28 मई का इतिहास भारत और विश्व में – 28 May in History

✅ Published on May 28th, 2021 in आज का इतिहास, मई का इतिहास

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार मई 28 किसी वर्ष में दिन संख्या 148 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 149 है। भारत और विश्व इतिहास में 28 मई का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 28 मई की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि।

28 मई की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1414खिज्र खां ने दिल्ली की गद्दी पर कब्जा कर सैय्यद वंश की नींव रखी।
1414लाहौर के शासक खिज्र खान ने दिल्ली के सिंहासन पर तुगलक का स्थान लिया। वह सैय्यद राजवंश के संस्थापक थे। सैय्यद वंश 1414 से 1451 तक दिल्ली सल्तनत का चौथा राजवंश था। उन्होंने तुगलक वंश को सफल किया और उस सल्तनत पर शासन किया जब तक कि वे लोदी वंश द्वारा विस्थापित नहीं हुए।
1588एंग्लो-स्पैनिश वॉर-द स्पैनिश आर्मडा (एक चित्र), जिसमें 130 जहाज थे और 30,000 से अधिक पुरुषों ने इंग्लैंड पर आक्रमण करने के प्रयास में लिस्बन से इंग्लिशचैन के लिए रवाना हुए।
1588एंग्लो-स्पैनिश युद्ध स्पैनिश अरमाडा, 130 जहाजों और 30 से अधिक 000 लोगों के साथ, इंग्लैंड पर आक्रमण करने के प्रयास में इंग्लिश चैनल के लिए लिस्बन से रवाना हुए।
1644अंग्रेजी सिविल वॉर-रॉयलिस्ट सैनिकों ने कथित तौर पर टॉटन के टाउनटन पर तूफान और कब्जा करने के दौरान 1, 600 लोगों की हत्या कर दी।
1674जर्मनी की संसद ने फ्रांस के खिलाफ युद्ध की घोषणा की।
1704स्मोलेनिके की लड़ाई: कुरुक विद्रोहियों ने ऑस्ट्रियाई सेना और उसके सहयोगियों को हराया।
1716जॉन चर्चिल प्रथम मार्लबोरो का राजा एक लकवाग्रस्त आदमी था।
1731पोपल राज्य में सभी हिब्रू किताबें जब्त कर ली गई।
1737शुक्र ग्रह बुध के सामने से गुजरता है यह कार्यक्रम शाही घंटों के दौरान शौकिया खगोल विज्ञानी जॉन बेविज़ द्वारा रॉयल ग्रीनविच वेधशाला में देखा गया।
1754जुमोनविले ग्लेन की लड़ाई: जॉर्ज वाशिंगटन की अगुआई वाली सेना ने फ्रेंच कैनेडियन अफसर जोसेफ कूलन डे जुमोनविले को मार डाला।
1826ब्राजील के पेड्रो-I ने पुर्तगाल के राजा के रूप में अपना पद त्याग दिया।
1838ब्रौलीओ कैरिलो को कोस्टा रिका राज्य के प्रमुख के रूप में शपथ दिलाई गई, इस प्रकार उन्होंने कार्यालय में अपने दूसरे कार्यकाल की शुरुआत की।
1889आंद्रे मिशेलिन और एडुअर्ड ने मिशेलिन टायर कंपनी को एक में मिलाया।
1892सैन फ्रांसिस्को में जॉन मुइर सिएरा क्लब व्यवस्थित किया गया।
1892कैलाफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों के एक समूह द्वारा सहायता प्राप्त, संरक्षणवादी जॉन मुइरफॉन्ड ने सैन फ्रांसिस्को में पर्यावरण संगठन सिएरा क्लब में प्रवेश किया।
1895माधवराव खंडेराव बागल का जन्म हुआ था। माधवराव खांडराव बागल को भाई माधवराव बागल भी कहा जाता था, वे कोल्हापुर के एक लेखक, कलाकार, पत्रकार, समाज सुधारक, राजनीतिक कार्यकर्ता, संत्री और स्वतंत्रता सेनानी थे।
1907मैन टीटी रेस का पहला आइल आयोजित किया गया था। इंटरनेशनल आइल ऑफ मैन टीटी (टूरिस्ट ट्रॉफी) रेस एक वार्षिक मोटर-साइकिल रेसिंग इवेंट है जो आइल ऑफ मैन पर आयोजित की जाती है जो कई वर्षों से दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित मोटरसाइकिल दौड़ थी, और इसे सबसे खतरनाक मोटरसाइकिल सड़क के रूप में बताया जाता है- दुनिया में दौड़।
