प्रसिद्ध वैज्ञानिक के नाम और उनके आविष्कार: (List of Famous scientist names and their inventions ) वैज्ञानिक उपकरण की सहायता से हमारे काम आसानी से हो जाते हैं। वैज्ञानिक उपकरण उन युक्तियों को कहते हैं जो किसी विज्ञान के कार्य को करने में सुविधा या सरलता या आसानी प्रदान करते हैं। वैज्ञानिक उपकरण उन वैज्ञानिक कार्यों को भी सहज से कर सकते हैं जो उनके बिना सम्भव ही नहीं होता। विश्व के प्रसिध्द वैज्ञानिको के नाम तथा उनके प्रमुख अविष्कारों का वर्णन नीचे दिया गया है:-

100+ विश्व के प्रसिद्ध वैज्ञानिक और उनके अविष्कारों की सूची:

प्रसिद्ध वैज्ञानिकों के नाम हिन्दी में अविष्कार
हंफ्री डेवी आर्क लैम्प
इसके अलावा इन्होंने इलेक्ट्रोलिसिस, सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, बेरियम, बोरोन के भी आविष्कार या खोजें कीं।
विलिस हैविलैंड कैरियर एयर कंडीशनर
विलिस हैविलैंड कैरियर एक अमेरिकी इंजीनियर थे। उन्होंने अपने जीवनकाल के दौरान सन 1902 में पहली विद्युत एयर कंडीशनिंग इकाई का आविष्कार किया था। इसके बाद 1915 में उन्होंने हीटिंग, वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग (Heating, ventilation, and air conditioning - HVAC) नामक कंपनी की स्थापना की थी। जो वर्तमान में भी संचालित है।
निकोला टेस्ला ए. सी.मोटरकार
निकोला टेस्ला एक सर्बियाई-अमेरिकी वैज्ञानिक थे। उन्हें आधुनिक प्रत्यावर्ती धारा (AC - Alternating Current) बिजली आपूर्ति प्रणाली के डिजाइन में उनके योगदान के लिए जाना जाता है।
राइट भाई वायुयान
राइट ब्रदर्स - ऑरविल (Orville) और विल्बर (Wilbur) दो अमेरिकी विमानन अग्रणी थे, जिन्हें आम तौर पर 17 दिसंबर, 1903 को दुनिया के पहले सफल मोटर-संचालित हवाई जहाज के आविष्कार, निर्माण और उड़ान का श्रेय दिया जाता है।
एनरिको फर्मी परमाणु  भट्टी
एनरिको फर्मी एक इटालियन भौतिक विज्ञानी और दुनिया के पहले परमाणु रिएक्टर, (शिकागो पाइल -1) के निर्माता थे। उन्हें "परमाणु युग का वास्तुकार" और "परमाणु बम का वास्तुकार" कहा गया है।
ए. वोल्टा विद्युत् बैटरी
एलेसेंड्रो वोल्टा एक इटालियन भौतिक विज्ञानी, रसायनज्ञ थे। जिन्हें इलेक्ट्रिक बैटरी के आविष्कारक और मीथेन के खोजकर्ता के रूप में श्रेय दिया जाता है। इसके अतिरिक्त उन्होंने वाल्ट (Volt), वोल्टेज (Voltage) और वाल्टमीटर (Voltmeter) का भी आविष्कार किया था।
इवांगेलिस्टो टौरीसेली बैरोमीटर
इवान गेलिस्ता टाँरीसेली इटली के वैज्ञानिक तथा गैलिलियो के शिष्य थे। इन्होंने बैरोमीटर का आविष्कार किया था, लेकिन उन्हें प्रकाशिकी में उनकी प्रगति और अविभाज्य पद्धति (method of indivisibles) पर काम करने के लिए भी जाना जाता है।
सी. बीरो बाल पौइंट पैन
बीरो एक हंगेरियन-अर्जेंटीना आविष्कारक थे। जिन्होंने पहले व्यावसायिक रूप से सफल आधुनिक बॉलपॉइंट पेन का पेटेंट कराया। पहले बॉलपॉइंट पेन का आविष्कार लगभग इस आविष्कार से 50 साल पहले जॉन जे. लाउड (John J. Loud) द्वारा किया गया था, लेकिन यह एक व्यावसायिक सफलता नहीं थी।
के. मैकमिलन बाइसिकिल
किर्कपैट्रिक मैकमिलन एक स्कॉटिश लोहार थे जिन्हें आमतौर पर पैडल से चलने वाली साइकिल का आविष्कार करने का श्रेय दिया जाता है।
जे.बी. डनलप बाइसिकिल  टायर
जॉन बॉयड डनलोप एक स्कॉटिश आविष्कारक और पशु चिकित्सा सर्जन थे। उन्होंने सर्वप्रथम अपने बच्चे के ट्राइसाइकिल के लिए वायवीय टायरों का पुन: आविष्कार किया और उन्हें साइकिल रेसिंग में उपयोग के लिए विकसित किया था।
बी. पास्कल कैलकुलेटर
ब्लेज़ पास्कल एक फ्रांसीसी गणितज्ञ, भौतिक विज्ञानी, आविष्कारक थे सन 1642 में किशोरावस्था में रहते हुए, उन्होंने गणना मशीनों पर कुछ अग्रणी कार्य शुरू किया। और जिसके दौरान उन्होंने किशोरावस्था में ही गणना मशीन का आविष्कार भी किया जिसे पहले पास्कल के कैलकुलेटर (Pascal's calculators) के नाम से जाता था।
ए. सेल्सियस सेंटीग्रेट स्केल
