प्रसिद्ध वैज्ञानिक के नाम और उनके आविष्कार

✅ Published on August 10th, 2021 in विज्ञान, सामान्य ज्ञान अध्ययन

प्रसिद्ध वैज्ञानिक के नाम और उनके आविष्कार: (List of Famous scientist names and their inventions )

वैज्ञानिक उपकरण की सहायता से हमारे काम आसानी से हो जाते हैं। वैज्ञानिक उपकरण उन युक्तियों को कहते हैं जो किसी विज्ञान के कार्य को करने में सुविधा या सरलता या आसानी प्रदान करते हैं। वैज्ञानिक उपकरण उन वैज्ञानिक कार्यों को भी सहज से कर सकते हैं जो उनके बिना सम्भव ही नहीं होता। विश्व के प्रसिध्द वैज्ञानिको के नाम तथा उनके प्रमुख अविष्कारों का वर्णन नीचे दिया गया है:-

विश्व के प्रसिद्ध वैज्ञानिक और उनके अविष्कारों की सूची:

प्रसिद्ध वैज्ञानिकों के नाम हिन्दी में Names of Famous Scientists in English अविष्कार
हंफ्री डेवी Humphry Davy आर्क लैम्प
इसके अलावा इन्होंने इलेक्ट्रोलिसिस, सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, बेरियम, बोरोन के भी आविष्कार या खोजें कीं।
विलिस हैविलैंड कैरियर Willis Haviland Carrier एयर कंडीशनर
विलिस हैविलैंड कैरियर एक अमेरिकी इंजीनियर थे। उन्होंने अपने जीवनकाल के दौरान सन 1902 में पहली विद्युत एयर कंडीशनिंग इकाई का आविष्कार किया था। इसके बाद 1915 में उन्होंने हीटिंग, वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग (Heating, ventilation, and air conditioning – HVAC) नामक कंपनी की स्थापना की थी। जो वर्तमान में भी संचालित है।
निकोला टेस्ला Nikola Tesla ए. सी.मोटरकार
निकोला टेस्ला एक सर्बियाई-अमेरिकी वैज्ञानिक थे। उन्हें आधुनिक प्रत्यावर्ती धारा (AC – Alternating Current) बिजली आपूर्ति प्रणाली के डिजाइन में उनके योगदान के लिए जाना जाता है।
राइट भाई wright brothers वायुयान
राइट ब्रदर्स – ऑरविल (Orville) और विल्बर (Wilbur) दो अमेरिकी विमानन अग्रणी थे, जिन्हें आम तौर पर 17 दिसंबर, 1903 को दुनिया के पहले सफल मोटर-संचालित हवाई जहाज के आविष्कार, निर्माण और उड़ान का श्रेय दिया जाता है।
एनरिको फर्मी Enrico Fermi परमाणु  भट्टी
एनरिको फर्मी एक इटालियन भौतिक विज्ञानी और दुनिया के पहले परमाणु रिएक्टर, (शिकागो पाइल -1) के निर्माता थे। उन्हें “परमाणु युग का वास्तुकार” और “परमाणु बम का वास्तुकार” कहा गया है।
ए. वोल्टा Alessandro Volta विद्युत् बैटरी
एलेसेंड्रो वोल्टा एक इटालियन भौतिक विज्ञानी, रसायनज्ञ थे। जिन्हें इलेक्ट्रिक बैटरी के आविष्कारक और मीथेन के खोजकर्ता के रूप में श्रेय दिया जाता है। इसके अतिरिक्त उन्होंने वाल्ट (Volt), वोल्टेज (Voltage) और वाल्टमीटर (Voltmeter) का भी आविष्कार किया था।
इवांगेलिस्टो टौरीसेली Evangelista Torricelli बैरोमीटर
इवान गेलिस्ता टाँरीसेली इटली के वैज्ञानिक तथा गैलिलियो के शिष्य थे। इन्होंने बैरोमीटर का आविष्कार किया था, लेकिन उन्हें प्रकाशिकी में उनकी प्रगति और अविभाज्य पद्धति (method of indivisibles) पर काम करने के लिए भी जाना जाता है।
सी. बीरो László József Bíró बाल पौइंट पैन
बीरो एक हंगेरियन-अर्जेंटीना आविष्कारक थे। जिन्होंने पहले व्यावसायिक रूप से सफल आधुनिक बॉलपॉइंट पेन का पेटेंट कराया। पहले बॉलपॉइंट पेन का आविष्कार लगभग इस आविष्कार से 50 साल पहले जॉन जे. लाउड (John J. Loud) द्वारा किया गया था, लेकिन यह एक व्यावसायिक सफलता नहीं थी।
के. मैकमिलन Kirkpatrick Macmillan बाइसिकिल
किर्कपैट्रिक मैकमिलन एक स्कॉटिश लोहार थे जिन्हें आमतौर पर पैडल से चलने वाली साइकिल का आविष्कार करने का श्रेय दिया जाता है।
जे.बी. डनलप John Boyd Dunlop बाइसिकिल  टायर
जॉन बॉयड डनलोप एक स्कॉटिश आविष्कारक और पशु चिकित्सा सर्जन थे। उन्होंने सर्वप्रथम अपने बच्चे के ट्राइसाइकिल के लिए वायवीय टायरों का पुन: आविष्कार किया और उन्हें साइकिल रेसिंग में उपयोग के लिए विकसित किया था।
बी. पास्कल Blaise Pascal कैलकुलेटर
