वर्ष 1906 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1906 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1906 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

वर्ष 1906 की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
22 मईराइट बंधुओं ने अपने फ्लाइंग मशीन के लिए अमेरिका से पेटेंट पाया।
22 जूनस्वीडन ने राष्ट्रीय ध्वज अपनाया।
26 जूनपहली ग्रां प्री का आयोजन हुआ था। यह प्रतिस्‍पर्द्धा 12 घंटे चली थी।
17 जुलाईक्लेमेंट आर्मंड फैलिएरेस फ्रांस के राष्ट्रपति चुने गए।
16 सितम्बरनार्वे के रोएल्ड एमंडसन ने चुंबकीय दक्षिणी ध्रुव की खोज की।
16 अगस्तदक्षिण अमेरिकी देश चिली में 8.6 की तीव्रता का भूकंप आया जिससे करीब बीस हजार लोगों की मौत हुई।
07 मार्चफिनलैंड ने महिलाओं को वोट डालने का अधिकार मिला।
17 मार्चताइवान में आए भूकंप में तकरीबन 1200 लोगों की मौत हो गई।
21 मार्चथाई सिल्क उद्योग को बचाने वाले अमेरिकी कारोबारी जिम थॉमसन का जन्म हुआ।
18 अप्रैलसेन फ्रांसिस्को में भूकंप और आग से लगभग 4000 लोगों की मौत।
22 जनवरीएसएस वेलेंसिया वैंकूवर द्वीप ने कनाडा के एक चट्टान पर हमला किया, जिसमें १३६ लोगों मौत हो गयी।
15 फरवरीब्रिटिश लेबर पार्टी की स्थापना हुई।
10 मार्चफ्रांस के एक कोयले की खान के विस्फोट में 1,060 मारे गए
23 अप्रैलरूस के प्रथम राज्य ड्यूमा में मौलिक कानून की घोषणा की गयी।
26 जूनपहला ग्रांड प्रिक्स ले मैन्स, फ्रांस में आयोजित किया गया।
07 जूनकनार्ड लाइनर आरएमएस लुसेतिया को ग्लासगो में दुनिया के सबसे बड़े जहाज के रूप में लॉन्च किया।
06 जुलाईदूसरा जिनेवा सम्मेलन पूरा हुआ।
23 अगस्तविद्रोह को रोकने में असमर्थ क्यूबा के राष्ट्रपति टॉमस एस्ट्राडा पाल्मा ने संयुक्त राज्य अमेरिका से हस्तक्षेप का अनुरोध किया।
06 अक्टूबरईरान में मजलिस का पहली बार आयोजन किया गया।
03 नवम्बरएसओएस एक अंतरराष्ट्रीय संकट संकेत बना।
26 दिसम्बरदुनिया की पहली फीचर फिल्म, द स्टोरी ऑफ दी कैली गैंग, जारी की गई।
22 जनवरीएसएस वालेंसिया को वैंकूवर द्वीप, ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा के तट पर बर्बाद कर दिया गया था, इस तरह के विश्वासघात के कारण इसे प्रशांत के कब्रिस्तान के रूप में जाना जाता था।
10 फरवरीरॉयल नेवी युद्धपोत HMS Dreadnought लॉन्च किया गया था, नौसेना प्रौद्योगिकी में इस तरह के एक चिह्नित अग्रिम का प्रतिनिधित्व करते हुए कि उसका नामकरण युद्धपोतों की एक पूरी पीढ़ी के साथ जुड़ा होना चाहिए।
18 मार्चरोमानियाई आविष्कारक Traian Vuia एक अनधिकृत टेकऑफ़ के साथ एक भारी-से-हवा मोनोप्लेन को उड़ाने वाले पहले व्यक्ति बन गए।
14 अप्रैल20 वीं शताब्दी में फैलोफ पेंटेकोस्टेलिज्म के लिए प्राथमिक उत्प्रेरक अजूसा स्ट्रीट रिवाइवल, लॉस एंजिल्स में खोला गया।
18 अप्रैलएक बड़ा भूकंप और जिसके परिणामस्वरूप आग ने सैन फ्रांसिस्को को तबाह कर दिया (क्षति का चित्रण), कम से कम 3,000 लोगों की मौत और शहर की आबादी के बेघर होने की अधिक संभावना को छोड़कर।
26 मईलंदन में वॉक्सहॉल ब्रिज खोला, टेम्सबेटिवेन वॉक्सहॉल और वेस्टमिंस्टर नदी को पार करते हुए।
26 जूनपहला ग्रैंड प्रिक्स मोटर रेसिंग इवेंट आयोजित हुआ। 1906 ग्रैंड प्रिक्स डी ल लुटोमोबाइल क्लब डी फ्रांस, जिसे आमतौर पर 1906 फ्रेंच ग्रांड प्रिक्स के रूप में जाना जाता है, 26 और 27 जून 1906 को ली मैन्स शहर के बाहर बंद सार्वजनिक सड़कों पर आयोजित एक मोटर रेस थी। ग्रैंड प्रिक्स का आयोजन ऑटोमोबाइल क्लब डी फ्रांस (ACF) द्वारा गॉर्डन बेनेट दौड़ के विकल्प के रूप में फ्रेंच ऑटोमोबाइल उद्योग के संकेत पर किया गया था, जिसने प्रत्येक प्रतिस्पर्धी देश में अपने उद्योग के आकार की परवाह किए बिना प्रविष्टियों की संख्या को सीमित कर दिया था।
26 जून1906 फ्रेंच ग्रांड प्रिक्स, पहली ग्रैंड प्रिक्स मोटर रेसिंग प्रतियोगिता, ले मैंस के बाहर आयोजित की गई थी।
13 अगस्तअमेरिकी सेना के 25 वें इन्फैंट्री रेजिमेंट के सभी अश्वेत पैदल सैनिकों पर एक सफेद बारटेंडर की हत्या करने और टेक्सास के ब्रोव्सविले में एक व्हाइटपोलिस अधिकारी को घायल करने का आरोप लगाया गया था, बावजूद इसके कि वे सबूत नहीं दे सकते थे; बाद में बेईमानी से छुट्टी दे दी गई।
21 अगस्तस्कैंडल ने वर्जीनिया समाज को हिलाकर रख दिया जब यह पता चला कि एक स्थानीय ऑप्टिशियन, एक दंत चिकित्सक और एक डॉक्टर ने एक प्रमुख महिला पर एक अवैध गर्भपात किया। मिस केनेर जिनका गर्भपात . बडगली के दंत कार्यालय में रिसेप्शनिस्ट के रूप में काम करता था। डॉक्टरों में से प्रत्येक को $ 3,000 का एक बांड पोस्ट करना पड़ा और बाद में अदालत में पेश होना पड़ा।
20 सितम्बरउस समय का सबसे बड़ा और सबसे तेज जहाज इंतेहाई दुनिया का महासागर लाइनर आरएमएस मूरतनिया लॉन्च किया गया था।
24 नवम्बरएक स्थानीय समाचार पत्र ने दो टीमों के सदस्यों पर जानबूझकर गेम हारने का आरोप लगाया, जो अमेरिकी फुटबॉल में पहला बड़ा घोटाला था।
15 दिसम्बरद ग्रेट नॉर्थ, पिकाडिली और ब्रॉम्पटन रेलवे, a14.17-किलोमीटर (8.80 मील) लंबे गहरे स्तर के भूमिगत ट्यूब रेलवेकनेक्टिंग हैमरस्मिथ और फिन्सबरी पार्क, लंदन में खोला गया।
24 दिसम्बरReginald A Fessenden रेडियो (मास) पर संगीत प्रसारित करने वाला 1 बन गया।

