इतिहास

इतिहास सामान्य ज्ञान: दोस्तो आप इस अध्याय मे भारतीय इतिहास के प्रमुख राजवंश, महत्वपूर्ण आंदोलनों, भारत और विश्व के प्रमुख युद्ध व संधि, विद्रोह, ऐतिहासिक घटनाएँ, भारत के वाइसराय की सूची, भारत और दुनिया के ऐतिहासिक स्थानों से संबन्धित सामान्य ज्ञान अर्जित कर सकते है। यहाँ आप प्राचीन भारत और विश्व इतिहास से जुड़े महत्वपूर्ण रोचक तथ्‍यों के बारे में भी जानेंगे, जिससे आप आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं में देश और दुनिया के इतिहास से सम्‍बन्धित पूछे जाने वाले प्रश्‍नों की तैयारी उचित प्रकार से कर सकते है।

📁 इतिहास (43 विषय मिले)

पढ़ें मुगलकालीन निर्माण कार्य: इस अध्याय में मुगलशासन काल के दौरान स्थापत्य कला एवं वास्तुकला के महत्वपूर्ण निर्माण कार्यो के बारे में जानकारी दी गयी है।

पढ़ें औद्योगिक क्रांति कब हुई थी, इसके परिणाम क्या हुये थे और इस क्रांति से मानव समाज के जीवन पर क्या प्रभाव पड़ा था। एवं औद्योगिक क्रांति के दौरान हुए प्रमुख आविष्कार के बारे में।

यहाँ आप भारत के इतिहास में रहे गवर्नर जनरल, वायसराय, उनका कार्यकाल और उनके कार्यकाल की प्रमुख घटनाओं के बारे में पढ़ेंगे। लॉर्ड क्लाइव ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा 1757 में नियुक्त होने वाला प्रथम गवर्नर था।

पढ़ें गुप्त वंश (साम्राज्य) का इतिहास, उनके शासक और गुप्तकालीन शासक से जुड़े अभिलेखों के बारे में और जाने गुप्‍त राजवंश के महत्‍वपूर्ण तथ्य।

पढ़ें मैराथन का युद्ध कब और किसके बीच लड़ा गया था? मैराथन का युद्ध का इतिहास, मैराथन का युद्ध के कारण, मैराथन युद्ध का परिणाम और मैराथन युद्ध के स्थानों से जुड़े परीक्षाउपयोगी महत्वपूर्ण तथ्य।

पढ़ें सिंधु घाटी सभ्यता का इतिहास एवं पतन के मुख्य कारण, सिंधु घाटी सभ्यता की खोज कैसे हुई? विशेष इमारतें, विभिन्न विद्धानों द्वारा सिंधु सभ्यता का काल निर्धारण आदि जैसी महत्वपूर्ण जनकरी।

पढ़ें सूफी संत किसे कहा जाता है? सूफ़ी शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई? सल्तनतकाल के प्रसिद्ध सूफी संत के नामऔर सल्तनतकालीन स्थापत्य एवं वास्तुकला।

पढ़े भारत और दुनिया में प्रमुख विद्रोह की सूची जैसे 12 मई 1588 हेनरी की उदारवादी नीतियों के खिलाफ एक स्पष्ट रूप से सहज जन विद्रोह, कट्टरपंथी पेरिस में पैदा हुआ। List of major events from 'Rebellion' in India and World History in Hindi.

पढ़ें भारत और विश्व इतिहास में हुई प्रमुख ऐतिहासिक संधियों की सूची। भारत और विश्व इतिहास कभी जायदाद के लिए, कभी सिंहासन के लिए और कभी आपस में ही कई प्रसिद्ध युद्ध लड़े गए। इन युद्धों के बाद समय-समय पर कई युद्ध सन्धियाँ भी हुई हैं। Major Historical Treaties of the World in Hindi.

पढ़ें भारत आने वाले प्रमुख विदेशी यात्रियों के नाम एवं महत्वपूर्ण तथ्यों की सूची, प्राचीन भारत का इतिहास – प्रमुख विदेशी यात्री, लेखक और उनका परिचय।

पढ़ें भारत की सबसे बडी रेल दुर्घटनाएं: आइये जाने वर्ष 1981 से वर्ष 2022 तक भारतीय इतिहास में हुई सबसे बडी ऐतिहासिक रेल दुर्घटनाओं (हादसों) के बारे में।

पढ़ें भारतीय स्‍वतंत्रता आंदोलन में महिलाओं का योगदान, भारत के स्वतंत्रता आंदोलन की प्रमुख महिलाओं सूची. जाने इतिहास में हुए भारतीय स्वतंत्रता (स्वाधीनता) आंदोलन में भाग लेने वाली महिलाओं के योगदान के बारे में जानकारी।

पढ़ें प्रमुख ब्रिटिशकालीन भारतीय समितियां एवं आयोग। जाने आधुनिक भारत के समितियों एवं आयोग के नाम, वर्ष और अध्यक्षों के बारे में रोचक जानकारी Important Committees And Commissions Of British India in Hindi.

