आपको राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों भारत और विश्व के महत्वपूर्ण दिनों के बारे में जानने में मदद करेगा।


विश्व हृदय दिवस (29 सितम्बर) | 29 Septembe

विश्व हृदय दिवस (29 सितम्बर) – World Heart Day (29 September)

29-Sep – विश्व के विभिन्न देशों में हर साल 29 सितंबर को ‘विश्व हृदय दिवस’ या ‘वर्ल्ड हार्ट डे’ मनाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, हृदय रोग से प्रतिवर्ष 2.5 मिलियन लोगों की मृत्यु हो जाती हैं तथा वर्ष 2030 तक इन आंकड़ों में 23 मिलियन की वृद्धि होने की संभावना हैं। भारत में कुल मौतों में से लगभग 26% मौते गैर-संक्रामक रोगों (एनसीडी) यानि कि हृदय रोगों के कारण होती है।

विश्व मूक बधिर दिवस (26 सितम्बर) | 26 September: World Deaf-Dumb Day in Hindi

विश्व मूक बधिर दिवस (26 सितम्बर) – World Silent Deaf Day (26 September)

26-Sep – हर वर्ष 26 सितम्बर को विश्व मूक बधिर दिवस मनाया जाता है, लेकिन वर्तमान में यह विश्व मूक बधिर सप्ताह के रूप में अधिक जाना जाता है। यह सितम्बर के अंतिम सप्ताह में मनाया जाता है। विश्व बधिर संघ (डब्ल्यूएफडी) ने वर्ष 1958 से ‘विश्व बधिर दिवस’ की शुरुआत की। इस दिन बधिरों के सामाजिक, आर्थिक एवं राजनैतिक अधिकारों के प्रति लोगों में जागरूकता उत्पन्न करने के साथ-साथ समाज और देश में उनकी उपयोगिता के बारे में भी बताया जाता है।

विश्व पर्यटन दिवस (27 सितम्बर) | 27 September: World Tourism Day in Hindi

विश्व पर्यटन दिवस (27 सितम्बर) – World Tourism Day (27 September)

27-Sep – प्रत्येक वर्ष विश्व के विभिन्न देशों में 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है। भारत में घूमने केे लिए अनेकों एेेतिहासिक इमारतें, मंदिर आदि हैं जो पर्यटकों का ध्यान आकर्षित करते हैं।

विश्व शांति दिवस (21 सितम्बर) | 21 September: International Day of Peace in Hindi

विश्व शांति दिवस (21 सितम्बर) – World Peace Day (21 September)

21-Sep – महासभा प्रत्येक वर्ष 21 सितम्बर को दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस अथवा विश्व शांति दिवस के रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने विश्व के सभी देशों के लोगों के बीच शांति के आदर्शों को मजबूत बनाने के लिए इस दिन (21 सितम्बर) को शांति के अंतरराष्ट्रीय दिवस के रूप में मानाने की घोषणा की थी।

विश्व अल्जाइमर दिवस (21 सितम्बर) | World Alzheimer's Day in Hindi

विश्व अल्जाइमर दिवस (21 सितम्बर) – World Alzheimers Day (21 September)

21-Sep – प्रतिवर्ष विश्व के विभिन्न देशों में 21 सितम्बर को विश्व अल्जाइमर दिवस मनाया जाता है। यह दिवस अल्जाइमर रोग और डिमेंशिया के बारे में जागरूकता प्रसारित करने के लिए मनाया जाता है।

विश्वकर्मा जयन्ती (17 सितम्बर) |17 September Vishwakarma Jayanti in Hindi

भगवान विश्वकर्मा जयन्ती (17 सितम्बर) – Lord Vishwakarma Jayanti (17 September)

17-Sep – प्रत्येक वर्ष देशभर में 17 सितंबर को वास्तुकला के अद्वितीय आचार्य भगवान विश्वकर्मा की जयंती मनाई जाती है। भारत के कर्नाटक, असम, पश्चिमी बंगाल, बिहार, झारखण्ड, ओडिशा और त्रिपुरा आदि प्रदेशों में प्रमुख रूप से मनाई जाती है। यह उत्सव प्रायः कारखानों एवं औद्योगिक क्षेत्रों में मनाया जाता है। विश्वकर्मा को विश्व का निर्माता तथा देवताओं का वास्तुकार माना गया है।