ब्लेज़ पास्कल एक फ्रांसीसी गणितज्ञ, भौतिक विज्ञानी, आविष्कारक थे सन 1642 में किशोरावस्था में रहते हुए, उन्होंने गणना मशीनों पर कुछ अग्रणी कार्य शुरू किया। और जिसके दौरान उन्होंने किशोरावस्था में ही गणना मशीन का आविष्कार भी किया जिसे पहले पास्कल के कैलकुलेटर (Pascal’s calculators) के नाम से जाता था।
ए. सेल्सियस Anders Celsius सेंटीग्रेट स्केल
एंडर्स सेल्सियस एक स्वीडिश खगोलशास्त्री, भौतिक विज्ञानी और गणितज्ञ थे। उन्होंने 1741 में उप्साला खगोलीय वेधशाला (Uppsala Astronomical Observatory) की स्थापना की, और 1742 में सेंटीग्रेड तापमान पैमाने का (उल्टा रूप) प्रस्तावित किया, जिसे बाद में उनके सम्मान में उसे सेल्सियस का नाम दिया गया।
निकोलस कुगनॉट Nicolas-Joseph Cugnot कार (वाष्प)
निकोलस-जोसेफ एक फ्रांसीसी आविष्कारक थे जिन्होंने दुनिया का पहला पूर्ण आकार और काम कर रहे स्व-चालित यांत्रिक भूमि-वाहन का निर्माण किया था। जिसे प्रभावी रूप से दुनिया की पहली कार माना जाता है।
सेमुअल ब्राउन Samuel Brown कार(आंतरिक)
सैमुअल ब्राउन एक अंग्रेज इंजीनियर और आविष्कारक थे, जिन्हें 19वीं शताब्दी की शुरुआत में आंतरिक दहन इंजन (internal combustion engine) के शुरुआती उदाहरणों में से एक विकसित करने का श्रेय दिया जाता है।
कार्ल बेंज Carl Benz कार(पेट्रोल)
कार्ल बेंज एक जर्मन इंजन डिजाइनर और ऑटोमोटिव इंजीनियर थे। 1885 से उनकी बेंज पेटेंट मोटरकार को श्रृंखला उत्पादन में पहली व्यावहारिक ऑटोमोबाइल माना जाता है। उन्होंने 1886 में मोटरकार के लिए पेटेंट प्राप्त किया था।
थॉमस अल्वा एडिसन Thomas Alva Edison सिनेमैटाग्राफ
थॉमस अल्वा एडीसन एक अमेरिकी आविष्कारक और व्यवसायी थे जिन्हें अमेरिका का सबसे बड़ा आविष्कारक बताया गया है। उन्होंने बिजली उत्पादन, जन संचार, ध्वनि रिकॉर्डिंग और चलचित्र जैसे क्षेत्रों में कई उपकरण विकसित किए। इन आविष्कारों, जिनमें फोनोग्राफ, मोशन पिक्चर कैमरा और इलेक्ट्रिक लाइट बल्ब के शुरुआती संस्करण शामिल हैं।
चार्ल्स बेबेज Charles Babbage कंप्यूटर
चार्ल्स बैबेज एक अंग्रेजी पॉलीमैथ थे। एक गणितज्ञ, दार्शनिक, आविष्कारक और मैकेनिकल इंजीनियर, बैबेज ने एक डिजिटल प्रोग्रामेबल कंप्यूटर की अवधारणा की शुरुआत की थी। बैबेज को पहले मैकेनिकल कंप्यूटर, डिफरेंस इंजन का आविष्कार करने का श्रेय दिया जाता है।
विलियम फ्रिज़-ग्रीन William Friese-Greene सिने कैमरा
विलियम फ्रिज़-ग्रीन एक विपुल अंग्रेजी आविष्कारक (prolific English inventor) और पेशेवर फोटोग्राफर थे। उन्हें मुख्य रूप से मोशन पिक्चर्स के क्षेत्र में अग्रणी के रूप में जाना जाता है। जिसका कारनामा उन्होंने सर्वप्रथम लंदन में दिखाया था। और जिसे विलियम ने “दो-रंग फिल्मांकन प्रक्रिया” (two-colour filming process) के तौर पर सर्वप्रथम पेटेंट करवाया।
अगस्टे और लुई लुमीरे Auguste and Louis Lumière सिनेमा
द लुमीरे भाई जिसमे एक नाम अगस्टे मैरी लुइस निकोलस लुमिएरे (Auguste Marie Louis Nicolas Lumière ) और दूसरे का नाम लुइस जीन लुमिएरे (Louis Jean Lumière) था। दोनों फोटोग्राफी उपकरण के निर्माता थे, जो अपने सिनेमैटोग्राफ (Cinématographe) मोशन पिक्चर सिस्टम के लिए जाने जाते थे। और जिससे उन्होंने 1895 और 1905 के बीच लघु फिल्मों का निर्माण किया।
क्रिश्चियन हाइगेन्स Christiaan Huygens क्लॉक (पेंडुलमयुक्त)
क्रिश्चियन हाइगेन्स एक डच गणितज्ञ, भौतिक विज्ञानी, खगोलशास्त्री और आविष्कारक थे, जिन्हें समय के महानतम वैज्ञानिकों में से एक माना जाता है। क्रिश्चियन ने पेंडुलम क्लॉक के अलावा भी कई आविष्कार किए थे, जिसमें तरंग सिद्धांत (Wave theory) शनि ग्रह के छल्लों की व्याख्या (Explanation of Saturn’s rings) आदि सम्मिलित हैं।
जगदीश चन्द्र बसु Jagadish Chandra Bose क्रेस्कोग्राफ
डॉ॰ जगदीश चन्द्र बसु भारत के एक प्रसिद्ध वैज्ञानिक थे। वे पहले वैज्ञानिक थे जिन्होंने रेडियो और सूक्ष्म तरंगों की प्रकाशिकी पर कार्य किया था। साथ ही वे भारत के पहले वैज्ञानिक शोधकर्त्ता भी थे। वे भारत के पहले वैज्ञानिक थे जिन्होंने एक अमरीकन पेटेंट प्राप्त किया। उन्हें रेडियो विज्ञान का पिता माना जाता है।