पढ़ें इतिहास के प्रमुख युद्ध कब और किसके बीच हुए: आइये जाने भारतीय इतिहास में हुए प्रमुख युद्धों के नाम, समय और किसके बीच हुए के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी। जानें भारत के प्रमुख युद्ध और युद्ध की परिभाषा और कारण के बारें।

1857 की क्रांति: जाने इतिहास के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम या 1857 के विद्रोह के प्रमुख कारण, परिणाम, विद्रोही नेताओ एवं महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान जानकारी।1857 क्रान्ति का आरम्भ 10 मई, 1857 ई. को मेरठ से हुआ था।

पढ़ें पाषाण काल और प्रागैतिहासिक कालीन भारत के बारें में महत्वपूर्ण जानकारी। जाने पाषाण काल और प्रागैतिहासिक काल किसे कहते है, पाषाण काल की खोज व खोजकर्ता, पाषाण काल के प्रकार, पुरापाषाण काल का इतिहास और विशेषताएँ, मध्यपाषाण काल का इतिहास और विशेषताएँ तथा नव-पाषाण काल की विशेषता के बारें में।

पढ़ें कलिंग का युद्ध कब हुआ था? कलिंग युद्ध का भारतीय इतिहास में क्या महत्व है? कलिंग का इतिहास, कलिंग युद्ध के प्रमुख कारण, कलिंग युद्ध के परिणाम और मत्वपूर्ण प्रश्न। Kalinga War History in Hindi.

पढ़ें विश्व और भारतीय इतिहास की प्रमुख युद्ध सन्धियाँ इस अध्याय में भारतीय इतिहास में हुई प्रमुख युद्ध सन्धियों के नाम तथा कब और किसके बीच हुई के बारे में जानकारी दी गयी है।

पढ़ें भारतीय राष्ट्रीय आन्दोलन की महत्वपूर्ण संस्थाएं: यहाँ भारतीय राष्ट्रीय आन्दोलन का इतिहास, भाग महत्वपूर्ण संस्थाओं के नाम, स्थापना वर्ष एवं उनके जनक के बारे में जानकारी दी गयी है।

पढ़ें भारतीय इतिहास के प्रमुख आंदोलन: इस अध्याय में भारतीय इतिहास में हुए प्रमुख सामाजिक व धार्मिक सुधार आंदोलनों के बारे में जानकारी दी गयी है।

पढ़ें भारतीय संविधान के सभी अनुच्छेद 370 के बारे में जानकारी: संसक्षिप्त विवरण, अनुच्छेद 370 के अनुसार जम्मू और कश्मीर के लिए विशेष अधिकार और अनुच्छेद 370 से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य में विस्तृत जानकारी दी गयी है।

पढ़ें भारत की प्रमुख गुफाओं की सूची: जाने भारत की ऐतिहासिक गुफाओं के नाम तथा स्थान के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी।

पढ़ें महमूद गजनवी का इतिहास: इस अध्याय में महमूद गजनवी का इतिहास और भारत पर किए गए 17 बार आक्रमण से सम्बंधित जानकारी दी गयी है। Mahmud Ghazni History in Hindi

पढ़ें भारत में प्रथम महिला: जाने इतिहास में प्रथम 166 प्रसिद्ध भारतीय महिलाओं के नाम (विभिन्न क्षेत्रों में) और उपलब्धियों के बारे में महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान जानकारी।

पढ़ें भारतीय स्वतंत्रता सेनानी से संबंधित महत्वपूर्ण इतिहास में घटी घटनाएं स्वतंत्रता सेनानी से संबंधित भारत और विश्व इतिहास की मुख्य घटनाएं/वारदात/वृत्तांत, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। 'Freedom Fighters', read what happened and where in Hindi

पढ़ें मुग़ल बादशाहों की सूची: यहाँ पर मुग़ल साम्राज्य का इतिहास, मुग़ल बादशाहों, मुगल वंश के संस्‍थापक उनके शासन काल से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी का विवरण दिया गया है।

पढ़ें भारत में ब्रिटिश शासन का इतिहास: यहाँ भारत में ब्रिटिश राज का इतिहास, गवर्नर जनरल/वायसरायो के नाम और महत्वपूर्ण आंदोलनों, सुधारों के वर्ष की सूची दी गयी है।

पढ़ें इतिहास के प्रमुख व्यक्ति और उनके कार्य: इस अध्याय में भारत और विश्व इतिहास के प्रमुख व्यक्तियों के नाम और उनके मुख्य कार्यो के बारे में जानकारी दी गयी है।

पढ़ें आखिर क्या था जलियाँवाला बाग हत्याकांड, कितने लोग मारे गए, जनरल डायर पर क्या असर पड़ा और कांग्रेस पर क्या असर पड़ा ?