एंडर्स सेल्सियस एक स्वीडिश खगोलशास्त्री, भौतिक विज्ञानी और गणितज्ञ थे। उन्होंने 1741 में उप्साला खगोलीय वेधशाला (Uppsala Astronomical Observatory) की स्थापना की, और 1742 में सेंटीग्रेड तापमान पैमाने का (उल्टा रूप) प्रस्तावित किया, जिसे बाद में उनके सम्मान में उसे सेल्सियस का नाम दिया गया।
निकोलस कुगनॉट कार (वाष्प)
निकोलस-जोसेफ एक फ्रांसीसी आविष्कारक थे जिन्होंने दुनिया का पहला पूर्ण आकार और काम कर रहे स्व-चालित यांत्रिक भूमि-वाहन का निर्माण किया था। जिसे प्रभावी रूप से दुनिया की पहली कार माना जाता है।
सेमुअल ब्राउन कार(आंतरिक)
सैमुअल ब्राउन एक अंग्रेज इंजीनियर और आविष्कारक थे, जिन्हें 19वीं शताब्दी की शुरुआत में आंतरिक दहन इंजन (internal combustion engine) के शुरुआती उदाहरणों में से एक विकसित करने का श्रेय दिया जाता है।
कार्ल बेंज कार(पेट्रोल)
कार्ल बेंज एक जर्मन इंजन डिजाइनर और ऑटोमोटिव इंजीनियर थे। 1885 से उनकी बेंज पेटेंट मोटरकार को श्रृंखला उत्पादन में पहली व्यावहारिक ऑटोमोबाइल माना जाता है। उन्होंने 1886 में मोटरकार के लिए पेटेंट प्राप्त किया था।
थॉमस अल्वा एडिसन सिनेमैटाग्राफ
थॉमस अल्वा एडीसन एक अमेरिकी आविष्कारक और व्यवसायी थे जिन्हें अमेरिका का सबसे बड़ा आविष्कारक बताया गया है। उन्होंने बिजली उत्पादन, जन संचार, ध्वनि रिकॉर्डिंग और चलचित्र जैसे क्षेत्रों में कई उपकरण विकसित किए। इन आविष्कारों, जिनमें फोनोग्राफ, मोशन पिक्चर कैमरा और इलेक्ट्रिक लाइट बल्ब के शुरुआती संस्करण शामिल हैं।
चार्ल्स बेबेज कंप्यूटर
चार्ल्स बैबेज एक अंग्रेजी पॉलीमैथ थे। एक गणितज्ञ, दार्शनिक, आविष्कारक और मैकेनिकल इंजीनियर, बैबेज ने एक डिजिटल प्रोग्रामेबल कंप्यूटर की अवधारणा की शुरुआत की थी। बैबेज को पहले मैकेनिकल कंप्यूटर, डिफरेंस इंजन का आविष्कार करने का श्रेय दिया जाता है।
विलियम फ्रिज़-ग्रीन सिने कैमरा
विलियम फ्रिज़-ग्रीन एक विपुल अंग्रेजी आविष्कारक (prolific English inventor) और पेशेवर फोटोग्राफर थे। उन्हें मुख्य रूप से मोशन पिक्चर्स के क्षेत्र में अग्रणी के रूप में जाना जाता है। जिसका कारनामा उन्होंने सर्वप्रथम लंदन में दिखाया था। और जिसे विलियम ने "दो-रंग फिल्मांकन प्रक्रिया" (two-colour filming process) के तौर पर सर्वप्रथम पेटेंट करवाया।
अगस्टे और लुई लुमीरे सिनेमा
द लुमीरे भाई जिसमे एक नाम अगस्टे मैरी लुइस निकोलस लुमिएरे (Auguste Marie Louis Nicolas Lumière ) और दूसरे का नाम लुइस जीन लुमिएरे (Louis Jean Lumière) था। दोनों फोटोग्राफी उपकरण के निर्माता थे, जो अपने सिनेमैटोग्राफ (Cinématographe) मोशन पिक्चर सिस्टम के लिए जाने जाते थे। और जिससे उन्होंने 1895 और 1905 के बीच लघु फिल्मों का निर्माण किया।
क्रिश्चियन हाइगेन्स क्लॉक (पेंडुलमयुक्त)
क्रिश्चियन हाइगेन्स एक डच गणितज्ञ, भौतिक विज्ञानी, खगोलशास्त्री और आविष्कारक थे, जिन्हें समय के महानतम वैज्ञानिकों में से एक माना जाता है। क्रिश्चियन ने पेंडुलम क्लॉक के अलावा भी कई आविष्कार किए थे, जिसमें तरंग सिद्धांत (Wave theory) शनि ग्रह के छल्लों की व्याख्या (Explanation of Saturn's rings) आदि सम्मिलित हैं।
जगदीश चन्द्र बसु क्रेस्कोग्राफ
डॉ॰ जगदीश चन्द्र बसु भारत के एक प्रसिद्ध वैज्ञानिक थे। वे पहले वैज्ञानिक थे जिन्होंने रेडियो और सूक्ष्म तरंगों की प्रकाशिकी पर कार्य किया था। साथ ही वे भारत के पहले वैज्ञानिक शोधकर्त्ता भी थे। वे भारत के पहले वैज्ञानिक थे जिन्होंने एक अमरीकन पेटेंट प्राप्त किया। उन्हें रेडियो विज्ञान का पिता माना जाता है।
जॉन हैरिसन क्रेनोमीटर
जॉन हैरिसन एक स्व-शिक्षित अंग्रेजी बढ़ई और घड़ी बनाने वाला था। जिन्होंने समुद्र में देशांतर की गणना की समस्या को हल करने के लिए समुद्री कालक्रम (marine chronometer) का आविष्कार किया था।
अर्नेस्ट ऑरलैंडो लॉरेंस साइक्लोट्रान
अर्नेस्ट ऑरलैंडो लॉरेंस एक अमेरिकी परमाणु वैज्ञानिक थे। इन्होंने साइक्लोट्रॉन (cyclotron) का आविष्कार किया था, जिसके लिए इन्हें वर्ष 1939 में भौतिकी में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इसके अतिरिक्त उन्हें उन्हें मैनहट्टन प्रोजेक्ट (Manhattan Projec) के लिए यूरेनियम-आइसोटोप पृथक्करण (uranium-isotope separation) पर उनके काम के लिए जाना जाता है।
