एल्थिया गिब्सन का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

✅ Published on August 25th, 2021 in खेल में प्रथम, प्रसिद्ध व्यक्ति

इस अध्याय के माध्यम से हम जानेंगे एल्थिया गिब्सन (Althea Gibson) से जुड़े महत्वपूर्ण एवं रोचक तथ्य जैसे उनकी व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा तथा करियर, उपलब्धि तथा सम्मानित पुरस्कार और भी अन्य जानकारियाँ। इस विषय में दिए गए एल्थिया गिब्सन से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को एकत्रित किया गया है जिसे पढ़कर आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। Althea Gibson Biography and Interesting Facts in Hindi.

एल्थिया गिब्सन के बारे में संक्षिप्त जानकारी

नामएल्थिया गिब्सन (Althea Gibson)
जन्म की तारीख25 अगस्त 1927
जन्म स्थानक्लेरेंडन काउंटी, दक्षिण कैरोलिना, यू.एस.
निधन तिथि28 सितम्बर 2003
माता व पिता का नामएनी बेल गिब्सन / डैनियल
उपलब्धि1956 - विंबलडन जीतने वाली प्रथम अश्वेत महिला खिलाड़ी
पेशा / देशमहिला / खिलाड़ी / दक्षिण कैरोलिना

एल्थिया गिब्सन (Althea Gibson)

एलथिया गिब्सन एक अमेरिकी टेनिस खिलाड़ी और पेशेवर गोल्फ खिलाड़ी थी और अंतर्राष्ट्रीय टेनिस के रंगीन रेखा को पार करने वाली पहली अश्वेत खिलाड़ी थी। साल 1956 में ग्रैंड स्लैम खिताब (फ्रेंच ओपन) जीतने वाली काले रंग की पहली महिला बनी थी। 1960 के दशक की शुरुआत में वह महिला पेशेवर गोल्फ टूर पर प्रतिस्पर्धा करने वाली पहली अश्वेत खिलाड़ी बनीं।

एल्थिया गिब्सन का जन्म

गिब्सन का जन्म 25 अगस्त, 1927 को सिल्वर टाउन में क्लेरेंडन काउंटी, दक्षिण कैरोलिना में, डैनियल और एनी बेल गिब्सन के घर हुआ था, जिन्होंने कॉटन फ़ार्म पर शेयरक्रॉपर के रूप में काम किया था। ग्रेट डिप्रेशन ने देश के बाकी हिस्सों की तुलना में ग्रामीण दक्षिणी किसानों को जल्द ही मारा, इसलिए 1930 में परिवार हार्लेम चले गए, जहां अल्थिया की तीन बहनें और भाई पैदा हुए।

एल्थिया गिब्सन का निधन

2003 की शुरुआत में गिब्सन दिल का दौरा पड़ने से बच गया, लेकिन 28 सितंबर, 2003 को श्वसन और मूत्राशय के संक्रमण के बाद की जटिलताओं से 76 वर्ष की आयु में उसकी मृत्यु हो गई। उनके शरीर को ऑरेंज के रोसेडले कब्रिस्तान में उनके पहले पति विल डर्बन के पास रखा गया था।

एल्थिया गिब्सन की शिक्षा

गिब्सन ने 13 साल की उम्र में स्कूल छोड़ दिया और अपने पिता द्वारा सिखाई गई बॉक्सिंग स्किल्स का इस्तेमाल करते हुए इस बात की ज़िंदगी जीने लगी कि वह बाद में ""स्ट्रीट फाइटिंग"", गर्ल्स बास्केटबॉल और फ़िल्में देखती थी।

एल्थिया गिब्सन का करियर

गिब्सन को पहले टेनिस खेल पसंद नहीं था क्योंकि उन्हें लगता था, कि यह खेल कमजोर लोगों के लिए है। लेकिन बाद में उन्हें टेनिस खेल में रुचि हो गई। सबसे पहले गिब्सन वर्ष 1939 में, मात्र 12 साल की उम्र में, न्यूयॉर्क शहर की महिला पैडल टेनिस चैंपियन बन गई थीं। 1941 में उन्होंने अमेरिकन टेनिस एसोसिएशन (ATA) में प्रवेश किया और न्यूयॉर्क स्टेट चैम्पियनशिप में अपना पहला टूर्नामेंट जीता था। उन्होंने 1944 और 1945 में लड़कियों के डिवीजन में एटीए राष्ट्रीय चैम्पियनशिप जीती, और 1946 में महिलाओं के फाइनल में हारने के बाद, उन्होंने 1947 में दस सीधे राष्ट्रीय अमेरिकन टेनिस एसोसिएशन (ATA) महिला खिताब जीते। गिब्सन की ATA की सफलता ने वाल्टर जॉनसन, एक लिंचबर्ग, वर्जीनिया, चिकित्सक का ध्यान आकर्षित किया जो अफ्रीकी अमेरिकी टेनिस समुदाय में सक्रिय थे। गिब्सन ने अधिक उन्नत निर्देश और कड़ी महनत करके यूनाइटेड स्टेट्स लॉन टेनिस एसोसिएशन जैसी महत्वपूर्ण प्रतियोगिताओं तक पहुंच प्राप्त की। 1949 में वह USTA की नेशनल इंडोर चैंपियनशिप में खेलने वाली पहली अश्वेत महिला और दूसरी ब्लैक एथलीट (रेजिनाल्ड वीर के बाद) बने, जहाँ वह क्वार्टर फाइनल में पहुँचें।

