भारत

भारत (आधिकारिक नाम: भारत गणराज्य) एशिया महाद्वीप का सबसे बड़ा देश है। पूर्ण रूप से उत्तरी गोलार्ध में स्थित भारत, भौगोलिक दृष्टि से विश्व में 7वाँ सबसे बड़ा और जनसंख्या के दृष्टिकोण से दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है। भारत के पश्चिम में पाकिस्तान, उत्तर-पूर्व में चीन, नेपाल और भूटान, पूर्व में बांग्लादेश और म्यान्मार स्थित हैं। हिन्द महासागर में इसके दक्षिण पश्चिम में मालदीव, दक्षिण में श्रीलंका और दक्षिण-पूर्व में इंडोनेशिया से भारत की सामुद्रिक सीमा लगती है। इसके उत्तर की भौतिक सीमा हिमालय पर्वत से और दक्षिण में हिन्द महासागर से लगी हुई है। पूर्व में बंगाल की खाड़ी है तथा पश्चिम में अरब सागर हैं।

वर्तमान में भारतीय अर्थव्यवस्था क्रय शक्ति समता के आधार पर विश्व की तीसरी और मानक मूल्यों के आधार पर विश्व की 10वीं सबसे बडी अर्थव्यवस्था है।

भारत विश्व का सबसे बडा लोकतंत्र है। बहुदलीय प्रणाली वाले इस संसदीय गणराज्य में 06 मान्यता-प्राप्त राष्ट्रीय पार्टियां और लगभग 40 से भी अधिक क्षेत्रीय पार्टियां हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), जिसकी नीतियों को केंद्रीय-दक्षिणपंथी या रूढिवादी माना जाता है, के नेतृत्व में केंद्र में सरकार है जिसके प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी हैं।

भारत राज्यों का एक संघ है। इसमें 28 राज्य और 08 केन्द्र शासित प्रदेश हैं। ये राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश पुनः जिलों और अन्य क्षेत्रों में बांटे गए हैं।

भारत के राज्य: अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh), असम (Assam), आन्ध्र प्रदेश (Andhra Pradesh), उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), उत्तराखंड (Uttarakhand), ओडिशा (Odisha), कर्नाटक (Karnataka), केरल (Kerala), गुजरात (Gujarat), गोवा (Goa), छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh), झारखण्ड (Jharkhand), तमिलनाडु (Tamil Nadu), तेलंगाना (Telangana), त्रिपुरा (Tripura), नागालैंड (Nagaland), पंजाब (Punjab), पश्चिम बंगाल (West Bengal), बिहार (Bihar), मणिपुर (Manipur), मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh), महाराष्ट्र (Maharashtra), मिजोरम (Mizoram), मेघालय (Meghalaya), राजस्थान (Rajasthan), सिक्किम (Sikkim), हरियाणा (Haryana), हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)

केन्द्रशासित प्रदेश: केन्द्र शासित प्रदेश या संघ-राज्यक्षेत्र भारत के संघीय प्रशासनिक ढाँचे की एक उप-राष्ट्रीय प्रशासनिक इकाई है। भारत के राज्यों की अपनी चुनी हुई सरकारें होती हैं, लेकिन केन्द्र शासित प्रदेशों में सीधे-सीधे भारत सरकार का शासन होता है। भारत का राष्ट्रपति हर केन्द्र शासित प्रदेश का एक सरकारी प्रशासक या उप राज्यपाल नामित करता है। वर्तमान में देश में सात केन्द्र शासित प्रदेश हैं।

देश की राजधानी और पुदुचेरी को आंशिक राज्य का दर्जा दे दिया गया है। दिल्ली को राष्ट्रीय राजधानी प्रदेश के तौर पर पुनः परिभाषित किया गया है। दिल्ली व पुदुचेरी दोनो की अपनी चयनित विधानसभा, मंत्रिमंडल व कार्यपालिका है, लेकिन उनकी शक्तियाँ सीमित हैं – उनके कुछ कानून भारत के राष्ट्रपति के “विचार और स्वीकृति” मिलने पर ही लागू हो सकते हैं। इसके अलावा वर्ष 2019 में जम्मू और कश्मीर (Jammu and Kashmir) दो भागो में किया गया है एक लद्दाख और एक जम्मू कश्मीर है।

अण्डमान और निकोबार द्वीपसमूह (Andaman and Nicobar Islands), चंडीगढ़ (Chandigarh), दमन और दीव (Daman and diu), दादरा और नगर हवेली (Dadra and Nagar Haveli), दिल्ली (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) (Delhi), पुडुचेरी (Puducherry), लक्षद्वीप (Lakshadweep), जम्मू और कश्मीर (Jammu and Kashmir), लद्दाख (laddakh)

भारत सामान्य ज्ञान 2021: यहाँ आप भारत सामान्य ज्ञान के विभिन्न विषयों जैसे: भारत के प्रधानमंत्रियों की सूची, भारतीय राष्ट्रपतियों की सूची, भारतीय राज्यों के वर्तमान मुख्यमंत्री और राज्यपाल, सुप्रीम कोर्ट में मुख्य न्यायाधीशों की सूची, भारत के उच्च न्यायालयों की सूची, भारत में नवीनतम कौन क्या है आदि की सूची। इसके अलावा आप प्राचीन भारत का इतिहास, भूगोल, पुरस्कार और सम्मान, भारतीय अर्थशास्त्र, भारतीय राजनीति, भारत के चर्चित व्यक्ति, भारतीय पुस्तक और लेखक एवं भारत की प्रमुख महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे जानकारी प्राप्त कर सकते है, जो आपकी सभी प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अत्यन्त लाभदायक हैं।

📋 179 Results found.

संबंधित खोज शब्द: महत्वपूर्ण भारत से संबंधित संग्रह, भारत सामान्य ज्ञान, भारत रोचक ज्ञान, भारत वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी, भारत प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अध्ययन सामग्री