गौटलीब डैमलर कारबुरेटर
गोटलिब डेमलर एक जर्मन इंजीनियर, औद्योगिक डिजाइनर और उद्योगपति थे। उन्होंने उच्च गति वाले तरल पेट्रोलियम-ईंधन वाले इंजन का आविष्कार किया था। और ऑटोमोबाइल के विकास के क्षेत्र में एक बड़ा योगदान दिया था।
रुडोल्फ डीज़ल डीज़ल इंजन
रुडोल्फ क्रिश्चियन कार्ल डीज़ल एक जर्मन आविष्कारक और मैकेनिकल इंजीनियर थे। जिन्हें डीजल इंजन के एक आविष्कारक के रूप में जाना जाता है।
अल्फ्रेड नोबेल डायनामाइट
अल्फ्रेड बर्नहार्ड नोबेल एक स्वीडिश रसायनज्ञ, इंजीनियर, और एक आविष्कारक थे। उनके पास 355 विभिन्न पेटेंट थे, जिनमें डायनामाइट सबसे प्रसिद्ध था। इसके अतिरिक्त वे आजीवन अविवाहित रहे जिसके कारण उनकी संपत्ति पर किसी का अधिकार नहीं रहा। और उनके देहांत के बाद मिले एक लेख के अनुसार उनकी पूरी संपत्ति को नोबेल पुरस्कार संस्थान को दे दिया था।
माइकेल फैराडे डायनमो का सिद्धांत
माइकल फैराडे एक अंग्रेज वैज्ञानिक थे। जिन्होंने विद्युत चुंबकत्व और विद्युत रसायन के अध्ययन में योगदान दिया था। उनकी मुख्य खोजों में विद्युत चुम्बकीय प्रेरण (underlying electromagnetic induction), प्रतिचुंबकत्व (diamagnetism) और इलेक्ट्रोलिसिस(electrolysis) के अंतर्निहित सिद्धांत शामिल हैं।
विलेम जोहान कोल्फ़ी डायलिसिस मशीन
विलेम जोहान कोल्फ़ी एक हेमोडायलिसिस, कृत्रिम हृदय, साथ ही कृत्रिम अंगों के पूरे क्षेत्र में एक बहुत बड़े जानकार थे। उन्होंने द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान गुर्दे की विफलता के लिए डायलिसिस के क्षेत्र में अपनी प्रमुख खोज की थी।
विलियम स्टर्जन इलेक्ट्रोमैग्नेट और इलेक्ट्रो मोटर
विलियम स्टर्जन एक अंग्रेजी भौतिक विज्ञानी और आविष्कारक थे, जिन्होंने पहला विद्युत चुम्बक बनाया और पहली व्यावहारिक ब्रिटिश इलेक्ट्रिक मोटर का आविष्कार किया था।
हेनरी सीली व्हाइट इलेक्ट्रानिक प्रेस
हेनरी सीली व्हाइट एक अमेरिकी गणितज्ञ थे। जिन्होंने इलेक्ट्रानिक प्रेस (इलेक्ट्रिक फ्लैटिरॉन- electric flatiron) का आविष्कार किया था और जिसे उन्होंने 6 जून, 1882 को पेटेंट भी कराया था।
थॉमस अल्वा एडीसन इलेक्ट्रानिक लैम्प
थॉमस अल्वा एडीसन एक अमेरिकी आविष्कारक और व्यवसायी थे जिन्हें अमेरिका का सबसे बड़ा आविष्कारक बताया गया है। उन्होंने बिजली उत्पादन, जन संचार, ध्वनि रिकॉर्डिंग और चलचित्र जैसे क्षेत्रों में कई उपकरण विकसित किए। इन आविष्कारों, जिनमें फोनोग्राफ, मोशन पिक्चर कैमरा और इलेक्ट्रिक लाइट बल्ब के शुरुआती संस्करण शामिल हैं।
शूयलर व्हीलर इलेक्ट्रानिक फैन
शूयलर व्हीलर एक अमेरिकी इलेक्ट्रिकल इंजीनियर और निर्माता थे। जिन्होंने बिजली के पंखे, इलेक्ट्रिक एलेवेटर डिजाइन और इलेक्ट्रिक दमकल इंजन का आविष्कार किया था।
विलियम स्टर्जन विद्युत् चुम्बक
विलियम स्टर्जन एक अंग्रेजी भौतिक विज्ञानी और आविष्कारक थे, जिन्होंने पहला विद्युत चुम्बक बनाया और पहली व्यावहारिक ब्रिटिश इलेक्ट्रिक मोटर का आविष्कार किया था।
रिचर्ड ट्रेविथिक लोकोमोटिव
रिचर्ड ट्रेविथिक एक ब्रिटिश आविष्कारक और खनन इंजीनियर थे, वह भाप से चलने वाली सड़क और रेल परिवहन से बड़े प्रभावित थे जिसके कारण उनका सबसे महत्वपूर्ण योगदान पहले उच्च दबाव वाले भाप इंजन और पहले काम कर रहे रेलवे स्टीम लोकोमोटिव का विकास था। दुनिया की पहली लोकोमोटिव-रेल रेल यात्रा 21 फरवरी 1804 को हुई थी।
जॉन नेपियर लघुगणक
जॉन नेपियर का उपनाम मार्वलस मर्किस्टन था। वे एक स्कॉटिश ज़मींदार थे जिन्हें गणितज्ञ, भौतिक विज्ञानी और खगोलशास्त्री के रूप में जाना जाता था। जॉन नेपियर को लघुगणक के खोजकर्ता के रूप में जाना जाता है। जिसके साथ ही अंकगणित और गणित में दशमलव बिंदु के उपयोग को उन्होंने सामान्य रूप भी दिया।
चार्ल्स हार्ड टाउन्स लेसर
