भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1715 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1715 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

वर्ष 1715 की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

घटना_की_तिथिघटना/वारदात/वृत्तांत
04 मईपेरिस में खुलने और बन्द होने वाली पहली छतरी बनाई गई।
24 दिसम्बरस्वीडन की सेना ने नार्वे पर कब्जा किया।
11 फरवरीटस्कारारा युद्ध: टुस्कारारा और उनके सहयोगियों ने कैरोलिना प्रांत के साथ एक शांति संधि पर हस्ताक्षर किया और झील मैटमुस्केट के निकट आरक्षण पर जाने के लिए सहमत हुए और टस्कारारा युद्ध को समाप्त कर न्यूयॉर्क गए।
15 अप्रैलदक्षिण कैरोलिना में यकाय युद्ध की शुरुआत पोकोलागो नरसंहार से हुई।
01 मईपर्शिया ने स्वीडन से युद्ध की घोषणा की।
24 जुलाई1715 खजाना बेड़े: जनरल डॉन जुआन यूबीला के तहत 10 जहाजों पर एक स्पेनिश खजाना स्पेन से हवाना, क्यूबा गया, सात दिनों बाद, उनमें से नौ फ्लोरिडा के तट पर एक तूफान में डूब गया और कुछ खजाना बाद में पाया गया।
31 अगस्तइंग्लैंड के ओल्ड डॉक लिवरपूल का उद्घाटन थॉमस स्टीयर नाम के इंजीनियर ने किया।
01 सितम्बरफ्रांस के राजा लुई चौदह ने 72 वर्षों के शासनकाल के बाद मर गया, जो की किसी भी बड़े यूरोपीय राजा के सबसे लंबे समय तक का शासन था।
13 नवम्बर13 नवंबर को जेराबेट विद्रोह के दौरान शेरीफमूयर का युद्ध शुरू हुआ, युद्ध अनिर्णायक रहा लेकिन सरकारी बलों ने जैकोबेट सेना की अगुवाई में मार्च के स्कॉटिश अर्ल की अगुवाई की।
22 दिसम्बरजेम्स एडवर्ड स्टुअर्ट ने स्कॉटलैंड में जैकोबेट विद्रोहियों को फिर से मिला, लेकिन उसकी सेना को उकसाने में विफल रहा।
01 अगस्तग्रेट ब्रिटेन में नागरिक गड़बड़ी के समय के दौरान पेश किया गया, दंगा अधिनियम लागू हुआ, अधिकारियों को बारह या अधिक लोगों के किसी भी समूह को गैरकानूनी रूप से इकट्ठा करने की घोषणा करने के लिए अधिकृत किया।
01 सितम्बरफ्रांस के लुइस XIV, 'सन किंग' की मृत्यु 72 साल के शासनकाल के बाद हुई, जो उस समय किसी भी अन्य फ्रांसीसी या अन्य प्रमुख यूरोपीय राजवंशों से अधिक थी।
01 सितम्बरफ्रांस के लुइस XIV, 'सन किंग' की मृत्यु 72 वर्षों के शासनकाल के बाद हुई, जो किसी भी अन्य फ्रांसीसी या अन्य प्रमुख यूरोपीय सम्राट के समय से अधिक थी।

वर्ष 1715 की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

घटना_की_तिथिघटना/वारदात/वृत्तांत

वर्ष 1715 में जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

जन्म वर्षनाम/वर्ग/देश

महीने के अनुसार इतिहास 📅

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  7096