वर्ष 1754 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1754 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1754 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

वर्ष 1754 की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
15 जनवरीएम्स्टर्डम में ओररंगिस्ट नेता डेनियल राप के दफनाने पर दंगा हुआ।
25 मार्चपहली बार के लिए एक वैधानिक आधार पर उस अधिकार क्षेत्र में शादी को लेकर 1753 के गुप्त विवाह अधिनियम इंग्लैंड और वेल्स में लागू किया गया।
30 अप्रैलग्वाटेमेलन सार्जेंट मेयर मेलचोर डे मेनकोस वाई व्रॉन और उनकी सेना सैन फ़ेलिप और कोबा लैगून की लड़ाई में ब्रिटिश समुद्री डाकू को पराजित किया।
28 मईजुमोनविले ग्लेन की लड़ाई: जॉर्ज वाशिंगटन की अगुआई वाली सेना ने फ्रेंच कैनेडियन अफसर जोसेफ कूलन डे जुमोनविले को मार डाला।
19 जूनअल्बानी कांग्रेस सात ब्रिटिश उपनिवेशों और इरकौई इंडियनों द्वारा आयोजित की गयी।
13 दिसम्बरउस्मान तृतीय ने (1754-1757) महमूद प्रथम को तुर्क साम्राज्य राजा बनाया।
28 जनवरीहोरेस वालपोल ने सबसे पहले 'सेरेन्डीपिटी' शब्द को एक मित्र को लिखे एक पत्र में लिखा था, जिसमें कहा गया था कि उन्होंने फारसी फेयरी की कहानी द थ्री प्रिंसेज ऑफ सेरेंडिप से यह शब्द निकाला है।

वर्ष 1754 की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
03 जुलाईफ्रेंच और भारतीय युद्ध: किले की आवश्यकता की लड़ाई - जॉर्ज वॉशिंगटन ने फ्रांसीसी कैप्टन लॉयस कूलन डी विलियर्स को फोर्ट के सामने आत्मसमर्पण किया।
28 मई22 वर्षीय जॉर्ज वाशिंगटन द्वारा वर्जीनिया के औपनिवेशिक मिलिशिया के फ्रांसीसी और भारतीय युद्ध-एलईडी ने जुमोनविले ग्लेन की लड़ाई में 35 Canadiens के बल पर हमला किया।
03 जुलाईफ्रांसीसी और भारतीय युद्ध-जॉर्ज वॉशिंगटन ने अपने पूरे करियर में एकमात्र सैन्य आत्मसमर्पण करने वाले पेनसिल्वेनिया में फोर्ट नाउंडिटी को आत्मसमर्पण कर दिया।
  Last update :  2022-06-28 11:44:49
  Post Views :  949