उत्तर प्रदेश सामान्य ज्ञान

उत्तर प्रदेश सामान्य ज्ञान (Uttar Pradesh General Knowledge):

उत्तर प्रदेश भारत की उत्तरी दिशा में स्थित एक राज्य है। उत्तर प्रदेश जनसंख्या के आधार पर भारत का सबसे बड़ा राज्य है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ है। कानपुर उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा शहर है। समूचे विश्व के सिर्फ़ पांच राष्ट्रों चीन, भारत, संयुक्त अमरीका, इंडोनिशिया और ब्राज़ील की जनसंख्या ही उत्तर-प्रदेश की जनसंख्या से अधिक है। यहाँ का मुख्य न्यायालय इलाहाबाद में स्थित है।

उत्तर प्रदेश का इतिहास (Uttar Pradesh History):

राज्य का इतिहास लगभग 4000 वर्ष पुराना है, जब आर्यों ने अपना पहला कदम इस जगह पर रखा। उत्तर वैदिक काल में इसे ‘ब्रहर्षि देश’ या ‘मध्य देश’ के नाम से जाना जाता था। आर्यों का फ़ैलाव सिन्धु नदी और सतलुज के मैदानी भागों से यमुना और गंगा के मैदानी क्षेत्र की ओर हुआ। आर्यों ने दोब (दो-आब, यमुना और गंगा का मैदानी भाग) और घाघरा नदी क्षेत्र को अपना घर बनाया। इन्हीं आर्यों के नाम पर भारत देश का नाम आर्यावर्त या भारतवर्ष (भारत आर्यों के एक प्रमुख राजा थे) पड़ा। समय के साथ आर्य भारत के दूरस्थ भागों में फ़ैल गये। संसार के प्राचीनतम शहरों में एक माना जाने वाला वाराणसी शहर यहीं पर स्थित है। वाराणसी के पास स्थित सारनाथ का चौखन्डी स्तूप भगवान बुद्ध के प्रथम प्रवचन की याद दिलाता है। समय के साथ यह क्षेत्र छोटे-छोटे राज्यों में बँट गया या फिर बड़े साम्राज्यों, गुप्त, मोर्य और कुषाण का हिस्सा बन गया। 7वीं शताब्दी में कन्नौज गुप्त साम्राज्य का प्रमुख केन्द्र था। 26 जनवरी, 1950 को भारत के गणतंत्र बनने पर राज्य को अपना वर्तमान नाम “उत्तर प्रदेश” मिला था।

उत्तर प्रदेश का भूगोल (Uttar Pradesh Geography):

उत्तर प्रदेश राज्य का कुल क्षेत्र 2,40,928 वर्ग किलोमीटर में फैला है। यह राज्य उत्तर में उत्तराखंड राज्य से घिरा है। यह उत्तर-पश्चिम में दिल्ली और हरियाणा से, पश्चिम में राजस्थान से, दक्षिण-पश्चिम में मध्य प्रदेश से, पूर्व में बिहार और दक्षिण-पूर्व में झारखंड से घिरा है। उत्तर प्रदेश अपनी अंतर्राष्ट्रीय सीमा नेपाल से साझा करता है। उत्तर प्रदेश में भारत के किसी भी शहर के मुक़ाबले सर्वाधिक पशु पाए जाते हैं। उत्तर प्रदेश का राजकीय पक्षी ‘मोर’ है। उत्तर प्रदेश का राजकीय पेड ‘बरगद’ है। उत्तर प्रदेश का राजकीय फूल ‘सीता अशोक’ है। उत्तर प्रदेश का राजकीय पशु ‘कस्तूरी मृग’ है।

उत्तर प्रदेश की जलवायु (Uttar Pradesh Climate):

उत्तर प्रदेश की जलवायु उष्णकटिबंधीय मानसूनी है जिसमें उंचाई के साथ बदलाव आते हैं। हिमालय क्षेत्र बहुत ठंडा है और मैदानी इलाकों में मौसम के साथ साथ तापमान में परिवर्तन आता है। राज्य में तीन अलग मौसम होते हैं। सर्दियां अक्टूबर से फरवरी, गर्मियां मार्च से मध्य जून और बरसात का मौसम जून से सितंबर का होता है। गर्मियां सूखी और गर्म होती हैं जिसमें औसत 45 डिग्री तापमान के साथ धूल भरी हवाएं भी होती हैं। सालाना बरसात औसत तौर पर 990 मिमी. होती है जिसमें से 85% मानसून में होती है। बरसात के दिनों में तापमान में थोड़ी कमी आती है। सर्दियां बहुत ठंडी होती हैं जिसमें पारा 4 डिग्री तक गिर जाता है।

उत्तर प्रदेश की राजनीति और सरकार (Uttar Pradesh Government and Politics):

इस समय उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है। उत्तर प्रदेश के वर्तमान मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ है। उन्होंने 19 मार्च 2017 को राज्य के 21वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री बनने वाले प्रथम व्यक्ति गोविंद बल्लभ पंत थे। उन्होंने 26 जनवरी 1950 में राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी।