1918अजरबैजान डेमोक्रेटिक रिपब्लिक और फर्स्ट रिपब्लिक ऑफ आर्मेनिया अपनी स्वतंत्रता की घोषणा करते हैं। आर्मेनिया का पहला गणराज्य, 1375 में किंगडम ऑफ सिलिसिया के पतन के बाद से आर्मेनिया गणराज्य के रूप में अपने अस्तित्व के समय में जाना जाने वाला पहला आधुनिक आर्मीनियाई राज्य था।
1923अमेरिकी बेरोजगारी लगभग समाप्त हो गई।
1936अंग्रेजी गणितज्ञ एलन ट्यूरिंग ने ट्यूरिंग मशीन, एक मूल अमूर्त प्रतीक-जोड़-तोड़ उपकरण पेश किया जो किसी भी कंप्यूटर एल्गोरिथ्म के तर्क का अनुकरण कर सकता है।
1937वोक्सवैगन (VW), जर्मन ऑटोमोबाइल निर्माता स्थापित है। वोक्सवैगन एक जर्मन ऑटोमोबाइल निर्माता है जिसका मुख्यालय है। वोक्सवैगन, बढ़ती कंपनी के लिए 1975 में बनाई गई होल्डिंग कंपनी, वोक्सवैगन समूह का सबसे अधिक बिकने वाला और नामांकित मार्के है, और अब जर्मनी और यूरोप दोनों में सबसे बड़ा वाहन निर्माता है।
1937नेविले चेम्बरलिन के उदय का समापन हुआ, जब वह 'चुंबन हाथ' के लिए बकिंघम पैलेस के लिए बुलाया और यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री पद को स्वीकार किया गया था।
1940द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान बेल्जियम ने जर्मनी से हार मानी।
1940द्वितीय विश्व युद्ध- उसी दिन जब बेल्जियम ने गेरमेनी को आत्मसमर्पण कर दिया, मित्र देशों की सेना ने नार्वे, नॉर्वे पर फिर से कब्जा कर लिया।
1952यूनान में महिलाओं को मताधिकार मिला।
1959अमेरिका ने दो बंदरों को अंतरिक्ष में सफलतापूर्वक भेजा।
1960सेल बायोलॉजी के लिए अमेरिकन सोसायटी का आयोजन किया गया।
1961मानवाधिकार संगठन एमनेस्टी इंटरनेशनल की स्थापना हुई।
1963बंगाल की खाड़ी में आये चक्रवाती तूफान से करीब 22 हजार लोगों की मौत।
1968रेवरेंड मार्टिन लूथर किंग को मरणोपरांत दिए जाने वाले इंटरनेशनल अंडरस्टैंडिंग के लिए दूसरा जवाहरलाल नेहरू पुरस्कार। इंटरनेशनल अंडरस्टैंडिंग के लिए जवाहरलाल नेहरू पुरस्कार एक अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार है जो भारत सरकार द्वारा देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के सम्मान में प्रस्तुत किया गया है।
1971सोवियत रूस ने मंगल ग्रह पर उतरने वाले पहले अंतरिक्ष यान मार्स-3 का प्रक्षेपण किया।
1975सोलह पश्चिम अफ्रीकी देशों ने लागोस की संधि पर हस्ताक्षर किए, पश्चिम अफ्रीकी राज्यों के आर्थिक समुदाय को प्रोत्साहन आर्थिक एकीकरण की स्थापना की।
1977अमेरिका के केंटकी के साउथगेट में बेवर्ली हिल्स सपर क्लब में आग लगने से 165 संरक्षक मारे गए।
1987वेस्ट जर्मन एविएटर माथियास रस्ट ने अपने सेसना 172 से उड़ान भरी, माना जाता है कि यह सोवियत वायु रक्षा प्रणाली के माध्यम से उड़ान भरता है और मास्को के रेडस्करे में उतरा है।
1998पाकिस्तान ने पहला परमाणु परिक्षण किया।
1998पाकिस्तान परमाणु ऊर्जा आयोग ने पाँच भूमिगत परमाणु परीक्षण किए, जो परमाणु हथियारों के सफलतापूर्वक विकास और सार्वजनिक रूप से परीक्षण करने वाला दुनिया का सातवां देश बन गया।
2002विंबलडन एफसी को अनुमति देने के लिए, अंग्रेजी फुटबॉलअभियान द्वारा नियुक्त एक स्वतंत्र आयोग ने दो-टू-वन वोट किया। लंदन से मिल्टन केन्स के लिए स्थानांतरित करने के लिए।
2003उनके आचरण की आलोचना के परिणामस्वरूप, पीटर हॉलिंगवर्थ ने ऑस्ट्रेलिया के गवर्नर-जनरल के रूप में अपने पद से इस्तीफा दे दिया।
2004इराक़ के अंतरिम प्रधान मंत्री होने के लिए इराकी गवर्निंगकैसिल द्वारा आयद अल्लावी को सर्वसम्मति से चुना गया था।
2008नेपाल में 240 सालों से चली आ रही राजशाही का अंत हुआ।
628ली शिमिन ने हुओ की लड़ाई में डू जियानडे को हराया और सुई वंश के पतन के बाद हुए गृह युद्ध में तांग राजवंश की जीत के लिए नेतृत्व किया।