जॉन हैरिसन john harrison क्रेनोमीटर
जॉन हैरिसन एक स्व-शिक्षित अंग्रेजी बढ़ई और घड़ी बनाने वाला था। जिन्होंने समुद्र में देशांतर की गणना की समस्या को हल करने के लिए समुद्री कालक्रम (marine chronometer) का आविष्कार किया था।
अर्नेस्ट ऑरलैंडो लॉरेंस Ernest Orlando Lawrence साइक्लोट्रान
अर्नेस्ट ऑरलैंडो लॉरेंस एक अमेरिकी परमाणु वैज्ञानिक थे। इन्होंने साइक्लोट्रॉन (cyclotron) का आविष्कार किया था, जिसके लिए इन्हें वर्ष 1939 में भौतिकी में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इसके अतिरिक्त उन्हें उन्हें मैनहट्टन प्रोजेक्ट (Manhattan Projec) के लिए यूरेनियम-आइसोटोप पृथक्करण (uranium-isotope separation) पर उनके काम के लिए जाना जाता है।
गौटलीब डैमलर Gottlieb Daimler कारबुरेटर
गोटलिब डेमलर एक जर्मन इंजीनियर, औद्योगिक डिजाइनर और उद्योगपति थे। उन्होंने उच्च गति वाले तरल पेट्रोलियम-ईंधन वाले इंजन का आविष्कार किया था। और ऑटोमोबाइल के विकास के क्षेत्र में एक बड़ा योगदान दिया था।
रुडोल्फ डीज़ल Rudolf Diesel डीज़ल इंजन
रुडोल्फ क्रिश्चियन कार्ल डीज़ल एक जर्मन आविष्कारक और मैकेनिकल इंजीनियर थे। जिन्हें डीजल इंजन के एक आविष्कारक के रूप में जाना जाता है।
अल्फ्रेड नोबेल Alfred Nobel डायनामाइट
अल्फ्रेड बर्नहार्ड नोबेल एक स्वीडिश रसायनज्ञ, इंजीनियर, और एक आविष्कारक थे। उनके पास 355 विभिन्न पेटेंट थे, जिनमें डायनामाइट सबसे प्रसिद्ध था। इसके अतिरिक्त वे आजीवन अविवाहित रहे जिसके कारण उनकी संपत्ति पर किसी का अधिकार नहीं रहा। और उनके देहांत के बाद मिले एक लेख के अनुसार उनकी पूरी संपत्ति को नोबेल पुरस्कार संस्थान को दे दिया था।
माइकेल फैराडे Michael Faraday डायनमो का सिद्धांत
माइकल फैराडे एक अंग्रेज वैज्ञानिक थे। जिन्होंने विद्युत चुंबकत्व और विद्युत रसायन के अध्ययन में योगदान दिया था। उनकी मुख्य खोजों में विद्युत चुम्बकीय प्रेरण (underlying electromagnetic induction), प्रतिचुंबकत्व (diamagnetism) और इलेक्ट्रोलिसिस(electrolysis) के अंतर्निहित सिद्धांत शामिल हैं।
विलेम जोहान कोल्फ़ी Willem Johan Kolff डायलिसिस मशीन
विलेम जोहान कोल्फ़ी एक हेमोडायलिसिस, कृत्रिम हृदय, साथ ही कृत्रिम अंगों के पूरे क्षेत्र में एक बहुत बड़े जानकार थे। उन्होंने द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान गुर्दे की विफलता के लिए डायलिसिस के क्षेत्र में अपनी प्रमुख खोज की थी।
विलियम स्टर्जन William Sturgeon इलेक्ट्रोमैग्नेट और इलेक्ट्रो मोटर
विलियम स्टर्जन एक अंग्रेजी भौतिक विज्ञानी और आविष्कारक थे, जिन्होंने पहला विद्युत चुम्बक बनाया और पहली व्यावहारिक ब्रिटिश इलेक्ट्रिक मोटर का आविष्कार किया था।
हेनरी सीली व्हाइट Henry Seely White इलेक्ट्रानिक प्रेस
हेनरी सीली व्हाइट एक अमेरिकी गणितज्ञ थे। जिन्होंने इलेक्ट्रानिक प्रेस (इलेक्ट्रिक फ्लैटिरॉन- electric flatiron) का आविष्कार किया था और जिसे उन्होंने 6 जून, 1882 को पेटेंट भी कराया था।
थॉमस अल्वा एडीसन Thomas Alva Edison इलेक्ट्रानिक लैम्प
थॉमस अल्वा एडीसन एक अमेरिकी आविष्कारक और व्यवसायी थे जिन्हें अमेरिका का सबसे बड़ा आविष्कारक बताया गया है। उन्होंने बिजली उत्पादन, जन संचार, ध्वनि रिकॉर्डिंग और चलचित्र जैसे क्षेत्रों में कई उपकरण विकसित किए। इन आविष्कारों, जिनमें फोनोग्राफ, मोशन पिक्चर कैमरा और इलेक्ट्रिक लाइट बल्ब के शुरुआती संस्करण शामिल हैं।
शूयलर व्हीलर Schuyler Skaats Wheeler इलेक्ट्रानिक फैन
शूयलर व्हीलर एक अमेरिकी इलेक्ट्रिकल इंजीनियर और निर्माता थे। जिन्होंने बिजली के पंखे, इलेक्ट्रिक एलेवेटर डिजाइन और इलेक्ट्रिक दमकल इंजन का आविष्कार किया था।
विलियम स्टर्जन William Sturgeon विद्युत् चुम्बक
विलियम स्टर्जन एक अंग्रेजी भौतिक विज्ञानी और आविष्कारक थे, जिन्होंने पहला विद्युत चुम्बक बनाया और पहली व्यावहारिक ब्रिटिश इलेक्ट्रिक मोटर का आविष्कार किया था।
रिचर्ड ट्रेविथिक Richard Trevithick लोकोमोटिव
