देशों की जानकारी

देशो के बारे में जानकारी: दोस्तों हमारी पृथ्वी बहुत बड़ी है जिसमें कई बड़े-बड़े महाद्वीप स्थित है और लेकिन हमारी पृथ्वी पर अधिकतम भाग पानी से ढका हुआ है क्या आप जानते ही हैं कि पृथ्वी का 71% हिस्सा पानी से ढका हुआ है ? 1.6 प्रतिशत पानी ज़मीन के नीचे है और 0.001 प्रतिशत वाष्प और बादलों के रूप में है. पृथ्वी की सतह पर जो पानी है उसमें से 97 प्रतिशत सागरों और महासागरों में है जो नमकीन है और पीने के काम नहीं आ सकता। इसके अतिरिक्त केवल 29% बची हुई जमीन पर ही हम रह सकते हैं, तो इस जमीनी भाग पर कुल कितने देश है, आज हम आपकों इन देशों की जानकारी के माध्यम से पूरे विश्व कुल कितने देश हैं?और कौन-सा देश किस द्वीप द्वीप पर स्थित है? हमारी इस धरती पर इस समय कुल 195 देश हैं। 193 देश संयुक्त राष्ट्र के सदस्य हैं। जिनमें ताइवान और वेटिकन सिटी को सम्मिलित नहीं किया गया। लेकिन ये आकड़े बिलकुल सही नहीं कहे जा सकते लेकिन सामान्य ज्ञान के लिए ये जवाब सही हो सकता है।

वैसे तो पूरी दुनिया में 240 से भी ज़्यादा देश और प्रदेश मौजूद हैं लेकिन यूनाइटेड स्टेट्स द्वारा प्रदान की गयी मान्यता के अनुसार वर्तमान में विश्व में 196 देश हैं जिनमें से 193 देश संयुक्त राष्ट्र के सदस्य हैं जिनमें ताइवान, फिलिस्तीन और वेटिकन सिटी (होली सी) को शामिल नहीं किया गया है।

यहाँ आप विश्व के सभी देशों के बारे में सामान्य ज्ञान के विभिन्न विषयों जैसे: देश के रोचक तथ्य और ऐतिहासिक जानकारी, देश की संक्षिप्त जानकारी, देश का इतिहास, देश का भूगोल, देश की अर्थव्यवस्था, देश की भाषा, देश से जुड़े रोचक तथ्य और महत्वपूर्ण जानकारियाँ, देश की ऐतिहासिक महत्वपूर्ण घटनाएं, देश के शहरों की सूची, पड़ोसी देशों की सूची के बारे जानकारी प्राप्त कर सकते है, जो आपकी सभी प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अत्यन्त लाभदायक हैं।