वर्ष 1827 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1827 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1827 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

वर्ष 1827 की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
05 जूनग्रीक की स्वतंत्रता की लड़ाई के दौरान तुर्कों ने एक्रोपोलिस और एथेंस पर कब्जा किया।
31 दिसम्बरब्रिटेन के अविष्कारक जान वाकर ने माचिस का आविष्कार हुआ।
17 फरवरीजॉन हेनरी पेस्टलोज़ी नामक स्वीज़रलैंड के बुद्धिजीवी का निधन हुआ।
05 जनवरीहोबार्ट में नदी डेरवेंट पर तस्मानिया (उस समय "वान डाइमेन की भूमि" कहा जाता है) पर ऑस्ट्रेलिया में पहला रेगाटा आयोजित किया गया।
20 फरवरीइटुजिंगो की लड़ाई (पेसो दो रोजारियो) में ब्राजील के इंपीरियल आर्मी के एक दल ने अर्जेंटीना-उरुग्वेयन सैनिकों से युद्ध में भाग लिया।
16 मार्चफ्रीडम जर्नल, संयुक्त राज्य अमेरिका में पहली अफ्रीकी-अमेरिकी स्वामित्व वाली प्रकाशित अखबार, जॉन रूस्सवरम द्वारा न्यूयॉर्क शहर में स्थापित किया गयी।
10 अप्रैलजॉर्ज कैनन को लॉर्ड लिवरपूल के स्थान पर ब्रिटिश प्रधान मंत्री के रूप चुना गया।
25 मईरोमानियाई आविष्कारक पेट्राचे पोएन्नू को एक फॉर्च्यून पेन के आविष्कार के लिए एक फ्रांसीसी पेटेंट प्राप्त हुआ है, जो कि बदली स्याही कारतूस के साथ होता है।
07 जूनयूनानी रक्षकों ने जनरल रशीद पाशा की कमान के तहत मिस्र की सेनाओं को एथेंस में आत्मसमर्पण किया।
14 जुलाईहोनोलूलू के रोमन कैथोलिक ड्योकिस की स्थापना राज्य के हवाई में की गई।
31 अगस्तप्रथम विस्काउंट गोडेरिच, फ्रेडरिक जॉन रॉबिन्सन जॉर्ज कैनिंग की मौत के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने।
22 सितम्बरजोसेफ स्मिथ ने 1838 में दावा किया कि इस दिन उन्होंने उस जगह से गोल्डन प्लेटें ली थीं जहां उन्होंने संग्रहीत किया गया था और उन्होंने निम्नलिखित दिसंबर में उनसे बुक ऑफ मॉर्मन लिखना शुरू कर दिया था।
15 अक्टूबरचार्ल्स डार्विन को मसीह के कॉलेज, कैम्ब्रिज में भर्ती कराया गया।
24 नवम्बरफ़्रांस के 430 सदस्य चैंबर ऑफ डेप्युटीज के लिए चुनाव में मतदान हुआ। ल्ट्रावार्स्टिस्ट, किंग चार्ल्स एक्स के समर्थक, 233 सीटों की बहुमत से हारे और उन्हें 180 सीटें प्राप्त हुई।
20 दिसम्बरमेक्सिको ने अपना पहला "निष्कासन कानून" पास किया, जिससे स्पेन के नागरिकों को अगले 6 महीनों में निष्कासित कर दिया जा सके, और स्पेन के राज्य के स्वतंत्रता के 1810 के घोषणापत्र के बारे में स्पेन की पहचान नहीं होने तक इसे फिर से प्रवेश से रोक दिया जाए।
04 जुलाईन्यूयॉर्क राज्य ने गुलामी को समाप्त कर दिया। दासता एक कानूनी या आर्थिक प्रणाली थी जिसके तहत लोगों को निजी संपत्ति माना जाता था। गुलामों को खरीदा और बेचा जा सकता है। दासों को उनके कब्जे, खरीद या जन्म के समय से आयोजित किया जा सकता है। गुलामों को अधिकार से वंचित कर दिया गया, जैसे काम करने से इंकार करना या मुआवजे की मांग करना।

वर्ष 1827 की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
11 अप्रैलभारत के महान विचारक, समाज सेवी तथा क्रान्तिकारी ज्योतिबा फुले का जन्म हुआ।

वर्ष 1827 में जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

दिनांकमहीना नाम/वर्ग/देश
19जुलाईमंगल पांडे / पुरुष / स्वतंत्रता सेनानी / भारत
  Last update :  2022-06-28 11:44:49
  Post Views :  1580