उत्तर प्रदेश के वर्तमान राज्यपाल राम नाईक है। उन्होंने 22 जुलाई 2014 को उत्तर प्रदेश के राज्यपाल के रूप में शपथ ग्रहण की है। सुचेता कृपलानी साल 1963 में उत्तर प्रदेश और भारत की ‘प्रथम महिला मुख्यमन्त्री’ बनी थी।

उत्‍तर प्रदेश से सबसे ज्यादा लोक सभा व राज्य सभा के सदस्‍य चुने जाते हैं। राज्य में लोक सभा में 80 और राज्य सभा मे 31 सीटो की संख्या है। राज्य में कुल 403 विधानसभा सीटे है।

उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था (Uttar Pradesh Economy):

कृषि (Agriculture):

उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार कृषि है। यहाँ की तीन-चौथाई (75 प्रतिशत) से अधिक जनसंख्या कृषि कार्यों में लगी हुई है।  चावल, गेहूँ, ज्वार, बाजरा, जौ और गन्ना राज्य की मुख्य फ़सलें हैं। राज्य में औद्योगिकीकरण के लिए महत्त्वपूर्ण खनिज एवं ऊर्जा संसाधनों की कमी है।

खनिज पदार्थ (Minerals):

यहाँ पर सिलिका, चूना पत्थर, कोयले, जिप्सम, मैग्नेटाइट, फ़ॉस्फ़ोराइट और बॉक्साइट जैसे खनिज पदार्थ पाए जाते हैं।

उत्तर प्रदेश की जनसंख्या (Uttar Pradesh Population):

उत्तर प्रदेश जनसंख्या के आधार पर भारत का सबसे बड़ा प्रदेश है। राज्य आबादी करीब 22 करोड़ हैं। सन् 2011 की जनगणना के अनुसार राज्य की जनसंख्या में लगभग 80% हिंदू , 18% मुस्लिम तथा अन्य समुदायों में बौद्ध, सिख, जैन और ईसाई के लोग आते हैं।उत्तर प्रदेश भारत की राजकीय भाषा हिन्दी की जन्मस्थली है।

उत्तर प्रदेश की संस्कृति (Uttar Pradesh Culture):

यहाँ की संस्कृति, परंपरा, साहित्य और कला का उत्तर प्रदेश के इतिहास में अपना अमूल्य योगदान हैं। उत्तर प्रदेश हिन्दुओं की प्राचीन सभ्यता का उदगम स्थल है। वैदिक साहित्य मन्त्र, ब्राह्मण, श्रौतसूत्र, गृह्यसूत्र, मनुस्मृति आदि धर्मशास्त्रौं, आदि महाकाव्य-वाल्मीकिरामायण, और महाभारत (जिसमें श्रीमद् भगवद्गीता शामिल है) अष्टादश पुराणौंके उल्लेखनीय हिस्सों का मूल यहाँ के कई आश्रमों में जीवन्त है। राज्य में अनेक धार्मिक स्थल और तीर्थ स्थान हैं जहां कई श्रद्धालु जाते हैं। इस राज्य से बहने वाली दो पवित्र नदियों गंगा और यमुना का वर्णन भारतीय पुराणों में भी है। फरी नृत्य, जांघिया नृत्य, पंवरिया नृत्य, कहरवा, जोगिरा, निर्गुन, कजरी, सोहर, चइता गायन उत्तर प्रदेश की लोकसंस्कृतियां हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्य त्योहार (Uttar Pradesh Famous Festivals):

उत्तर प्रदेश एक ऐसा राज्य है जहाँ समय समय पर सभी धर्मों के त्योहार मनाये जाते हैं। धार्मिक प्रथाएं और त्यौहार राज्य के समाज और संस्कृति का अभिन्न अंग हैं। यहाँ जाति और धर्म के आधार पर कई त्यौहार मनाए जाते हैं। सबसे महत्वपूर्ण त्यौहारों में दीपावली, होली, मुहर्रम, छठ पूजा, राम नवमीं, दशहरा, महावीर जयंती, कृष्ण जन्माष्टमी, ईद, गुरु नानक जयंती, महाशिवरात्री, बारह वफत, क्रिसमस और बकरीद हैं।

उत्तर प्रदेश का खानपान (Uttar Pradesh Food):

उत्तर प्रदेश राज्य में प्रत्येक जाति का अपना अलग-2 खानपान है। राज्य में विभिन्न तरह की बिरयानीयां, कबाब, कोरमा, नाहरी कुल्चे, शीरमाल, ज़र्दा, रुमाली रोटी, वर्की परांठा और रोटियां आदि हैं, जिनमें काकोरी कबाब, गलावटी कबाब, पतीली कबाब, बोटी कबाब, घुटवां कबाब और शामी कबाब प्रमुख हैं। अन्य पकवानो में’दमपुख़्त’, लच्छेदार प्याज और हरी चटनी के साथ सीख-कबाब और रूमाली रोटी भी प्रमुख हैं। लखनऊ की चाट देश की बेहतरीन चाट में से एक है।