रिचर्ड ट्रेविथिक एक ब्रिटिश आविष्कारक और खनन इंजीनियर थे, वह भाप से चलने वाली सड़क और रेल परिवहन से बड़े प्रभावित थे जिसके कारण उनका सबसे महत्वपूर्ण योगदान पहले उच्च दबाव वाले भाप इंजन और पहले काम कर रहे रेलवे स्टीम लोकोमोटिव का विकास था। दुनिया की पहली लोकोमोटिव-रेल रेल यात्रा 21 फरवरी 1804 को हुई थी।
जॉन नेपियर John Napier लघुगणक
जॉन नेपियर का उपनाम मार्वलस मर्किस्टन था। वे एक स्कॉटिश ज़मींदार थे जिन्हें गणितज्ञ, भौतिक विज्ञानी और खगोलशास्त्री के रूप में जाना जाता था। जॉन नेपियर को लघुगणक के खोजकर्ता के रूप में जाना जाता है। जिसके साथ ही अंकगणित और गणित में दशमलव बिंदु के उपयोग को उन्होंने सामान्य रूप भी दिया।
चार्ल्स हार्ड टाउन्स Charles Hard Townes लेसर
चार्ल्स हार्ड टाउन्स एक अमेरिकी भौतिक विज्ञानी थे। टाउन्स ने मेसर के सिद्धांत और अनुप्रयोग पर काम किया, जिसके लिए उन्होंने मौलिक पेटेंट प्राप्त किया। मेसर और लेजर दोनों उपकरणों से जुड़े क्वांटम इलेक्ट्रॉनिक्स (quantum electronics) पर उन्होंने एक बेहतरिन जीत हासिल की थी उन्होंने निकोले बसोव (Nikolay Basov) और अलेक्जेंडर प्रोखोरोव (Alexander Prokhorov) के साथ भौतिकी में 1964 का नोबेल पुरस्कार साझा किया था।
विलियम गैस्कोइग्ने William Gascoigne माइक्रोमीटर
विलियम गैस्कोइग्ने एक अंग्रेजी खगोलशास्त्री, गणितज्ञ और वैज्ञानिक उपकरणों के निर्माता थे  जिन्होंने माइक्रोमीटर और टेलीस्कोपिक का आविष्कार किया था। वह इंग्लैंड के उत्तर में खगोलविदों के समूह में से एक थे।
डेविड ह्युगस David Edward Hughes माइक्रोफोन
डेविड ह्युगस एक ब्रिटिश-अमेरिकी आविष्कारक, व्यावहारिक प्रयोगकर्ता और संगीत के प्रोफेसर थे, जिन्हें प्रिंटिंग टेलीग्राफ और माइक्रोफोन पर अपने काम के लिए जाना जाता है। इसके अतिरिक्त उन्हें प्रारंभिक रेडियो तरंग का पता लगाने के लिए भी जाना जाता है।
रिचर्ड जॉर्डन गैटलिंग Richard Jordan Gatling मशीनगन
रिचर्ड जॉर्डन गैटलिंग एक अमेरिकी आविष्कारक थे जिन्हें गैटलिंग गन के आविष्कार के लिए जाना जाता था उनके द्वारा किए गए आविष्कार को ही आधिकारिक रूप से पहली सफल मशीन गन माना जाता है।
कार्ल बेंज Carl Benz मोटरकार
कार्ल बेंज एक जर्मन इंजन डिजाइनर और ऑटोमोटिव इंजीनियर थे। 1885 से उनकी बेंज पेटेंट मोटरकार को श्रृंखला उत्पादन में पहली व्यावहारिक ऑटोमोबाइल माना जाता है। उन्होंने 1886 में मोटरकार के लिए पेटेंट प्राप्त किया था।
एडवर्ड बटलर Edward Butler तीन-पहिया पेट्रोल ऑटोमोबाइल
एडवर्ड बटलर एक अंग्रेजी आविष्कारक थे, जिन्होंने बटलर पेट्रोल साइकिल नामक एक शुरुआती तीन-पहिया पेट्रोल ऑटोमोबाइल का आविष्कार किया था। जिसे कई लोगों ने पहली ब्रिटिश कार के रूप में स्वीकार किया है।
एडवर्ड जोएल पेनिंगटन Edward Joel Pennington मोटरसाइकिल
एडवर्ड जोएल पेनिंगटन कई यांत्रिक उपकरणों के आविष्कारक और प्रवर्तक थे, जिसमें एयरशिप, मोटरसाइकिल और ऑटोमोबाइल भी सम्मिलित हैं। उन्होंने स्टर्लिंग इंजन, इग्निशन सिस्टम, प्लानिंग मशीन और पुली के लिए पेटेंट के लिए आवेदन किया और प्राप्त भी किया।
जॉर्जेस क्लाउड Georges Claude निऔन लैम्प
जॉर्जेस क्लाउड एक फ्रांसीसी इंजीनियर और आविष्कारक थे। उन्हें हवा के औद्योगिक द्रवीकरण पर अपने शुरुआती काम और नियॉन लाइटिंग (neon lighting) के आविष्कार के लिए जाना जाता है। कुछ लोगों ने उन्हें “फ्रांस का एडिसन” माना है।
वालेस कैरोथर्स Wallace Carothers नाइलॉन
वालेस कैरोथर्स एक अमेरिकी रसायनज्ञ, आविष्कारक थे जिन्हें नायलॉन के आविष्कार का श्रेय दिया जाता है।
डब्ल्यू.एच. फोकस टैबलोट William Henry Fox Talbot पेपर फोटोग्राफी
विलियम हेनरी फॉक्स टैलबोट एक अंग्रेजी वैज्ञानिक, आविष्कारक और फोटोग्राफर थे, उन्होंने नमकीन कागज (salted paper) और कैलोटाइप (calotype) प्रक्रियाओं का आविष्कार जिसे बाद में उन्होंने फोटोग्राफिक प्रक्रियाओं के लिए उपयोग में लिया।
जोहान्स गुटेनबर्ग J. gutenberg प्रिंटिंग प्रेस
