प्रसिद्ध व्यक्ति

प्रसिद्ध व्यक्ति का जीवन परिचय (Famous People Biography in Hindi): इस अध्याय में भारत और विश्व इतिहास के प्रसिद्ध व्यक्तियों के जीवन परिचय से सम्बंधित महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान दी गयी है, जिन्होंने देश और दुनिया में सबसे पहले अपना प्रभुत्व स्थापित किया है। इन मशहूर व्यक्तियों ने विभिन्न क्षेत्रों में जैसे:- इतिहास, भूगोल, समाजशास्त्र, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, साहित्य, खेल, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान तथा मनोरंजन क्षेत्रों में अपना बहुमूल्य योगदान दिया है। यहाँ पर आप भारत और विश्व में प्रसिद्ध व्यक्तियों की जीवनी, उनकी उपलब्धिया तथा उनसे सम्बंधित महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

Know about the famous people who have won the glory of their work style or have made their valuable contribution. Here you will get information about biographies of famous people in India and the world, their achievements and important facts related to them, such as history, geography, sociology, science, technology, literature, sports, politics, awards and honors and entertainment.


जो बिडेन का जीवन परिचय | Biography of Joe Biden

जो बिडेन का जीवन परिचय | Biography of Joe Biden

जो बिडेन का जीवन परिचय: (Biography of Joe Biden in Hindi) जोसेफ रॉबिनेट बिडेन जूनियर एक अमेरिकी राजनेता हैं जिन्होंने 2009 से 2017 तक ओबामा प्रशासन में संयुक्त राज्य अमेरिका के 47 वें उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया था। उन्होंने वर्तमान में डेमोक्रेटिक पार्टी के एक सदस्य के रूप में, वर्ष 1973 से वर्ष …

जो बिडेन का जीवन परिचय | Biography of Joe Biden Read More »

एलेन जानसन सरलीफ का जीवन परिचय | Biography of Ellen Johnson Sirleaf in Hindi

अफ्रीका महाद्वीप की पहली निर्वाचित महिला राष्ट्रपति: एलेन जानसन सरलीफ का जीवन परिचय

29-Oct-1938 – एलेन जानसन सरलीफ एक लिबेरियन राजनीतिज्ञन है। वे लाइबेरिया की 24वीं राष्ट्रपति है। वह वर्ष 2006 से वर्तमान तक लाइबेरिया के राष्ट्रपति पद पर कार्यरत हैं। ये अफ्रीका में पहली निर्वाचित महिला प्रमुख थीं। इन्होने अपनी शिक्षा संयुक्त राज्य अमेरिका में पूरी की थी| उन्होंने मैडिसन बिजनेस कॉलेज और हार्वर्ड विश्वविद्यालय में अध्ययन किया ।

विजेन्द्र सिंह का जीवन परिचय

ओलंपिक में पदक जीतने वाले प्रथम भारतीय मुक्केबाज: विजेन्द्र सिंह का जीवन परिचय

29-Oct-1985 – विजेन्दर सिंह भारत के एक प्रोफेशनल मुक्केबाज है। इन्होंने साल 2008 में बीजिंग में आयोजित ओलिंपिक खेलों में भारत को 75 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक दिलाया था। वह बाक्सिंग में ओलंपिक पदक जीतने वाले प्रथम भारतीय बाक्सर है।

महर्षि वाल्मीकि का इतिहास (वाल्‍मीकि जयंती 2020)

महर्षि वाल्मीकि का इतिहास (वाल्‍मीकि जयंती 2020)

महर्षि वाल्मीकि कौन थे? महर्षि वाल्मीकि को संस्कृत साहित्य में अग्रदूत कवि के रूप में जाना जाता है। महर्षि वाल्मीकि संस्कृत रामायण के प्रमुख रचयिता हैं जिसके कारण उन्हें आदिकवि के रूप में भी जाना जाता हैं। उन्होंने संस्कृत भाषा मे रामायण की रचना की थी। रामायण एक भारत का महाकाव्य है जो कि राम …

महर्षि वाल्मीकि का इतिहास (वाल्‍मीकि जयंती 2020) Read More »

सरदार वल्लभभाई पटेल का जीवन परिचय । Biography of Sardar Vallabhbhai Patel in Hindi

स्वतंत्र भारत के प्रथम गृहमंत्री: भारत रत्न सरदार वल्लभभाई पटेल का जीवन परिचय

31-Oct-1875 – वल्लभभाई झावेरभाई पटेल, जिन्हें सरदार पटेल के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय राजनीतिज्ञ थे। उन्होंने भारत के पहले उप प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया। वह एक भारतीय बैरिस्टर, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता और भारतीय गणराज्य के एक संस्थापक पिता थे जिन्होंने स्वतंत्रता के लिए देश के संघर्ष में अग्रणी भूमिका निभाई और एक एकीकृत, स्वतंत्र राष्ट्र में अपने एकीकरण का मार्गदर्शन किया। भारत और अन्य जगहों पर, उन्हें अक्सर हिंदी, उर्दू और फ़ारसी में सरदार कहा जाता था, जिसका अर्थ है “प्रमुख”।

आज़ाद हिंद सरकार की कैबिनेट में पहली महिला सदस्य: लक्ष्मी सहगल का जीवन परिचय

24-Oct-1914 – लक्ष्मी सहगल भारत की स्वतंत्रता संग्राम की सेनानी थी। वे आजाद हिन्द फौज की अधिकारी तथा आजाद हिन्द सरकार में महिला मामलों की मंत्री थीं।

