मणिपुर

मणिपुर सामान्य ज्ञान (Manipur General Knowledge):

मणिपुर भारत के पूर्वोत्तर भाग में स्थित एक राज्य है। मणिपुर की राजधानी और राज्य का सबसे बड़ा शहर इम्फाल है। राज्य के उत्तरी भाग में नागालैंड, पूर्वी भाग में म्यांमार और पश्चिमी भाग में असम, दक्षिणी भाग में मिज़ोरम से स्थित है। मणिपुर का शाब्दिक अर्थ ‘मणि की धरती’ या ‘रत्नों की भूमि’ है। मणिपुर में प्रकृति की सुंदरता और भव्यता भरपूर है।

मणिपुर का इतिहास (Manipur History):

मणिपुर का इतिहास बहुत शानदार है। अनेक राजाओं ने मणिपुर पर शासन किया उनकी  संप्रभुता 19वीं सदी के आरंभ तक बनी रही। बर्मी शासकों ने भी सात साल (1819 से 1825) तक मणिपुर पर शासन किया था। उसके पश्चात् सन् 1891 में पहले एंग्लो-मणिपुरी युद्ध के बाद यह राज्य ब्रिटिश शासन के अधीन आ गया।  सन् 1947 में भारत की आजादी के बाद मणिपुर संविधान अधिनियम बनाया गया, जिससे राज्य में एक लोकतांत्रिक सरकार बनाई जा सके। 21 जनवरी 1972 को मणिपुर को पूर्ण राज्य का दर्जा मिला।

मणिपुर का भूगोल (Manipur Geography):

भारत के पूर्वी सीमा पर स्थित राज्य मणिपुर का कुल क्षेत्रफल करीब 22,347 वर्ग किमी. है। मणिपुर एक अण्डाकार घाटी में स्थित है जो कि लगभग 700 वर्ग मील में फैली है। मणिपुर की भौगोलिक स्थिति दर्शनीय है। उत्तरी तथा पूर्वी इलाकों में ऊंची पहाडियां है और मध्य भाग में मैदानी समतल है। राज्यों की प्रमुख नदियों के नाम मणिपुर, इरिल, चाक्पी, सेक्मई, खुगा, थोबल, नाम्बुल और इंफाल है। मणिपुर का राजकीय पक्षी ‘मिसिस हूमेस तीतर’ है। मणिपुर का राजकीय फूल ‘सिरोय कुमुदिनी’ है। मणिपुर का राजकीय पेड ‘तून’ है। मणिपुर का राजकीय पशु ‘संगाई’ है।

मणिपुर की जलवायु (Manipur Climate):

भारत के पूर्वी सिरे पर स्थित राज्य मणिपुर जी जलवायु उष्णकटिबंधीय है। राज्य में सर्दियों में गर्मियों से बहुत कम वर्षा होती है। राज्य का औसत वार्षिक तापमान 26.9 है। यहाँ पर औसत वार्षिक वर्षा 1517 मिमी. होती है।

मणिपुर की सरकार और राजनीति (Manipur Government and Politics):

मणिपुर में विधानसभा की 60 सीटें हैं। इस विधानसभा में अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जाति के लिए 19 सीट आरक्षित हैं। मणिपुर से लोकसभा के दो और राज्‍य सभा का एक प्रतिनिधि है। मणिपुर राज्य भारतीय गणराज्य के संघीय ढाँचे में द्विसदनीय व्यवस्था के अन्तर्गत आता है। राज्य का संवैधानिक मुखिया राज्यपाल है लेकिन वास्तविक सत्ता मुख्यमंत्री और मंत्रीपरिषद के हाथ में होता है।

मणिपुर के मुख्य राजनीतिक दल (पार्टी) (Political Parties of Manipur):

मणिपुर के राष्ट्रीय राजनीतिक दलों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) तथा भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस शामिल है। क्षेत्रीय राजनीतिक दलों में मणिपुर हिल यूनियन, कूकी नेशनल एसेम्बली तथा मणिपुर जनमुक्ति सेना शामिल है।

मणिपुर के वर्तमान मुख्‍यमंत्री एन. बीरेन सिंह है। उन्होंने 15 मार्च 2017 को मणिपुर में भारतीय जनता पार्टी के पहले मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी। मणिपुर के मुख्‍यमंत्री बनने वाले प्रथम व्यक्ति मैरेम्बम कोइर्ंग सिंह थे। उन्होंने 01 जुलाई 1963 में राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी।

मणिपुर के वर्तमान राज्यपाल डॉ॰ नजमा हेपतुल्ला है। डॉ॰ नजमा हेपतुल्ला ने 21 अगस्त 2016 को मणिपुर के राज्यपाल के रूप में शपथ ग्रहण की है।

मणिपुर की अर्थव्यवस्था (Manipur Economy):

कृषि (Agriculture):

मणिपुर में कृषि और वानिकी आय के प्रमुख स्रोत हैं। यहां की जलवायु और मिट्टी, कृषि व बागवानी वाली प्राय: सभी फसलें उगाने के लिए उपयुक्त है। यहाँ की मुख्य फ़सल चावल है, राज्य के लगभग 72% भाग में उगाई जाती है। राज्य में प्रचुर मात्रा में धान, गेहूं, मक्का, दलहन व तिलहन (जैसे तेल, मूंगफली, सोयाबीन, सूरजमुखी आदि) की खेती की जाती है। इसके अतिरिक्त विभिन्न फलों जैसे अनानास, नींबू, केला, नारंगी आदि और सब्जियां जैसे फूलगोभी, बंदगोभी, टमाटर व मटर आदि का उत्पादन किया जाता है।