चार्ल्स हार्ड टाउन्स एक अमेरिकी भौतिक विज्ञानी थे। टाउन्स ने मेसर के सिद्धांत और अनुप्रयोग पर काम किया, जिसके लिए उन्होंने मौलिक पेटेंट प्राप्त किया। मेसर और लेजर दोनों उपकरणों से जुड़े क्वांटम इलेक्ट्रॉनिक्स (quantum electronics) पर उन्होंने एक बेहतरिन जीत हासिल की थी उन्होंने निकोले बसोव (Nikolay Basov) और अलेक्जेंडर प्रोखोरोव (Alexander Prokhorov) के साथ भौतिकी में 1964 का नोबेल पुरस्कार साझा किया था।
विलियम गैस्कोइग्ने माइक्रोमीटर
विलियम गैस्कोइग्ने एक अंग्रेजी खगोलशास्त्री, गणितज्ञ और वैज्ञानिक उपकरणों के निर्माता थे  जिन्होंने माइक्रोमीटर और टेलीस्कोपिक का आविष्कार किया था। वह इंग्लैंड के उत्तर में खगोलविदों के समूह में से एक थे।
डेविड ह्युगस माइक्रोफोन
डेविड ह्युगस एक ब्रिटिश-अमेरिकी आविष्कारक, व्यावहारिक प्रयोगकर्ता और संगीत के प्रोफेसर थे, जिन्हें प्रिंटिंग टेलीग्राफ और माइक्रोफोन पर अपने काम के लिए जाना जाता है। इसके अतिरिक्त उन्हें प्रारंभिक रेडियो तरंग का पता लगाने के लिए भी जाना जाता है।
रिचर्ड जॉर्डन गैटलिंग मशीनगन
रिचर्ड जॉर्डन गैटलिंग एक अमेरिकी आविष्कारक थे जिन्हें गैटलिंग गन के आविष्कार के लिए जाना जाता था उनके द्वारा किए गए आविष्कार को ही आधिकारिक रूप से पहली सफल मशीन गन माना जाता है।
कार्ल बेंज मोटरकार
कार्ल बेंज एक जर्मन इंजन डिजाइनर और ऑटोमोटिव इंजीनियर थे। 1885 से उनकी बेंज पेटेंट मोटरकार को श्रृंखला उत्पादन में पहली व्यावहारिक ऑटोमोबाइल माना जाता है। उन्होंने 1886 में मोटरकार के लिए पेटेंट प्राप्त किया था।
एडवर्ड बटलर तीन-पहिया पेट्रोल ऑटोमोबाइल
एडवर्ड बटलर एक अंग्रेजी आविष्कारक थे, जिन्होंने बटलर पेट्रोल साइकिल नामक एक शुरुआती तीन-पहिया पेट्रोल ऑटोमोबाइल का आविष्कार किया था। जिसे कई लोगों ने पहली ब्रिटिश कार के रूप में स्वीकार किया है।
एडवर्ड जोएल पेनिंगटन मोटरसाइकिल
एडवर्ड जोएल पेनिंगटन कई यांत्रिक उपकरणों के आविष्कारक और प्रवर्तक थे, जिसमें एयरशिप, मोटरसाइकिल और ऑटोमोबाइल भी सम्मिलित हैं। उन्होंने स्टर्लिंग इंजन, इग्निशन सिस्टम, प्लानिंग मशीन और पुली के लिए पेटेंट के लिए आवेदन किया और प्राप्त भी किया।
जॉर्जेस क्लाउड निऔन लैम्प
जॉर्जेस क्लाउड एक फ्रांसीसी इंजीनियर और आविष्कारक थे। उन्हें हवा के औद्योगिक द्रवीकरण पर अपने शुरुआती काम और नियॉन लाइटिंग (neon lighting) के आविष्कार के लिए जाना जाता है। कुछ लोगों ने उन्हें "फ्रांस का एडिसन" माना है।
वालेस कैरोथर्स नाइलॉन
वालेस कैरोथर्स एक अमेरिकी रसायनज्ञ, आविष्कारक थे जिन्हें नायलॉन के आविष्कार का श्रेय दिया जाता है।
डब्ल्यू.एच. फोकस टैबलोट पेपर फोटोग्राफी
विलियम हेनरी फॉक्स टैलबोट एक अंग्रेजी वैज्ञानिक, आविष्कारक और फोटोग्राफर थे, उन्होंने नमकीन कागज (salted paper) और कैलोटाइप (calotype) प्रक्रियाओं का आविष्कार जिसे बाद में उन्होंने फोटोग्राफिक प्रक्रियाओं के लिए उपयोग में लिया।
जोहान्स गुटेनबर्ग प्रिंटिंग प्रेस
जोहान्स गुटेनबर्ग एक जर्मन आविष्कारक, मुद्रक, प्रकाशक और सुनार थे, जिन्होंने अपने यांत्रिक जंगम-प्रकार के प्रिंटिंग प्रेस के साथ यूरोप में छपाई की शुरुआत की थी। एवं उनके काम ने यूरोप में मुद्रण क्रांति (Printing Revolution) की शुरुआत की थी।
ए.एच.टेलर तथा एल.सी. यंग रडार
अल्बर्ट होयट टेलर एक अमेरिकी इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे जिन्होंने रडार के विकास में महत्वपूर्ण प्रारंभिक योगदान दिया। और लियो सी यांग एक अमेरिकी रेडियो इंजीनियर थे उन्हें दुनिया की पहली सच्ची रडार प्रणाली विकसित करने का श्रेय दिया जाता है। जिसमे अल्बर्ट होयट टेलर ने उनकी मदद की थी।
मैरी तथा पियरे क्यूरी रेडियम
मैरी क्यूरी एक पोलिश, फ्रांस और प्राकृतिक-फ्रांसीसी भौतिक विज्ञानी और रसायनज्ञ थीं। जिन्होंने रेडियोधर्मिता पर शोध किया था। क्यूरी परिवार के पहले पांच नोबेल पुरस्कारों की विरासत के रूप में वह नोबेल पुरस्कार जीतने वाली पहली महिला थीं। साथ ही वह दो बार नोबेल पुरस्कार जीतने वाली पहली व्यक्ति और एकमात्र महिला रही। और वह दो वैज्ञानिक क्षेत्रों में नोबेल पुरस्कार जीतने वाले एकमात्र व्यक्ति हैं। वह 1906 में पेरिस विश्वविद्यालय में प्रोफेसर बनने वाली पहली महिला थीं।
