05 जून का इतिहास भारत और विश्व में - 5 June in History

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार जून 05 किसी वर्ष में दिन संख्या 156 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 157 है। भारत और विश्व इतिहास में 05 जून का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 05 जून की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि।

05 जून की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1257पोलैंड में क्राकोव को मैगडेबर्ग के आधार पर शहर के अधिकार प्राप्त हुए।
1305रेमंड बर्ट्रेंड डी गॉट पोप क्लेमेंट वी बन गया, पोप बेनेडिक्ट इलेवन के सफल होने से एक साल पहले मृत्यु हो गई।
1507इंग्लैंड और नीदरलैंड व्यापार समझौते पर सहमत हुए।
1664मुस्तफा द्वितीय तुर्की का सुल्तान बना।
1716इंग्लैंड और सम्राट कैरेल सहाय ने सैन्य संधि पर हस्ताक्षर किये।
1806लुइस बोनापार्ट को हॉलैंड के राजा के रूप में उनके भाई, सम्राट नेपोलियन द्वारा बैटैवियन रिपब्लिक की जगह नियुक्त किया गया।
1823सिंगापुर के संस्थापक सर स्टैमफोर्ड राफल्स द्वारा सिंगापुर इंस्टीट्यूशन के रूप में रैफल्स इंस्टीट्यूशन की स्थापना की गयी।
1827ग्रीक की स्वतंत्रता की लड़ाई के दौरान तुर्कों ने एक्रोपोलिस और एथेंस पर कब्जा किया।
1832जून विद्रोह, छात्रों के विद्रोह विरोधी विद्रोह, पेरिस में टूट गया।
1837ह्यूस्टन शहर, टेक्सास गणराज्य द्वारा शामिल किया गया।
1846अमेरिका में फिलाडेल्फिया और बाल्टीमोर के बीच टेलीग्राफ लाइन की शुरुआत।
1849डेनमार्क में एक नया संविधान पेश किया गया, जिसमें एकॉन्स्टिट्यूशनल मोनार्की और रिग्सडैग की स्थापना की गई, जो लैंडस्टिंग और फोकेसेटिंग का एक द्विसदनीय संसद है।
1862जैसा कि साइगॉन की संधि पर हस्ताक्षर किए गए थे, दक्षिणी विएतनाम के हिस्सों को फ्रांस तक पहुंचाते हुए, गुरिल्ला नेता ट्रूंग दीन्ह ने वियतनाम के तुअर डुक को बचाने और यूरोपियों के खिलाफ लड़ने का फैसला किया।
1883ओरिएंट एक्सप्रेस , एक ट्रेन लाइन जो साज़िश और लक्जरी यात्रा के साथ बेगमेनिसम का संचालन करती है।
1883ओरिएंट एक्सप्रेस, एक ट्रेन लाइन जो कि सारगर्भित और लक्जरी यात्रा का पर्याय बन गई, का संचालन शुरू हुआ।
1888अमेरिका के डेमोक्रेटर राष्ट्रपति ग्रोवर क्लीवलैंड के लिए मनोनीत किये गये।
1899फिलीपीन-अमेरिकी युद्ध के बीच एंटोनियो लूना की हत्या कर दी गई थी।
1915डेनमार्क ने अपने संविधान में संशोधन कर महिलाओं को वोट का अधिकार दिया।
1915डेनमार्क ने महिलाओं के मताधिकार की अनुमति देने के लिए अपने संविधान में संशोधन किया। यह महिला को वोट देने का अधिकार हासिल करने का क्षण था। पहले के समय में महिलाओं को वोट देने का अधिकार नहीं दिया गया था। यह दुनिया भर में एक बड़ा क्षण था जिसमें महिलाओं ने सक्रिय रूप से भाग लिया।
1928हाउस और सीनेट चुनाव फिलीपींस में आयोजित किया गया, जिसमें नेसिअनलिस्ट पार्टी ने जीत दर्ज की।
1941दूसरा चीन-जापानी युद्ध-चूंगचींग पर पांच साल के अभियान में एक छंटनी के दौरान, 4,000 लोगों की मृत्यु श्वासनली व्हेन्थ सुरंग से हुई, जिसे वे अवरुद्ध हो गए थे।
