भूगोल

भूगोल सामान्य ज्ञान 2021: यहाँ पर भारत और विश्व (दुनिया) के भूगोल से सम्बंधित महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान अध्ययन जानकारी दी गयी है, जिसमें विश्व की प्रमुख जलसंधियाँ, विश्व के प्रमुख द्वीप, विश्व की प्रमुख अंतरराष्ट्रीय रेखाएँ, भारत के प्रमुख बांध, पर्यावरण प्रदूषण के प्रकार, कारण व प्रभाव, वायुमंडल संरचना, संघटन, प्रमुख परतें एवं मुख्य गैस, भारतीय जलवायु के प्रकार, प्रमुख ऋतुएँ, कारक, भारत की प्रमुख नदी घाटी परियोजनाएँ, भारत के प्रमुख पडोसी देश, भारत और विश्व की प्रमुख नदियाँ, विश्व की प्रमुख स्थानीय पवनें, प्रकृति एवं स्थान, भारत की प्रमुख फसलें और उत्पादक राज्य, विश्व के प्रमुख सागर, विश्व के प्रमुख जलप्रपात, विश्व की प्रमुख खाड़ियाँ, भारत की प्रमुख झीलों, विश्व के प्रमुख महासागरीय गर्त, विश्व के प्रमुख शहरों के भौगोलिक उपनाम, भारत के प्रमुख शहरों के भौगोलिक उपनाम, विश्व के प्रमुख खनिज एवं सर्वाधिक उत्पादक देश, भारत के प्रमुख जलप्रपात, विश्व की प्रमुख महासागरीय जलधाराएँ, भारत के प्रमुख ऐतिहासिक स्थल, भारत के प्रमुख मंदिर, भारत की प्रमुख गुफाएं, भारत के प्रमुख किले, महल, स्तूप और भारत के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यानों की सूची दी गयी है।

📁 भूगोल (21 विषय मिले)

पढ़ें विश्व के प्रमुख देशों व शहरों के प्रचलित भौगोलिक उपनाम। विश्व के ऐसे कई सारे देश हैं जिसको उनके नाम मुख्य नाम के बजाय वहाँ के किसी प्रचलित जगह के नाम से भी जाना जाता है।

पढ़ें विश्व के प्रसिद्द जलप्रपात: इस अध्याय में विश्व के प्रसिद्द जलप्रपातो के नाम, उनका देश और उनकी ऊंचाई के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी दी गयी है। जल प्रपात एक प्रमुख प्रवाही जल (नदी) कृत अपरदनात्मक स्थलरुप हैं।

पढ़ें भारत के प्रमुख स्थान एवं उसके वास्तुकार: यहां पर भारत के प्रमुख स्थान एवं उसके वास्तुकारों के नाम की महत्वपूर्ण सूची दी गयी है।

पढ़ें भारत के प्रमुख जलप्रपात की सूची: यहां भारत के प्रमुख जलप्रपात के नाम, उत्पत्ति, प्रकार, सम्बंधित नदी और ऊंचाई के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी गयी है।

वित्तीय प्रणाली क्या है? भारत में वित्तीय नियामक वित्तीय प्रणाली का अर्थ, वित्तीय प्रणाली के कार्य, वित्तीय प्रणाली की महत्व, वित्तीय प्रणाली के घटक क्या है?

प्रमुख खनिज एवं उत्पादक देश आइये जाने विश्व में पाए जाने वाले प्रमुख खनिज एवं उनके सर्वाधिक उत्पादक देशों के नाम के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी।

भौगोलिक खोजे और उनके खोजकर्ता: इस अध्याय में विश्व की प्रमुख भौगोलिक खोजे और उनके खोजकर्ताओ के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी दी गयी है। जाने भारत और विश्व के अन्य देशो की खोज कब और किसने की।

बादलों के बारे में रोचक जानकारी, बादल किसे कहते है?, बादल का निर्माण कैसे होता है?,

पढ़ें भारत के प्रमुख पर्वतीय नगरों के नाम और उनकी ऊंचाई पर आधारित सामान्य ज्ञान, यहां पर भारत के प्रमुख पर्वतीय नगरों के नाम, ऊंचाई और किस राज्य में स्थित है के बारे में सामान्य जानकारी दी गयी है।