गुल्येल्मो मार्कोनी रेडियो
गूल्येलमो मार्कोनी इटली के अन्वेषक थे जिसने लम्बी दूरी तक रेडियो संचार (बिना तार के संकेत भेजना) के क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभायी। उन्होंने एक नियम दिया जिसे 'मार्कोनी नियम' कहते हैं। उन्होंने रेडियो टेलीग्राफ का विकास भी किया।
किंग सी. जिलेट रेज़र (सेफ्टी)
किंग सी. जिलेट एक अमेरिकी व्यवसायी थे। उन्होंने सुरक्षा रेजर के सबसे अधिक बिकने वाले संस्करण का आविष्कार किया। जिलेट के डिजाइन से पहले कई मॉडल अस्तित्व में थे। जिलेट का नवाचार स्टैम्प्ड स्टील का पतला, सस्ता, डिस्पोजेबल ब्लेड था।
जेम्स हैरिसन रेफ्रिज़रेटर
जेम्स हैरिसन एक स्कॉटिश ऑस्ट्रेलियाई अखबार का प्रिंटर, पत्रकार, राजनीतिज्ञ थे हैरिसन को बर्फ बनाने वाली यांत्रिक प्रशीतन प्रक्रिया के आविष्कारक और विक्टोरियन आइस वर्क्स के संस्थापक के रूप में याद किया जाता है। जिसके लिए उन्हें अक्सर "रेफ्रिजरेशन का जनक" कहा जाता है।
सैमुअल कोल्टो रिवाल्वर
सैमुअल कोल्टो एक अमेरिकी आविष्कारक, उद्योगपति और व्यवसायी थे। जिन्होंने "कोल्ट्स पेटेंट फायर-आर्म्स मैन्युफैक्चरिंग कंपनी" की स्थापना की थी। और रिवॉल्वर के बड़े पैमाने पर उत्पादन को व्यावसायिक रूप से व्यावहारिक बना दिया।
चार्ल्स गुडइयर रबर (वल्केनाइस्ड)
चार्ल्स गुडइयर एक अमेरिकी स्व-सिखाया रसायन विज्ञान और मैनुफेक्चुरिंग इंजीनियर थे। जिन्होंने वल्केनाइज्ड रबर (vulcanized rubber) का विकास किया था। जिसके लिए उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा पेटेंट भी दिया गया।
सर हंफ्री डेवी सेफ्टी लैम्प
सर हम्फ्री डेवी एक कोर्निश रसायनज्ञ और आविष्कारक थे। उन्होंने कोयला की खोनों में जलाने के सुरक्षा दीप का आविष्कार किया। इसके अलावा इन्होंने इलेक्ट्रोलिसिस, सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, बेरियम, बोरोन के भी आविष्कार या खोजें कीं थी।
वाल्टर हंट सेफ्टी पिन
वाल्टर हंट एक अमेरिकी मैकेनिक थे। लेकिन उन्होंने अपने काम के दौरान एक प्रसिद्ध आविष्कारक के रूप में प्रसिद्ध हो गए जिसमे उन्होंने सिलाई मशीन (sewing machine), सेफ्टीपिन (safety pin), विनचेस्टर रिपीट राइफल (Winchester repeating rifle), चाकू तेज़ करनेवाला (knife sharpener), स्ट्रीटकार बेल (streetcar bell), कठोर कोयला जलाने वाला चूल्हा ( hard-coal-burning stove), सड़क पर झाडू लगाने वाली मशीनरी (street sweeping machinery) और बर्फ का हल ( ice plough) आदि शामिल हैं।
बी.थिमोनियर सिलाई मशीन
बार्थेलेमी थिमोनियरे एक फ्रांसीसी आविष्कारक थे। जिन्हें हाथ से सिलाई करने वाली पहली सिलाई मशीन के आविष्कार का श्रेय दिया जाता है।
सर आइजक पिटमैन शार्ट हैण्ड (आधुनिक)
सर आइजक पिटमैन अंग्रेजी भाषा के शिक्षक थे उन्हें शॉर्टहैंड की सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली प्रणाली के उपयोगकर्ता के रूप में जाना जाता है। जिसके कारण लोग उन्हें "पिटमैन शॉर्टएंड" के नाम से भी पुकारते थे। उन्होंने पहली बार 1837 में स्टेनोग्राफिक साउंडहैंड में इसका प्रस्ताव रखा था। पिटमैन को 1894 में महारानी विक्टोरिया ने नाइट की उपाधि दी थी।
रॉबर्ट फुल्टन स्टीम शिप (जलयान)
रॉबर्ट फुल्टन एक अमेरिकी इंजीनियर और आविष्कारक थे उन्हें दुनिया की पहली व्यावसायिक रूप से सफल स्टीमबोट विकसित करने का श्रेय दिया जाता है। उस बोट का नाम नॉर्थ रिवर स्टीमबोट, जिसे क्लेरमोंट के नाम से भी जाना जाता है
सर चार्ल्स अल्गर्नन पार्सन्स टरबाइन शिप
सर चार्ल्स अल्गर्नन पार्सन्स एक एंग्लो-आयरिश इंजीनियर थे। जिन्हें कंपाउंड स्टीम टर्बाइन के आविष्कार के लिए जाना जाता है। उन्होंने डायनेमो और टर्बाइन डिजाइन, और बिजली उत्पादन पर एक इंजीनियर के रूप में काम किया था। और उन्होंने सर्चलाइट और टेलीस्कोप के लिए ऑप्टिकल उपकरण भी विकसित किए थे।
जेम्स वॉट स्टीम इंजन (कंडेंसर युक्त)