एक बार एक कुलीन स्तर के खिलाड़ी के रूप में उनकी बढ़ती प्रतिष्ठा के बावजूद, गिब्सन को प्रभावी रूप से वन हिल्स में प्रीमियर अमेरिकी टूर्नामेंट, यूनाइटेड स्टेट्स नेशनल चैंपियनशिप (अब यूएस ओपन) में प्रवेश क ने से रोक दिया गया था, जबकि यूएसटीए नियमों ने आधिकारिक तौर पर नस्लीय या जातीय भेदभाव को प्रतिबंधित किया था, खिलाड़ियों ने स्वीकृत टूर्नामेंटों में अंक जमा करके नागरिकों के लिए अर्हता प्राप्त की, जिनमें से अधिकांश सफेद-केवल क्लबों में आयोजित किए गए थे। 1951 में गिब्सन ने अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय खिताब जीता, कैरेबियाई चैंपियनशिप जमैका में, और बाद में उसी वर्ष विंबलडन में पहले अश्वेत प्रतियोगियों में से एक बने, जहां उन्हें बेवर्ली बेकर ने तीसरे दौर में हराया था। 1952 में वह यूएसटीए द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर सातवें स्थान पर रहीं। 1957 जुलाई में गिब्सन को विंबलडन में पहली बार मैदान में उतारा गया था, जिसे उस समय ""टेनिस की विश्व चैम्पियनशिप"" माना जाता था - और एकल खिताब के लिए फाइनल में डार्लिन हार्ड को हराया। टूर्नामेंट के 80 साल के इतिहास में वह पहली ब्लैक चैंपियन थीं, और क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय से व्यक्तिगत रूप से ट्रॉफी प्राप्त करने वाली पहली चैंपियन थीं।

एल्थिया गिब्सन के पुरस्कार और सम्मान

2007 के यूएस ओपन की रात को, अपने पूर्ववर्ती, यूएस नेशनल चैंपियनशिप, गिब्सन में उनकी पहली जीत की 50 वीं वर्षगांठ को यूएस ओपन कोर्ट ऑफ चैंपियंस में शामिल किया गया था। गिब्सन की पांच विंबलडन ट्राफियां स्मिथसोनियन इंस्टीट्यूशन के नेशनल म्यूजियम ऑफ अमेरिकन हिस्ट्री में प्रदर्शित की गई हैं। अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ (ITF) के तत्वावधान में क्रोएशिया में सालाना एलथिया गिब्सन कप सीनियर्स टूर्नामेंट आयोजित किया जाता है।

नीचे दिए गए प्रश्न और उत्तर प्रतियोगी परीक्षाओं को ध्यान में रख कर बनाए गए हैं। यह भाग हमें सुझाव देता है कि सरकारी नौकरी की परीक्षाओं में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जा सकते हैं। यह प्रश्नोत्तरी एसएससी (SSC), यूपीएससी (UPSC), रेलवे (Railway), बैंकिंग (Banking) तथा अन्य परीक्षाओं में भी लाभदायक है।

Biography of Althea Gibson in Hindi - महत्वपूर्ण प्रश्न और उत्तर (FAQs):

प्रश्न: विंबलडन का ख़िताब जितने वाली प्रथम अश्वेत महिला कौन थी?
उत्तर: एलथिया गिब्सन
प्रश्न: एलथिया गिब्सन ने 6 डबल्स ख़िताब सहित कितने ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट जीते है?
उत्तर: 11
प्रश्न: एलथिया गिब्सन को "वह कभी भी सबसे महान खिलाडियों में से एक है"?
उत्तर: वीनस और कोच रॉबर्ट रायलैंड
प्रश्न: एलथिया गिब्सन ने कब 56 राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय एकल और युगल ख़िताब जीते थे?
उत्तर: 1958
प्रश्न: 1960 के दशक के शुरुआती दौर में कौन महिला पेशेवर गोल्फ टूर पर प्रतिस्पर्धा करने वाली पहली अश्वेत खिलाडी बनी थी?
उत्तर: एलथिया गिब्सन

Previous « Next »