खेल:

सम्पूर्ण विश्व में कई प्रकार के खेल खेले जाते है और हर खेलो में उनके खिलाड़ियों की संख्या निर्धारित होती है। दुनिया में लोग तरह-तरह के खेल खेलते है, कुछ खेलो को घर में, कुछ खेलो को खेलने के लिए खुले मैदान की आवश्यकता होती है। खेल, कई नियमों एवं रिवाजों द्वारा संचालित होने वाली एक प्रतियोगी गतिविधि है। खेल सामान्य अर्थ में उन गतिविधियों को कहा जाता है, जहां प्रतियोगी की शारीरिक क्षमता खेल के परिणाम (जीत या हार) का एकमात्र अथवा प्राथमिक निर्धारक होती है, लेकिन यह शब्द दिमागी खेल (कुछ कार्ड खेलों और बोर्ड खेलों का सामान्य नाम, जिनमें भाग्य का तत्व बहुत थोड़ा या नहीं के बराबर होता है) और मशीनी खेल जैसी गतिविधियों के लिए भी प्रयोग किया जाता है, जिसमें मानसिक तीक्ष्णता एवं उपकरण संबंधी गुणवत्ता बड़े तत्व होते हैं। सामान्यतः खेल को एक संगठित, प्रतिस्पर्धात्मक और प्रशिक्षित शारीरिक गतिविधि के रूप में परिभाषित किया गया है, जिसमें प्रतिबद्धता तथा निष्पक्षता होती है। कुछ देखे जाने वाले खेल इस तरह के गेम से अलग होते है, क्योंकि खेल में उच्च संगठनात्मक स्तर एवं लाभ शामिल होता है। आइये पढ़े विश्व के प्रमुख खेल और उनके खिलाडियों की संख्या के बारे में:-

विश्व के प्रमुख खेल और उनके खिलाडियों की सूची: (List of Number of Players in Sports in Hindi)

खेल खिलाडियों की संख्या
नेटबॉल 7
पोलो 4
बास्केटबॉल 5
बैडमिन्टन 1 या 2
जिम्नास्टिक 8
गोल्फ कई व्यक्ति एक साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं
कबड्डी 7
रग्बी फुटबॉल 15
क्रिकेट 11
लॉन टेनिस 1 या 2
वॉलीबॉल 6
वाटरपोलो 7
हॉकी 11
टेबल टेनिस 1 या 2
खो-खो 9
बेसबॉल 9
फुटबॉल 11
टेनिस 1 या 2
स्नूकर 1
बॉक्सिंग 1
चेस 2
ताश का खेल 2
क्रॉकेट (ईद्भोकेट) 13 या 15
फुटसल 5

अब संबंधित प्रश्नों का अभ्यास करें और देखें कि आपने क्या सीखा?

विश्व के प्रसिद्ध खेल से संबंधित प्रश्न उत्तर 🔗

यह भी पढ़ें:

खेल और खिलाड़ी प्रश्नोत्तर (FAQs):

जू जित्सू, जापान की एक सैन्य कला (martial art) है। यह शस्त्र तथा कवच धारण किए हुए शत्रु से बिना हथियार पास से लड़कर पराजित करने की विद्या है। जिसे जापान का मुखी खेल माना जाता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में खेल संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। ऐतिहासिक रूप से, राष्ट्रीय खेल बेसबॉल रहा है। बेसबॉल एक बल्ले और गेंद का खेल है जो नौ खिलाड़ियों की दो टीमों के बीच बारी-बारी से बल्लेबाजी और क्षेत्ररक्षण करते हुए खेला जाता है।

ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली ऑस्ट्रेलियाई आदिवासी कैथी फ़्रीमैन हैं। कैथरीन फ्रीमैन एक आदिवासी ऑस्ट्रेलियाई पूर्व धावक हैं जिन्होंने 400 मीटर में विशेषज्ञता हासिल की है।

वॉलीबॉल खेल का आविष्कार 1895 में विलियम जी. मॉर्गन द्वारा किया गया था, इसे बास्केटबॉल के आसान विकल्प के रूप में विकसित किया गया था।

वाटर पोलो एक रोमांचक जल खेल है जो एक गोलकीपर सहित सात खिलाड़ियों की दो टीमों के बीच खेला जाता है।

  Last update :  Sat 30 Jul 2022
  Download :  PDF
  Post Views :  22817