जेम्स वॉट एक स्कॉटिश आविष्कारक, यांत्रिक इंजीनियर और रसायनज्ञ थे। जिन्होंने थॉमस न्यूकॉमन के 1712 न्यूकॉमन स्टीम इंजन में सुधार किया। और वर्ष 1776 में "वाट भाप इंजन" का आविष्कार किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने रसायन विज्ञान से संबंधित कई सफल थ्रोरीस दीं।
हेनरी बेसमर स्टील उत्पादन
हेनरी बेसेमर एक अंग्रेजी आविष्कारक थे। जिनकी स्टील बनाने की प्रक्रिया उन्नीसवीं सदी में 1856 से 1950 तक लगभग एक सौ वर्षों तक स्टील बनाने की सबसे महत्वपूर्ण तकनीक बन गई। मतलब हेनरी बेसेमर ने ही स्टील बनाने की प्रक्रिया ( steel-making process) का आविष्कार किया था।
हैरी ब्रियरली स्टेनलैस स्टील
हैरी ब्रियरली एक अंग्रेजी धातुकर्मी थे, जिन्हें "जंगहीन स्टील" के आविष्कार का श्रेय दिया जाता है। जिसे बाद में पूरी दुनिया में "स्टेनलेस स्टील" कहा जाने लगा। उनके आविष्कार ने पूरी दुनिया की जनता को एक सस्ती कटलरी (छुरी-कांटा आदि) के व्यापार में वृद्धि की।
चार्ल्स डार्विन इवोलूशन थ्योरी
चार्ल्स डार्विन एक अंग्रेजी प्रकृतिवादी, भूविज्ञानी और जीवविज्ञानी थे। जिन्हें विज्ञान के विकास में उनके योगदान के लिए जाना जाता है। उनका यह प्रस्ताव कि जीवन की सभी प्रजातियां सामान्य पूर्वजों से उत्पन्न हुई हैं, अब व्यापक रूप से स्वीकार की जाती हैं और विज्ञान में एक मौलिक अवधारणा मानी जाती हैं।
ली डी फॉरेस्ट फिल्म (ध्वनी युक्त)
ली डी फॉरेस्ट एक अमेरिकी आविष्कारक थे। इन्होंने चलचित्रों के लिए प्रयुक्त ध्वनि-पर-फिल्म रिकॉर्डिंग का विकास किया था। दुनिया भर में उनके पास 300 से अधिक पेटेंट थे उनका सबसे प्रसिद्ध आविष्कार, 1906 में, तीन-तत्व "ऑडियोन" (ट्रायोड) था। उनके द्वारा की गई खोजें एक प्रकार से इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र की नींव थी।
एल.ई. वाटरमैन फाउनटेन पेन
लुईस एडसन वाटरमैन एक अमेरिकी आविष्कारक थे। उन्होंने कई फाउंटेन पेन के पेटेंट हासिल किए। और बाद में वाटरमैन पेन कंपनी के संस्थापक बने थे।
आन्द्रे मैरी एम्पीयर गैल्वेनो मीटर
आन्द्रे मैरी एम्पीयर फ्रांस के भौतिकशास्त्री थे। उन्होने विद्युतचुंबकत्व से संबंधित एक महत्वपूर्ण नियम का प्रतिपादन किया जिसे 'एम्पीयर का नियम' कहते हैं। विद्युत धारा की इकाई एम्पीयर उनके ही नाम पर है, और उनका नाम भी एफिल टॉवर पर अंकित 72 नामों में से एक है।
हैन्स गीगर गाईगर मूलर काउंटर
हैन्स गीगर जर्मन भौतिक विज्ञानी थे। उन्हें गीजर काउंटर के डिटेक्टर घटक के लिए और गीजर-मार्सडेन प्रयोग के लिएसह-आविष्कारक के रूप में जाना जाता है। जिसने परमाणु नाभिक की खोज की। वह मौसम विज्ञानी और जलवायु विज्ञानी रूडोल्फ गीगर (Rudolf Geiger) के भाई थे।
लियोन फौकॉल्ट जाईरोस्कोप
लियोन फौकॉल्ट एक फ्रांसीसी भौतिक विज्ञानी थे फौकॉल्ट पेंडुलम के प्रदर्शन के लिए जाना जाता है, जो एक उपकरण जो पृथ्वी के घूमने के प्रभाव को प्रदर्शित करता है। इसके अतिरिक्त उन्होंने प्रकाश की गति का प्रारंभिक माप भी किया और एड़ी धाराओं की खोज की, और जाइरोस्कोप के नामकरण भी किया।
जॉर्ज  कैले ग्लाइडर
सर जॉर्ज कायले एक अंग्रेज इंजीनियर, आविष्कारक और एविएटर थे। वह वैमानिकी के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण लोगों में से एक है। वह वैमानिकी इंजीनियरिंग के अग्रणी थे और कभी-कभी उन्हें "विमानन के पिता" के रूप में जाना जाता है।
थॉमस अल्वा एडीसन ग्रामोफोन
थॉमस अल्वा एडीसन एक अमेरिकी आविष्कारक और व्यवसायी थे जिन्हें अमेरिका का सबसे बड़ा आविष्कारक बताया गया है। उन्होंने बिजली उत्पादन, जन संचार, ध्वनि रिकॉर्डिंग और चलचित्र जैसे क्षेत्रों में कई उपकरण विकसित किए। इन आविष्कारों, जिनमें फोनोग्राफ, मोशन पिक्चर कैमरा और इलेक्ट्रिक लाइट बल्ब के शुरुआती संस्करण शामिल हैं।
एटिन  ओहमिसेन हेलीकॉप्टर
एटिन ओहमिसेन एक फ्रांसीसी इंजीनियर और हेलीकॉप्टर डिजाइनर थे। उन्होंने 1917 में पहले इलेक्ट्रिक स्ट्रोबोस्कोप का पेटेंट कराया था एक ही समय में 1,000 फ्रेम प्रति सेकंड की शूटिंग करने में सक्षम कैमरे का आविष्कार भी किया था। हेलीकॉप्टर के साथ उनकी पहली सफल उड़ान 18 फरवरी 1921 को हुई थी।