जोहान्स गुटेनबर्ग एक जर्मन आविष्कारक, मुद्रक, प्रकाशक और सुनार थे, जिन्होंने अपने यांत्रिक जंगम-प्रकार के प्रिंटिंग प्रेस के साथ यूरोप में छपाई की शुरुआत की थी। एवं उनके काम ने यूरोप में मुद्रण क्रांति (Printing Revolution) की शुरुआत की थी।
ए.एच.टेलर तथा एल.सी. यंग A.H. Taylor and L.C. Young रडार
अल्बर्ट होयट टेलर एक अमेरिकी इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे जिन्होंने रडार के विकास में महत्वपूर्ण प्रारंभिक योगदान दिया। और लियो सी यांग एक अमेरिकी रेडियो इंजीनियर थे उन्हें दुनिया की पहली सच्ची रडार प्रणाली विकसित करने का श्रेय दिया जाता है। जिसमे अल्बर्ट होयट टेलर ने उनकी मदद की थी।
मैरी तथा पियरे क्यूरी Marie and Pierre Curie रेडियम
मैरी क्यूरी एक पोलिश, फ्रांस और प्राकृतिक-फ्रांसीसी भौतिक विज्ञानी और रसायनज्ञ थीं। जिन्होंने रेडियोधर्मिता पर शोध किया था। क्यूरी परिवार के पहले पांच नोबेल पुरस्कारों की विरासत के रूप में वह नोबेल पुरस्कार जीतने वाली पहली महिला थीं। साथ ही वह दो बार नोबेल पुरस्कार जीतने वाली पहली व्यक्ति और एकमात्र महिला रही। और वह दो वैज्ञानिक क्षेत्रों में नोबेल पुरस्कार जीतने वाले एकमात्र व्यक्ति हैं। वह 1906 में पेरिस विश्वविद्यालय में प्रोफेसर बनने वाली पहली महिला थीं।
गुल्येल्मो मार्कोनी Guglielmo Marconi रेडियो
गूल्येलमो मार्कोनी इटली के अन्वेषक थे जिसने लम्बी दूरी तक रेडियो संचार (बिना तार के संकेत भेजना) के क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभायी। उन्होंने एक नियम दिया जिसे ‘मार्कोनी नियम’ कहते हैं। उन्होंने रेडियो टेलीग्राफ का विकास भी किया।
किंग सी. जिलेट KG Gillette रेज़र (सेफ्टी)
किंग सी. जिलेट एक अमेरिकी व्यवसायी थे। उन्होंने सुरक्षा रेजर के सबसे अधिक बिकने वाले संस्करण का आविष्कार किया। जिलेट के डिजाइन से पहले कई मॉडल अस्तित्व में थे। जिलेट का नवाचार स्टैम्प्ड स्टील का पतला, सस्ता, डिस्पोजेबल ब्लेड था।
जेम्स हैरिसन J. Harrison and A. Caitlin रेफ्रिज़रेटर
जेम्स हैरिसन एक स्कॉटिश ऑस्ट्रेलियाई अखबार का प्रिंटर, पत्रकार, राजनीतिज्ञ थे हैरिसन को बर्फ बनाने वाली यांत्रिक प्रशीतन प्रक्रिया के आविष्कारक और विक्टोरियन आइस वर्क्स के संस्थापक के रूप में याद किया जाता है। जिसके लिए उन्हें अक्सर “रेफ्रिजरेशन का जनक” कहा जाता है।
सैमुअल कोल्टो Samuel Colt रिवाल्वर
सैमुअल कोल्टो एक अमेरिकी आविष्कारक, उद्योगपति और व्यवसायी थे। जिन्होंने “कोल्ट्स पेटेंट फायर-आर्म्स मैन्युफैक्चरिंग कंपनी” की स्थापना की थी। और रिवॉल्वर के बड़े पैमाने पर उत्पादन को व्यावसायिक रूप से व्यावहारिक बना दिया।
चार्ल्स गुडइयर Charles Goodyear रबर (वल्केनाइस्ड)
चार्ल्स गुडइयर एक अमेरिकी स्व-सिखाया रसायन विज्ञान और मैनुफेक्चुरिंग इंजीनियर थे। जिन्होंने वल्केनाइज्ड रबर (vulcanized rubber) का विकास किया था। जिसके लिए उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा पेटेंट भी दिया गया।
सर हंफ्री डेवी Sir Humphry Davy सेफ्टी लैम्प
सर हम्फ्री डेवी एक कोर्निश रसायनज्ञ और आविष्कारक थे। उन्होंने कोयला की खोनों में जलाने के सुरक्षा दीप का आविष्कार किया। इसके अलावा इन्होंने इलेक्ट्रोलिसिस, सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, बेरियम, बोरोन के भी आविष्कार या खोजें कीं थी।
वाल्टर हंट Walter Hunt सेफ्टी पिन
वाल्टर हंट एक अमेरिकी मैकेनिक थे। लेकिन उन्होंने अपने काम के दौरान एक प्रसिद्ध आविष्कारक के रूप में प्रसिद्ध हो गए जिसमे उन्होंने सिलाई मशीन (sewing machine), सेफ्टीपिन (safety pin), विनचेस्टर रिपीट राइफल (Winchester repeating rifle), चाकू तेज़ करनेवाला (knife sharpener), स्ट्रीटकार बेल (streetcar bell), कठोर कोयला जलाने वाला चूल्हा ( hard-coal-burning stove), सड़क पर झाडू लगाने वाली मशीनरी (street sweeping machinery) और बर्फ का हल ( ice plough) आदि शामिल हैं।
बी.थिमोनियर Barthélemy Thimonnier सिलाई मशीन