वर्ष 1906 की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
03 सितम्बरभारत के मशहूर फिल्म अभिनेता पृथ्वीराज कपूर का पेशावर (अब पाकिस्तान) में जन्म हुआ।
11 सितम्बरदेश के राष्ट्रीय पिता महात्मा गांधी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीयों के अधिकारों को शुरू अहिंसक आंदोलन को पहली बार ‘सत्याग्रह’ नाम दिया।
22 नवम्बरअंतरराष्ट्रीय रेडियो दूरसंचार कोड को अंगीकार किया गया, आपात स्थिति के लिए एसओएस सेवा की शुरुआत हुई।
06 अगस्तप्रमुख स्वतंत्रता सेनानी चितरंजन दास और अन्य कांग्रेसी नेताओं ने मिलकर ‘वंदेमातरम्’ समाचार पत्र का प्रकाशन प्रारंभ किया।
30 दिसम्बरअखिल भारतीय मुस्लीम लीग की स्थापना ढाका में हुई जिसने आगे चलकर पाकिस्तान की मांग की।
11 सितम्बरमहात्मा गांधी ने दक्षिण अफ्रीका में गैर हिंसा आंदोलन को चिह्नित करने के लिए सिक्का शब्द सत्याग्रह का आरम्भ किया।
26 मईबेंजामिन पीरी पाल का जन्म हुआ था। बेंजामिन पीरी पाल भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के पहले निदेशक थे। वे गेहूं के आनुवांशिकी और प्रजनन में सबसे अग्रणी वैज्ञानिकों में से एक थे। वह कुंवारे थे और उन्होंने अपनी संपत्ति भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद को दान कर दी थी। उन्हें 1987 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था।
27 मईमहाराष्ट्र साहित्य परिषद की स्थापना पुणे में की गई थी। महाराष्ट्र साहित्य परिषद "मराठी भाषा और साहित्य की उन्नति" के उद्देश्य से महाराष्ट्र के पश्चिम भारतीय राज्य में स्थित एक साहित्यिक संस्थान है। भारतीय साहित्य का विश्वकोश इसे मराठी का पहला प्रतिनिधि साहित्यिक निकाय मानता है।
27 जून`महाराष्ट्र साहित्य परिषद’ की स्थापना। महाराष्ट्र साहित्य परिषद "मराठी भाषा और साहित्य के महत्व" के उद्देश्य से पश्चिम भारतीय राज्य महाराष्ट्र में स्थित एक साहित्यिक संस्था है। इसे पुणे में स्थापित किया गया था। भारतीय साहित्य का विश्वकोश इसे मराठी का पहला प्रतिनिधि साहित्यिक निकाय मानता है।
30 दिसम्बरभारतीय उपमहाद्वीप पर पाकिस्तान आसा मुस्लिम राज्य के निर्माण के पीछे ब्रिटिश इंडियाहाट में एक राजनीतिक दल, अखिल भारतीय मुस्लिम लीग, एक प्रेरक दल के रूप में विकसित हुआ।

वर्ष 1906 में जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

दिनांकमहीना नाम/वर्ग/देश
03नवम्बरपृथ्वीराज कपूर / पुरुष / अभिनेता / भारत
04अगस्तयशवंत सिंह परमार / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
23जुलाईचंद्रशेखर आजाद / पुरुष / स्वतंत्रता सेनानी / भारत
  Last update :  2022-06-28 11:44:49
  Post Views :  2319