एलिशा ग्रेविस ओटिस लिफ्ट
एलीशा ग्रेविस ओटिस एक अमेरिकी उद्योगपति थे, और ओटिस एलेवेटर कंपनी के संस्थापक भी थे। ओटिस ने सर्वप्रथम लिफ्ट ( elevators) का आविष्कार किया था।
जॉन कैम्पबेल सेक्सटेन्ट
जॉन कैम्पबेल एक ब्रिटिश नौसेना अधिकारी, नौवहन विशेषज्ञ और औपनिवेशिक गवर्नर थे। कैंपबेल कम उम्र में रॉयल नेवी में शामिल हो गए और 1740 में सेंचुरियन पर दुनिया भर में रवाना हुए। इसी कारण बाद में उन्हें एक नौवहन विशेषज्ञ के रूप में जाना जाने लगा। वे अपनी मृत्यु तक न्यूफ़ाउंडलैंड में गवर्नर और कमांडर-इन-चीफ थे।
रॉबर्ट मैलेट सिस्मोमीटर
रॉबर्ट मैलेट एक आयरिश भूभौतिकीविद्, सिविल इंजीनियर और आविष्कारक थे। जिन्होंने भूकंप पर शोध में खुद को प्रतिष्ठित किया इसी कारण उन्हें भूकम्प विज्ञान का जनक कहा जाता है। उनके बेटे, फ्रेडरिक रिचर्ड मैलेट एक भूविज्ञानी थे जिन्होंने भारत में काम किया था।
सेमुअल एफ.बी.मोर्स टेलीग्राफ कोड
सेमुअल एफ.बी.मोर्स एक अमेरिकी आविष्कारक और चित्रकार थे। उन्होंने एक चित्रकार के रूप में अपनी प्रतिष्ठा स्थापित करने के बाद, अपने मध्य युग में मोर्स ने यूरोपीय टेलीग्राफ पर आधारित सिंगल-वायर टेलीग्राफ सिस्टम के आविष्कार में योगदान दिया। वह मोर्स कोड के सह-डेवलपर थे और उन्होंने टेलीग्राफी के व्यावसायिक उपयोग को विकसित करने में मदद की।
एलेक्जेंडर ग्राहम बेल टेलीफोन
एलेक्जेंडर ग्राहम बेल एक स्कॉटिश आविष्कारक, वैज्ञानिक और इंजीनियर थे, उन्हें प्रथम व्यावहारिक टेलीफोन का आविष्कार और पेटेंट कराने का श्रेय दिया जाता है। उन्होंने 1885 में अमेरिकी टेलीफोन और टेलीग्राफ कंपनी (एटी एंड टी) की सह-स्थापना भी की थी।
हंस लिपरशे टेलीस्कोप
हंस लिपरशे एक जर्मन-डच चश्मा निर्माता थे। जो आमतौर पर दूरबीन के आविष्कार से जुड़ा हुआ है। क्योंकि वह पहले व्यक्ति थे जिन्होंने इसके लिए पेटेंट प्राप्त करने का प्रयास किया था। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि वह टेलीस्कोप बनाने वाले पहले व्यक्ति थे या नहीं।
चार्ल्स दिन्मूर ट्रेक्टर
चार्ल्स दिन्मूर एक अमेरिकी आविष्कारक और वकील थे। एक आविष्कारक के रूप में दिन्मूर निरंतर ट्रैक ट्रैक्टर को पेटेंट कराने में शामिल थे, जो निर्माण और सेना में उपयोग किए जाने वाले ट्रैक किए गए वाहनों का अग्रदूत है।
क्रिस्टोफर लैथम शोल्स टाइपराइटर
क्रिस्टोफर लैथम शोल्स एक अमेरिकी आविष्कारक थे, जिन्होंने QWERTY किबोर्ड का आविष्कार किया था। इसके अतिरिक्त उन्होंने सैमुअल डब्ल्यू. सूले (Samuel W. Soule), कार्लोस ग्लिडेन (Carlos Glidden) और जॉन प्रैटो (John Pratt) के साथ मिलकर संयुक्त राज्य अमेरिका में पहले टाइपराइटर का आविष्कार किया था।
वाल्डेमर पॉल्सेन टेपरिकार्डर
वाल्डेमर पॉल्सेन एक डेनिश इंजीनियर थे जिन्होंने प्रारंभिक रेडियो प्रौद्योगिकी में महत्वपूर्ण योगदान दिया था। उन्होंने 1898 में टेलीग्राफोन नामक एक चुंबकीय तार रिकॉर्डर विकसित किया और 1903 में पहला निरंतर तरंग रेडियो ट्रांसमीटर, पॉल्सन आर्क ट्रांसमीटर का भी आविष्कार किया। 1920 के दशक की शुरुआत तक कुछ पहले प्रसारण स्टेशनों में इसका इस्तेमाल किया गया था।
जॉन लोगी बेयार्ड टेलीविज़न
जॉन लोगी बेयार्ड एक स्कॉटिश आविष्कारक, इलेक्ट्रिकल इंजीनियर और नवप्रवर्तनक थे जिन्होंने 26 जनवरी 1926 को अपनी कामकाजी टेलीविजन प्रणाली का प्रदर्शन किया। उन्होंने पहले सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित रंगीन टेलीविजन प्रणाली का आविष्कार किया।
डोनाल्ड मुर्रे टेलीप्रिंटर
डोनाल्ड मुर्रे एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे। और एक विस्तारित बॉडॉट कोड का उपयोग करके टेलीग्राफिक टाइपराइटर सिस्टम के आविष्कारक थे, उन्हें टेलीप्रिंटर (टेलीटाइप मशीन) का प्रत्यक्ष आविष्कारक माना जाता है। उन्हें उचित रूप से "दूरस्थ टाइपराइटर का जनक" कहा जा सकता है।
माइकेल फैराडे ट्रांसफार्मर
