इस अध्याय के माध्यम से हम जानेंगे रोहित खंडेलवाल (Rohit Khandelwal) से जुड़े महत्वपूर्ण एवं रोचक तथ्य जैसे उनकी व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा तथा करियर, उपलब्धि तथा सम्मानित पुरस्कार और भी अन्य जानकारियाँ। इस विषय में दिए गए रोहित खंडेलवाल से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को एकत्रित किया गया है जिसे पढ़कर आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। Rohit Khandelwal Biography and Interesting Facts in Hindi.

रोहित खंडेलवाल का संक्षिप्त सामान्य ज्ञान

नामरोहित खंडेलवाल (Rohit Khandelwal)
जन्म की तारीख19 अगस्त
जन्म स्थानहैदराबाद , तेलंगाना
उपलब्धि2016 - मिस्टर वर्ल्ड खिताब जीतने वाले पहले भारतीय
पेशा / देशपुरुष / मॉडल / भारत

रोहित खंडेलवाल - मिस्टर वर्ल्ड खिताब जीतने वाले पहले भारतीय (2016)

रोहित खंडेलवाल एक भारतीय मॉडल, अभिनेता, और टेलीविजन व्यक्तित्व हैं। रोहित खंडेलवाल, टेडेक्स यूपीईएस में पेट्रोलियम और ऊर्जा अध्ययन विश्वविद्यालय, देहरादून में टेड स्पीकर भी रहे हैं। इन्होने 2016 में मिस्टर वर्ल्ड का ख़िताब को जीता था | इनके नाम मिस्टर वर्ल्ड का ख़िताब हासिल करने का रिकार्ड है जो पहले एशियाई विजेता हैं।

रोहित खंडेलवाल का जन्म 19 अगस्त 1989 को हैदराबाद, तेलंगाना भारत में हुआ था। इनकी माता का नाम सुमनलता खंडेलवाल और पिता का नाम राज कुमा खंडेलवाल है|
रोहित ने पढाई पूरी करने के बाद स्पाइस जेट में काम किया, यहाँ उनको ग्राउंड स्टाफ के तौर पर नौकरी मिली। कुछ समय बाद उन्होंने अपनी नौकरी बदल ली और मुंबई में डेल कंप्यूटर कंपनी में टेक्निकल सपोर्ट असिस्टेंट बन गए। रोहित ने अपना सबसे पहला विज्ञापन करीना कपूर के साथ एक ज्वेलरी ब्रांड का किया था। साल 2014 में रोहित को टीवी पर पहला ब्रेक बिंदास चैनल के शो ‘ये है आशिकी" में मिला था। 2015 में रोहित को जिंग चैनल की सीरीज ‘प्यार तूने क्या किया" में कास्ट किया गया। इस सीरीज के 2 एपिसोड में रोहित दिखाई दे चुके है। इन्होंने मिस्टर वर्ल्ड के रूप में अपनेके दौरान, रोहित ने भारत और यूनाइटेड किंगडम की कई यात्राओं के अलावा फिलीपींस, दक्षिण कोरिया, दक्षिण अफ्रीका, चीन की यात्रा की है।
रोहित खंडेलवाल ने वर्ष 2015 में ‘मिस्टर इंडिया" का खिताब भी जीता था । इसके साथ ही उन्हें इस प्रतियोगिता में 2 और अवार्ड मिले, जिसमें एक था ‘स्टे ऑन मिस्टर एक्टिव" एवं दूसरा था ‘प्रोवोगुए पर्सनल केयर बेस्ट एक्टर"। रोहित खंडेलवाल ने इंग्लैंड के साउथपोर्ट थिएटर में आयोजित ‘मिस्टर वर्ल्ड 2016" का खिताब जीता था और वह यह खिताब जीतने वाले पहले भारतीय व्यक्ति हैं। वह मिस्टर वर्ल्ड ख़िताब के पहले एशियाई विजेता भी हैं। मिस्टर वर्ल्ड के अलावा रोहित को मिस्टर वर्ल्ड मल्टीमीडिया अवार्ड, मिस्टर वर्ल्ड टैलेंट, मोबस्टार पीपल चॉइस अवार्ड, मिस्टर वर्ल्ड स्पोर्ट्स इवेंट ख़िताब से भी नवाजा गया है।

रोहित खंडेलवाल प्रश्नोत्तर (FAQs):

रोहित खंडेलवाल का जन्म 19 अगस्त 1989 को हैदराबाद , तेलंगाना में हुआ था।

रोहित खंडेलवाल को 2016 में मिस्टर वर्ल्ड खिताब जीतने वाले पहले भारतीय के रूप में जाना जाता है।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  10834