1942अमेरिका ने बुल्गारिया, हंगरी तथा रोमानिया के खिलाफ युद्ध की घोषणा की।
1942संयुक्त राज्य अमेरिका ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान रोमानिया, बुल्गारिया और हंगरी पर युद्ध की घोषणा की। युद्ध की घोषणा तीन देशों द्वारा हस्ताक्षरित त्रिपक्षीय संधि की प्रतिक्रिया थी। त्रिपक्षीय संधि एक सैन्य गठबंधन संधि थी जिसमें मुख्य रूप से जर्मनी, इटली और जापान शामिल थे। 2. ये देश पहले ही अमरीका और उसके सहयोगियों के साथ युद्ध में शामिल थे।
1945मित्र देशों की नियंत्रण परिषद ने जर्मनी पर नियंत्रण कर लिया। मित्र देशों की नियंत्रण परिषद एक सैन्य शासी निकाय थी। इसमें मुख्य रूप से तीन राष्ट्रों संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन और सोवियत संघ शामिल थे, बाद में फ्रांस को भी परिषद में जोड़ा गया था। यह सभी घटना विश्व युद्ध 2 के बाद हुई जो जर्मन हार के परिणामस्वरूप हुई।
1947हार्वर्ड विश्वविद्यालय में एक भाषण में, संयुक्त राज्य के विदेश सचिव जॉर्ज मार्शल ने युद्ध-ग्रस्त यूरोप को आर्थिक सहायता देने के लिए आह्वान किया, एक पुनर्प्राप्ति कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की जिसे मार्शल योजना के रूप में जाना जाता है।
1963युद्ध में ब्रिटिश राज्य सचिव जॉन प्रोफुमो ने एसेंशियल स्कैंडल में शामिल होने के बारे में पूछताछ के दौरान हाउस ऑफ कॉमन्स में भर्ती हुए और इस्तीफा दे दिया।
1967इजरायल ने मिस्र पर हमला कर उसके करीब चार सौ लड़ाकू विमान नष्ट कर दिए।
1967इज़राइल और मिस्र के बीच छह दिवसीय युद्ध शुरू हुआ। इजरायल ने मिस्र के हवाई ठिकानों और खेतों पर आश्चर्यजनक हमलों की एक श्रृंखला शुरू की। यह हमला इजरायल सीमा पर मिस्र की सेना के सैनिकों की तैनाती के जवाब में किया गया था।
1968फिलिस्तीनी आप्रवासी सिरहान सरहन ने अमेरिकी राजदूत होटल इनलोस एंजिल्स के किचन पेंट्री के अंदर अमेरिकी सीनेटररॉबर्ट एफ। कैनेडी को गोली मार दी - एक ऐसी घटना जिसने कई तरह के षड्यंत्रों को जन्म दिया है।
1969एक अंतरराष्ट्रीय कम्युनिस्ट सम्मेलन मास्को में शुरू हुआ।
1969मॉस्को में कम्युनिस्ट और वर्कर्स पार्टियों की अंतर्राष्ट्रीय बैठक शुरू हुई। बैठक में चीनी समर्थक दलों को छोड़कर दुनिया के सभी कम्युनिस्ट दलों ने हिस्सा लिया। बैठक रूसी-चीन कम्युनिस्ट विभाजन और विवादों के बाद आयोजित की गई थी।
1972संयुक्त राष्ट्र महासभा द्यारा आयोजित विश्व पर्यावरण सम्मेलन में विश्व पर्यावरण दिवस की शुरुआत हुई।
1975अरब और इजरायल के बीच छह दिनों के युद्ध के बाद स्वेज नहर फिर से खोल दी गई। यह मिस्र के माध्यम से एक समुद्री समतल नहर है। यह भूमध्य सागर को लाल समुद्र से जोड़ता है। इसका निर्माण व्यापार और समुद्री परिवहन को आसान बनाने के लिए किया गया था।
1976पूर्वी इदाहो, अमेरिका में टेटन डैम पहली बार भरे जाने वाले इसके जलाशय के रूप में ढह गया, जिसके परिणामस्वरूप ग्यारह लोगों की मौत हो गई और 13, 000 मवेशी मारे गए और 2 बिलियन डॉलर तक का नुकसान हुआ।