उत्तर प्रदेश के पर्यटन स्थल (Uttar Pradesh Tourist Places):

प्राचीन धार्मिक जगहों के कारण उत्तर प्रदेश घरेलू पर्यटकों के मामले में 71 मिलीयन से ज्यादा के सालाना आंकड़े के साथ पहले स्थान पर है। उत्तर प्रदेश के मुख्य पर्यटन स्थलों में ताजमहल, वाराणसी, विंध्याचल, अयोध्या, गोरखपुर, जौनपुर, कन्नौज, महोबा, देवगढ, बिठूर, लखनऊ, चित्रकूट, प्रयाग, नैमिषारण्य, मथुरा, वृन्दावन, फ़तेहपुर सीकरी में शेख़ सलीम चिश्ती की दरगाह, सारनाथ, श्रावस्ती, कुशीनगर, संकिसा, कांपिल्य,  पिपरावा और कौशांबी जैसे वास्तुशिल्प और संस्कृति के महत्त्वपूर्ण खजाने से भरा हैं।

उत्तर प्रदेश के जिले (Uttar Pradesh Districts):

  • उत्तर प्रदेश में 75 जिले तथा मंडल 18 हैं।
  • उत्‍तर प्रदेश देश का सबसे अधिक जिलों वाला प्रदेश है।
  • उत्‍तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला इलाहाबाद (जनसँख्या के आधार पर) है, जबकि कुशीनगर (क्षेत्रफल के आधार पर) सबसे बड़ा जिला है।
  • उत्‍तर प्रदेश का सोनभद्र जिला, देश का एक मात्र ऐसा जिला है जिसकी सीमाएँ चार प्रदेशों को छूती है।

उत्तर प्रदेश के 75 जिले निम्नलिखित हैं:- अंबेडकर नगर, अमेठी, अलीगढ़, आगरा, आजमगढ़, इटावा, इलाहाबाद, उन्नाव, एटा, औरैया, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, कासगंज, कुशीनगर, कौशाम्बी, गाजियाबाद, गाजीपुर, गोंडा, गोरखपुर, गौतम बुद्ध नगर, चन्दौली, चित्रकूट, जालौन, जौनपुर, ज्योतिबा फुले नगर, झांसी, देवरिया, पीलीभीत, प्रतापगढ़, फतेहपुर, फ़र्रूख़ाबाद, फिरोजाबाद, फैजाबाद, बदायूँ, बरेली, बलरामपुर, बलिया, बस्ती, बस्ती, बहराइच, बांदा, बागपत, बाराबंकी, बिजनौर, बुलन्दशहर, मऊ, मथुरा, महाराजगंज, महोबा, मिर्जापुर, मुज़फ़्फ़र नगर, मुरादाबाद, मेरठ, मैनपुरी, रामपुर, रायबरेली, लखनऊ, लखीमपुर खीरी, ललितपुर, वाराणसी, शामली, शाहजहांपुर, संत कबीर नगर, संत रविदास नगर, संभल, सहारनपुर, सिद्धार्थ नगर, सीतापुर, सुल्तानपुर, सोनभद्र, हमीरपुर, हरदोई, हाथरस और हापुड़।

This post was last modified on July 27, 2019 9:07 pm

You just read: Uttar Pradesh - INDIA GK Topic

Recent Posts

भारत की प्रथम क्रान्तिकारी महिला: मैडम भीखाजी कामा का जीवन परिचय

भीखाजी कामा का जीवन परिचय: (Biography of Bhikaiji Cama in Hindi) भीखाजी कामा एक महान महिला स्वतंत्रता सेनानी थी। जिन्होंने…

September 24, 2020

इंग्लिश चैनल पार करने वाली प्रथम भारतीय महिला तैराक: आरती साहा का जीवन परिचय

आरती साहा का जीवन परिचय: (Biography of Aarti Saha in Hindi) आरती साहा एक भारतीय तैराक थी। सचिन नाग ने…

September 24, 2020

24 सितम्बर का इतिहास भारत और विश्व में – 24 September in History

आईये जानते हैं भारत और विश्व इतिहास में 24 सितम्बर यानि आज के दिन की महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में।…

September 24, 2020

विद्युत – Electricity

विद्युत क्या है? What is electricity? विद्युत आवेशों के मौजूदगी और बहाव से जुड़े भौतिक परिघटनाओं के समुच्चय को विद्युत…

September 23, 2020

23 सितम्बर का इतिहास भारत और विश्व में – 23 September in History

आईये जानते हैं भारत और विश्व इतिहास में 23 सितम्बर यानि आज के दिन की महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में।…

September 23, 2020

22 सितम्बर का इतिहास भारत और विश्व में – 22 September in History

आईये जानते हैं भारत और विश्व इतिहास में 22 सितम्बर यानि आज के दिन की महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में।…

September 22, 2020

This website uses cookies.