माइकल फैराडे एक अंग्रेज वैज्ञानिक थे। जिन्होंने विद्युत चुंबकत्व और विद्युत रसायन के अध्ययन में योगदान दिया था। उनकी मुख्य खोजों में विद्युत चुम्बकीय प्रेरण (underlying electromagnetic induction), प्रतिचुंबकत्व (diamagnetism) और इलेक्ट्रोलिसिस(electrolysis) के अंतर्निहित सिद्धांत शामिल हैं।
अब्राहम-लुई ब्रेगुएट वॉच
अब्राहम-लुई ब्रेगुएट एक हॉरोलॉजिस्ट थे, जिन्होंने फ्रांस में वॉचमेकिंग में अपने करियर के दौरान कई आविष्कार किए। लेकिन अपने जीवनकाल में उन्हें अपने समय का अग्रणी घड़ीसाज़ माना जाता था। अपने दोस्त जॉन अर्नोल्ड के साथ मिलकर उन्होंने टूरबिलोन तंत्र (Tourbillon Mechanism) का आविषाकार किया था।
विल्हेम रॉन्टजेन एक्स-रे
विल्हेम रॉन्टजेन एक जर्मन मैकेनिकल इंजीनियर और भौतिक विज्ञानी थे। जिन्होंने 8 नवंबर 1895 को एक्स-रे के रूप में जानी जाने वाली तरंग दैर्ध्य रेंज में विद्युत चुम्बकीय विकिरण का उत्पादन और पता लगाया। इस उपलब्धि ने उन्हें 1901 में भौतिकी में पहला नोबेल पुरस्कार दिलाया।
सर जोसेफ जॉन थॉमसन इलेक्ट्रॉन
सर जोसेफ जॉन थॉमसन एक ब्रिटिश भौतिक विज्ञानी थे। उन्होंने सर्वप्रथम इलेक्ट्रॉन की खोज की थी जिसके लिए उन्हें भौतिकी में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। जिसके बाद उन्होंने पहला उप-परमाणु कण भी खोजा।

वैज्ञानिक के नाम और उनके आविष्कार list, वैज्ञानिक के नाम और उनके आविष्कार, 10 विदेशी वैज्ञानिकों के नाम, वैज्ञानिकों के नाम एवं उनके प्रमुख खोज, वैज्ञानिक और उनके आविष्कार, विदेशी वैज्ञानिकों के नाम और उनके आविष्कार, 10 विदेशी वैज्ञानिकों के नाम और उनके आविष्कार, वैज्ञानिकों के नाम और उनके प्रमुख खोज, scientists and their inventions in hindi, scientist names and their inventions in hindi

अब संबंधित प्रश्नों का अभ्यास करें और देखें कि आपने क्या सीखा?

वैज्ञानिक और आविष्कार से संबंधित प्रश्न उत्तर 🔗

यह भी पढ़ें:

प्रश्नोत्तर (FAQs):

भारत के राष्ट्रीय पशु का वैज्ञानिक नाम पैंथेरा टाइग्रिस है। बाघ जंगल में रहने वाला एक मांसाहारी स्तनपायी जानवर है। यह अपनी प्रजाति का सबसे बड़ा और शक्तिशाली जानवर है।

जेम्स चैडविक रुडिक वह वैज्ञानिक हैं जिन्होंने न्यूट्रॉन की खोज की थी। वह एक ब्रिटिश भौतिक विज्ञानी थे और उन्हें 20वीं सदी के आदिम साथी के रूप में जाना जाता है। रुडिक ने 1932 में न्यूट्रॉन के अस्तित्व को सिद्ध किया और उनके अद्वितीय कार्य के लिए उन्हें 1935 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

आर्किमिडीज़ एक ग्रीक गणितज्ञ, आविष्कारक और वैज्ञानिक थे जिन्होंने हाइड्रो-स्टेटिक्स और ज्यामिति में व्यापक काम पूरा किया। वह पेंच पंप का आविष्कारक भी है, जिसे आर्किमिडीज स्क्रू कहा जाता है।

बृहस्पति ग्रह की खोज जोहान गैलीलियो ने की थी। जोहान गैलीलियो एक महान इतालवी वैज्ञानिक, गणितज्ञ और खगोलशास्त्री थे। 1610 में, उन्होंने अपनी दूरबीन के माध्यम से बृहस्पति ग्रह के चार उपग्रहों (गैलीलियन कम्युनिकेटर्स) की खोज की, जो नक्षत्रों के साथ चक्राकार रूप से घूमते हुए प्रतीत होते थे।

पृथ्वी की त्रिज्या मापने वाला पहला विद्वान इरैटोस्थनीज था। उन्हें भूगोल का जनक भी कहा जाता है। पृथ्वी की त्रिज्या पृथ्वी के केंद्र से उसकी सतह तक की दूरी है, जो लगभग 6,371 किलोमीटर (3,959 मील) है।

  Last update :  Tue 17 Oct 2023
  Download :  PDF
  Post Views :  105561
इसरो का इतिहास, कार्यक्रम, उद्देश्य व प्रमुख केंद्र
पृथ्वी का इतिहास, आंतरिक संरचना, गति एवं महत्वपूर्ण तथ्य
खगोल विज्ञान: अंतरिक्ष, ब्रह्माण्ड आकाशगंगा, तारों की उत्पत्ति और महत्वपूर्ण तथ्य
चन्द्रमा का इतिहास, आंतरिक संरचना एवं महत्वपूर्ण तथ्य
सौरमंडल के 8 ग्रहों के नाम और महत्वपूर्ण तथ्य
सौरमंडल के ग्रहों के महत्वपूर्ण तथ्य
मिशन चंद्रयान-2 की जानकारी व विशेषताएँ
भारतीय उपग्रहों की सूची (1975-2023)
अंतरिक्ष में प्रथम की सूची और उपलब्धि वर्ष
विज्ञान और प्रौद्योगिकी का अर्थ, इतिहास, शाखाएँ एवं महत्वपूर्ण अवधारणाएं
भारत के प्रमुख वैज्ञानिक अनुसंधान संस्थान और उनके मुख्यालय