1981रोग नियंत्रण केंद्र ने लॉस एंजिल्स में समलैंगिक पुरुषों में निमोसिस्टिस निमोनिया के मामलों का एक समूह दर्ज किया, जो एड्स के पहले दर्ज मामले थे।
1988पहला राष्ट्रीय कैंसर उत्तरजीवी दिवस आयोजित किया गया।
1989एक अनाम प्रदर्शनकारी, जिसे बाद में 'टैंक मैन' करार दिया गया, तियानमेन स्क्वायरप्रिस्ट्स के दौरान एक तरफ खींचे जाने से पहले एकल-टैंकी ने चीनी टैंकों के एक स्तंभ को रोक दिया।
1990सोवियत संघ के अंतिम राष्ट्रपति मिखाइल गोर्बाचोव को नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
2000पहली सबसे छोटी फिल्म "405 द मूवी" को इंटरनेट पर जारी किया गया।
2000किशनगनी में छह दिवसीय युद्ध शुरू हुआ। किशनगनी कांगो की राजधानी है। युद्ध रवांडा और कांगो के बीच लड़ा गया था। इस युद्ध के कारण शहर नष्ट हो गया। इसके परिणामस्वरूप रवांडा को जीत मिली। कांगो को हजार से अधिक हताहतों का सामना करना पड़ा।
2001ट्रॉपिकल स्टॉर्म एलिसन ने दक्षिण-पूर्व टेक्सास में लैंडफॉल बनाया, जिससे $ 5.5 बिलियन का नुकसान हुआ, जिससे यह सबसे महंगा उष्णकटिबंधीय तूफान यूएस इतिहास बन गया।
2006सर्बिया ने स्टेट यूनियन ऑफ़ सर्बिया और मोंटेनेग्रो से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की। यह मध्य और दक्षिण पूर्व यूरोप के कैरेफोर में स्थित है। बेलग्रेड राजधानी सर्बिया के शहर का नाम है। आधिकारिक भाषा सर्बियाई है। इसकी आबादी लगभग 7.2 करोड़ थी।
200965 दिनों के सविनय अवज्ञा के बाद, पेरू के बगुआ प्रांत में राष्ट्रीय नीति और स्वदेशी लोगों के बीच संघर्ष में कम से कम 31 लोग मारे गए।
201221 वीं सदी के शुक्र ग्रह का अंतिम पारगमन शुरू हुआ। यह एक घटना है जब शुक्र को छोटे अंधेरे डिस्क के रूप में देखा जाता है जो सूर्य के पार बढ़ रहा है। यह जोड़ों में होने वाली दुर्लभ पूर्वानुमानित खगोलीय घटनाओं में से एक है। यह जोड़े आठ साल से अलग हैं जो खुद को सदी की अवधि से विभाजित करते हैं।
2013नवाज शरीफ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बने।
663डेमिंग पैलेस सम्राट गज़ोंग के शासनकाल के दौरान सरकारी सीट और शाही निवास तांग साम्राज्य बन गया।

05 जून की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत

05 जून को मनाये जाने वाले राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस 🏁

दिवस का नामउत्सव का स्तर
विश्व पर्यावरण दिवसअंतरराष्ट्रीय
अवैध, अप्रतिबंधित और अनियमित मछली पकड़ने के खिलाफ लड़ाई के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस
विश्व पर्यावरण दिवस

05 जून के दिन पैदा हुए प्रसिद्ध लोग 😀

जन्म वर्षनिधन वर्षनाम/वर्ग/देश
18231907सर जॉन स्ट्रेची / पुरुष / गवर्नर जनरल / ग्रेट ब्रिटेन
1946N/Aप्रेम खांडू थुंगन / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
19652010बॉब प्रोबर्ट / पुरुष / खिलाड़ी / कनाडा
1972N/Aयोगी आदित्यनाथ / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
1996N/Aअपूर्वा अरोड़ा / महिला / अभिनेत्री / भारत
  Last update :  2022-06-28 11:44:49
  Post Views :  1249