लीला सेठ का जीवन परिचय | Biography of Leila Seth in Hindi

लीला सेठ का जीवन परिचय – Leila Seth Biography in Hindi

20-Oct-1930 – यह भारत की पहली ऐसी महिला है, जो उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायधीश बनी थी। इन्होने लंदन परीक्षा में शीर्ष स्थान प्राप्त किया था, तथा यह कारनामा करने वाली पहली भारतीय महिला थी। लीला सेठ राजन पिल्लै केस के जांच आयोग की सदस्य भी रह चुकी थीं। वे 2000 तक विधि आयोग में रहीं और “हिंदू सक्सेशन एक्ट” में संशोधन का श्रेय भी उन्हीं को जाता है।

प्रथम भारतीय अंटार्कटिका अभियान दल के नेता: सैयद जहूर कासिम का जीवन परिचय

भारत के प्रथम अंटार्कटिका अभियान दल के नेता: सैयद जहूर कासिम का जीवन परिचय

31-Dec-1926 – प्रसिद्ध सागर वैज्ञानिक डॉ. सैयद जहूर कासिम “प्रथम गंगोत्री अभियान” के नाम से प्रसिद्ध अन्टार्कटिक अभियान दल के नेता थे। इस अभियान दल के सदस्यों की संख्या 21 थी। ये भारत की सात भिन्न-भिन्न वैज्ञानिक संस्थाओं से थे। भारत के पास अपना बर्फ-भंजक जलयान ना होने के कारण इस दल को अपनी यात्रा के लिए नोर्वे के एक विशेष जलयान “एम.वी. पोलर सर्किल” का उपयोग करना पड़ा था। ये दल 11,000 कि. मी. की दूरी तय करके 09 जनवरी 1982 को मध्य रात्रि के 30 मिनट बाद अन्टार्कटिक जा पहुँचा था।

वीरेन्द्र सहवाग का जीवन परिचय | Biography of Virender Sehwag in Hindi

टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक मारने वाले प्रथम भारतीय खिलाडी: वीरेन्द्र सहवाग का जीवन परिचय

20-Oct-1978 – वीरेन्द्र सहवाग भारत के पूर्व अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाडी हैं। वे दायें हाथ के आक्रामक सलामी बल्लेबाज थे, किन्तु आवश्यकता के समय दायें हाथ से ऑफ स्पिन गेंदबाज़ी भी कर लेते थे। सहवाग ने भारत की तरफ से कुल 104 टेस्ट, 251 वनडे और 19 टी20 अन्तरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। वीरू के खाते में 17,000 से भी अधिक अंतरराष्ट्रीय रन हैं। वीरेन्द्र सहवाग ने अक्टूबर 2015 को क्रिकेट और आईपीएल के सभी प्रारूपों से सन्यास ले लिया था। वर्तमान (अप्रैल 2018) समय में वह आईपीएल टीम किंग्स इलेवन पंजाब टीम के मेंटर और क्रिकेट कमेंटेटर के रूप में कार्यरत थे।

मीरा नायर का जीवन परिचय | Biography of Mira Nair in Hindi

गोल्डन लॉयन पुरस्कार पाने वाली प्रथम भारतीय महिला: मीरा नायर का जीवन परिचय

15-Oct-1957 – मीरा नायर भारतीय-अमेरिकी फिल्म निर्माताहिन्दी फ़िल्मों की एक निर्देशक हैं। उनकी प्रोडक्शन कंपनी, मिराबाई फिल्म्स भारतीय समाज पर अंतरराष्ट्रीय दर्शकों के लिए आर्थिक, सामाजिक या सांस्कृतिक क्षेत्रों की फिल्मों में माहिर हैं।

अब्दुल कलाम का जीवन परिचय | Biography of A.P.J. Abdul Kalam in Hindi

भारत रत्न डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम का जीवन परिचय

15-Oct-1931 – डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम पूर्व भारतीय राष्ट्रपति, जानेमाने वैज्ञानिक और अभियंता (इंजीनियर) के रूप में विख्यात थे। उन्हें “मिसाइल मैन” और “जनता के राष्ट्रपति” के नाम से भी जाना जाता है। वह भारत के 11वें निर्वाचित और पहले गैर-राजनीतिज्ञ राष्ट्रपति थे। वे 25 जुलाई 2002 से 25 जुलाई 2007 तक देश के राष्ट्रपति पद पर कार्यरत रहे। 27 जुलाई 2015 को दिल का दौरा पड़ने से इस महान व्यक्ति का निधन हो गया था।

लाला हरदयाल का जीवन परिचय | Biography of Lala Har Dayal in Hindi

ग़दर पार्टी के संस्थापक: लाला हरदयाल का जीवन परिचय

14-Oct-1884 – लाला हरदयाल जी एक प्रसिद्द भारतीय क्रांतिकारी थे। विदेशों में भटकते हुए अनेक कष्ट सहकर लाला हरदयाल जी ने देशभक्तों को भारत की आज़ादी के लिए प्रेरित व प्रोत्साहित किया था। उन्होंने अपने सरल जीवन और बौद्धिक कौशल के कारण प्रथम विश्व युद्ध के समय ब्रिटिश साम्राज्यवाद के विरुद्ध लड़ने के लिए कनाडा और अमेरिका में रहने वाले अनेक भारतीय प्रवासीयो को प्रेरित किया था|

संबंधित खोज शब्द: महत्वपूर्ण प्रसिद्ध व्यक्ति से संबंधित संग्रह, प्रसिद्ध व्यक्ति सामान्य ज्ञान दर्पण, प्रसिद्ध व्यक्ति के रोचक तथ्य और जानकारी, प्रसिद्ध व्यक्ति से संबंधित प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी, आश्चर्यजनक सामान्य ज्ञान अध्यन संग्रह