बार्थेलेमी थिमोनियरे एक फ्रांसीसी आविष्कारक थे। जिन्हें हाथ से सिलाई करने वाली पहली सिलाई मशीन के आविष्कार का श्रेय दिया जाता है।
सर आइजक पिटमैन Sir Isaac Pitman शार्ट हैण्ड (आधुनिक)
सर आइजक पिटमैन अंग्रेजी भाषा के शिक्षक थे उन्हें शॉर्टहैंड की सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली प्रणाली के उपयोगकर्ता के रूप में जाना जाता है। जिसके कारण लोग उन्हें “पिटमैन शॉर्टएंड” के नाम से भी पुकारते थे। उन्होंने पहली बार 1837 में स्टेनोग्राफिक साउंडहैंड में इसका प्रस्ताव रखा था। पिटमैन को 1894 में महारानी विक्टोरिया ने नाइट की उपाधि दी थी।
रॉबर्ट फुल्टन Robert Fulton स्टीम शिप (जलयान)
रॉबर्ट फुल्टन एक अमेरिकी इंजीनियर और आविष्कारक थे उन्हें दुनिया की पहली व्यावसायिक रूप से सफल स्टीमबोट विकसित करने का श्रेय दिया जाता है। उस बोट का नाम नॉर्थ रिवर स्टीमबोट, जिसे क्लेरमोंट के नाम से भी जाना जाता है
सर चार्ल्स अल्गर्नन पार्सन्स Sir Charles Algernon Parsons टरबाइन शिप
सर चार्ल्स अल्गर्नन पार्सन्स एक एंग्लो-आयरिश इंजीनियर थे। जिन्हें कंपाउंड स्टीम टर्बाइन के आविष्कार के लिए जाना जाता है। उन्होंने डायनेमो और टर्बाइन डिजाइन, और बिजली उत्पादन पर एक इंजीनियर के रूप में काम किया था। और उन्होंने सर्चलाइट और टेलीस्कोप के लिए ऑप्टिकल उपकरण भी विकसित किए थे।
जेम्स वॉट James Watt स्टीम इंजन (कंडेंसर युक्त)
जेम्स वॉट एक स्कॉटिश आविष्कारक, यांत्रिक इंजीनियर और रसायनज्ञ थे। जिन्होंने थॉमस न्यूकॉमन के 1712 न्यूकॉमन स्टीम इंजन में सुधार किया। और वर्ष 1776 में “वाट भाप इंजन” का आविष्कार किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने रसायन विज्ञान से संबंधित कई सफल थ्रोरीस दीं।
हेनरी बेसमर Henry Besmer स्टील उत्पादन
हेनरी बेसेमर एक अंग्रेजी आविष्कारक थे। जिनकी स्टील बनाने की प्रक्रिया उन्नीसवीं सदी में 1856 से 1950 तक लगभग एक सौ वर्षों तक स्टील बनाने की सबसे महत्वपूर्ण तकनीक बन गई। मतलब हेनरी बेसेमर ने ही स्टील बनाने की प्रक्रिया ( steel-making process) का आविष्कार किया था।
हैरी ब्रियरली Harry Brearley स्टेनलैस स्टील
हैरी ब्रियरली एक अंग्रेजी धातुकर्मी थे, जिन्हें “जंगहीन स्टील” के आविष्कार का श्रेय दिया जाता है। जिसे बाद में पूरी दुनिया में “स्टेनलेस स्टील” कहा जाने लगा। उनके आविष्कार ने पूरी दुनिया की जनता को एक सस्ती कटलरी (छुरी-कांटा आदि) के व्यापार में वृद्धि की।
चार्ल्स डार्विन Charles Darwin इवोलूशन थ्योरी
चार्ल्स डार्विन एक अंग्रेजी प्रकृतिवादी, भूविज्ञानी और जीवविज्ञानी थे। जिन्हें विज्ञान के विकास में उनके योगदान के लिए जाना जाता है। उनका यह प्रस्ताव कि जीवन की सभी प्रजातियां सामान्य पूर्वजों से उत्पन्न हुई हैं, अब व्यापक रूप से स्वीकार की जाती हैं और विज्ञान में एक मौलिक अवधारणा मानी जाती हैं।
ली डी फॉरेस्ट Lee de Forest फिल्म (ध्वनी युक्त)
ली डी फॉरेस्ट एक अमेरिकी आविष्कारक थे। इन्होंने चलचित्रों के लिए प्रयुक्त ध्वनि-पर-फिल्म रिकॉर्डिंग का विकास किया था। दुनिया भर में उनके पास 300 से अधिक पेटेंट थे उनका सबसे प्रसिद्ध आविष्कार, 1906 में, तीन-तत्व “ऑडियोन” (ट्रायोड) था। उनके द्वारा की गई खोजें एक प्रकार से इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र की नींव थी।
एल.ई. वाटरमैन Lewis Waterman फाउनटेन पेन
लुईस एडसन वाटरमैन एक अमेरिकी आविष्कारक थे। उन्होंने कई फाउंटेन पेन के पेटेंट हासिल किए। और बाद में वाटरमैन पेन कंपनी के संस्थापक बने थे।
आन्द्रे मैरी एम्पीयर André-Marie Ampère गैल्वेनो मीटर
आन्द्रे मैरी एम्पीयर फ्रांस के भौतिकशास्त्री थे। उन्होने विद्युतचुंबकत्व से संबंधित एक महत्वपूर्ण नियम का प्रतिपादन किया जिसे ‘एम्पीयर का नियम’ कहते हैं। विद्युत धारा की इकाई एम्पीयर उनके ही नाम पर है, और उनका नाम भी एफिल टॉवर पर अंकित 72 नामों में से एक है।
हैन्स गीगर Hans Geiger गाईगर मूलर काउंटर