पढ़ें भारत की प्रमुख नदियाँ: जाने भारत की प्रमुख नदियों के प्राचीन व आधुनिक नाम, उद्गम स्थल, सहायक नदियाँ एवं प्रवाह क्षेत्र। इस पोस्ट में आप हिमालय से निकलने वाली नदियाँ, दक्षिण से निकलने वाली नदियाँ, तटवर्ती नदियाँ व अंतर्देशीय नालों से द्रोणी क्षेत्र की नदियों के बारे में पढेंगे।

पढ़ें नदियों के किनारे बसे भारत एवं विश्व के प्रसिद्ध शहर, उन नदियों के नाम और संबंधित देश जैसे: इंग्लैंड का लंदन शहर थेम्स नदी के किनारे बसा है, ऐसे ही जर्मनी का बर्लिन शहर स्प्रे नदी के किनारे बसा है।

पढ़ें विश्व के प्रमुख द्वीपों के नाम, उनका स्थान और क्षेत्रफल की सूची, द्वीप की परिभाषा या द्वीप किसे कहते है? द्वीप कितने प्रकार के होते है? भारत के द्वीप आदि।

पढ़ें ज्वालामुखी किसे कहते है? ज्वालामुखी के प्रकार, ज्वालामुखी आने के कारण, ज्वालामुखी के प्रभाव, और विश्व के प्रमुख सक्रिय ज्वालामुखी की सूची। ज्वालामुखी पृथ्वी पर स्थित वह स्थान है, जहाँ से पृथ्वी के बहुत नीचे स्थित पिघली चट्टान, जिसे मैग्मा कहा जाता है|

पढ़े विश्व की प्रमुख जलसंधियाँ और उनके स्थान की सूची जैसे जलसंधि किसे कहते है? जलसंधि के वाणिज्यिक और सामरिक महत्व और मेसिना जलडमरूमध्य भूमध्य सागर इटली-सिसिली आदि|

पढ़ें भारत के प्रमुख शहरों व राज्यों के भौगोलिक उपनाम, इस अध्याय में भारत के प्रमुख शहरों व राज्यों के भौगोलिक उपनामों के बारे में जानकारी दी गयी है। भारत के कौन-से शहर को किस भौगोलिक उपनाम से जाना जाता है|

पढ़ें विश्व की विश्व के प्रमुख महासागरीय जलधाराओं के नाम, संबंधित महासागर और उनकी प्रकृति एवं महासागरीय जलधाराओं की उत्पत्ति के कारण क्या हैं?

पढ़ें नदियों के किनारे बसे भारत के प्रमुख शहरों के नाम और सम्बंधित राज्य जैसे आगरा, उत्तर प्रदेश का एक प्रसिद्ध शहर है ये अपनी ख्याति के लिए पूरे विश्व महशूर है यह यमुना नदी के किनारे बसा हुआ है। इसी प्रकार गुजरात का अमदाबाद शहर साबरमती नदी के किनारे बसा हुआ है।

पढ़े कोयले का अर्थ, उत्पत्ति, उपयोग, प्रकार तथा भारत में कोयला उत्पादक राज्यों की सूची जैसे कोयले की उत्पत्ति कैसे हुई कोयले के उपयोग कोयले के विभीन्न स्तर समूह Meaning of coal their uses, types and coal Producing States of India in Hindi.

पढ़ें विश्व की प्रमुख खाड़ियाँ और स्त्रोत खाड़ी किसे कहते है? अन्य भाषाओं में खाड़ी के नाम, जैसे अकाबा की खाड़ी, अदन की खाड़ी, अम्ब्रेसियन खाड़ी, अलास्का की खाड़ी, आर्गोलिक खाड़ी.

पढ़ें विश्व के सात महाद्वीपो से संबंधित महत्वपूर्ण तथ्यों की सूची: यहां विश्व के सात महाद्वीपो के नाम एवं महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में जानकारी दी गयी है।

पढ़ें विश्व के प्रमुख सागर: इस अध्याय में विश्व के प्रमुख सागरों के नाम, उनका क्षेत्रफल और उनसे संबंधित महत्वपूर्ण के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी दी गयी है।

OTHER SUB-CATEGORIES

📁   निधन