शाकम्भरी जयंती (03 जनवरी)

✅ Published on January 3rd, 2019 in महत्वपूर्ण दिवस

शाकम्भरी जयंती (03 जनवरी): (03 January: Shakumbhari Devi Jayanti in Hindi)

शाकम्भरी जयंती प्रतिवर्ष 03 जनवरी को देवी शाकम्भरी की याद में मनायी जाती है। देवी शाकम्भरी दुर्गा के अवतारों में एक हैं। ऐसी मान्यता है कि माँ शाकम्भरी मानव के कल्याण के लिये इसी दिन धरती पर आयी थी। पौष माह में पडने वाली पूर्णिमा को पौष पूर्णिमा कहते हैं। पौष पूर्णिमा को शाकंभरी जयंती के रूप में भी मनाया जाता है।

शाकम्भरी देवी:

शाकम्भरी देवी दुर्गा के अवतारों में एक हैं। दुर्गा के सभी अवतारों में से रक्तदंतिका, भीमा, भ्रामरी, शताक्षी तथा शाकंभरी प्रसिद्ध हैं। शाकंभरी देवी का यह मंदिर राजस्थान के सांभर में स्थित है।

शाकम्भरी नवरात्रि का पावन पर्व प्रमुख रूप से भारत के मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, राजस्थान और तमिलनाडु राज्यों में मनाया जाता है। माँ शाकम्भरी को शाक (सब्जियों) व वनस्पति की देवी और माता पार्वती (माँ दुर्गा) का अवतार माना जाता है। ‘माँ शाकम्भरी’, जिन्हें दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में ‘देवी बनशंकरी’ के नाम से जाना जाता है, को समर्पित नौ दिनों तक चलने वाला यह उत्सव पौष माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी से प्रारम्भ होकर पौष पूर्णिमा को शाकम्भरी जयंती के दिन संपन्न होता है।

शाकम्भरी देवी की पौराणिक कथा:

एक बार पृथ्वी पर लगातार सौ वर्ष तक वर्षा न हुई। तब अन्न-जल के अभाव में समस्त प्रजा मरने लगी। इस कारण चारों ओर हाहाकार मच गया। समस्त जीव भूख से व्याकुल होकर मरने लगे। उस समय समस्त मुनियों ने मिलकर देवी भगवती की उपासना की। जिससे दुर्गा जी ने शाकम्भरी नाम से स्त्री रूप में अवतार लिया और उनकी कृपा से वर्षा हुई। इस अवतार में महामाया ने जलवृष्टि से पृथ्वी को हरी शाक-सब्ज़ी और फलों से परिपूर्ण कर दिया। जिससे पृथ्वी के समस्त जीवों को जीवनदान प्राप्त हुआ।

जनवरी माह के महत्वपूर्ण दिवस की सूची - (राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस):

तिथि दिवस का नाम - उत्सव का स्तर
03 जनवरीशाकम्भरी जयंती - राष्ट्रीय दिवस
09 जनवरीप्रवासी भारतीय दिवस - राष्ट्रीय दिवस
10 जनवरीविश्व हिन्दी दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
12 जनवरीराष्ट्रीय युवा दिवस (स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन) - राष्ट्रीय दिवस
24 जनवरीराष्ट्रीय बालिका दिवस - राष्ट्रीय दिवस
25 जनवरीराष्ट्रीय मतदाता दिवस - राष्ट्रीय दिवस
26 जनवरीअन्तरराष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
30 जनवरीकुष्ठ निवारण दिवस - राष्ट्रीय दिवस

📊 This topic has been read 26 times.

« Previous
Next »