हैन्स गीगर जर्मन भौतिक विज्ञानी थे। उन्हें गीजर काउंटर के डिटेक्टर घटक के लिए और गीजर-मार्सडेन प्रयोग के लिएसह-आविष्कारक के रूप में जाना जाता है। जिसने परमाणु नाभिक की खोज की। वह मौसम विज्ञानी और जलवायु विज्ञानी रूडोल्फ गीगर (Rudolf Geiger) के भाई थे।
लियोन फौकॉल्ट Léon Foucault जाईरोस्कोप
लियोन फौकॉल्ट एक फ्रांसीसी भौतिक विज्ञानी थे फौकॉल्ट पेंडुलम के प्रदर्शन के लिए जाना जाता है, जो एक उपकरण जो पृथ्वी के घूमने के प्रभाव को प्रदर्शित करता है। इसके अतिरिक्त उन्होंने प्रकाश की गति का प्रारंभिक माप भी किया और एड़ी धाराओं की खोज की, और जाइरोस्कोप के नामकरण भी किया।
जॉर्ज  कैले George Cayley ग्लाइडर
सर जॉर्ज कायले एक अंग्रेज इंजीनियर, आविष्कारक और एविएटर थे। वह वैमानिकी के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण लोगों में से एक है। वह वैमानिकी इंजीनियरिंग के अग्रणी थे और कभी-कभी उन्हें “विमानन के पिता” के रूप में जाना जाता है।
टामस अल्वा एडीसन Thomas Alva Edison ग्रामोफोन
थॉमस अल्वा एडीसन एक अमेरिकी आविष्कारक और व्यवसायी थे जिन्हें अमेरिका का सबसे बड़ा आविष्कारक बताया गया है। उन्होंने बिजली उत्पादन, जन संचार, ध्वनि रिकॉर्डिंग और चलचित्र जैसे क्षेत्रों में कई उपकरण विकसित किए। इन आविष्कारों, जिनमें फोनोग्राफ, मोशन पिक्चर कैमरा और इलेक्ट्रिक लाइट बल्ब के शुरुआती संस्करण शामिल हैं।
एटिन  ओहमिसेन Étienne Oehmichen हेलीकॉप्टर
एटिन ओहमिसेन एक फ्रांसीसी इंजीनियर और हेलीकॉप्टर डिजाइनर थे। उन्होंने 1917 में पहले इलेक्ट्रिक स्ट्रोबोस्कोप का पेटेंट कराया था एक ही समय में 1,000 फ्रेम प्रति सेकंड की शूटिंग करने में सक्षम कैमरे का आविष्कार भी किया था। हेलीकॉप्टर के साथ उनकी पहली सफल उड़ान 18 फरवरी 1921 को हुई थी।
एलिशा ग्रेविस ओटिस Elisha Gravis Otis लिफ्ट
एलीशा ग्रेविस ओटिस एक अमेरिकी उद्योगपति थे, और ओटिस एलेवेटर कंपनी के संस्थापक भी थे। ओटिस ने सर्वप्रथम लिफ्ट ( elevators) का आविष्कार किया था।
जॉन कैम्पबेल John Campbell सेक्सटेन्ट
जॉन कैम्पबेल एक ब्रिटिश नौसेना अधिकारी, नौवहन विशेषज्ञ और औपनिवेशिक गवर्नर थे। कैंपबेल कम उम्र में रॉयल नेवी में शामिल हो गए और 1740 में सेंचुरियन पर दुनिया भर में रवाना हुए। इसी कारण बाद में उन्हें एक नौवहन विशेषज्ञ के रूप में जाना जाने लगा। वे अपनी मृत्यु तक न्यूफ़ाउंडलैंड में गवर्नर और कमांडर-इन-चीफ थे।
रॉबर्ट मैलेट Robert Mallet सिस्मोमीटर
रॉबर्ट मैलेट एक आयरिश भूभौतिकीविद्, सिविल इंजीनियर और आविष्कारक थे। जिन्होंने भूकंप पर शोध में खुद को प्रतिष्ठित किया इसी कारण उन्हें भूकम्प विज्ञान का जनक कहा जाता है। उनके बेटे, फ्रेडरिक रिचर्ड मैलेट एक भूविज्ञानी थे जिन्होंने भारत में काम किया था।
सेमुअल एफ.बी.मोर्स Samuel Finley Breese Morse टेलीग्राफ कोड
सेमुअल एफ.बी.मोर्स एक अमेरिकी आविष्कारक और चित्रकार थे। उन्होंने एक चित्रकार के रूप में अपनी प्रतिष्ठा स्थापित करने के बाद, अपने मध्य युग में मोर्स ने यूरोपीय टेलीग्राफ पर आधारित सिंगल-वायर टेलीग्राफ सिस्टम के आविष्कार में योगदान दिया। वह मोर्स कोड के सह-डेवलपर थे और उन्होंने टेलीग्राफी के व्यावसायिक उपयोग को विकसित करने में मदद की।
एलेक्जेंडर ग्राहम बेल Alexander Graham Bell टेलीफोन
एलेक्जेंडर ग्राहम बेल एक स्कॉटिश आविष्कारक, वैज्ञानिक और इंजीनियर थे, उन्हें प्रथम व्यावहारिक टेलीफोन का आविष्कार और पेटेंट कराने का श्रेय दिया जाता है। उन्होंने 1885 में अमेरिकी टेलीफोन और टेलीग्राफ कंपनी (एटी एंड टी) की सह-स्थापना भी की थी।
हंस लिपरशे Hans Lipperhey टेलीस्कोप
हंस लिपरशे एक जर्मन-डच चश्मा निर्माता थे। जो आमतौर पर दूरबीन के आविष्कार से जुड़ा हुआ है। क्योंकि वह पहले व्यक्ति थे जिन्होंने इसके लिए पेटेंट प्राप्त करने का प्रयास किया था। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि वह टेलीस्कोप बनाने वाले पहले व्यक्ति थे या नहीं।
चार्ल्स दिन्मूर Charles Dinsmoor ट्रेक्टर
चार्ल्स दिन्मूर एक अमेरिकी आविष्कारक और वकील थे। एक आविष्कारक के रूप में दिन्मूर निरंतर ट्रैक ट्रैक्टर को पेटेंट कराने में शामिल थे, जो निर्माण और सेना में उपयोग किए जाने वाले ट्रैक किए गए वाहनों का अग्रदूत है।