भारतीय इतिहास में हुई प्रमुख क्रांति उनके क्षेत्र एवं उनके जनक: इस अध्याय में भारतीय इतिहास में हुई प्रमुख क्रांतियों के नाम एवं उनके सम्बंधित क्षेत्रो के बारे में और उनके जनक की जानकारी दी गयी है।

विश्व के इतिहास में हुए प्रमुख युद्ध: इस अध्याय में विश्व के इतिहास में हुए प्रमुख युद्धों के नाम, कब और किसके बीच हुए के बारे में जानकारी दी गयी है।

सिंधु घाटी सभ्यता के प्रमुख स्थल और खोजकर्ता: यहाँ सिंधु घाटी सभ्यता के प्रमुख स्थल और उनके खोजकर्ताओं के नाम एवं महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में जानकारी दी गयी है।

भारत में यूरोपीय व्यापारिक कंपनियों का आगमन: यहाँ यूरोपीय कंपनियों का भारत में आगमन और उनसे जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी दी गयी है।

फ़्रांसीसी ईस्ट इण्डिया कम्पनी - The French East India Company आइये जाने फ़्रांसीसी ईस्ट इण्डिया कम्पनी के बारे में कैसे भारत में कंपनी का आगमन हुआ जिसके बाद भारत में व्यापारिक टकराव की शुरूआत कैसे हुई और किस-किस के बीच हुई।

भारत में सिविल सेवाओं का इतिहास- History of Civil Services In India आइये जाने की भारत में सिविल सेवा की शुरुआत कब हुई और किसके द्वारा की गई इसके बाद इसमें किस-किस के द्वारा बदलाव किए गए और क्या बदलव किए गए।

पढ़ें भारत के 16 महाजनपदों का सम्पूर्ण इतिहास: आइये जाने प्राचीन भारतीय इतिहास के प्रमुख 16 महानजनपदों के नाम, उनकी राजधानी एवं क्षेत्रों के बारे में महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान दी गयी है। महाजनपद की परिभाषा: प्राचीन भारत मे राज्य या प्रशासनिक इकाईयों को `महाजनपद` कहते थे। जाने भारत के सबसे शक्तिशाली महाजनपद के बारें में।

भारत में प्रागैतिहासिक युग - लेखन के उद्भव से पहले की उम्र। औजारों के उपयोग के अनुसार, प्रागैतिहासिक युग को पांच अवधियों में विभाजित किया गया है - पैलियोलिथिक, मेसोलिथिक, नियोलिथिक, चालकोलिथिक और लौह युग।

आइए जानते हैं वेदों के बारे में, वेद क्या है?, वेद का अर्थ, वेद की उत्पत्ति और वेदों के प्रकार।

किसी भी दो अवधारणाओं, विषयों, लोगों के समूह, खंड आदि के बीच अंतर हमेशा कई जिज्ञासु मन के लिए जिज्ञासा का विषय रहा है। इस तरह के एक पहलू को ध्यान में रखते हुए इस लेख इतिहास से संबंधित विभिन्न प्रकार के लेखों के में बातया गया है।

पढ़ें शीतयुद्ध किसे कहते है? शीतयुद्ध की उत्पत्ति के कारण और भारत एवं विश्व पर राजनीतिक प्रभावों के बारे में जानकारी दी गयी है।

प्रमुख विश्व युद्ध का इतिहास: इस अध्याय में इतिहास में हुए प्रमुख विश्व के कारण, उनके परिणाम और महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे सामान्य ज्ञान जानकारी दी गयी है।

द्वितीय विश्‍व युद्ध का इतिहास second world war in hindi: इस अध्याय में इतिहास में हुए द्वितीय विश्‍व युद्ध के कारण, द्वितीय विश्‍व युद्ध के परिणाम और सम्बंधित महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में जानकारी दी गयी है।

पढ़ें राजस्थान के प्रमुख युद्धों के नाम, कब और किसके बीच हुए, राजस्थान राज्य की प्रतियोगी परीक्षाओं में प्रमुख युद्धों के नाम, कब और किसके बीच हुए तथा उसके परिणाम के आधार पर प्रश्न पूछे जाते है।

OTHER SUB-CATEGORIES

📁   निधन