28 मई की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
175422 वर्षीय जॉर्ज वाशिंगटन द्वारा वर्जीनिया के औपनिवेशिक मिलिशिया के फ्रांसीसी और भारतीय युद्ध-एलईडी ने जुमोनविले ग्लेन की लड़ाई में 35 Canadiens के बल पर हमला किया।
1830अमेरिकी राष्ट्रपति एंड्रयू जैक्सन ने भारतीय निष्कासन अधिनियमों के कानून पर हस्ताक्षर किए, जो उन्हें मूल अमेरिकियों के साथ अपने पैतृक घरानों से अंतिम संस्कार के लिए बातचीत करने के लिए अधिकृत करता है।
1830अमेरिकी राष्ट्रपति एंड्रयू जैक्सन ने कानून में भारतीय निष्कासन अधिनियम पर हस्ताक्षर किए, जो उन्हें मूल अमेरिकियों के साथ अपने पैतृक मातृभूमि से हटाने के लिए बातचीत करने के लिए अधिकृत करता है।
1883‘वीर 'सावरकर का जन्म। विनायक दामोदर सावरकर एक भारतीय स्वतंत्रता-समर्थक कार्यकर्ता, राजनीतिज्ञ होने के साथ-साथ एक कवि, लेखक और नाटककार भी थे। उन्होंने हिंदू संस्कृति में जाति की व्यवस्था को समाप्त करने, और परिवर्तित हिंदुओं को हिंदू धर्म में वापस लाने की वकालत की। सावरकर ने हिंदुत्व शब्द का निर्माण किया, और हिंदू धर्म से इसकी विशिष्टता पर जोर दिया, जिसे उन्होंने सामाजिक और राजनीतिक सांप्रदायिकता के साथ जोड़ा।
1903शांतनु एल किर्लोस्कर का जन्म हुआ था। शांतनुराव लक्ष्मणराव किर्लोस्कर महाराष्ट्रियन कराडे ब्राह्मण परिवार के एक भारतीय व्यापारी थे। किर्लोस्कर समूह की तीव्र वृद्धि के पीछे उनका महत्वपूर्ण योगदान था।
1995भारत में असंगठित मजदूरों के आंदोलन को बढ़ावा देने के लिए बैंगलोर में नेशनल सेंटर फॉर लेबर की शुरुआत की गई। भारत के असंगठित / अनौपचारिक क्षेत्र में श्रमिक संगठन के राष्ट्रीय संघ के रूप में एनसीएल का निर्माण अनौपचारिक क्षेत्र के संगठनों के एक अध्ययन का नतीजा था, जिसने निष्कर्ष निकाला कि राष्ट्रीय स्तर पर अनौपचारिक क्षेत्र के श्रमिकों / श्रमिकों के लिए एक सामूहिक आवाज की अनुपस्थिति हुई। राष्ट्रीय एल में प्रभावी ढंग से संबोधित नहीं किया जा रहा है
1998परमाणु परीक्षण: पाकिस्तान भारत द्वारा अपने स्वयं के पांच कूटनाम Chagai-I के साथ परमाणु परीक्षण की एक श्रृंखला का जवाब देता है, संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान और अन्य देशों को आर्थिक प्रतिबंध लगाने के लिए प्रेरित करता है। पाकिस्तान सालाना आप-ए-तकबीर मनाता है।
2010भारत के पश्चिम बंगाल के पशिम मेदिनीपुर जिले में एक ट्रेन के पटरी से उतरने और टकराने से कम से कम 141 यात्रियों की मौत हो गई।


28 मई को जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

वर्षनाम/वर्ग/देश
1883वीर सावरकर / पुरुष / स्वतंत्रता सेनानी / भारत
1925अवध किशोर नारियन / पुरुष / इतिहासकार / भारत

28 मई को उल्लेखनीय लोगों की मृत्यु 😔

वर्षनाम/वर्ग/देश
2014माया एंजेलौ / पुरुष / कवि / संयुक्त राज्य अमेरिका
2016सुरेश चटवाल / पुरुष / अभिनेता / भारत

28 मई के राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस 🏁

दिवस का नामउत्सव का स्तर
वीर सावरकर जयंतीराष्ट्रीय दिवस

📊 This topic has been read 21 times.


You just read: 28 Maee Ka Itihaas : Pramukh Aitihaasik Ghatanaen
« Previous
Next »