विश्व ओजोन दिवस (16 सितम्बर) | 16 September: World Ozone Day in Hindi

विश्व ओजोन दिवस (16 सितम्बर) – World Ozone Day (16 September)

16-Sep – पूरे विश्व में 16 सितम्बर को विश्व ओज़ोन दिवस या ‘ओज़ोन परत संरक्षण दिवस’ मनाया जाता है। 23 जनवरी, 1995 को संयुक्त राष्ट्र संघ की आम सभा में पूरे विश्व में इसके प्रति लोगों में जागरूकता लाने के लिए 16 सितम्बर को अंतरराष्ट्रीय ओज़ोन दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव पारित किया गया। उस समय लक्ष्य रखा गया कि पूरे विश्व में 2010 तक ओज़ोन मित्र वातावरण बनाया जाए। यह लक्ष्य 2010 तक भी पूरी तरह से प्राप्त नही किया जा सका है।

अभियन्ता दिवस (15 सितम्बर): 15 September: Engineers Day in Hindi

अभियन्ता दिवस (15 सितम्बर) – Engineer Day (15 September)

15-Sep – भारत में प्रत्येक वर्ष 15 सितम्बर को ‘अभियन्ता दिवस’ अथवा ‘इंजीनियर्स डे’ के रुप में मनाया जाता है। इसी दिन भारत के महान् अभियंता (इंजिनीयर) और ‘भारत रत्न‘ प्राप्त मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया का जन्म दिवस होता है। आज भी मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया को आधुनिक भारत के विश्वकर्मा के रूप में बड़े सम्मान के साथ स्मरण किया जाता है।

शिक्षक दिवस: भारत (5 सितम्बर) | 05 September: Teachers Day in Hindi

शिक्षक दिवस: भारत (05 सितम्बर) – Teachers Day: India (05 September)

05-Sep – भारत में शिक्षकों के योगदान को सम्मान देने के लिये हर वर्ष 05 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। हमारे देश के प्रथम उप-राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के अवसर पर सम्पूर्ण भारत में शिक्षक दिवस मनाया जाता है, जबकि अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस का आयोजन 05 अक्टूबर को होता है।

राष्ट्रीय हिन्दी दिवस (14 सितम्बर): National Hindi Divas in Hindi

हिन्दी दिवस: भारत (14 सितम्बर) – Hindi Day: India (14 September)

14-Sep – प्रत्येक वर्ष पूरे देश में 14 सितम्बर को ‘हिन्दी दिवस’ मनाया जाता है। इस दिन देश के सरकारी विभागों में हिंदी की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं। साथ ही हिंदी प्रोत्साहन सप्ताह का आयोजन किया जाता है। स्कूलों में भी हिंदी प्रतियोगिताएं आयोजित करायी जाती है।

विश्व बन्धुत्व और क्षमायाचना दिवस (14 सितम्बर): World Fraternity and Apology Day in Hindi

विश्व बन्धुत्व और क्षमायाचना दिवस (14 सितम्बर) – World Brotherhood and Apology Day (14 September)

14-Sep – दुनिया के विभिन्न देशों में प्रति वर्ष 14 सितम्बर को विश्व बन्धुत्व और क्षमायाचना दिवस के रूप में मनाया जाता है। विश्व वन्धुत्व और क्षमायाचना दिवस किसी भी गलत कार्यों को सुधारने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। यह दिवस लोगो के मध्य विद्यमान कटुता को दूर करता है।

विश्व प्राथमिक चिकित्सा दिवस (11 सितम्बर) | World First Aid Day in Hindi

विश्व प्राथमिक चिकित्सा दिवस (11 सितम्बर) – World First Aid Day (11 September)

11-Sep – हर साल सम्पूर्ण विश्व में 11 सितंबर अन्तर्राष्ट्रीय प्राथमिक चिकित्सा दिवस अथवा विश्व प्राथमिक चिकित्सा दिवस के रूप में मनाया जाता है। किसी रोग के होने या चोट लगने पर किसी अप्रशिक्षित व्यक्ति द्वारा जो सीमित उपचार किया जाता है उसे प्राथमिक चिकित्सा (First Aid) कहते हैं।

संबंधित खोज शब्द: महत्वपूर्ण सितंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित संग्रह, सितंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस सामान्य ज्ञान दर्पण, सितंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस के रोचक तथ्य और जानकारी, सितंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी, आश्चर्यजनक सामान्य ज्ञान अध्यन संग्रह