उद्योग (Industry):

हथकरघा उद्योग राज्य का सबसे बड़ा कुटीर उद्योग है। राज्य में तक़रीबन 7,700 लघु उद्योग हैं। जिन लघु उद्योगों ने राज्य की अर्थव्यवस्था को बढ़ाने में मदद की है उनमें हथकरघा, ग्रामोद्योग, कुटीर उद्योग और हस्तशिल्प मुख्य रूप से शामिल हैं। मणिपुर में कुछ सीमेंट उद्योगों की स्थापना का भी राज्य की अर्थव्यवस्था में विशेष योगदान है।

मणिपुर की जनसंख्या (Manipur Population):

मणिपुर की आबादी वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार 25,70,390 है। जिसे शहरी जनसंख्या8,34,154 और ग्रामीण जनसंख्या 1,736,236 है। सन् 2011 की जनगणना के अनुसार कुल जनसंख्या घनत्व 122 है जो कि सन् 2011 के आंकड़े के मुकाबले 19 पाॅइंट ज्यादा है।

मणिपुर की जनजातियां (Manipur Tribes):

मणिपुर में रहने वालों को तीन प्रमुख जनजातियों में बांटा जा सकता है जो कि मेइती, घाटी में रहने वाले और पहाड़ों में रहने वाले प्रमुख आदिवासी हैं। पहाड़ों में रहने वाली जनजातियों को दो और उपजनजातियों में बांटा जा सकता है जो कि कुकी-चिन और नागा हैं।

भाषा (Languages):

मणिपुर की राजभाषा मणिपुरी हैं। साल 1992 में मणिपुरी भाषा को भारत के संविधान की 8वीं अनुसूची में जोड़ा गया था और इस प्रकार इसे एक राष्ट्रीय भाषा का दर्जा प्राप्त हुआ था। दुनिया भर में 4,50,000 लोग बिश्नुप्रिया मणिपुरी भाषा बोलते हैं।

मणिपुर की संस्कृति और वेशभूषा (Manipur Culture and Costumes):

मणिपुर में कई संस्कृतियों के लोग रहते हैं जैसे कुकी, नागा, पांगल और मिज़ो हैं, जो कई भाषाएं बोलते हैं। मणिपुरी नृत्य भारत का प्रमुख शास्त्रीय नृत्य है। इसका नाम इसकी उत्पत्तिस्थल (मणिपुर) के नाम पर पड़ा है। यह नृत्य मुख्यतः हिन्दू वैष्णव प्रसंगों पर आधारित होता है जिसमें राधा और कृष्ण के प्रेम प्रसंग प्रमुख है। पोलो और हॉकी यहाँ के लोकप्रिय खेल हैं।

मणिपुर के मुख्य त्यौहार (Manipur Famous Festivals):

देश के अन्य राज्यों की तरह ही मणिपुर में साल भर त्यौहार मनाए जाते हैं। ये पर्व यहाँ के लोगों की सामाजिक, सांस्‍कृतिक और धार्मिक आकांक्षाओं का प्रतीक है। मणिपुर के प्रमुख त्‍योहार लाई हारोबा, रास लीला, चिरओबा, निंगोल चाक-कुबा, रथ यात्रा, ईद-उल-फितर, इमोइनु, गान-नागी, लुई-नगाई-नी, ईद उल ज़ुहा, योशांग (होली), दुर्गा पूजा, मेरा होचोंगबा, दीपावली, कुट और क्रिसमस बड़े धूमधाम से मनाये जाते हैं।

मणिपुर का खानपान (Manipur Food):

मणिपुर के लोग मछली बहुत शौक से खाते हैं। यहां पर बहुत सारे आदिवासी समुदाय रहते हैं इसलिए यहां के खाने में अलग-2 प्रकार की जंगली वनस्पतियों का मिश्रण देखने को मिलता है। राज्य के मुख्य व्यंजनों में नघुई नगोसिंग, उषॉप आदि शामिल है।

मणिपुर के पर्यटन स्थल (Manipur Tourist Places):

इस राज्य को अपनी विविध वनस्पतियों व जीव-जंतुओं के कारण मणिपुर को ‘भारत का आभूषण’ व ‘पूरब का स्विट्जरलैंड’ आदि विविध नामों से संबोधित किया जाता है।

मणिपुर के मुख्य पर्यटन स्थलों में कांगला, गोविंद जी मंदिर, खारीम बंद बाज़ार (इमा कैथल), युद्ध स्‍मारक, श‍हीद मीनार, नूपी लेन (स्त्रियो का युद्ध) स्‍मारक परिसर, खोगंमपट्ट उद्यान, विष्‍णु मंदिर, सेंदरा, मारह, सिरोय गांव, सिरोय पहाडिया, ड्यूको घाटी, लोकटक झील, दज़ुको घाटी, कैबुल लामजाओ राष्ट्रीय उद्यान, राजकीय संग्रहालय, केनिया पर्यटक आवास, खोग्‍जोम युद्ध स्‍मारक परिसर आदि शामिल हैं।

मणिपुर के जिले (Manipur Districts):

मणिपुर में कुल 09 जिले हैं। जनसंख्या के आधार पर सबसे बड़ा ज़िला इम्फाल वेस्ट है, जबकि क्षेत्रफल के आधार पर सबसे बड़ा जिला चुराचांदपुर है।

राज्य के निम्नलिखित 09 जिले हैं:- बिश्नुपुर, चंदेल, चुराचांदपुर, इंफाल ईस्ट, इंफाल वेस्ट, सेनापति, तामेंगलांग, थोबल और उखरुल। सुपौल।

Spread the love, Like and Share!

Comments are closed