क्रिस्टोफर लैथम शोल्स Christopher Latham Sholes टाइपराइटर
क्रिस्टोफर लैथम शोल्स एक अमेरिकी आविष्कारक थे, जिन्होंने QWERTY किबोर्ड का आविष्कार किया था। इसके अतिरिक्त उन्होंने सैमुअल डब्ल्यू. सूले (Samuel W. Soule), कार्लोस ग्लिडेन (Carlos Glidden) और जॉन प्रैटो (John Pratt) के साथ मिलकर संयुक्त राज्य अमेरिका में पहले टाइपराइटर का आविष्कार किया था।
वाल्डेमर पॉल्सेन Valdemar Poulsen टेपरिकार्डर
वाल्डेमर पॉल्सेन एक डेनिश इंजीनियर थे जिन्होंने प्रारंभिक रेडियो प्रौद्योगिकी में महत्वपूर्ण योगदान दिया था। उन्होंने 1898 में टेलीग्राफोन नामक एक चुंबकीय तार रिकॉर्डर विकसित किया और 1903 में पहला निरंतर तरंग रेडियो ट्रांसमीटर, पॉल्सन आर्क ट्रांसमीटर का भी आविष्कार किया। 1920 के दशक की शुरुआत तक कुछ पहले प्रसारण स्टेशनों में इसका इस्तेमाल किया गया था।
जॉन लोगी बेयार्ड John Logie Baird टेलीविज़न
जॉन लोगी बेयार्ड एक स्कॉटिश आविष्कारक, इलेक्ट्रिकल इंजीनियर और नवप्रवर्तनक थे जिन्होंने 26 जनवरी 1926 को अपनी कामकाजी टेलीविजन प्रणाली का प्रदर्शन किया। उन्होंने पहले सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित रंगीन टेलीविजन प्रणाली का आविष्कार किया।
डोनाल्ड मुर्रे Donald Murray टेलीप्रिंटर
डोनाल्ड मुर्रे एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे। और एक विस्तारित बॉडॉट कोड का उपयोग करके टेलीग्राफिक टाइपराइटर सिस्टम के आविष्कारक थे, उन्हें टेलीप्रिंटर (टेलीटाइप मशीन) का प्रत्यक्ष आविष्कारक माना जाता है। उन्हें उचित रूप से “दूरस्थ टाइपराइटर का जनक” कहा जा सकता है।
माइकेल फैराडे Michael Faraday ट्रांसफार्मर
माइकल फैराडे एक अंग्रेज वैज्ञानिक थे। जिन्होंने विद्युत चुंबकत्व और विद्युत रसायन के अध्ययन में योगदान दिया था। उनकी मुख्य खोजों में विद्युत चुम्बकीय प्रेरण (underlying electromagnetic induction), प्रतिचुंबकत्व (diamagnetism) और इलेक्ट्रोलिसिस(electrolysis) के अंतर्निहित सिद्धांत शामिल हैं।
अब्राहम-लुई ब्रेगुएट Abraham-Louis Breguet वॉच
अब्राहम-लुई ब्रेगुएट एक हॉरोलॉजिस्ट थे, जिन्होंने फ्रांस में वॉचमेकिंग में अपने करियर के दौरान कई आविष्कार किए। लेकिन अपने जीवनकाल में उन्हें अपने समय का अग्रणी घड़ीसाज़ माना जाता था। अपने दोस्त जॉन अर्नोल्ड के साथ मिलकर उन्होंने टूरबिलोन तंत्र (Tourbillon Mechanism) का आविषाकार किया था।
विल्हेम रॉन्टजेन Wilhelm Röntgen एक्स-रे
विल्हेम रॉन्टजेन एक जर्मन मैकेनिकल इंजीनियर और भौतिक विज्ञानी थे। जिन्होंने 8 नवंबर 1895 को एक्स-रे के रूप में जानी जाने वाली तरंग दैर्ध्य रेंज में विद्युत चुम्बकीय विकिरण का उत्पादन और पता लगाया। इस उपलब्धि ने उन्हें 1901 में भौतिकी में पहला नोबेल पुरस्कार दिलाया।
सर जोसेफ जॉन थॉमसन J. J. Thomson इलेक्ट्रॉन
सर जोसेफ जॉन थॉमसन एक ब्रिटिश भौतिक विज्ञानी थे। उन्होंने सर्वप्रथम इलेक्ट्रॉन की खोज की थी जिसके लिए उन्हें भौतिकी में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। जिसके बाद उन्होंने पहला उप-परमाणु कण भी खोजा।

इन्हें भी पढे: चिकित्सा विज्ञान सम्बन्धी प्रमुख अविष्कार और उनके वैज्ञानिक

वैज्ञानिक के नाम और उनके आविष्कार list, वैज्ञानिक के नाम और उनके आविष्कार, 10 विदेशी वैज्ञानिकों के नाम, वैज्ञानिकों के नाम एवं उनके प्रमुख खोज, वैज्ञानिक और उनके आविष्कार, विदेशी वैज्ञानिकों के नाम और उनके आविष्कार, 10 विदेशी वैज्ञानिकों के नाम और उनके आविष्कार, वैज्ञानिकों के नाम और उनके प्रमुख खोज, scientists and their inventions in hindi, scientist names and their inventions in hindi

📊 This topic has been read 12 times.


You just read: Vishv Ke Pramukh Vaegyanik Aur Unke Avishkar Ki Suchi PDF Download 2021 ( Scientists Names And Their Inventions In Hindi PDF Download)

« Previous
Next »